Home Blogging ब्लॉग में डिस्क्लेमर पेज कैसे बनाये? – How To Create A Disclaimer...

ब्लॉग में डिस्क्लेमर पेज कैसे बनाये? – How To Create A Disclaimer Page in a Blog?

24
0
जब भी आप कोई नई वेबसाइट बनाते हैं तो उस ब्लॉग या वेबसाइट के लिए आपको कुछ पेज बनाने पड़ते हैं जैसे अबाउट, कांटेक्ट, प्राइवेसी पॉलिसी, डिस्क्लेमर और टर्म्स एंड कंडीशन क्योंकि यह पेज आपके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है । यदि आपने अपने ब्लॉग के लिए इन सभी पेजों को नहीं बनाया है तो आपके ब्लॉग या वेबसाइट में आने वाले यूज़र आपके ब्लॉग और आपके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं ले पाएंगे इसलिए अगर आपने ब्लॉग बनाने के बारे में सोचा है या फिर ब्लॉग बनाना चाहते हैं  तो इन सभी पेजों को जरूर बनाएं।

इस वाले पोस्ट में मैं बताने वाला हूं कि आप अपने ब्लॉग के लिए डिस्क्लेमर पेज कैसे बना सकते हैं, ब्लॉग में डिस्क्लेमर पेज कैसे बनाये? इस पोस्ट से पहले मैंने बताया था कि आप अपने ब्लॉग के लिए About और Contact Us का पेज कैसे बना सकते हैं अगर आपने वह पोस्ट नहीं पढ़ा तो अबाउट और कांटेक्ट का पेज कैसे बनाएं पोस्ट पढ़ सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आप अपने ब्लॉग के लिए डिस्क्लेमर का  पेज कैसे बना सकते हैं।

(इस पोस्ट में मैंने समझने के लिए बताया है की आप ब्लॉग के लिए डिस्क्लेमर पेज कैसे बना सकते हैं इसलिए आपको इस पोस्ट में बताये अनुसार आपको अपने लिए डिस्क्लेमर पेज बनाना है लेकिन आपको खुद से लिखना है किसी का भी कंटेंट कॉपी करके न लिखें)

Also Read:

ब्लॉग में डिस्क्लेमर पेज कैसे बनाये?
ब्लॉग में डिस्क्लेमर पेज कैसे बनाये?

ब्लॉग में डिस्क्लेमर पेज कैसे बनाये? – Disclaimer Page Kaise Banaye In Hindi

डिस्क्लेमर (Disclaimer) का मतलब होता है “ अस्वीकरण ” यानी आपको डिस्क्लेमर में यह बताना है की आपके वेबसाइट का उपयोग करने वाले लोगों को किन-किन चीजों के लिए स्वीकार नहीं किया जा सकता है, डिस्क्लेमर में आपको बताना है की आपके ब्लॉग के कमेंट बॉक्स में कोई भी गलत तरीके से कमेंट नहीं कर सकता, अगर वे ऐसा करेंगे तो आप उनको अपने ब्लॉग से ब्लॉक कर सकते हैं और क्या-क्या जानकारी आपको डिस्क्लेमर पेज में देना है उसके बारे में नीचे बताया गया है इसलिए पोस्ट को आखिर तक पढ़ें।

Disclaimer Page Kaise Banaye – ब्लॉग में डिस्क्लेमर पेज कैसे बनाये?

1. सबसे पहले आपको, लोगों का अपने ब्लॉग में स्वागत करना है उसके बाद लिखना है की यह हमारी ब्लॉग का डिस्क्लेमर पेज है इस पेज को ध्यान से पढ़ें क्योंकि इस पेज में बताया गया है कि हम हमारी वेबसाइट में आपको  किन-किन गतिविधियों के लिए स्वीकार नहीं करते हैं। इसलिए इस पेज को ध्यान से पढ़ें क्योंकि इस पेज में बताए गए नीतियों का उल्लंघन करने पर आपको इस ब्लॉग से ब्लॉक किया जा सकता है।

2. Disclaimer के दूसरे पैराग्राफ में बताना है कि आपका वेबसाइट किसके लिए है, आप  वेबसाइट में क्या बताते हैं, और आपको बताना है कि आपके ब्लॉग पर दी जाने वाली सभी जानकारियों का वह सही से उपयोग में लाएं, blog content का गलत उपयोग करने से आप उन्हें अपने ब्लॉग से ब्लॉक कर सकते हैं ।

3. यहां को बताना है की आप जो भी इस ब्लॉग में सीखते हैं उसे आप गलत तरीके से इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं या इस ब्लॉग में लिखी हुई सभी पोस्ट का कॉपी करके किसी भी गलत जगह पर Publish नहीं कर सकते हैं।

4. आपको बताना है की आप हमारे ब्लॉक में गलत कमेंट नहीं कर सकते हैं, ब्लॉक के सभी कंटेंट का गलत इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं ब्लॉग के किसी भी पोस्ट को गलत जगह में पब्लिश नहीं कर सकते ऐसा करने से हम आपको अपनी वेबसाइट से ब्लॉक कर सकते हैं।

5. आखिरी पैराग्राफ में आपको लिखना है कि आप हमारी वेबसाइट के सभी अस्वीकरण से सामत होते हैं। इसके अलावा और कुछ लिखना चाहते हैं तो लिख सकते हैं।
इसके अलावा आप अगर और कुछ भी जानकारियां देना चाहते हैं तो वह भी लिख सकते हैं, लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि जो भी मैं इस पोस्ट पर बता रहा हूं उसे आपको अपने शब्दों में लिखना है और अपने तरीके से लिखना है आपको इसे कॉपी नहीं करना है। कॉपी करने से हो सकता है कि आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल ना मिले इसलिए कॉपी ना करें।

सभी पैराग्राफ के अंत में आपको अपने बारे में कुछ जानकारियां (information about yourself) देनी है जैसे आपने अबाउट पेज में दिया है यहां लिखें – अपना नाम, आप क्या काम करते हैं, लोग आपसे किस तरह से कांटेक्ट कर सकते हैं, अगर आप चाहते हैं कि लोग आपसे Contact Form के जरिए संपर्क करें तो आप वहां उस पेज का लिंक दे सकते हैं, ताकि यूजर लिंक पर क्लिक करके कांटेक्ट फॉर्म पेज में चला जाए और आपसे संपर्क कर सके।

इस पोस्ट के बारे में

इस पोस्ट में मैंने बताया कि आप अपने ब्लॉग के लिए डिस्क्लेमर पेज कैसे बना सकते हैं ब्लॉग में डिस्क्लेमर पेज कैसे बनाये? आप इस पोस्ट की मदद से अपने ब्लॉग के लिए एक डिस्क्लेमर पेज बना सकते हैं मैं उम्मीद करता हूं कि यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा इस पोस्ट से संबंधित अगर कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं।
Previous articleBlog ke liye contact form page kaise banaye in 2020
Next articleBlogger Theme का backup कैसे ले? – Simple blogger backup tips

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here