Amazon Pay Balance Se Mobile Recharge Kaise Karte Hai?

अभी के टाइम में खुद का फोन रिचार्ज करना बहुत ही आसान हो चुका है because phone recharge के लिए बहुत सारे मोबाइल रिचार्ज करने वाले ऐप available हैं। फ्रेंड्स आज इस आर्टिकल में आप जानेंगे की Amazon Pay Balance Se Mobile Recharge Kaise Karte Hai? अगर आपको यह नहीं पता तो आपको इसका जवाब इस पोस्ट में मिलेगा।

दोस्तों amazon pay balance se online mobile recharge करना बहुत easy है साथ में इससे रिचार्ज करने पर rewards और cash back भी प्राप्त कर सकते हैं जो automatically Amazon pay balance में add हो जाता है उसका use अगली बार रिचार्ज के टाइम पर किया जा सकता है।

Online phone number recharge करने के कई benefits मिलते हैं cashback, rewards प्राप्त कर सकते हो, offline recharge में छुट्टे न मिलने की वजह से एक दो रुपए ऐसे ही दे देते हैं but online tarike से payment करने पर आपको एक भी रुपए extra pay करना नहीं पड़ता। आपने कब कितने amount का रिचार्ज किया था यह सारी डिटेल्स की हिस्ट्री आप ऐप में देख सकते हो।

Amazon Pay क्या है – What is Amazon Pay in Hindi

इसे अमेजॉन कंपनी द्वारा अपने ग्राहकों को ऑनलाइन पेमेंट सर्विस देने के लिए सन 2007 में लांच किया था, अभी के समय में यह काफी पॉपुलर हो चुका है अमेजॉन ऐप का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता amazon pay का use भुगतान के लिए करना पसंद करते हैं। इसमें यूजर अपने बैंक अकाउंट को लिंक कर सकता है और amazon.pay  वॉलेट पर बैलेंस ऐड कर सकता है। अन्य ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन की तरह amazon pay पर भी मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान, डीटीएच बिल इत्यादि  यूपीआई के जरिए पेमेंट कर सकते हैं। 

Amazon Pay Balance Se Mobile Recharge Kaise Karte Hai?

Amazon Pay Balance Se Mobile Recharge Kaise Karte Hai?

इसके लिए आपको पहले अमेजॉन ऐप पर अपना अकाउंट बनाना होगा अगर आप अमेजॉन से ऑनलाइन सामान ऑर्डर करते हैं तो आपका अमेज़न पर अकाउंट होगा उसमें लॉगिन कर लीजिए। अगर amazon.app पर आपने कभी अकाउंट नहीं बनाया है तो आपको एक नया अकाउंट क्रिएट करना होगा उसके बाद अपने बैंक अकाउंट को amazon.pay से लिंक करना होगा after that नीचे बताए गए बातों को फॉलो करना होगा। 

अपने स्मार्टफोन में अमेज़न ऐप ओपन करें।

Amazon Pay Balance Se Mobile Recharge Kaise Karte Hai?

अमेजॉन ऐप के इंटरफेस में आपको नीचे की तरफ तीन लाइन वाली मेनू बटन दिखेगा उस पर क्लिक करिए।

वहां ऊपर की तरफ amazon pay का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें उसके बाद अमेजॉन ऐप में amazon pay  ओपन हो जाएगा।

Amazon Pay Balance Se Mobile Recharge Kaise Karte Hai?
click on mobile recharge

यहां आपको ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए बहुत सारे विकल्प देखने को मिल जाएंगे, page को थोड़ा scroll करें वहां पर आप देखेंगे कि electricity bill, DTH Recharge, Google Play Recharge, Credit Card Bill, Cable TV, Water Bill Etc.का ऑप्शन दिखेगा लेकिन आपको mobile recharge वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Amazon Pay Balance Se Mobile Recharge Kaise Karte Hai?

अभी आपको अपना फोन नंबर का 10 डिजिट नंबर दर्ज करना होगा। अपने सिम का ऑपरेटर चुने। उसके बाद उस अमाउंट को दर्ज करें जिसमें आप अपने फोन को रिचार्ज करना चाहते हैं। अगर आपको आपके फोन नंबर के लिए कौन-कौन से बेहतर रिचार्ज प्लान है या जानना है तो वहां पर आपको View plans का ऑप्शन मिलता है उस पर क्लिक करिए। 

अब आपके स्क्रीन पर आपके फोन के लिए बेस्ट रिचार्ज प्लान की लिस्ट आ जाएगी जिसमें रिचार्ज वैलिडिटी और recharge plans में मिलने वाली सुविधाओं के बारे  डिटेल्स दी गई होगी, आप अपने अनुसार किसी एक रिचार्ज प्लान को चुन सकते हैं।

रिचार्ज के लिए अमाउंट इंटर करने के बाद Continue पर क्लिक करें। 

Amazon Pay Balance Se Mobile Recharge Kaise Karte Hai?

अब आपके स्क्रीन पर swipe to pay ऑप्शन आएगा जिसे swipe करके आप amazon pay वॉलेट से directly पेमेंट कर सकते हैं।

अगर आपके Amazon pay wallet पर balance available नहीं है तो उसके ठीक ऊपर change payment method का option मिलता है उस पर क्लिक करें। उसके बाद amazon.pay balance के अलावा other payment options जैसे कि UPI, डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग आप इनमें से किसी भी एक भुगतान विकल्प को चुन सकते हैं और रिचार्ज के लिए अमाउंट को pay कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड से पेमेंट करने के लिए आपको कार्ड होल्डर नेम, कार्ड नंबर और कार्ड एक्सपायरी डेट enter करना होगा लास्ट में कार्ड का सीवीवी नंबर डालना होगा ( 3 अंकों का सिक्योरिटी कोड नंबर/ गुप्त कोड)

Finally Place Order and Pay वाले बटन पर क्लिक कर दीजिए। अब पेमेंट प्रक्रिया शुरू हो जाएगी कार्ड से भुगतान के दौरान आपके बैंक अकाउंट से आपके बैंक से लिंक मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आता है उसे दिए गए बॉक्स पर इंटर करना होगा उसके बाद उसे submit करते ही आपका payment successful हो जाएगा।

यदि UPI payment करते हैं तो आपको अपना यूपीआई पिन नंबर दर्ज करना होगा उसके बाद चेक साइन पर क्लिक करते ही पेमेंट हो जाएगा।

Summaries

Amazon ऐप ओपन करके Amazon pay वाले section पर जाए। Mobile Recharge पर टैप करें। Payable amount enter करके continue करें, and finally अपने according payment method choose करके payment complete करें।

Amazon Pay Balance Se Mobile Recharge करने के फायदे

  • जब हम amazon.pay की मदद से अपने मोबाइल फोन को रिचार्ज करते हैं तो उसके बदले में हमें कैशबैक या रिवार्ड दिया जाता है।
  • रिचार्ज के लिए हमें किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं पड़ती हम खुद से रिचार्ज कर सकते हैं इससे काफी समय बच जाता है।
  • आप तो रिचार्ज की गई सभी हिस्ट्री को एप्लीकेशन पर देख सकते हैं।
  • इससे हम अपना या अपने किसी दोस्त का फोन रिचार्ज आसानी से कर सकते हैं इसके लिए केवल उसकी phone number enter करके प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  • Amazon Pay Balance से रिचार्ज करने के लिए आपको केवल arrow sign को left to right swipe करना होता है और payment हो जाता है पर इसके लिए Amazon pay wallet में balance होने चाहिए।

Conclusion

उम्मीद है आपको यह जानकारी हेल्पफुल लगी हो, यहां आपने पढ़ा की Amazon Pay Balance Se Mobile Recharge Kaise Karte Hai? इसके बारे में आसान शब्दों में बाते बताई गई है। अगर आपको इससे संबंधित किसी प्रकार का सवाल पूछना है तो कमेंट करें।

Read also:

Leave a Comment