Home Online Shopping Amazon Se Online Shopping Kaise Kare – अमेजॉन से सामान कैसे मंगाए?

Amazon Se Online Shopping Kaise Kare – अमेजॉन से सामान कैसे मंगाए?

24
0

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते हैं लेकिन आपको पता नहीं है कि ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करते हैं? तो यह पोस्ट आपके लिए है इसमें आपको बताया गया है कि Amazon Se Online Shopping Kaise Kare – अमेजॉन से सामान कैसे मंगाए? इस आर्टिकल की मदद से आप Amazon app se shopping कर सकते हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए आपको एक (स्मार्टफोन) मोबाइल या कंप्यूटर डिवाइस की जरूरत पड़ेगी जिसमें आप इंटरनेट चला सके, शॉपिंग करने के लिए आप किसी भी शॉपिंग वेबसाइट पर जा सकते हैं या उसका मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, मैं इस पोस्ट में Amazon Se Shopping Kaise Kare इसके बारे में बताने वाला हूं इसलिए अपने मोबाइल पर Google Play Store से अमेजॉन ऐप डाउनलोड कर लीजिए, यदि आप लैपटॉप या कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो आप अमेजॉन की ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Amazon Se Online Shopping Kaise Kare

Amazon Se Online Shopping Kaise Kare - Online Saman Kaise Mangaye

मोबाइल पर अमेजॉन ऐप ओपन करें, कंप्यूटर यूजर हैं तो इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं – www.amazon.in

1. अमेजॉन पर लॉगिन करें 

Amazon app/Website पर अकाउंट बनाएं यदि आपने पहले से ही अमेजॉन पर अकाउंट बनाया हुआ है तो अपने फोन नंबर या ईमेल आईडी से लॉगिन करें, आप अमेजॉन ऐप को हिंदी, इंग्लिश आदि भाषाओं में इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. अपना प्रोडक्ट चुनें

अब आप जिस भी प्रोडक्ट या सामान को खरीदना चाहते हैं उसे अमेजॉन के सर्च बार में टाइप करें और इंटर प्रेस करें आपके सामने प्रोडक्ट लिस्ट आ जाएगा, आपको सभी प्रोडक्ट के thumbnail के ठीक नीचे प्रोडक्ट की कीमत देखने को मिलेगी, आप अपने बजट के हिसाब से कोई सा भी प्रोडक्ट चुन सकते हैं आप जिसे खरीदना चाहते हैं उस पर क्लिक कर दीजिए।

3. प्रोडक्ट का विवरण देखें

प्रोडक्ट पर क्लिक करने के बाद प्रोडक्ट का विवरण देखें आपको अपने प्रोडक्ट का डिटेल्स एक बार अच्छे से जरूर पढ़ना चाहिए उसके बाद ही फाइनल करें कि आपको उस प्रोडक्ट को खरीदना चाहिए या नहीं।

Amazon के वेबसाइट पेज पर यह भी बताया गया होता है कि आपने जो प्रोडक्ट खरीदने के लिए चुना है वह कब तक डिलीवर किया जाएगा, (यह अनुमानित प्रोडक्ट डिलीवरी की तारीख होती है।) 

4. प्रोडक्ट खरीदे/ऑर्डर करें

प्रोडक्ट के बारे में डिटेल्स को अच्छे से पढ़ने के बाद यदि आप प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं तो Buy Now पर क्लिक करें, एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपना पेमेंट मेथड (भुगतान का तरीका) का चुनाव करना होगा।

5. एक पेमेंट मेथड का चुनाव करें (select a payment method)

अब आपको अपने प्रोडक्ट के लिए एक payment method का चुनाव करना है, अमेजॉन पर आपको पेमेंट करने के लिए – Debit Card, Credit Card, ATM Card, Net Banking और UPI Apps से पेमेंट करने का ऑप्शन मिल जाता है, इन सबके अलावा अगर आप प्रोडक्ट डिलीवर होने के बाद पैसे देना चाहते हैं तो पे ऑन डिलीवरी (Cash On Delivery) का ऑप्शन भी सिलेक्ट कर सकते हैं, आप अपने हिसाब से किसी भी पेमेंट मेथड को चुन सकते हैं उसके बाद Continue पर क्लिक करें।

Amazon Se Online Shopping Kaise Kare - Online Saman Kaise Mangaye

पेमेंट मेथड सिलेक्ट करने के बाद आप पेमेंट कर सकते हैं यदि आप ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते हैं तो डेबिट, क्रेडिट, नेट बैंकिंग या UPI विकल्प को चुन सकते है इसके अलावा आप चाहते हैं कि आर्डर प्राप्त होने के बाद आप पेमेंट करें तो Pay On Delivery (POD.) विकल्प चुन सकते हैं।

6. प्रोडक्ट डिलीवरी पता दर्ज करें

आप जिस जगह पर अपने आर्डर को मंगवाना चाहते हैं उस जगह का एड्रेस डालें जैसे – आपका नाम, हाउस/बिल्डिंग नंबर, सही पता, राज्य, देश और आपके पोस्ट ऑफिस का सही पिन कोड दर्ज करें उसके बाद अपने Address detail को Save कर लें।

7. अपना आर्डर पूरा करें (Complete Your Order)

पेमेंट मेथड और डिलीवरी पता सेट कर लेने के बाद अब आपको अपने आर्डर को पूरा करना है इसके लिए आर्डर करें/Order/Complete your order पर क्लिक करें आपका ऑर्डर कंप्लीट होो जाएगा।

आर्डर पूरा हो जाने के बाद आपके मोबाइल पर अमेजॉन की ओर से एक ईमेल आएगा जिसमें बताया जाएगा कि आपका ऑर्डर कंप्लीट हो गया है, थोड़ी देर बाद आपको फिर से एक ईमेल आएगा जिसमें आपको बताया जाएगा कि आपका ऑर्डर Confirm हो गया है ठीक इसी प्रकार आपको एक और ईमेल आएगा जब आपका ऑर्डर Out For Delivery हो जाएगा।

अमेजॉन आर्डर को कैसे ट्रैक करें – Online Tracking ID Se Order Track Kaise Kare

अपने आर्डर को ऐमजॉन पर ट्रैक करने के लिए अपने मोबाइल या पीसी पर Amazon App/Website Open करें और स्क्रीन में तीन रेखा देखेंगे उस पर क्लिक करें और Your Account पर जाएं, यहां Your Order पर क्लिक कर दीजिए आपने जो भी प्रोडक्ट अमेजॉन से मंगाए हैं उन सभी के लिस्ट यहां पर दिख जाएगी, प्रोडक्ट के ठीक आगे आपको Track Package पर क्लिक करके see details पर क्लिक करना है आपके सामने आपके प्रोडक्ट का ट्रैकिंग आईडी दिखेगा वहीं आपको प्रोडक्ट का हर दिन का अपडेट देखने को मिल जाएगा कि आपका ऑर्डर कहां तक पहुंचा है।

  • Your Account > Your Order > Track Package > See Details.
अमेजॉन आर्डर को कैसे ट्रैक करें - Online Tracking ID Se Order Track Kaise Kare

अमेजॉन के अलावा आप ईकॉम एक्सप्रेस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी अपने प्रोडक्ट को Track कर सकते हैं इसके लिए गूगल पर सर्च करें Ecom Express और इसके ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें, यहां आपको एक बॉक्स दिखेगा जिसमें आपको आपके प्रोडक्ट का ट्रैकिंग आईडी इंटर करना है उसके बाद Track Your Order पर क्लिक कर दें आपके सामने प्रोडक्ट का सारा डिटेल आ जाएगा कि ऑर्डर अभी कहां पर है।

Online Shopping करते समय इन बातों का ख्याल रखें (अमेजॉन से सामान मंगाते समय ध्यान देने योग्य बातें)

इस लेख में आपने Amazon se online shopping kaise kare या amazon से सामान कैसे मंगाए? के बारे में पढ़ा, I hope की आपको सारी बातें समझ में आ गई होगी। Friends online shopping करते टाइम कुछ जरूर बातें होती है जिन्हें हर ग्राहक को ध्यान में रखना चाहिए यदि आप भी ऑनलाइन खरीदारी करते हो तो आपको भी Online Shopping करते समय इन बातों का ख्याल रखना चाहिए because इससे आपको कुछ benefits मिल सकता है।

प्राइस कंपेयर करें (compare price)

कई online shopping sites हैं जहां से ऑनलाइन समान मंगाया जाता है but next time जब आप खरीदारी करो तो एक ही product को अलग अलग shopping sites में जाकर price compare जरूर करिएगा becouse कभी कभी same product की प्राइस defferent site में अलग अलग होती है, 50, 100, 500 etc. तक का प्राइस डिफरेंस देखने को मिल सकता है इसलिए एक बार सभी टॉप शॉपिंग साइट्स में जाकर मूल्य की तुलना अवश्य करें उसके बाद बेस्ट डील के साथ प्रोडक्ट फाइनल करें।

Offers का लाभ उठाएं

Festival season में प्रोडक्ट्स में Special offers होते हैं यदि आप उस टाइम पर शॉपिंग करें तो offer miss ना करें उसका फायदा उठाएं। शॉपिंग वेबसाइट में एक से बढ़कर एक ऑफर्स आते रहते हैं जिसमें सामानों में भारी छूट मिलती है, cashback offers या shopping करने पर कैशबैक में कूपन मिलता है जिसका use करके next time शॉपिंग के वक्त अच्छी डिस्काउंट के साथ खरीदारी कर सकते हैं। खास मौके के अलावा Today offers भी होते हैं जिसमें प्रोडक्ट के सामने टाइमर लगा होता है उस वक्त प्राइस घटा दी जाती है, यह लिमिटेड टाइम डील होता है, ऑफर टाइम समाप्त होते ही प्राइस फिर से बढ़ जाती है।

Cash on Delivery

यदि आप कैश ऑन डिलीवरी विकल्प का चुनाव करना चाहते हैं पैसे देने के लिए तो शॉपिंग टाइम इस बात पर ध्यान दें की उस प्रोडक्ट पर COD (cash on delivery) option available हो क्योंकि कुछ प्रोडक्ट के लिए only online payment options available होते हैं।

डिलीवरी पते की जांच करें

सामान ऑर्डर करते समय कभी कभी गलती से गलत एड्रेस टाइप हो सकता है इसलिए पते की पुष्टि जरूर करिए पिन कोड, स्टेट, तहसील, कॉलोनी आदि डिटेल्स चेक कर लें यदि सबकुछ सही है तो उसे डिफॉल्ट डिलीवरी पते के रूप में सेव कर सकते हैं।

Delivery Charge

जब आप किसी e-commerce website में शॉपिंग करने जाते हैं तो कुछ प्रोडक्ट पर फ्री डिलीवरी और कुछ पर डिलीवरी चार्ज included रहता है, ऐसे में आपको उत्पाद के कीमत के अलावा डिलीवरी चार्ज भी pay करना होगा यदि आप एक्स्ट्रा पेमेंट नहीं करना चाहते तो उत्पाद पर मुफ्त डिलीवरी उपलब्ध है या नहीं जरूर चेक करें।

सुरक्षित भुगतान

यदि आप first time online shopping कर रहे हैं तो आपके मन में यह सवाल आएगा की क्या shopping sites में online payment करना safe and secure है? कही Debit card details लीक तो नहीं हो जायेगा? तो इसमें चिंता की कोई बात नहीं, देखिए जितने भी popular e-commerce websites हैं जैसे Amazon, Flipkart, Myntra, Meesho Etc. इनमें ऑनलाइन भुगतान करना पूरी तरह सुरक्षित होता है।

अगर Amazon से आपने ऑनलाइन पेमेंट करके शॉपिंग किया और किसी कारण से order cancel कर दिया तो भी टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि Amazon आपके पैसे को refund कर देता है जो डायरेक्ट आपके bank account में आ जाता है।

सही ईमेल आईडी का उपयोग

वैसे तो आप phone number के जरिए ही Amazon में login कर सकते हो पर यदि आपके पास ईमेल आईडी है तो ऐप में सही ईमेल आईडी का यूज करें ताकि उसमें ईकॉमर्स कंपनी प्रोडक्ट रिलेटेड इन्फॉर्मेशन भेज सके।

Related Posts

About This Post – Amazon Se Shopping Kaise Kare 

तो देखा आपने आप बड़ी आसानी से अमेजॉन से अपने लिए कोई सा भी प्रोडक्ट ऑर्डर कर सकते हैं अब आपको पता चल गया होगा की Amazon se online saman kaise mangaye – अमेजॉन से सामान कैसे मंगाए? (अमेजॉन से ऑर्डर कैसे करें?) अगर आपके लिए यह पोस्ट हेल्पफुुल है या आपने इस पोस्ट से कुछ सीखा है तो कमेंट करकेेे जरूर बताएं और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

FAQs – About Amazon Se Online Shopping Kaise Kare

गांव में ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें?

Ans: गांव हो या शहर आप कहीं से भी ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं बस इसके लिए आपके पास एक मोबाइल फोन होनी चाहिए और वह एप्लीकेशन इंस्टॉल रहना चाहिए जिसमें आप ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते हैं इसके अतिरिक्त उसकी e-commerce site से खरीदारी प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। पहले के समय में शहरों में ही सामान की डिलीवरी की जाती थी पर अभी आप यदि ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो भी ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं आपके पिन कोड पर भी ऑर्डर डिलीवर कर दिया जायेगा (आपकी पिन कोड पर ऑर्डर डिलीवर होगी या नहीं इसकी जानकारी आपको ईकॉमर्स साइट में ही दी गई होती है।)

Previous articleआर्डर किया गया Online Saman आपके घर तक कैसे पहुंचता है?
Next articleUPI PIN Kya Hota Hai in Hindi | यूपीआई पिन क्या है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here