Home Jeevan Parichay Arijit Singh Biography in Hindi – अरिजीत सिंह की जीवनी

Arijit Singh Biography in Hindi – अरिजीत सिंह की जीवनी

4
0
arijit singh biography in hindi
arijit singh biography in hindi

Arijit Singh biography Hindi : अरिजीत जिन्हें लोकप्रिय प्लेबैक सिंगर के नाम से जाना जाता है, बॉलीवुड फिल्मों में इनके गाने अक्सर सुनने को मिलते रहते हैं। अरिजीत ऑडियंस के लिए हिन्दी और बांग्ला भाषा में गाना गाते हैं इनके संगीत कैरियर की पहली सुपर हिट सॉन्ग ‘फिर मोहब्बत’ है जिसे उन्होंने ‘मर्डर 2’ फिल्म के लिए गाया था, इस फिल्म में मुख्य किरदार के रूप में इमरान हाशमी और जैकलीन फर्नांडिस नजर आए थे, यदि आप यह फिल्म देखना चाहते हो तो इस मूवी को आप Google Play movies and TV, Amazon Prime video etc. पर watch कर सकते हैं।

इस पोस्ट में आप पढ़ने वाले हैं Arijit Singh Biography in Hindi – अरिजीत सिंह की जीवनी Hindi language में यदि आप भी अरिजीत के गाने सुनने हैं और उनके फैन हैं तो आपको भी इनके बायोग्राफी के बारे में बढ़ना चाहिए, बिना देरी किए आइए शुरू करते हैं।

Arijit Singh Biography in Hindi – अरिजीत सिंह की जीवनी

1.पूरा नामअरिजीत सिंह
2.जन्म25 अप्रैल, 1987
3.उम्र( Age)34
4.जन्म स्थानजिआगंज, मुर्शिदावाद, पश्चिम बंगाल, भारत
5.वैवाहिक स्टेट्सविवाहित
6.पत्नीकोएल रॉय सिंह
7.पढाईश्रीपत सिंह कॉलेज
8.प्रोफेशनगायक, म्यूजिक प्रोडूसर
9.दिलचस्पीबैडमिंटन खेलने में, पढ़ने और लिखने में, साइक्लिंग और फोटोग्राफी इत्यादि में।
10.धर्महिन्दू
11.इनके गाने की भाषाएंअरिजीत मुख्य तौर पर हिंदी और बंगाली भाषा में गाते हैं लेकिन इनके अलावा उन्होंने अन्य भाषाओं में भी गाने गाए हैं।
12.इनका पहला गानाफिर मोहब्बत
13.दूसरा सुपरहिट गानातुम ही हो (फिल्म : आशिकी 2)
14.पसंदीदा गायक (favourite singer’s)लता मंगेशकर, मुहम्मद रफ़ी, किशोर कुमार
15.पसंदीदा अभिनेता (favourite actor’s)
16.पसंदीदा अभिनेत्री
17.फेवरेट फिल्में
18.फेसबुक पेजArijit Singh Facebook Page Link
19.इन्स्टाग्राम अकाउंटArijit Singh Official Instagram Profile Link
20.ट्विटर पेजArijit Singh Twitter Official Page Link
Arijit Singh Info

Arijit Singh Biography – Arijit Jeevan Parichay in Hindi

अरिजीत सिंह का जन्म 25 अप्रैल सन 1987 को जियागंज, मुर्शिदाबाद, पश्चिम बंगाल में हुआ था, इनके पिताजी पंजाबी हैं जो एक एलआईसी एजेंट हैं और इनके माता बंगाली हैं।

Arijit Singh Biography in Hindi
Arijit Singh Biography in Hindi

अरिजीत सिंह की पढ़ाई (Arijit Singh’s studies)

वे बचपन से ही पढ़ाई में बहुत होशियार थे लेकिन साथ ही संगीत के क्षेत्र में उनकी रुचि ज्यादा थी। अरिजीत सिंह ने अपनी स्कूल की पढ़ाई राजा बिजय सिंह हाईस्कूल से की और कॉलेज की पढ़ाई श्रीपत सिंह कॉलेज से पूरी की। अरिजीत की बचपन से ही म्यूजिक में इतनी रुचि को देखते हुए उनके परिवार ने उन्हें प्रोफेशनली म्यूजिक की ट्रेनिंग देने का निर्णय लिया उसके बाद उन्होंने भारतीय क्लासिकल म्यूजिक श्री राजेंद्र प्रसाद हजारी से सीखा, तबला बजाना धीरेंद्र प्रसाद हजारी से और संगीत उन्होंने बीरेंद्र प्रसाद हजारी से सीखा। इस तरह सिंह ने बचपन में ही संगीत की तैयारी प्रारंभ कर दी थी।

विवाह (Wedding)

अरिजीत सिंह ने अपने बचपन की दोस्त कोयल रॉय के साथ 20 जनवरी 2014 को पश्चिम बंगाल में स्थित तारापीठ मंदिर में शादी की थी तथा इसकी जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया पर तस्वीर साझा करके बताई थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह अरिजीत और कोयल रॉय की दूसरी शादी थी। (अरिजीत ने इससे पहले एक रियलिटी शो में अपनी सह प्रतियोगी के साथ विवाह किया था।)

अरिजीत सिंह की प्रारंभिक करियर की शुरूआत (Arijit Singh’s Early Career)

उन्होंने भारतीय क्लासिकल संगीत की शिक्षा राजेंद्र प्रसाद हजारी से लिया था और उन्हीं के कहने पर अरिजीत ने 2005 में प्रसारित होने वाले रियलिटी शो फेम गुरुकुल में हिस्सा लिया था। यहां उन्होंने अपनी एक से बढ़कर एक प्रदर्शन दिखाए लेकिन वोट में कमी की वजह से वे शो से बाहर हो गए थे।

बाद में उन्होंने एक और टीवी शो जिसका नाम 10 के 10 ले गए दिल था में भाग लिया वहां भी उन्होंने अपनी बेस्ट best performance दिए और शो के विजेता रहे। जीत हासिल करने के बाद उन्होंने जीती गई राशि से खुद की रिकॉर्डिंग स्टूडियो बनाया और म्यूजिक कैरियर की शुरुआत की।

सबसे पहला गाना (First Song)

अरिजीत सिंह ने अपने कैरियर का सर्वप्रथम गाना एक हॉलीवुड फिल्म “हाई स्कूल म्यूजिकल 2” में गाया था लेकिन इससे उनको कोई खास पहचान नहीं मिल पाई।

बॉलीवुड में पहला हिट गाना (First Hit Song in Bollywood)

2011 में आई फिल्म Murder 2 के लिए अरिजीत ने Phir Mohabbat song गाया था दरअसल यह Bollywood Song साल 2009 में ही record कर लिया गया था लेकिन best story नही मिलने की वजह से song को 2 years के लिए pending रखा गया था। जब यह song officially release हुई तो दर्शकों ने इसे खूब पसंद किया और यह एक hit song साबित हुई।

बॉलीवुड में दूसरा सुपरहिट गाना (Second Superhit Song in Bollywood)

Murder 2 के बाद साल 2013 में film Aashiqui 2 के लिए फिर से अरिजीत ने Tum Hi Ho सॉन्ग गाया जो 2013 का सुपर हिट बॉलीवुड सॉन्ग बन गया, इस गाने को ऑडियंस का खूब प्यार मिला। बता दें तुम ही हो सॉन्ग के लिए अरिजीत को बेस्ट प्लेबैक सिंगर (Male) का अवार्ड भी दिया गया, साथ ही इसी फिल्म के गाने “Sunn Raha Hai” के लिए Shreya Ghoshal को भी Best Playback Singer (Female) का पुरस्कार दिया गया था।

Tum Hi Ho Aashiqui 2 Full Video Song With Lyrics

म्यूजिक प्रोड्यूसर के साथ काम (Working With Music Producer)

करियर की शुरुआत में अरिजीत सिंह ने म्यूजिक प्रोड्यूसर प्रीतम (Pritam Chakraborty) के साथ भी काम किया, इस दौरान प्रीतम जी के पास जितने भी Songs आते थे उन गानों पर Arijit रफ कट सिंगिंग करते थे बाद में उस Track पर दूसरे किसी सिंगर से गाना रिकॉर्डिंग कराया जाता था लेकिन Arijit बहुत अच्छा गाते थे इसी को देख कर प्रीतम ने अरिजीत को गाने के लिए कहा, और उन्हीं के आवाज में ओरिजिनल ट्रैक रिकॉर्ड करना शुरू किया ।

एक-एक करके सारे गाने चलते गए और देखते ही देखते कई म्यूजिक डायरेक्टर्स और फिल्म डायरेक्टर अपनी फिल्म के लिए अरिजीत सिंह को गाना गाने का ऑफर देने लगे। अरिजीत सिंह के हर गाने को दर्शकों द्वारा खूब सुना और पसंद किया जाता है यही कारण है कि आजकल इंडस्ट्री में रिलीज होने वाली लगभग सभी फिल्मों में एक ना एक अरिजीत के गाने होते ही हैं, कभी Film भले ही Hit ना हो लेकिन उन फिल्मों के गाने सुपरहिट हो जाते हैं।

अरिजीत सिंह ने हिंदी भाषा के अलावा बंगला, गुजराती और मराठी आदि भारतीय भाषाओं में भी गाने गाए हैं बॉलीवुड इंडस्ट्री में इन्होंने कई हिट Songs गाए हैं चाहे वह रोमांस बॉलीवुड गाने हो या डिस्को डांस वाले गाने या यारी दोस्ती वाले गाने सभी प्रकार के गानों में इनकी आवाज ने अपनी जगह बनाई है। इनके Soulful Voice दर्शकों के दिलों को छू जाते हैं, इन्हें ऑडियंस The King Of Soulful Voice भी कहते हैं।

अरिजीत की म्यूजिक कैरियर में रुकावटें (Hurdles in Arijit’s Music Career)

Arijit Singh Biography : किसी भी इंसान की सफलता के पीछे उसकी कड़ी मेहनत और संघर्ष छुपा होता है, अरिजीत सिंह के म्यूजिक कैरियर में भी कई रुकावटें आई लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी, जब उन्होंने साल 2005 में रियलिटी शो “फेम गुरुकुल” में भाग लिया था तब वह टॉप 5 में अपनी जगह नहीं बना पाए और उस शो से बाहर हो गए इसके बाद वे काफी निराश हो गए थे लेकिन बाद में उन्होंने “10 के 10 ले गए दिल” रियलिटी शो में दुबारा भाग लिया और उस टेलीविजन शो के विजेता बने।

बॉलीवुड इंडस्ट्री में जहां हर कोई काम की तलाश में रहता है ऐसी स्थिति में वहां अपनी जगह बना पाना बहुत मुश्किल था किंतु अरिजीत ने 10 के 10 ले गए दिल से मिले पैसे (prize money) से मुंबई के लोखंडवाला में अपना स्टूडियो बनाया और म्यूजिक बनाने लगे मतलब वे एक म्यूजिक प्रोड्यूसर बन गए, म्यूजिक के साथ उन्होंने कई एडवरटाइजमेंट कंपनी के लिए म्यूजिक किया।

जब अरिजीत सिंह फेम गुरुकुल रियलिटी शो का हिस्सा थे तब संजय लीला भंसाली की नजर उन पर पड़ी और उन्होंने अपनी आगामी फिल्म के लिए अरिजीत को एक गाना गाने के लिए कहा, उस गाने का बोल था ‘Yun Shabnami’ यह गाना रिकॉर्ड तो कर लिया गया लेकिन उनके फिल्म के स्क्रिप्ट में बदलाव होने के कारण यह गाना दर्शकों के बीच रिलीज नहीं हो पाई।

इतना ही नहीं टिप्स कंपनी के हेड कुमार तौरानी ने भी उस समय Arijit को उनके एक एल्बम के लिए साइन किया लेकिन हर बार की तरह यह एल्बम भी किसी वजह से रिलीज नहीं हो पाई। इस तरह अरिजीत की संगीत यात्रा में कई रुकावटें आई थी लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और आज अरिजीत सिंह बॉलीवुड के टॉप प्लेबैक Singers में जाने जाते हैं।

अरिजीत के गाए हुए कुछ हिट हिंदी गाने की लिस्ट – List of Some Songs Sung by Arijit Singh

क्रमांकहिंदी सोंग्सफिल्म का नामफिल्म रिलीज हुई थी
1.तुम ही होआशिकी 226 अप्रैल 2013
2.तू ही है आशिकीदिशकियाऊं 2014
3.सोच ना सकेएयरलिफ्ट22 जनवरी 2016
4.ऐ दिल है मुश्किलऐ दिल है मुश्किल28 अक्टूबर 2016
5.अगर तुम साथ होतमाशा27 नवम्बर 2015
6.तेरा यार हूं मैंसोनू के टीटू की स्वीटी23 फरवरी 2018
7.तेरा चेहरासनम तेरी कसम5 फरवरी 2016
8.मैं तेरा बॉयफ्रेंडराब्ता9 जून 2017
9.गलती से मिस्टेकजग्गा जासूस14 जुलाई 2017
10.Nashe Si Chadh GayiBefikreDecember 9, 2016
11.हवाएंJab Harry Met Sejal4 August 2017
12.तुझे कितना चाहने लगेKabir Singh 21 June 2019
13.Tera FitoorGenius9 August 2018
14.वे माहीकेसरी21 March 2019
15.HumdardEk Villain27 June 2014
16.KhairiyatChhichhore6 September 2019
17.ज़ालिमाRaees25 January 2017
18.Mast Magan2 States18 April 2014
19.Shayadलव आज कल14 February 2020
20.Phir Bhi Tumko ChaahungaHalf Girlfriend19 May 2017
List of some hit Hindi songs sung by Arijit Singh

अरिजीत सिंह की वार्षिक तथा अन्य आय की जानकारी (Net Worth of Arijit Singh)

भारतीय रुपये में नेट वर्थ (Net Worth In Indian Rupees/INR)लगभग 52 करोड़ रुपये
सालाना इनकम (Yearly Income)Rs. 8 करोड़ +
मासिक आय और वेतनRs. 0.5 करोड़ +
फिल्मों में एक गाने की फीस (Fee for a song in movies)एक गाने के 800000 से 1000000 तक
Net Worth of Arijit Singh

Final words – about arijit singh in Hindi

इस पोस्ट के माध्यम से आपने Arijit Singh Biography in Hindi – अरिजीत सिंह की जीवनी के बारे में पढ़ा उम्मीद करते हैं आपको यह जानकारी पसंद होगी यदि आपको इसी प्रकार के आलेख पढ़ना पसंद है तो  हमारे Site को फ्री में सब्सक्राइब जरूर करें ताकि जब भी हम कोई नया कंटेंट अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करें तो उसका नोटिफिकेशन आप तक पहुंच जाए।

Previous articleComputer Me New Folder Kaise Banaye | Create File Folder
Next articleकंप्यूटर पर निबंध – आधुनिक युग में कंप्यूटर का महत्व पर निबंध

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here