Audio Editing Kya Hai – What is Audio Editing in Hindi

दोस्तों, Editing Word आपने जरूर सुना होगा लेकिन आपको पता है Audio Editing Kya Hai और इसका क्या मतलब है? यदि नहीं तो इस लेख को पढ़कर आपको अपने सवाल का जवाब मिल जाएगा।

यहां पर हम Audio Editing के बारे में जानेंगे Audio मतलब Sond जो कि रिकॉर्ड किया हुआ हो सकता है या पहले से मौजूद कोई wav/mp3 sound (song) इसे आप ऑडियो फ़ाइल कह सकते हैं।

एडिटिंग केवल Audio की नहीं बल्कि Image (फोटो), Video, Text आदि एडिटिंग होते हैं, अगर आप कंप्यूटर या स्मार्टफोन यूजर है तो आप भी image/video/audio editing कर सकते हैं।

Audio Editing Kya Hai – ऑडियो एडिटिंग क्या है?

Audio Editing Kya Hai - ऑडियो एडिटिंग क्या है?
Audio Editing Kya Hai?

हम पहले जानते हैं की EDITING का क्या मतलब होता है तो एडिटिंग का आसान सा मतलब है “संपादन” यानि किसी भी चीज में आवश्यकतानुसार बदलाव करना, इसे उदाहरण के जरिए समझते हैं,

मान लीजिए आपने कंप्यूटर पर MS Word में एक डॉक्यूमेंट तैयार किया और उसे Save कर दिया लेकिन बाद में आपको पता चलता है कि उसमें कुछ सुधार किए जाने थे या कुछ और जानकारियां ऐड करनी थी तो उसके लिए आप फिर से और डॉक्यूमेंट को MS Word पर Open करते हैं और उसमें सुधार करते हैं उसे संपादित करते इसे ही एडिटिंग करना कहते हैं क्योंकि आपने Text में बदलाव किया तो इसे Text Edit करना कहेंगे,

ठीक इसी तरह जब आप किसी ऑडियो फाइल को एडिट करते हैं, उसमे कोई इफेक्ट ऐड करते हैं या साउंड क्वॉलिटी बेहतर करते हैं तो उसे ऑडियो एडिटिंग कहा जाता है।

Example – अगर आप अपने फोन पर अपने वॉइस को रिकॉर्ड करते हैं उसके बाद उसे और बेहतर बनाने के लिए किसी सॉफ्टवेयर या मोबाइल ऐप में ओपन करके कुछ special voice effect add करते है या audio के साथ किसी भी तरह की activities करते हैं तो उसे ही audio editing (voice/vocal edit) करना कहते हैं।

अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा कि Audio Editing Kya Hai – ऑडियो एडिटिंग क्या है? (What is audio editing in Hindi), इसी तरह अगर फोटो एडिट करेंगे तो उसे फोटो एडिटिंग और वीडियो एडिट करने को वीडियो एडिटिंग कहते है।

Sound (Audio) Editing Software Kya Hota Hai

यह एक ऐसा Software होता है जिसमें audio sound को edit किया जा सकता है उसमें अलग अलग sound effects add कर सकते हैं साउंड की लंबाई अपने हिसाब से तय कर सकते हैं और भी बहुत कुछ, जिस Software की मदद से Sound (Audio) Editing किया जाता है उसे sound/audio editing software कहते है, जिस सॉफ्टवेयर में audio editing के अलावा music production का काम भी किया जाता है उसे DIGITAL AUDIO WORKSTATION (DAW) कहते हैं।

Final Word About – Audio Editing Kya Hai in Hindi

इस पोस्ट से आपको पता चल गया होगा कि Audio Editing Kya Hai – ऑडियो एडिटिंग क्या होता है? अगर इस लेख से सबंधित किसी तरह का सवाल है तो Comment करके पूछ सकते हैं, रोजाना नई पोस्ट की नोटिफिकेशन प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट पर दिख रहे Bell icon पर टैप करके ब्लॉग सब्सक्राइब करें।

दोस्तों आपका बहुत-बहुत धन्यवाद इस लेख को पढ़ने के लिए उम्मीद है आपने इस लेख के माध्यम से जरूर कुछ ना कुछ सीखा होगा अगर आपको इस लेख से संबंधित किसी प्रकार का सवाल पूछना हो तो जरूर कमेंट करिए। इस पोस्ट के अलावा अन्य ज्ञानवर्धक लेख हमारे ब्लॉग पर प्रकाशित की गई है आप चाहे तो उन्हें भी पढ़ सकते हैं कुछ हेल्पफुल हिंदी लेख के लिंक नीचे दिए गए हैं :

इन्हें भी पढ़ें –

Leave a Comment