Home Internet Bijli Bill Kaise Check Kare – बिजली बिल कैसे चेक करें

Bijli Bill Kaise Check Kare – बिजली बिल कैसे चेक करें

11
0

यहां हम आपको बताएंगे कि Bijli Bill Kaise Check Kare – बिजली बिल कैसे चेक करें? अगर आप खुद से अपने इस महीने का bijli billl check करना चाहते हैं तो वह आप आसानी से कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए।

अगर किसी घर में बिजली कनेक्शन लगा हुआ है इसका मतलब उस घर का बिजली बिल प्रतिमाह आता है बिजली बिल पर लिखी गई राशि का भुगतान (amount pay) करना होता है यदि किसी month का payment करना छूट जाता है तो उसी में अगले month का बिल अमाउंट जुड़ जाता है, इसलिए time to time electricity bill भर देना चाहिए।

कभी-कभी बिजली बिल हमारे घर तक नहीं पहुंच पाता है ऐसी स्थिति में आप क्या करेंगे? अगर आपको बिजली बिल ना मिले तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है आप इसे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ऑनलाइन तरीके से ही बिजली बिल भर सकते हैं।

Bijli Bill Kaise Check Kare - बिजली बिल कैसे चेक करें?

यूपीआई पेमेंट एप्लिकेशन का उपयोग करें

अभी के समय में आपको किसी भी प्रकार की पेमेंट करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आजकल कई एप्लीकेशन आ चुके हैं जिनके द्वारा किसी भी प्रकार का भुगतान संभव है चाहे बिजली बिल हो या मोबाइल रिचार्ज डीटीएच रिचार्ज या वाटर बिल पेमेंट सभी mobile से ही हो जाता है।

इसी तरह अगर आपको Bijli Bill Check करके Bijli Bill online payment करना हो तब किसी भी payment apps का use कर सकते हैं।

बेस्ट यूपीआई ऐप्स जिनका उपयोग आप कर सकते हैं

  • PhonePe (फोन पे ऐप)
  • Google Pay (गूगल पे)
  • PayTm (पेटीएम ऐप)
  • Amazon Pay (अमेजॉन पे)
  • BHIM App (भीम ऐप)

ये कुछ papular UPI apps हैं जिनका use कर सकते हैं Bijli Bill Check करने व online pay करने के लिए, आप किसी भी app को phone में install कर लीजिए।

बैंक खाता होना जरूरी

ऊपर दिए गए किसी भी यूपीआई एप का उपयोग करने के लिए आपके पास एक बैंक अकाउंट का होना अनिवार्य है क्योंकि आप जो भी पेमेंट करेंगे उसका पैसा आपके खाते से कटेगा इसके लिए आपके बैंक खाते को यूपीआई ऐप से Link करना होगा।

PhonePe ऐप से करें Bijli Bill Check

आप किसी भी upi ऐप का उपयोग कर सकते हैं मैं यहां पर PhonePe से electricity bill check करने का तरीका बता रहा हूं।

PhonePe ऐप ओपन करें

अपने मोबाइल पर फोन पे ऐप को ओपन करें यदि ऐप में पासवर्ड लगाया गया है तो पासवर्ड पूछेगा उसे enter करें आप खुल जाएगा।

इलेक्ट्रिसिटी

अब आपको ऐप के इंटरफेस में recharge and pay bills वाले section में electricity का ऑप्शन दिखेगा उसमें tap करें।

विद्युत वितरण कंपनी चुनें

उसके बाद आपको अपने राज्य का विद्युत वितरण कंपनी का नाम चुनना होगा वहां आपको all billers name show होंगे, जैसे मैं यहां पर CSPDCL को चुन रहा हूं। आप अपने state का power distribution company name चुनें।

बिज़नेस पार्टनर नंबर

पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी का नाम Select करने के बाद business partner number (BP Number) enter करें। यह नंबर bill के ऊपर side होता है जो 100 अंक से शुरू होगा।

बिजली बिल देखें

BP Number डालने के बाद CONFIRM पर tap करें process पूरा होते ही आपका बिजली बिल अमाउंट दिखेगा। इस तरह से आप bijli bill easily check कर सकते हो।

बिजली बिल पे करें

ऊपर बताए गए process को फॉलो करने के बाद अगर आप bill amount को pay करना चाहते हो तो इसके लिए app में पहले payment method चुनिए उसके बाद pay bill के बटन पर click करें।

Finally, 6 Digit UPI PIN Enter करें और done करें, Congratulation आपने बिजली बिल पेमेंट पूरा कर लिया है।

Google Pay Se Bijli Bill Kaise Check Kare

गूगल पे ऐप खोलें और होम इंटरफेस में pay bills वाले ऑप्शन को चुनें उसके बाद payment categories की लिस्ट सामने आ जाएगी जैसे Mobile Recharge, DTH / Cable TV, Subscription fee, Loan EMI Payment आदि but आपको Electricity को चुनना है।

उसके बाद biller name / power distribution company name चुनिए।

Business Partner Number डालें और Account Name वाले box में अपना name enter कर सकते हैं।

After that, Link account पर टैप करें। यदि फिर से Link account का विकल्प आता है तो दुबारा उस पर tap करें।

इतना करते ही bijli bill amount show हो जाएगा। अगर Google Pay से इस बिल को भरना है तो bill amount के ठीक नीचे pay bill option होगा उस पर tap कर दें और UPI PIN डालें और पेमेंट कंप्लीट करें। वैसे आप यूपीआई के अलावा अन्य payment methods भी choose कर सकते हैं।

Final Words

उम्मीद करते हैं आपको यह Bijli Bill Kaise Check Kare – बिजली बिल कैसे चेक करें? article पसंद आया होगा और आपने कुछ सीखा होगा  अगर आपको पोस्ट से संबंधित कुछ सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपना सवाली की और पोस्ट करें। इसी तरह की और हेल्पफुल आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे blog को Subscribe करें।

Previous articleKeyboard क्या है और इसका क्या कार्य है
Next articleNet Banking Se Paise Kaise Transfer Kare | Internet Banking | Money Transfer

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here