Home Blogging Blogger Blog Me Category Ya Label Kaise Add Kare

Blogger Blog Me Category Ya Label Kaise Add Kare

11
2
किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट में पोस्ट का कैटेगरी ऐड करना बहुत जरूरी होता है ताकि आपके ब्लॉग के सभी पोस्ट्स को उनके कैटेगरी या टॉपिक के हिसाब से अलग – अलग कैटेगरी में रखा जा सके, किसी भी पोस्ट को एक कैटेगरी में ऐड करने से वेबसाइट यूजर्स को कैटेगरी का नाम देखकर ही पता चल जाता है कि इस कैटेगरी में किस प्रकार के पोस्ट्स/आर्टिकल देखने को मिलेंगे। आप इस आर्टिकल में जानेंगे की Blogger Blog Me Category Ya Label Kaise Add Kare जिसे ध्यान से पढ़कर आप वेबसाइट में Category/Tag/Lable Add करना सीख जायेंगे। 

Blogger Blog Me Category Ya Label Kaise Add Kare
Blogger Blog Me Category Ya Label Kaise Add Kare


Blog Mein Category Ya Lable Kya Hota Hai


किसी भी ब्लॉग में चाहे वह वर्ल्डप्रेस में बनाया गया हो या ब्लॉगर में, ब्लॉग में कैटेगरी (लेबल) होते ही हैं, लेबल या टैग को ही कैटेगरी कहते हैं, जिस तरह कंप्यूटर या मोबाइल फोन में फोल्डर या फाइल होता है जिसमें आपके इंर्पोटेंट डॉक्युमेंट्स होते हैं ठीक उसी प्रकार एक ब्लॉग या वेबसाइट में कैटेगरी होता है जिसमें ब्लॉग पर पब्लिश किए गए पोस्ट को अपने अपने टॉपिक के आधार पर अलग-अलग कैटेगरी में रखा जाता है ताकि वेबसाइट के उपयोगकर्ता (यूजर्स) अपने पसंदीदा टॉपिक के हिसाब से कैटेगरी चुन सकें, कैटेगरी को आप फाइल (File) मान सकते हैं जिसमें ब्लॉग के सभी आर्टिकल रखे होते हैं।



Blog Me Category Add Karna Kyon Jaruri Hota Hai


ब्लॉग में कैटेगरी ऐड करने से वेबसाइट यूजर्स को, ब्लॉग में पब्लिश किए गए आर्टिकल के बारे में पता चलता है कि आर्टिकल किस टॉपिक पर है क्योंकि जो भी यूजर आपके ब्लॉग पर विजिट करेगा वह अपने पसंद का आर्टिकल पढ़ने के लिए पोस्ट कैटेगरी पर जरूर क्लिक करेगा, इसलिए ब्लॉग को अपने विषय के आधार पर रखने और ब्लॉग में पोस्ट को आसानी से ढूंढने के लिए ब्लॉग में कैटेगरी ऐड करना आवश्यक होता है।

Blogger Blog Mein Category Ya Label Kaise Banaye


ब्लॉगर ब्लॉग में कैटेगरी कैसे बनाया जाता है जानने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें –

1. सबसे पहले ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाएं और एक आर्टिकल लिखना प्रारंभ करें, आर्टिकल पूरा हो जाने के बाद अब बारी है पोस्ट में कैटेगरी सेट करने की।

2. अपने पोस्ट में Category/label Add करने के लिए Publish Button के ठीक नीचे post settings में Labels का ऑप्शन होगा वहां अपने ब्लॉग का Category Type करें। (जिस टॉपिक पर आपनेेेे आर्टिकल लिखा है उसी से रिलेटेड कैटेगरी टाइप करें)

3. इतना काम करने के बाद Post ka URL aur description type kare, On Page SEO Kare, Keyword Placement Kare उसके बाद आर्टिकल को पब्लिक्स कर दीजिए, अब उस पोस्ट पर कैटेगरी ऐड हो जाएगा।

Blogger Blog Me Category Ya Label Kaise Add Kare


पोस्ट में कैटेगरी ऐड करके पब्लिश करने पर अपने आप ही blog में कैटेगरी लिस्ट दिखने लगेगा लेकिन अगर आपके ब्लॉग पर Sidebar या Footer में Category Widget Add नहीं है तो वहां category list show नहीं होगा, इसके लिए आपको blogger blog mein category widget add करना होगा, ब्लॉग में कैटेगरी ऐड कैसे करें जानने के लिए नीचे पढ़ें – 

1. ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाए वहां Layout पर क्लिक करें आपके सामने Website के अलग अलग widget खुलकर आ जाएंगे, यहां से आप ब्लॉग/वेबसाइट पर कैटेगरी या लेबल ऐड कर सकते हैं।

2. आप अपने ब्लॉग में कहीं पर भी कैटेगरी लगा सकते हैं यदि आप साइड बार में Add करना चाहते हैं तो Add a Gadget पर क्लिक करें।

3. एक New Window Open होगा, यहां आपको Labels पर क्लिक करना है, configure labels में आपको कुछ Changes करना है।

Blogger Blog Me Category Ya Label Kaise Add Kare

4. Visible में Show Labels पर (✓) क्लिक करें, Title में Category type करें, Show – All Labels, Sorting – Alphabetically और Display – list / Cloud Select कर सकते हैं, अगर आप चाहते हैं कि हर कैटेगरी पर कितने आर्टिकल हैं वह show हो तो show number of posts per label (✓) करें उसके बाद आपने जो भी सेटिंग्स की है उसे Save कर दे। अब अपने ब्लॉग को ओपन करें और पेज को Reload करें साइड बार में कैटेगरी ऐड हो जाएगा।

About This Article :

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया कि Blogger Blog Me Category Ya Label Kaise Add Kare, category ya lable Kya hota hai, blog me category Kaise Banaye अगर पोस्ट helpful लगा या आपने इस पोस्ट सेेे कुछ सीखा तो कमेंट में जरूर बताएं इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ अभी जरूर शेयर करें यदि इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहती हैंं तो कमेंट में पूछ सकते हैं।
Previous articleBlogspot Me Ek Normal Blog Ko SEO Friendly Kaise Banaye
Next articleSitemap kya hai Google Search Console me kaise submit kare

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here