Blogger Blog में Favicon Icon कैसे Add करे – Create Site Favicon

अगर आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग में Favicon icon add करना चाहते हैं, But आपको नही मालूम की यह कैसे करते हैं तो इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं की Blogger Blog में Favicon Icon कैसे Add करे?

यह बहुत easy process है but इसके लिए आपके पास एक blog या website होनी चाहिए तभी उसके लिए favicon लगा सकते हैं. ब्लॉगिंग से संबंधित इस पोस्ट में मैं आपको ब्लॉगर ब्लॉग में favicon add करने का तरीका बता रहा हूं।

यदि आप मोबाइल से blogging करते हो तो भी आसानी से इस article में बताए गए steps को follow करके favicon आइकॉन ऐड कर सकते हो।

Blog पर favicon आइकॉन ऐड करने से पहले आपको favicon क्या है? (What is Favicon Icon) के बारे में जानना चाहिए।

Favicon आइकॉन क्या होता है – What is Favicon in Hindi

Favicon Icon या logo एक image ही होता है जो की PNG image file format में होता है।

जब आपका कोई post Google search engine में rank होता है तो उस post link के domain name के ठीक आगे small logo या image दिखता है, In fact इसे ही ब्लॉग का Favicon कहा जाता है।

Blog में Favicon Logo Add करने के क्या फायदे होते हैं?

  • जब आपके ब्लॉग URL के ठीक आगे सभी इंटरनेट यूजर्स को आपके ब्लॉग का Favicon आइकॉन नजर आता है, तो Google पर आपके blog post find करने में users को आसानी होती है।
  • वेबसाइट के लिए Favicon Icon इसलिए भी जरूरी होता है क्योंकि यह user’s को attract करता है।
  • Site SEO की point of view से भी इसे ब्लॉग पर लगाया जाता है.
  • आपने देखा होगा सभी popular blogs और News sites के domain के आगे उनके site का Favicon add रहता है।
  • जिस तरह हर brands या companies का logo उसकी पहचान होती है उसी तरह Favicon logo आपकी Site को अलग पहचान देती है।

Site Favicon Icon के बारे में कुछ basic info जानने के बाद अब आते हैं post के मुख्य topic पर, और सीखते हैं ब्लॉगर ब्लॉग में Favicon Set करना।

Blog Ke Liye Favicon Icon Kaise Banaye – Generate Favicon logo

वैसे तो आप खुद भी paint software, photoshop या others application की help से easily Favicon ready कर सकते हो But अगर तुरंत कम time में Favicon बनाना हो तो online ट्रिक अपनाना होगा। Let’s Start –

डिवाइस में ब्राउजर ओपन करें

First of all computer में chrome browser open करें, अगर आप Smartphone से blogging करते हो तो भी mobile में chrome browser open कर सकते हैं।

Favicon Generator Site पर जाए

Internet पर कई sites हैं जहां से blog के लिए Free Favicon Icon Generate किया जा सकता है, इसके लिए आपको Google में Search करना होगा – Favicon Icon Generator.

उसके बाद कई Favicon Generator sites की list show  होंगे आप किसी भी site का उपयोग करके favicon बना सकते हो, मैं यहां पर इस –  https://favicon.io/ Site की हेल्प से Favicon आइकॉन जेनरेट कैसे करें? बताने वाला हूं।

Favicon Generator Choose करें

इस site की मदद से आप किसी image को Favicon में convert कर सकते हैं और यदि image ready ना हो तो text को icon में बदल सकते हैं। मतलब यहां आपको image to icon और Text to icon etc. का ऑप्शन भी मिलता है, आप अपने accourding कोई एक विकल्प चुनें।

Text to Icon/Favicon/Logo

Suppose आपने Text to icon ऑप्शन को choose किया तो इसमें click करने के बाद आपको नीचे दिए गए steps follow करने होंगे –

  • Text – इस box में अपने blog का पहला अक्षर टाइप कर सकते हैं या वह अक्षर लिखें जिसे आप Favicon के रूप में site पर add करना चाहते हैं।
  • Background – इसमें आपको तीन options दिखेंगे Square, Rounded and Circle आपको जो सही लगे उसे select करें।
  • Font Family – यहां आपको फॉन्ट फैमिली या फॉन्ट स्टाईल को चुनना होगा, इस box में click करते ही आपके स्क्रीन में अलग अलग font family name show होंगे, अपने अनुसार कोई एक चुनें।
  • Font Variant – इस पर क्लिक करके कोई एक font Variant choose कर सकते हो।
  • Text/Font Size – Font/text का Size enter कर सकते हैं।
  • Favicon Font Color – Favicon आइकॉन में Text का कोई Colour चुनें।
  • Background Color – Text के बैकग्राउंड में आप जो भी color show करना चाहते हैं उस color को choose करें।
  • Download – Finally आपके blog ke liye Favicon Icon ready है, आप इसे download कर सकते हैं।

PNG to Icon/Image to Icon

अगर आप png to icon option choose करते हैं तो उसमें आपको image upload करना होगा इसलिए make sure करें की आपने already एक small logo ready किया हुआ है जिसे आप Favicon में convert करना चाहते हैं।

Image या logo upload करने के लिए आपको दो ऑप्शन मिलती है, पहला ड्रैग एंड ड्रॉप और दूसरा डिवाइस के फाइल में जाकर image file upload करने का ऑप्शन।

After that यह site automatically आपके image को PNG format में convert कर देगा, उसके बाद Download बटन पर क्लिक कर दीजिए favicon Download हो जायेगा।

जब Favicon आपके डिवाइस में डाउनलोड होगा तब वह Zip file format में होगा जिसे आपको extract (Unzipped) करना होगा, उसके बाद आपको फाइल के अंदर  deferent – deferent Sizes के Favicon दिखेंगे, जिसे blog में add कर सकते हैं।

Blogger Blog में Favicon Icon कैसे Add करे

Blogger Blog में Favicon Icon कैसे Add करे?
Favicon Icon image

Friends, यहां पर मैने बहुत ही आसान शब्दों आपको सारी बातें समझाई है ताकि आप आसानी से सभी steps को सही से फॉलो कर पाएं, आप इन स्टेप्स को अपने मोबाइल फोन और कंप्यूटर सिस्टम पर आसानी से फॉलो कर सकते हैं बस आपको ब्राउज़र में blogger.com open करके login करना होगा।

1. ब्लॉगर के डैशबोर्ड में जाए

अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्यूटर सिस्टम में कोई भी वेब ब्राउज़र ओपन करें और गूगल पर सर्च करें blogger.com, और साइट में विजिट करें।

2. आपका ब्लॉग चुनें

जब आप blogger.com पर विजिट करेंगे तो हो सकता है कि आपने पहले से कोई और ब्लॉग बनाया हो, अगर ऐसा है तो वहां से उस ब्लॉग को चुनें जिसमें Favicon आइकॉन लगाना चाहते हैं।

किसी भी ब्लॉग को चुनने या Select करने के लिए blogger dashboard के sidebar में, Blogger के logo के ठीक नीचे Selected blog का Title show होगा, उस पर click करके आप अपने अन्य ब्लॉग्स को देख सकते है, और किसी भी blog को easily select कर सकते हैं।

3. सेटिंग्स पर क्लिक करें

बाएं तरफ साइडबार में Settings का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर दीजिए। (यदि इस प्रोसेस को मोबाइल पर फॉलो कर रहे हैं तो आपको साइड बार में सेटिंग्स ऑप्शन देखने के लिए ऊपर में तीन लाइन देखने को मिलेंगे उस पर क्लिक करें और पेज को थोड़ा स्क्रोल करने पर सेटिंग्स ऑप्शन दिख जाएगा)

4. Favicon पर क्लिक करें

सेटिंग्स में आपको Basic section के अंदर Blog Title, Description, Blog Language etc. Show होंगे साथ ही Favicon का option भी दिखेगा आपको simply उस पर क्लिक करना होगा।

5. फाइल चुनें

वेब ब्राउजर में नया विंडो/टैप ओपन होगा जिसमें Choose file का ऑप्शन दिखेगा आपको इसमें click करना है उसके बाद कंप्यूटर में फाइल फोल्डर खुल जाएगा,

अब आपको कंप्यूटर में वह फोल्डर खोलना है जिसमें आपने Favicon आइकन Download किया था।

उसके बाद Favicon आईकॉन वाला इमेज को select करके open पर क्लिक कीजिए। बस अब वह इमेज blogger में upload हो जायेगा।

जैसा की मैंने पहले ही बताया की जो Favicon आईकॉन वाला फाइल आपने डाउनलोड किया है वह Zip file में डाउनलोड होगा और बाद में इसे extract करना होगा, इसके लिए आप किसी भी zip file opener का use कर सकते हैं।

6. Save पर क्लिक कीजिए

Finally Save के button पर क्लिक करें, अब आपके ब्लॉग पर Favicon Add हो चुका है।

इस प्रकार आप आसानी से Favicon आइकॉन जनरेट करके ब्लॉगर ब्लॉग में ऐड कर सकते हैं, उम्मीद है यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा,

अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया तो ब्लॉगिंग से संबंधित बाकी आर्टिकल्स के लिंक भी मैं नीचे दे रहा हूं आप चाहे तो उन्हें भी पढ़ सकते हैं।

Conclusion

इस आर्टिकल के द्वारा मैने आपको बताया है की Blogger Blog में Favicon Icon कैसे Add करे, आशा करता हूं आपको इस लेख से कुछ सीखने को मिला हो, यदि पोस्ट पसंद आया हो या इससे संबंधित किसी प्रकार का सवाल पूछना हो तो जरूर कमेंट करें।

Leave a Comment