Home Technology CCTV Full Form in Hindi – CCTV कैमरा का Full Form क्या...

CCTV Full Form in Hindi – CCTV कैमरा का Full Form क्या है?

4
0

CCTV Full Form in Hindi – Hello friends, सुरक्षा और निगरानी के उद्देश्य से सीसीटीवी कैमरे का उपयोग करते हुए अपने लोगों को देखा होगा हो सकता है आपने भी अपने घर के अंदर या बाहर या ऑफिस वर्क प्लेस आदि जगहों पर सीसीटीवी लगाया हो।

अभी के समय में अपने सामान और होम रूम का देखरेख करना सीसीटीवी कैमरा की हेल्प से बहुत आसान हो चुका है इसकी हेल्प से जब चाहे तब आप अपने फोन पर घर का हाल जान सकते हैं।

मॉल्स या होटल्स में CCTV तो आप सभी ने देखा होगा लेकिन क्या आपने कभी इसके फुल फॉर्म मतलब पूरा नाम जानना चाहा है, जी हां offices, home या public places में लगे CCTV Camera का भी Full form होता है, क्या आपको इसके बारे में पता है? अगर नहीं तो don’t worry, Because इस वाले post में आपको CCTV Full Form in Hindi, CCTV कैमरा का Full Form क्या है?, What is full form of cctv? की detailed information मिल जायेगी।

Friends, इस article में आप full form of cctv camera in Hindi के बारे में तो जानोगे ही but इसके अलावा CCTV से जुड़ी और भी कई जानकारियां आपके साथ share करने वाला हूं, so make sure की आप post को complete read करें, क्योंकि सीसीटीवी कैमरे से जुड़ी कुछ ऐसी तथ्य भी आप पढ़ने वाले हैं जो शायद आपके लिए नया होगा।

Dear Readers, आप पहले ही cctv cameras के बारे basic info जानते हो, अगर आपके home या store में कैमरे लगे हैं तो उस CCTV के functions को अच्छे से समझते हो but फिर भी कुछ न कुछ miss हो जाता है और वो missing information शायद इस post में मिल जाए।

CCTV Full Form in Hindi – CCTV कैमरा का Full Form क्या है?

CCTV Full Form in Hindi - CCTV कैमरा का Full Form क्या है?
CCTV Full Form in Hindi

CCTV का Full Form होता है, Closed Circuit Television (क्लोज्ड सर्किट टेलीविजन). और जिन्होंने सीसीटीवी कैमरे का आविष्कार किया उनका नाम Walter Bruch (वाल्टर ब्रूच) है इन्होंने सन् 1942 में सीसीटीवी का आविष्कार किया था।

शुरुआत में CCTV के अलग-अलग प्रकार नहीं होते थे लेकिन अब बढ़ती टेक्नोलॉजी की वजह से CCTV के कई प्रकार market में देखने को मिलते हैं जिनका उद्देश्य निगरानी करना ही होता है लेकिन cctv camera quality और उसमें use होने वाले smart featurs के आधार पर इन्हें अलग अलग टाइप्स में बांटा गया है

Types Of CCTV Camera in Hindi – CCTV कैमरा के प्रकार

Market में latest technology वाले cctv आते रहते हैं और इसके बहुत से types होते हैं जिनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं

1Dome CCTV Cameras
2Bullet CCTV Cameras
3C-Mount CCTV Cameras
4PTZ Pan Tilt & Zoom Cameras
5Day, Night CCTV Cameras
6Infrared/Night Vision CCTV Cameras
7Wireless CCTV Camera
8Network/IP CCTV Cameras
9Hidden CCTV Security Camera

CCTV कैमरा का क्या काम होता है?

दुनिया में जितनी भी CCTV है उन सभी CCTV CAMERA का main काम होता है निगरानी करना या पहरेदारी करना। आपने अक्सर बड़े shopping mall, restaurant, bank, offices या घरों की wall में cctv लगा हुआ देखा होगा, इन cameras को घरों में fit करने का main purpose होता है Security, Main road या highway में भी चौराहों पर कैमरे लगाए जाते हैं ताकि traffic गतिविधियों पर नजर रखी जा सके।

दिन-ब-दिन बढ़ती लूटपाट या क्राइम की सच्चाई का पता लगाने में CCTV CAMERA का बहुत बड़ा योगदान होता है, मान लीजिए किसी घर या स्टोर में लूटपाट जैसे वारदात हो जाता है तो अगर उस घर के मालिक ने अपने घर के रूम में सीसीटीवी कैमरा लगा रखा है तो वह CCTV footage देख सकता है और पता लगा सकता है कि इस घटना के पीछे कौन है, इससे police officer’s की भी काफी help होती है।

CCTV कैमरे में record हुई कई videos आपने देखी होगी चाहे वो लूटपाट वाली footage हो या funny moments वाली viral videos हो, इस प्रकार की ज्यादातर videos सीसीटीवी कैमरे की वजह से ही social media पर सामने आती है जिन्हें आप कई YouTube channels में देख सकते हैं।

ये कुछ basic details about CCTV Camera in Hindi हैं जो कुछ लोगों को पहले से पता होगा लेकिन जिनको यह मालूम नही था उनके लिए यह info helpful होगा, इसके बाद अब आते हैं इस article के main topic पर और जानते हैं CCTV Full Form के बारे में हिन्दी में।

CCTV कैमरा का उपयोग – Use of CCTV Camera in Hindi

  • House, Office, Mall या Shopping Center में सिक्योरिटी के लिए CCTV लगाए जाते हैं इसके अलावा हर ऐसी जगह जहां निगरानी की आवश्यकता होती है वहां अक्सर CCTV का उपयोग होता है।
  • यातायात संसाधनों को नियंत्रित करने के लिए CCTV का बहुत बड़ा योगदान होता है क्योंकि हाईवे और चौक पर कैमरे लगे होते हैं जिसका फुटेज ट्रैफिक पुलिस देखते हैं यदि कोई प्रॉब्लम आ गई तो उन्हें तुरंत पता चल जाता है और घटना स्थल पर पहुंचकर situation संभालते हैं।

CCTV के फायदे – Advantages of CCTV Camera in Hindi

  • घटित होने वाले घटनाओं के तह तक जाकर छानबीन करने और सच्चाई का पता लगाने में सीसीटीवी फुटेज काफी हद तक हमारी मदद करता है क्योंकि CCTV 24 hours non stop active रहता है और यदि इसके सामने कोई व्यक्ति आ जाए तो यह रात को भी उसे detect कर लेता है क्योंकि इसमें motion detection feature available होता है।
  • CCTV की मदद से पुलिस डिपार्टमेंट को भी फायदा होता है इसके हेल्प से वे आसानी से आरोपी को पकड़ सकते हैं क्योंकि कैमरे में फुटेज क्लियर रिकॉर्ड हो जाता है जिससे असली आरोपी का पता लगाया जा सकता है।
  • CCTV कैमरे की खास बात यह है कि यह दिन रात ऑन रहता है और रिकॉर्ड किए गए वीडियो को मेमोरी में स्टोर करते जाता है मेमोरी में अधिक डाटा स्टोर किया जा सके इसलिए ज्यादा GB वाले मेमोरी का इस्तेमाल किया जाता है।

सीसीटीवी कैमरा कहां-कहां पर लगाया जाता है

Security purpose के लिए सीसीटीवी कैमरा को मुख्य रूप से इन जगहों पर लगाया जाता है –

  • Banks
  • Shopping Malls
  • General Store
  • Public Places
  • Restaurants And Hotels
  • In Schools And Colleges
  • In Corporate Houses
  • Office’s
  • Industrial Plants
  • Airports
  • In Bus Station
  • Railway Station
  • Petrol Pump
  • City Roads
  • Big Highways
  • Monitoring of Expensive Item.

Read Also:-

Final words about – CCTV Full Form in Hindi Article

इस लेख में आपने जाना की CCTV Full Form in Hindi, CCTV कैमरा का Full Form क्या है?, What is full form of cctv? आशा करता हूं यह लेख आपको पसंद आया हो, अगर आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल है तो प्लीज़ कमेंट में पूछिए में उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा।

FAQ’s – About CCTV in Hindi

Q1. CCTV CAMERA KYA HAI – सीसीटीवी कैमरा क्या होता है?

आपके phone में जो कैमरा लगा है, CCTV कैमरा भी वैसे ही normal camera होता है जिसमें video recording की जा सकती है but इसकी power आपके smartphone के कैमरे से कहीं ज्यादा होती है because इसका काम बड़ा होता है और यह 24 घंटे तक non stop working condition में रहता है, अब आप अंदाजा लगा सकते हो की एक cctv camera को बनाने में कितने advanced level की technology use की जाती होगी, खैर अब ये आम बात हो चुकी है क्योंकि technology और भी ज्यादा advance होती जा रही है और cctv को घरों में fit करना अब मामूली बात हो गई है।

Q2. सीसीटीवी कैमरा क्या करता है?

सीसीटीवी का उपयोग सिक्योरिटी के मकसद से किया जाता है इसलिए  इसका मुख्य काम घरों, ऑफिस, बैंक  और चौराहे जैसे जगहों की निगरानी करना होता है।

Q3. सबसे सस्ता कैमरा कौन सा है?

आजकल मार्केट में तरह-तरह के सीसीटीवी कैमरा आती है वैसे यह कैमरा थोड़े महंगे होते हैं लेकिन अभी के समय में सिक्योरिटी के हिसाब से कई हिडेन कैमरा आ चुके हैं जो बहुत ही कम प्राइस (Rs. 400/500/1000) में ऑनलाइन स्टोर पर मिल जाते हैं, आप चेक कर सकते हैं, इनका इस्तेमाल भी security purpose के लिए कर सकते हैं।

Q4. सीसीटीवी कैमरा कौन सी कंपनी का अच्छा होता है?

अभी के समय में हर कंपनी अपने products में best camera quality  प्रोवाइड करती है  आप अपने हिसाब से कोई सा भी सीसीटीवी कैमरा चुन सकते हैं कुछ बेस्ट CCTV Camera  इस प्रकार हैn – Samsung, CPPlus ,Hikvision, dahua, D-link Etc.

Previous articleWebsite Page Loading Speed Kaise Badhaye
Next articleBlog Post में Keyword Placement कैसे करें?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here