Home Internet चेक बुक क्या होता है और बैंक का चेक बुक कैसे भरते...

चेक बुक क्या होता है और बैंक का चेक बुक कैसे भरते हैं

4
0

Chek book kaise bhare : दोस्तों कभी किस समय में हर व्यक्ति के पास अपना खुद का एक बैंक अकाउंट होता है उस अकाउंट के साथ आपको एक चेक बुक (cheque book) दिया जाता है ताकि आप किसी दूसरे व्यक्ति को चेक के माध्यम से पैसे दे सके। आज के पोस्ट पर चेक बुक क्या होता है और बैंक का चेक बुक कैसे भरते हैं बताने वाले है, अगर आपकी पहली बार किसी बैंक में अकाउंट ओपन करवाया है तो आपके दिमाग में यह प्रश्न जरूर आया होगा कि चेक बुक कैसे भरा जाता है चेक के पीछे क्या लिखा जाता है? इत्यादि। चिंता करने की कोई बात नहीं है इन सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख पर मिलने वाली है।

चेक बुक क्या होता है – What is Cheque Book in Hindi

चेक बुक क्या होता है और बैंक का चेक बुक कैसे भरते हैं

Cheque book / चेक बुक छोटी डायरी की तरह होता है जिसमें आपका अकाउंट नंबर, ifsc कोड, branch code, address आदि पहले से print होता है। यह bank द्वारा अपने customers को दिया जाता है, इसके माध्यम से आप किसी अन्य खाताधारक को पैसे दे सकते हो, इसके लिए आपको अपने चेक बुक में रकम भरनी पड़ती है साथ में अपनी हस्ताक्षर करनी होती है बस अब आपका चेक बुक मान्य हो जायेगा इसके द्वारा कोई पैसे निकाल सकता है।

चेक बुक कैसे मिलता है

जब आप किसी बैंक में अपना नया अकाउंट ओपन करते है तो उसके बाद आपको एक बैंक पासबुक दिया जाता है साथ ही अगर आपको एटीएम कार्ड और चेक बुक भी चाहिए तो बैंक मैनेजर को बताए वे चेक बुक request भेज देगा और कुछ दिनों में bank cheque book आपके home address पर पहुंचा दिया जाएगा।

चेक बुक के फायदे – Benefits of cheque book in Hindi

  • आप अपने दोस्त, फैमिली या किसी अन्य अकाउंट होल्डर को पैसे दे सकते है।
  • इसके लिए आपको केवल चेक भरकर उस पर signature करना होता है।
  • उसमें पैसे देने की तारीख डाल सकते हैं ताकि पैसे उसी दिन अकाउंट से निकाले जाए।
  • बड़ी रकम देने के लिए इसका उपयोग कर सकते हो।
  • बिजनेसमैन के लिए चेक बुक बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि उन्हें कई डीलर्स को cheque के जरिए payment करना पड़ता है।

बैंक का चेक बुक कैसे भरते हैं – How to fill bank cheque book?

Pay

चेक बुक में आपको PAY वाले जगह पर उस व्यक्ति का नाम लिखना है जिसे आप पैसे देना चाहते हो बिल्कुल वही नाम लिखे जो उस व्यक्ति के बैंक अकाउंट पर है। चेक भरने के दौरान आपको खाली जगह पर लाइन खींच देनी चाहिए ताकि चेक के साथ कोई छेड़छाड़ ना हो सके। 

Rupees

व्यक्ति को जितने पैसे देना चाहते हैं उस अमाउंट को शब्दों में लिखिए, रकम लिखने के ठीक बाद Only जरूर लगाएं इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि आपको उतने ही अमाउंट सामने वाले व्यक्ति को देना है। 

दुबारा बिल्कुल उसी रकम को अंको में भी लिखें। Amount को अंको में लिखने के बाद /- चिह्न जरूर लगाएं कुछ इस तरह – 5,000/-

Date

यहां पर चेक भरने की तारीख डालें। 

Signature

चेक बुक में सबसे नीचे की ओर Authorized Signatory किस जगह पर आपको अपना सिग्नेचर या हस्ताक्षर लिखना है अपने सिग्नेचर को साफ-साफ लिखें। 

चेक बुक पूरा भरने के बाद एक बार सारी डिटेल्स अमाउंट, प्राप्तकर्ता का नाम और दिनांक जरूर जांच ले उसके बाद ही उसे बैंक में जमा करें।

बैंक का चेक बुक भरते समय ध्यान देने योग्य बातें 

  • चेक भरने के दौरान यदि आपसे प्राप्तकर्ता का नाम या अमाउंट लिखने में कोई गड़बड़ी हो जाए तो उसे काट कर के दोबारा ना लिखें बल्कि उसको कैंसिल करें और फाड़ कर फेंक दे और उसकी जगह पर एक नया चेक तैयार करें। 
  • डिटेल्स भरने के बाद उसकी जांच करना बिल्कुल भी ना भूले।
  • सही तरीके से चेक बुक भरें इस पोस्ट में ऊपर बताया गया है, क्योंकि यदि आपके चेक पर कोई मिस्टेक पाई जाती है तो आपसे दोबारा चेक बुक भरने को कहा जा सकता है। 

पासबुक और चेक बुक में क्या अंतर है

क्रमांक चेक बुकपासबुक 
1)चेक बुक के द्वारा आप किसी भी व्यक्ति को पैसे दे सकते हैं। पासबुक के माध्यम से अकाउंट से हुई लेन देन का हिसाब रखा जा सकता है।
2)चेक बुक की मदद से अपना खाता क्रमांक, आईएफएससी कोड, ब्रांच कोड आदि पता चल जाता है। पासबुक के द्वारा आप अपने खाते में मौजूद वर्तमान रकम (available amount) पता कर सकते हैं।
3)बैंक चेक बुक हमारे द्वारा पेन से भरा जाता है।पासबुक पर लिखी सारी डिटेल (account details) कंप्यूटर से प्रिंट की जाती है।
4)नया बैंक अकाउंट ओपन करने के कुछ दिनों बाद आपके होम एड्रेस पर चेक बुक आता है।जिस दिन आप बैंक में अकाउंट ओपन करते हैं उसी दिन आपको पासबुक मिल जाता है।
What is the difference between passbook and check book in Hindi

बैंक का चेक बुक कैसे भरते हैं?

ऊपर दी गई जानकारी से आपको यह पता चल गया होगा की चेक बुक क्या होता है? और बैंक का चेक बुक कैसे भरते हैं? उम्मीद करता हूं आपको यह इन्फॉर्मेशन अच्छी लगी होगी और आपने जरूर कुछ सीखा होगा, इस लेख को अपने मित्रों के साथ सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी शेयर करें, इस पोस्ट से जुड़े सवाल पूछना है तो कमेंट करें।

Previous articlePromo Code Kya Hota Hai in Hindi – प्रोमो कोड क्या होता है?
Next articleKiara Advani Biography In Hindi | कियारा आडवाणी जीवन परिचय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here