Home Computer कंप्यूटर पर निबंध – आधुनिक युग में कंप्यूटर का महत्व पर निबंध

कंप्यूटर पर निबंध – आधुनिक युग में कंप्यूटर का महत्व पर निबंध

30
0

दोस्तों अगर आपको कंप्यूटर के बारे में निबंध लिखना है लेकिन आपको इसके बारे में हेल्प चाहिए तो यह पोस्ट आपकी इसमें हेल्प कर सकता है क्योंकि यहां पर हम कंप्यूटर पर निबंध – आधुनिक युग में कंप्यूटर का महत्व पर निबंध हिंदी में बता रहे हैं जिससे आइडिया लेकर आप अपना खुद का कंप्यूटर निबंध आसानी से लिख पाएंगे।

आजकल कंप्यूटर शब्द सुनना बहुत आम बात हो चुकी है हर किसी को कंप्यूटर के बारे में पता होता है इसलिए आपको इससे संबंधित निबंध लिखना जरूर आना चाहिए यह इतना मुश्किल नहीं है बहुत ही आसान से आप बेहतरीन शॉर्ट या लंबा निबंध लिख सकते हैं यहां पर हम एक एक पॉइंट के द्वारा कंप्यूटर के उपयोग, लाभ इत्यादि को जानेंगे 5 शुरू करते हैं।

Table of Contents

कंप्यूटर पर निबंध – आधुनिक युग में कंप्यूटर का महत्व पर निबंध 

कंप्यूटर पर निबंध - आधुनिक युग में कंप्यूटर का महत्व पर निबंध

प्रस्तावना

आधुनिक युग में कंप्यूटर एक महत्वपूर्ण उपकरण बन चुका है जिसके बिना न जाने कितने कामकाज रुक सकते हैं, समस्त ऑनलाइन कार्य चुटकियों में कंप्यूटर सिस्टम द्वारा किए जाते हैं इन के फायदे अनेक है, ज्ञान का असीम भंडार कंप्यूटर की मदद से प्राप्त किया जा सकता है।

कंप्यूटर क्या है – Computer system kya hai in Hindi

यह एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन या उपकरण है जो बिजली द्वारा कार्य करता है इसमें सभी कार्य डिजिटल रूप से पूर्ण किए जाते हैं कंप्यूटर शब्द सुनकर ऐसा प्रतीत होता है जैसे यह केवल एक ही उपकरण होगा पर ऐसा कदापि नहीं है क्योंकि कंप्यूटर एक उपकरण से नहीं बल्कि अलग-अलग उपकरणों को मिलाकर बनता है कंप्यूटर के मुख्य 6 भाग होते हैं मॉनिटर प्रिंटर माउस कीबोर्ड सीपीयू आर यूपीएस इतना ही नहीं हम इसके अलावा अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को इसके साथ जोड़ सकते हैं।

आधुनिक कंप्यूटर क्या है 

शुरुआत में कंप्यूटर का आकार अभी कंप्यूटर की तुलना में काफी बढ़ा हुआ करता था जिस वजह से एक व्यक्ति उसे आसानी से नहीं चला सकता था धीरे-धीरे इसके आकार को छोटा किया गया 90 के दशक में कंप्यूटर को हर व्यक्ति उपयोग करने लगा था लेकिन समय के साथ साथ अभी के आधुनिक कंप्यूटर को बहुत ही हल्का बना दिया गया है यदि हम देख लेते हैं तो उनके सभी पार्ट्स को स्मार्ट तरीके से डिजाइन किया गया है ताकि उपयोगकर्ता को कोई परेशानी ना हो कंप्यूटर सिस्टम को व्यक्ति द्वारा एक जगह से दूसरे जगह पर ले जाने में बहुत परेशानी होगी इसी को देखते हुए कंप्यूटर का छोटा रूप जिसे हम लैपटॉप के नाम से जानते हैं को बनाया गया इसे ही आधुनिक युग का कंप्यूटर कह सकते हैं जो संभालने में बेहद आसान है।

Computer meaning in Hindi – कंप्यूटर का अर्थ

कंप्यूटर का हिंदी अर्थ होता है “गणना करना”। दरअसल कंप्यूटर शब्द लैटिन भाषा के compute शब्द से लिया गया है  बाद में  इसका नाम compute से computer किया गया।

कंप्यूटर का आविष्कार 

Computer का आविष्कार चार्ल्स बैबेज ने किया था सर्वप्रथम कंप्यूटर का आविष्कार गणितीय गणना के लिए किया गया था इसका अगर उस समय बहुत बड़ा था बाद में इसके आकार को कस्टमाइज करके पहले से काफी छोटा और पोर्टेबल बनाया गया।

कंप्यूटर का कार्य

COMPUTER का मुख्य कार्य उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करके उसका सही-सही डाटा यूज़र को प्रदान करना होता है। कंप्यूटर इतना तेज होता है कि यह बड़ी से बड़ी गणितीय गणना का परिणाम तुरंत दे देता है जो 100% सही होता है। 

आधुनिक युग में कंप्यूटर का फायदा 

इस टेक्नोलॉजी के युग में बिना कंप्यूटर के कार्य पूर्ण करना लगभग नामुमकिन हो गया है क्योंकि यदि किसी व्यक्ति को ऑनलाइन संबंधित किसी प्रकार का कार्य पूरा करना है तो इसके लिए कंप्यूटर डिवाइस का उपयोग करना होगा इसके अतिरिक्त मोबाइल फोन काम में आते हैं बैंक कर्मचारी भी कंप्यूटर पर ही ग्राहकों का अकाउंट को मैनेज करते हैं एक कम से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करते हैं यह सब बिना कंप्यूटर के कर पाना एक व्यक्ति के लिए बहुत कठिन होगा कंप्यूटर ने हमारे जीवन को आसान बनाया है, आधुनिक युग में कंप्यूटर के फायदे निम्न हैं –

कंप्यूटर करता है समय का बचत

भागदौड़ भरी इस आधुनिक युग में व्यक्ति के लिए किसी एक विशेष कारण के लिए समय निकालना बहुत मुश्किल हो जाता है अगर आपको किसी जरूरी काम के लिए तत्काल अपने किसी दोस्त को पैसे भेजने हो तो आपको फटाफट बैंक में जाकर अपना काम पूरा करना होगा किंतु अगर आपके पास कंप्यूटर है तो आपका काफी वक्त बच जाएगा क्योंकि आप खुद से कंप्यूटर की मदद से नेट बैंकिंग द्वारा अपने मित्र के बैंक खाते में ऑनलाइन मनी ट्रांसफर कर सकते हो।

केवल भाई निखिल कार्य ही नहीं अगर आपको कोई परीक्षा फॉर्म तुरंत भरना तो भी आप अपनी कंप्यूटर डिवाइस की मदद से कर सकते हैं इसके लिए अनिवार्य है तो वह इंटरनेट कनेक्शन उसके बाद आप सभी ऑनलाइन कार्य computer system के माध्यम से कर सकेंगे।

दुनियाभर की जानकारी

बहुत पहले पहले यह संभव लगता था कि दुनिया भर की जानकारी आपके पास हो किंतु कंप्यूटर और इंटरनेट की सुविधा ने इसे 100% पॉसिबल कर दिया है। बेशक कंप्यूटर पर अनेकों कार्य किए जाते हैं पर इसके अलावा इससे ज्ञान की बातें, दुनिया भर में घटने वाली घटनाओं का तत्काल पता, लाइव फोटो वीडियो, ताजा खबर, ऑनलाइन लेख पढ़ने की तरीका जिनमें ज्ञानवर्धक लेख, समाचार पत्र मनोरंजन की खबरें इत्यादि पढ़ी जा सकती है।

यह किसी चमत्कार से कम नहीं की दुनिया में किसी एक जगह घटित घटना का दूसरे मिनट व्यक्ति के पास उसकी खबर पहुंच जाती है हालांकि यह कार्य टेलीविजन के माध्यम से होता है पर इंटरनेट द्वारा अलग-अलग न्यूज़ ऐप यह वेबसाइट पर भी इसकी जानकारी मिल जाती है जो इंसानों को दुनिया से डिजिटल तरीके से जुड़े रखता है।

कम समय में अधिक कार्य करता है।

व्यक्ति का समय बचाने का एक कारण यह भी है कि क्यों कम समय में अत्यधिक कार्य को पूरा करने में सक्षम होता है कंप्यूटर में हाई पावर प्रोसेसर लगे होते हैं जो घंटों के काम को मिनट में पूरा कर देते हैं किसी कार्य को पूरा करने में कंप्यूटर को ज्यादा समय लगता था किंतु अब स्मार्ट टेक्नोलॉजी बढ़ते ही नए-नए लैपटॉप – कंप्यूटर प्रोसेसर बाजारों में उतारे जा रही है जिनकी गति इतनी अधिक है की आठ घण्टे के कार्य को महज 1 घंटे में समाप्त कर दे।

आपके व्यक्तिगत डेटा को सुरक्षित रखता है।

अगर आपने कंप्यूटर खरीदा है तो ऐसा नहीं हो सकता कि आपने उसमें अपनी व्यक्तिगत डेटा इमेज वीडियो इत्यादि फाइलें सेव करके ना रखी हो, हर लैपटॉप तथा कंप्यूटर उपयोगकर्ता कंप्यूटर पर अपनी पर्सनल डाटा जरूर save करता है जिसमें आवश्यक डॉक्यूमेंट भी शामिल रहते हैं आपके काम की होती है इनकी सिक्योरिटी के लिए कंप्यूटर के कई सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर आ चुके हैं, यदि किसी सॉफ्टवेयर का उपयोग में आती किया जाए तो भी कंप्यूटर पर डॉक्यूमेंट सुरक्षित रखते हैं, इसके अतिरिक्त जरूरी डॉक्यूमेंट वाले फाइल्स को लॉक करके रखा जा सकता है।

आधुनिक युग में कंप्यूटर से पैसे कमाए जा सकते हैं

जीवन में पैसा कितना इंपोर्टेंट होता है या हम सभी जानते हैं इसीलिए हर के पैसा कमाने के बारे में जरूर सोचता है यदि कंप्यूटर उपयोग करते हैं तो इसका मर्डर जो भी पैसे कमाए जा सकते हैं कई लोग कंप्यूटर द्वारा खुद का बिजनेस शुरू करते हैं जो सफल भी होता है इसके बाद से हजारों लाखों कमाए जा सकते हैं। आमतौर पर कंप्यूटर बिजनेस के रूप में फोटोकापी सेंटर, कंप्यूटर सेंटर, ग्राहक सेवा केंद्र इत्यादि खोले जाते हैं और सर्विस उपलब्ध कराते हैं उसके बदले में पैसे लिए जाते हैं। इनके अतिरिक्त अन्य online business start कर सकते हैं कम पूंजी के साथ।

आधुनिक युग में कंप्यूटर का उपयोग

कंप्यूटर पर निबंध - आधुनिक युग में कंप्यूटर का महत्व पर निबंध
आधुनिक युग में कंप्यूटर का महत्व पर निबंध

आज कंप्यूटर का उपयोग हर कार्य क्षेत्र में किया जाता है, छात्रों के सुविधा जैसे ऑनलाइन कक्षा आदि के लिए कंप्यूटर उपयोग किया जाता है, व्यापार करने में, ऑनलाइन नौकरी की तलाश करने में, नई नई चीजों को सीखने में, हवाई जहाज, बस, ट्रेन, फिल्म टिकट इत्यादि की बुकिंग के लिए भी कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है। 

शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का महत्व / योगदान

  • बच्चे अब ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं ऑनलाइन कक्षा द्वारा अपने शिक्षकों से पढ़ाई संबंधित सुझाव पूछ सकते हैं।
  • पीडीएफ फॉर्मेट में  ई बुक पढ़ा जा सकता है।
  •  कंप्यूटर स्टोरेज डिवाइस में अपनी पढ़ाई संबंधित डिजिटल बुक याई बुक को स्टोर करके रख सकते हैं।
  •  इसके माध्यम से जब चाहे तब ऑनलाइन किताबें पढ़ी जा सकती है।
  •  पढ़ाई से संबंधित बातें अपने मित्रों से कर सकते हैं तथा बुक्स यह सवाल जवाब को उनके साथ ऑनलाइन साझा कर सकते हैं।
  • किताब पढ़ने को मिलती है वह कंप्यूटर की वजह से ही मुमकिन हो पता है कंप्यूटर पर ही टाइपिंग करके पेज पर अक्षरों को प्रिंट किया जाता है बाद में किताब बनाया जाता है और बाजारों में बेचा जाता है।
  • परीक्षा फॉर्म या अन्य फॉर्म कंप्यूटर के माध्यम से ऑनलाइन भर सकते हैं।

व्यवसाय के क्षेत्र में कंप्यूटर का योगदान

  • व्यापारी को दिन भर के लेनदेन का हिसाब किताब रखना पड़ता है ऐसे में एक व्यक्ति के लिए इतना सब कुछ याद रख पाना बहुत मुश्किल हो जाता है इसलिए आधुनिक युग में व्यापारी अपने पास एक कंप्यूटर जरूर रखता है जिसमें लेनदेन संबंधित सभी आवश्यक जानकारी को संभाल कर रखा जाता है।
  • इससे व्यापारी का मेहनत थोड़ा कम हो जाता है।
  • ग्राहकों का बिल बनाकर उसे पेज पर प्रिंट करके दे सकते हैं। 
  • व्यवसाय के उद्देश्य से  कंप्यूटर का अलग-अलग उपयोग है।

 फिल्म निर्माण कार्य में कंप्यूटर का उपयोग

  • फिल्म को बनाने में कंप्यूटर का  बहुत बड़ा योगदान रहता है क्योंकि वीडियो के अलग-अलग क्लिप्स को एक साथ जोड़ने का कार्य कंप्यूटर द्वारा होता है इसके अतिरिक्त अन्य सभी भी प्रकार की ऑडियो एडिटिंग, वीडियो ट्रांजिशन इफेक्ट, इन सभी को वीडियो में कंप्यूटर द्वारा ही शामिल किया जाता है जिससे फिल्म अधिक खूबसूरत लगती है। 
  • कार्य को आसान बनाने के लिए कई प्रकार के वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर आ चुके जिन से काम सरलता से हो जाता है।

आधुनिक युग में कंप्यूटर का महत्व

कंप्यूटर के महत्व को देखते हुए ही आज स्कूलों में बच्चों को कंप्यूटर की शिक्षा दी जा रही है ताकि वे भविष्य में कंप्यूटर से संबंधित किसी कार्य को करने में सक्षम हो सके, किसी कंपनी में, ऑफिस में, सरकारी या प्राइवेट जॉब  आदि में भी कंप्यूटर का ज्ञान होना बहुत जरूरी है क्योंकि आजकल कंप्यूटर के माध्यम से सभी कार्य किए जाते हैं।

कंप्यूटर के लाभ और हानि

अधिकतर लोगों का कंप्यूटर के फायदे के बारे में भी पता होगा लेकिन कंप्यूटर के लाभ के साथ-साथ कुछ हानियां  भी होते हैं सभी कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं को इसके बारे में जरूर पता होना चाहिए।

कंप्यूटर के लाभ

  • कंप्यूटर कम्युनिकेशन का एक सरल माध्यम है इसके माध्यम से आप किसी अन्य कंप्यूटर यूजर से संपर्क कर सकते हैं।
  • ऑफिस तथा स्कूल कॉलेजों के प्रोजेक्ट, डॉक्यूमेंट फाइल्स इत्यादि कम समय में बहुत सरलता से तैयार किया जा सकता है।
  • ऑनलाइन भुगतान से जुड़ी तमाम कार्य एक कंप्यूटर के माध्यम से किए जा सकते हैं जिनमें मुख्य तौर पर टिकट बुकिंग, मोबाइल बिल पानी बिल इलेक्ट्रिसिटी बिल इत्यादि शामिल है।
  • इससे बड़ा से बड़ा कार्य कम समय में पूरा किया जा सकता है।
  • एक कंप्यूटर सिस्टम में आना अपनी आवश्यकतानुसार अलग-अलग पार्ट जैसे हार्ड डिस्क, RAM, सीडी रोम आदि सेट कर सकते हैं।
  • यह पूरी तरह कस्टमाइजेबल होते हैं।

कंप्यूटर की हानियां 

  • एक तक जहां कंप्यूटर लोगों के समय को बचाता है वहीं इसके अत्यधिक उपयोग से व्यक्ति का समय बर्बाद हो सकता है।
  • कई लोग कंप्यूटर पर  इतने घंटे समय बिताते हैं की  उन्हें पता ही नहीं चलता कि उनका 1 दिन कैसे बीत गया।
  • ई-मेल द्वारा फ्रॉड हो सकता है, कई लोगों को हर साल ईमेल या मैसेज के द्वारा फ्रॉड संदेश भेजा जाता है जिस के झांसे में आकर लोग अपना खाते का डिटेल्स अज्ञात व्यक्ति के साथ साझा कर देते हैं इससे उनका भारी नुकसान हो जाता है।
  • Hackers द्वारा कंप्यूटर को hack किया जा सकता है।
  • कंप्यूटर में जंक फाइल या वायरस आ जाने पर सिस्टर को फॉर्मेट करना पड़ता है ऐसे में आपका पर्सनल डाटा हमेशा के लिए डिलीट हो सकता है।

निष्कर्ष 

आज के इस लेख के माध्यम से आपने पढ़ा कंप्यूटर पर निबंध – आधुनिक युग में कंप्यूटर का महत्व पर निबंध हिंदी में, उम्मीद करता हूं आपको यह लेख पसंद आया होगा इसी प्रकार के अन्य लेख हमारे ब्लॉग पर पढ़ने के लिए हमारे इस वाली वेबसाइट को अभी सब्सक्राइब करें और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। पोस्ट पढ़कर आपका धन्यवाद।

Computer Related Posts

Previous articleArijit Singh Biography in Hindi – अरिजीत सिंह की जीवनी
Next articleHow Old Are You Meaning in Hindi – English Sentences

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here