Home Computer Computer Me New Folder Kaise Banaye | Create File Folder

Computer Me New Folder Kaise Banaye | Create File Folder

34
0

दोस्तों डिजिटल तरीके से किसी फाइल को एक जगह सुरक्षित रखने के लिए फाइल या फोल्डर बनाना बहुत जरूरी हो जाता है इसका फायदा यह है कि हमें जरूरी डाक्यूमेंट्स ढूंढने में आसानी होती है।

इस आर्टिकल के माध्यम से आप जानेंगे कि Laptop या Computer Me New Folder Kaise Banaye, अगर आप कंप्यूटर सीख रहे हैं तो हो सकता है की folder create करना ना आता हो तो इसमें आपको यही बताया गया है।

Computer Me New Folder Kaise Banaye

Computer Me New Folder Kaise Banaye
computer me new file folder kaise banaye

लाइव टॉक या कंप्यूटर सिस्टम में नया फोल्डर बनाना बहुत आसान होता है इसके लिए आपके पास एक कंप्यूटर होना चाहिए जिसे ऑन करके आप यह काम कर सकते हैं।

कंप्यूटर ऑन करें

अपने कंप्यूटर सीपीयू का पावर बटन दबाएं और कंप्यूटर ऑन करें।

This PC या My Computer पर जाए

पीसी में my computer पर जाए इसके लिए आपको डेस्कटॉप में दिस पीसी का आइकन दिखेगा उसे double click करके open करें। इसके अलावा शॉर्टकट key window + E बटन दबा सकते हैं।

ड्राइव ओपन करें

कंप्यूटर पर अलग-अलग ड्राइव देखने को मिलेंगे इसे पार्टीशन भी कर सकते हैं सी ड्राइव को छोड़कर किसी अन्य ड्राइव को ओपन करें।

न्यू फोल्डर बनाए

नया फोल्डर बनाने के लिए माउस में राइट क्लिक करो और न्यू ऑप्शन पर जाकर क्रिएट न्यू वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए अब न्यू फोल्डर बन के तैयार हो जाएगा।

फोल्डर को नाम दें

उसके बाद उस फोल्डर को कोई नाम दें ताकि आपको याद रहे की आपने यह फोल्डर क्यों बनाया था।

  • इसके लिए created file folder पर right click करें और Rename वाला ऑप्शन select करें।
  • फाइल में text select (highlight) हो जायेगा।
  • Selected text पर क्लिक करें और उसे delete करें।
  • अब नया name type करें। For example : HD Videos, Wallpapers, Documents, MP3 Songs Etc.

बस इन्हीं कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप कंप्यूटर में एक नया फोल्डर बना सकते हैं और अपनी सारी जरूरी डॉक्यूमेंट, म्यूजिक, वीडियो, सॉन्ग आदि को अलग-अलग फाइल में संभाल कर रख सकते हैं।

मोबाइल में न्यू फोल्डर कैसे बनाएं?

अगर आप मोबाइल पर नया फोल्डर बनाना चाहते हैं तो वह भी बहुत आसान है इसके लिए अपने स्मार्टफोन के फाइल मैनेजर पर जाए।

Phone Storage पर जाए जहां पर पहले से मौजूद तमाम फाइलों की लिस्ट दिखेगी अगर वहां पर आपको कोई नया फाइल ऐड करना है तो स्क्रीन में आपको ऊपर या नीचे में तीन डॉट्स दिखेंगे उस पर tap करें उसके बाद new folder 📂 का ऑप्शन show हो जायेगा, simply उस पर tap कर दें।

उसके बाद folder name enter करने का विकल्प आएगा वहां अपने file folder का नया नाम लिखें और check ✔️ साइन पर tap करें। आपके मोबाइल में new folder create हो जायेगा।

Conclusion

उम्मीद करता हूं आपको पता चल गया होगा की Computer Me New Folder Kaise Banaye, Laptop में न्यू फोल्डर कैसे बनाते हैं? अगर आपको कोई सवाल पूछना है तो please comment करके पूछें।

FAQ’s – About New File Folder

Q1. फोल्डर क्या होता है?

Mobile Device या Computer में फोल्डर एक प्रकार का File होता है जिसके अंदर digital documents जैसे image, video, songs, zip file, PDF file, applications आदि को रखा जाता है। डेस्कटॉप में अलग अलग नाम से कई फोल्डर बनाए जा सकते हैं जिसमें उनके नाम के आधार पर important data (document files) रखे जा सकते हैं।

Q2. फाइल सेव कैसे करते हैं?

जब हम किसी डिवाइस में new folder या file create करते हैं तब वह automatically mobile device या computer system में save हो जाता है। (आपको बस folder create करके उसे कोई name देना होगा।)

Q3. फोल्डर के अंदर फोल्डर कैसे बनाएं?

आप जिस भी फोल्डर के अंदर एक नया फोल्डर बनाना चाहते हैं उसे open करें और फिर right click करके new > उसके बाद create new पर click करें।

Q4. कंप्यूटर में फाइल कैसे खोलें?

किसी भी फाइल को खोलने के लिए mouse pointer को 📂file icon के ऊपर लाए और उस पर double click करें फाइल खुल जाएगा। इसके अलावा 📂file icon पर right click करके open पर click कर सकते हैं।

Q5. फाइल और फोल्डर से आप क्या समझते हैं?

इसे इस प्रकार समझ सकते हैं – फाइल यानि MP4 Videos, और 📂फोल्डर यानि जिसके अंदर MP4 Videos को रखा जाता है। (किसी फोल्डर में Videos के अलावा अन्य फाइलें भी रखें जा सकते हैं)

Previous articleFountain Pen Ka Avishkar Kisne Kiya – Fountain Pen Ki Khoj Kisne Ki
Next articleArijit Singh Biography in Hindi – अरिजीत सिंह की जीवनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here