Computer or Laptop Ko Band Kaise Karte Hain

अगर आप पहली बार कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको लैपटॉप को बंद करने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि बहुत से लोगों को  जो पहली बार कंप्यूटर का उपयोग करते हैं उन्हें कंप्यूटर बंद करने का ऑप्शन पीसी स्क्रीन पर नहीं दिखता इसलिए कई लोग  लैपटॉप को बंद करने के लिए फोल्ड करके जैसे था वैसे कर लेते हैं लेकिन उस वक्त भी लैपटॉप चालू ही रहता है और उसकी बैटरी खत्म होते रहती है। दोस्तों इस पोस्ट पर आप पढ़ने वाले हैं कि Computer or Laptop Ko Band Kaise Karte Hain जिससे आपकी काफी हेल्प होगी।

Computer or Laptop Ko Band Kaise Karte Hain 

Computer or Laptop Ko Band Kaise Karte Hain

 कंप्यूटर बंद करने से पहले कंप्यूटर को ऑन करना पड़ेगा कंप्यूटर ऑन करना बिल्कुल आसान है यदि आपके पास लैपटॉप है तो उससे भी आप आसानी से ऑन कर सकते हैं उसके लिए आपको लैपटॉप में कीबोर्ड के अगल-बगल ऑन ऑफ का बटन नजर आएगा उस पर एक बार प्रेस कर दीजिए।

अब आपका लैपटॉप ऑन होने लगेगा अगर आपने अपने लैपटॉप पर पासवर्ड सेट किया हुआ है तो आपको वहां पर सही पासवर्ड डालकर लैपटॉप ऑन करना होगा। आप जानते हैं कि लैपटॉप को बंद कैसे किया जाता है।

कोई लैपटॉप किस प्रकार बंद होता है यह उस पर इंस्टॉल किए गए ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी निर्भर करता है अगर आपके पास विंडो सेवन का कंप्यूटर है तो आपको पीसी के स्टार्ट बटन पर जाना होगा वहां पर आपको रीस्टार्ट और शर्ट डाउन यानी लैपटॉप बंद करने का ऑप्शन दिखेगा आपको सिंपल ही उस पर क्लिक करना होगा उसके बाद कंप्यूटर बंद हो जाएगा।

 अगर आपके पास विंडोज 8 ऑपरेटिंग सिस्टम है तो इसके लिए आपको अपने माउस के प्वाइंटर को मुंह करके टॉप राइट कॉर्नर में ले जाना होगा जैसे ही आपका प्वाइंटर कॉर्नर पर जाता है आपके सामने सेटिंग का एक विकल्प नजर आएगा उस पर क्लिक करें उसके बाद पावर वाले ऑप्शन को चुने अब फाइनली आपको Shut Down विकल्प पर क्लिक कर देना है कंप्यूटर ऑफ हो जाएगा।

इसके अलावा अगर आपको डायरेक्टली अपने लैपटॉप को बंद करना है तो भी कर सकते हैं इसके लिए आपको जिस से बटन से लैपटॉप चालू होता है उस बटन को कुछ सेकेंड तक लोंग प्रेस करके रखना है इससे होगा यह कि आपका कंप्यूटर कुछ सेकंड में ऑफ हो जाएगा, हालांकि इस तरीके से बहुत कम लोग अपने लैपटॉप या कंप्यूटर को ऑफ करते हैं पर इस तरीके से भी लैपटॉप को बंद किया जा सकता है। 

Final words

तो कुछ इस तरीके से आप अपने लैपटॉप को आसानी से बंद कर सकते हैं आज के इस लेख में आपने पढ़ा Computer or Laptop Ko Band Kaise Karte Hain? कंप्यूटर से जुड़ी किसी भी प्रकार का सवाल पूछने के लिए आप कमेंट कर सकते हैं। पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। 

Read also

Leave a Comment