Home Computer Computer ya laptop me software kaise install kare

Computer ya laptop me software kaise install kare

3
0

Computer ya laptop me software kaise install kare? अगर यह जानना है तो यह लेख आपको पूरा पढ़ना होगा। Laptop में हम इसलिए software install करते हैं ताकि इसमें हम अपनी आवश्यकता अनुसार कार्य को कर सकें, हर काम के लिए अलग अलग applications available रहते हैं जैसे video editing के लिए video editors, audio editing के लिए Audio editors, image editing के लिए photo editing software etc. किसी भी लैपटॉप में पहले से application installed नहीं रहते उसमें केवल basic काम की software install की गई होती है अपने work के according आप किसी भी pc software को लैपटॉप में स्थापित मतलब install कर सकते हो। दोस्तों आज का यह पोस्ट आपके लिए helpful होने वाला है अगर आप यह जानने में रुचि रखते हैं की Computer ya laptop me software kaise install kare तो आइए इस पोस्ट की हेल्प से जानते हैं pc में software installation process को।

Computer ya Laptop me Software kaise install kare

How to install software in computer or laptop?

कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना बहुत ही आसान होता है but इसके लिए आपको software Installer download करना होगा means जिस application को आप अपने pc में install करना चाहते हैं उसे पहले pc में download करना होगा। Pc software download करने के लिए बहुत सारी websites available हैं, for example – अगर आपको video editing करनी है तो इसके लिए आपको एक best video editing software download करना होगा, हो सकता है आपको कोई अलग एप्लीकेशन डाउनलोड करना हो इसके लिए आप उस application के official site पर जा सकते हो। मैं यहां पर विडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर को download करने और उसे install करने के बारे में बता रहा हूं, जिस तरीके से मैंने इस लेख में software installation process को बताया बिल्कुल इन्ही steps को follow करके आप अधिकतर applications को install कर सकते हो because हर application को install करने का तरीका pc में same ही होता है अगर थोड़ा बहुत अंतर होता भी है तो इंस्टालेशन प्रक्रिया के दौरान दिए जाने वाले निर्देशों का पालन करते हुए किसी भी एप्लीकेशन को बहुत ही आसानी से इंस्टॉल कर पाएंगे।

Software kaise download Kare laptop me

जैसा की मैने बताया एप्लीकेशन इंस्टॉल करने के लिए आपको सॉफ्टवेयर को pc में download करना होगा मैं video editing software download करके बता रहा हूं, आप चाहें तो नीचे दिए गए स्टेप्स को follow कर सकते हैं इससे आपको आइडिया हो जायेगा की Computer ya laptop me software kaise install kare?

  • Browser open करें और google में free video editor download search करे।
  • फ्री वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर को download करने के लिए इसके official website पर जाए।
  • Site के homepage में ही आपको download बटन show होगा click करके डाउनलोड करें। (कुछ साइट्स में सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने का तरीका अलग हो सकता है।)

Computer ya Laptop me Software kaise install kare

Software download करने के बाद अब आपको इसे अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर इंस्टॉल करना होगा इसके लिए नीचे दी गई जानकारी पढें:

कंप्यूटर में my computer / This pc में जाएं (shortcut key: windows + E)

Download folder open करें वहां आपको download किया गया software Installer दिखेगा। (अगर आपने किसी दूसरे फाइल में एप्लीकेशन डाउनलोड किया है तो downloaded file वहां होगा)

Software Installer पर right-click करे और open करें।

बहुत से software install करने के टाइम पर language choose करने का ऑप्शन देते हैं जिसमें आप English select कर सकते हो and next करें।

हर सॉफ्टवेयर का terms and condition / terms of use होता है अगर आपको इसे install करना है तो उसे accept करके next करना होगा।

किसी भी Software को Install करते वक्त उस software को कौन से drive में install करना चाहते हैं यह select करना होता है वैसे by default यह c drive में selected रहता है जिससे इंस्टॉल करते टाइम application c drive में ही install हो जाता है। इसके बाद फिर next करें।

जिस software को आप install कर रहे हैं उसका icon desktop पर create करना है या नहीं यह भी निर्धारित कर सकते हैं उसके बाद next करें।

जितने भी software को install करेंगे सभी में आपको terms and condition accept करने के बाद next-next करना होता है और last में install का ऑप्शन आता है उस पर click करें software install होना शुरू हो जायेगा।

Softwre इंस्टॉल हो जाए उसके बाद finish button पर क्लिक करें।

Final words – Computer ya laptop me software kaise install kare

कुछ इस तरह आप Computer ya laptop me software install कर सकते हैं software में मौजूद features या installation process के आधार पर कुछ software का install प्रकिया अलग हो सकती है पर ज्यादातर application को install करने के लिए कुछ इसी प्रकार के स्टेप्स को फॉलो करना होता है। उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा इसी प्रकार का पोस्ट हमारे ब्लॉग पर पढ़ने के लिए और नई पोस्ट की नोटिफिकेशन प्राप्त करने के लिए bell 🔔 icon पर क्लिक करके अभी हमारे blog को subscribe करें। अपना कीमती समय इस post को देने के लिए धन्यवाद।

Previous articleKiara Advani Biography In Hindi | कियारा आडवाणी जीवन परिचय
Next articleAashram Season 3 Download Filmyzilla, Filmywap, Tamilrockers

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here