Cover Song Kaise Banaye – How to Make Cover Song

अगर आपको गाना गाने का शौक है और किसी सॉन्ग का खुद की आवाज में कवर सोंग बनाना चाहते हैं लेकिन आपको पता नहीं है कि Cover Song Kaise Banaye, How to make cover song तो कोई बात नहीं क्योंकि आज के इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको बताने वाला हूं कि आप कैसे अपने favorite gane का कवर सॉन्ग बना सकते हैं।

Cover Song बनाना इतना भी मुश्किल नहीं है but हां बहुत आसान भी नहीं होता क्योंकि हमें चाहे कैसा भी गाना बनाना हो उसके लिए singing तो आनी ही चाहिए, वैसे थोड़ी बहुत song गाना तो सबको आता है लेकिन जरूरी है की उसमें quality हो।

Table of Contents

Cover Song किसे कहते हैं?

कई लोगों को यह पता नही होता की cover song क्या होता है? तो उनको मैं बता देना चाहता हूं की Cover Song यानि कोई भी ऐसा सॉन्ग जो already release हो चुकी हो या वो गाना जिसे आप सुनते हो, बस उसी को जब हम खुद की आवाज में गाते हैं और थोड़ी बहुत music को modify या recreate कर देते हैं तो इसे cover song कहेंगे।

I hope की आपको समझ में आ गया होगा की cover song किसे कहते हैं? अगर अब भी कोई doubt है तो Google या YouTube में जाकर Cover songs search करें वहां आपको video songs की playlist show हो जायेगी, कोई भी सॉन्ग प्ले करें और सुनें, आपको पता चल जायेगा की cover song किसे बोलते हैं? और ये किस types के होते हैं।

Simply बोलें तो Cover Song original song को नही कहते बल्कि जब कोई original song को Recreate करता है, दुबारा बनाता है तो उसे कवर सॉन्ग कहते हैं।

उदाहरण के लिए – “टिप टिप बरसा पानी” सॉन्ग जो की 90’s में रिलीज हुई थी जो बहुत हिट रहा, बाद में इसी सॉन्ग को दुबारा से रीक्रिएट करके रिलीज किया गया तो बाद में रिलीज की गई सॉन्ग को कवर सॉन्ग कहेंगे। (हालांकि इसे रीमिक्स भी कहा जा सकता है।)

Cover Song Kaise Banaye – How to Make Cover Song

Cover Song Kaise Banaye - How to Make Cover Song
cover song kaise banaye

देखिए Cover Song बनाने के लिए दो तरीके हैं, पहला अगर आपको कोई musical instruments play करना आता है तो उसके साथ cover song create कर सकते हैं और दूसरा किसी song के music को अपने तरीके से रीक्रिएट करके उस track के साथ song बनाना।

आप इन दोनों में से कोई भी ऑप्शन चुन सकते हैं, But अगर आपको किसी music production software की knowledge नहीं है तो आपको definitely Guitar या Piano के साथ cover create करना चाहिए।

यहां पर मैने इन दोनों तरीकों के बारे में easy words में आपको बताया है, यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप कौन से विकल्प को चुनते हैं।

म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट के साथ

जैसा की मैने पहले ही बताया यदि आपको Digital Audio Workstation या म्यूजिक प्रोडक्शन सॉफ्टवेयर चलाना नहीं आता है तो आपको म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट की मदद से सॉन्ग बनाना चाहिए।

गिटार प्ले करना सीखें

म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट की हेल्प से cover song बनाने के लिए जरूरी है की आपको guitar play करना आता हो यदि आता है तो अच्छी बात है but यदि आपको बजाना नही आता तो आपको सीखना पड़ेगा, उसके बाद आप खुद की आवाज में कवर सॉन्ग बनाना शुरू कर सकते हैं।

पियानो बजाना सीखें

चाहें तो पियानो सीखें यह गिटार से थोड़ा easy रहेगा, Song बनाने time Piano play करें प्रैक्टिस पूरी हो जाने के बाद notes play करना आ जायेगा उसके बाद with your vocal cover song Ready कर सकते हैं।

कोई भी इंस्ट्रूमेंट चुनें

एक कवर सॉन्ग को बनाने के लिए आप किसी भी म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट का चुनाव कर सकते हैं अगर आपको Flute (बांसुरी) बजाना आता है तो उससे शुरू करें, यदि अलग अलग mood या fillings के अनुसार instrument choose करते हैं तो वह सुनने में बहुत अच्छा लगेगा।

म्यूजिक प्रोडक्शन सॉफ्टवेयर के साथ

यदि आपको किसी भी म्यूजिक प्रोडक्शन सॉफ्टवेयर की जानकारी है, उसमें म्यूजिक या लूप्स क्रिएट करना आता है, ट्रैक्स अरेंजमेंट आता है तो फिर आप DAW मतलब Digital Audio Workstation की help से कोई भी original या cover song तैयार कर सकते हो।

कोई सॉफ्टवेयर चुनें

वैसे तो बहुत से softwares available है music production के लिए जिनका use आप कर सकते हो, नीचे उसी के बारे में बताया गया है।

FL Studio

यह बहुत पॉपुलर daw है जिसमें आप music create कर सकते हो but यह paid software है, इसको इसके official website से buy करके download कर सकते हैं।

FL Studio Mobile

FL Studio का यह mobile app है जिसमें आप vocal रिकॉर्डिंग कर सकते हैं और music भी बना सकते हैं but यह भी paid है, लेकिन इसकी price थोड़ी कम है, इसे play store से डाउनलोड कर सकते हैं।

अन्य सॉफ्टवेयर

इनके अलावा अन्य सॉफ्टवेयर भी उपलब्ध हैं जिन्हें आप इनके वेबसाइट से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं, but जैसा की मैने बताया ज्यादातर DAW Software Paid होते हैं, और वे भी उन्ही में से हैं.

DAW’s
  • Ableton Live 11
  • Logic Pro
  • Pro Tools
  • PreSonus Studio One
  • Studio One
  • Tracktion Waveform
  • Cubase
  • REAPER Etc.

रिकॉर्डिंग के लिए फ्री सॉफ्टवेयर

यदि आपके पास अभी budget नही है और बिल्कुल free में best cover song बनाना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको free audio editor या best audio editor software मिल जायेंगे, जिसे आप अपने pc में easily install कर सकते हैं।

Audacity

आपको बता दूं Audacity 100% free software है जिसमें आप अपने आवाज को रिकॉर्ड कर सकते हैं और अलग अलग audio effects add कर सकते हैं, यकीन मानिए इसमें आप professional quality का cover song बना सकते हो, But इसके लिए आपको कुछ skills आनी चाहिए।

Singing

Best quality cover song बनाने के लिए of course आपको अच्छी singing आनी चाहिए because अगर आप सुर में गाना नहीं गायेंगे तो दुनिया की किसी भी software में आप voice record कर लें लेकिन सॉन्ग में professional quality add नहीं हो पायेगा।

Voice को सुर में लाने या और बेहतर बनाने के लिए आप रियाज या प्रैक्टिस कर सकते हैं क्योंकि यही एक तरीका होता हैं song में notes को properly गा पाने का।

इंस्ट्रूमेंट प्ले करना

Audacity सॉफ्टवेयर में cover song record करने के लिए आपको कोई एक इंस्ट्रूमेंट बनाजा आना चाहिए, तभी आप audacity में free में अच्छा song बना पाएंगे। अगर आपको guitar बजाना आता है तो उसे play करें साथ में गाना गाएं और अपने vocal + guitar music को Audacity software में record करें।

Audacity सॉफ्टवेयर में एडिटिंग आनी चाहिए

यदि आप audacity free software में अपना cover song record करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस सॉफ्टवेयर की basic जानकारी तो होनी ही चाहिए, जैसे वॉइस रिकॉर्ड करना, उसमें थोड़ी बहुत वोकल प्रोसेसिंग करना, सही से वॉइस इफेक्ट्स यूज करना etc.

Audacity Me Cover Song Kaise Banaye – Make Cover Songs

इस Software में गाना रिकॉर्ड करने से पहले आपके पास रिकॉर्डिंग के लिए कुछ जरूरी इक्विपमेंट्स होने चाहिए, जिसके बारे में नीचे बताया गया है:

माइक्रोफोन

High quality audio capture करने के लिए आपके पास एक condenser microphone होना चाहिए, कंडेंसर माइक्रोफोन 4-5 हजार में आ जाते हैं।

आप चाहें तो usb condenser mic भी buy कर सकते हैं ये थोड़े सस्ते होते हैं और इसकी हेल्प से रिकॉर्डिंग के लिए extra equipment buy नहीं करने पड़ेंगे।

गिटार या पियानो

आपके पास guitar या piano तो होना ही चाहिए क्योंकि without any background music अगर आप सॉन्ग रिकॉर्ड करते हो तो उसमें केवल वोकल सुनाई देगा और सुनने वाला इसमें ज्यादा interested नहीं होगा।

But अगर आपके पास कोई इंस्ट्रूमेंट हो तब आप म्यूजिक के साथ audacity में अपनी आवाज रिकॉर्ड कर पाएंगे और यह सुनने में भी ज्यादा अच्छा लगेगा, आप अपना कवर सॉन्ग अपने friends को dedicate कर सकते हैं।

ऑडियो इंटरफेस

अगर आप usb microphone use करेंगे तो उसके लिए audio interface की जरूरत नही है क्योंकि उसे simply plug and record कर सकते हैं।

Audio interface की जरूरत तब पड़ेगी जब आप कोई ऐसा माइक्रोफोन ले रहे हैं जिसमें कनेक्टर के तौर पर xlr cable दिया जाता है तो इसके लिए आपको ऑडियो इंटरफेस लेना ही होगा क्योंकि ऑडियो इंटरफेस में ही माइक्रोफोन और गिटार इंस्ट्रूमेंट को connect करने का ऑप्शन मिलता है।

माइक्रोफोन स्टैंड

Condenser microphone को हाथ में लेकर रिकॉर्डिंग के उद्देश्य से use नही कर सकते इसके लिए आपको अलग से stand भी लेना होता है जिसमें mic को set किया जाता है।

पॉप फिल्टर

Singing के दौरान वॉइस के साथ हवा भी mic से टकराती है जो audio track को disturb करता है इसलिए इस प्रॉब्लम के सॉल्यूशन के लिए आपको pop filter भी लेना चाहिए।

कंप्यूटर या लैपटॉप

Audacity सॉफ्टवेयर को आप कंप्यूटर सिस्टम में यूज कर सकते हो इसलिए इसे चलाने के लिए कंप्यूटर या लेपटॉप होना चाहिए, इसे आप Windows या macOS में इंस्टॉल कर सकते हो।

Audacity सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें

इसके लिए ब्राउज़र में गूगल ओपन करें और audacity download सर्च करें और First link पर क्लिक करके official site में जाए।

ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें

Site में आपको Windows, Mac OS और Linux operating system का ऑप्शन show होगा, अगर आप windows os चलाते हैं तो उसे select करें।

Audacity डाउनलोड करें

Audacity for windows पर क्लिक करने के बाद automatically audacity installer download हो जायेगा, यदि ना हो तो direct link पर click करके डाउनलोड कर सकते हैं।

कंप्यूटर में Audacity सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें

कंप्यूटर उस फोल्डर को ओपन करें जहां आपने audacity download किया है, audacity installer पर double click करके उसे open करें।

Language में English select करें और next करें, जिस फाइल या ड्राइव में सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना करना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें, by default यह सॉफ्टवेयर c drive में इंस्टॉल होगा।

जितने भी ऑप्शन आएंगे उसमें next करते जाएं और finally finish पर click करें। उसके बाद pc में Audacity icon पर right click करे और open करें।

इक्विपमेंट सेटअप करें

Software में रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए आपको जरूरी इक्विपमेंट को कंप्यूटर से कनेक्ट करने होगा साथ में सॉफ्टवेयर में कुछ सेटिंग्स करने होंगे तब जाकर आप रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।

माइक्रोफोन कनेक्ट करें

यदि आपके पास यूएसबी कंडेंसर माइक्रोफोन है तो उसे आप बिना ऑडियो इंटरफेस के अपने पीसी या लैपटॉप में कनेक्ट कर सकते हैं और रिकॉर्डिंग शुरू कर सकते हैं,

But अगर आपने XLR cable वाला माइक्रोफोन खरीदा है तो उसे कंप्यूटर के साथ कनेक्ट करने के लिए एक ऑडियो इंटरफेस की आवश्यकता होगी, मतलब पहले आपको माइक्रोफोन को ऑडियो इंटरफेस से कनेक्ट करना होगा और ऑडियो इंटरफेस को यूएसबी केबल के जरिए कंप्यूटर से कनेक्ट करना होगा।

अब रिकॉर्डिंग शुरू करें

सॉफ्टवेयर में रिकॉर्डिंग स्टार्ट करने के लिए पहले अपने यूएसबी माइक्रोफोन को सिलेक्ट कर ले उसके बाद Red colour में recording का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

Track में रिकॉर्डिंग शुरू हो जायेगी अब आपको गिटार के साथ गाना रिकॉर्ड करना होगा, आपकी वॉइस mic के जरिए सॉफ्टवेयर में रिकॉर्ड होता जायेगा, जब रिकॉर्डिंग स्टॉप करना हो तो दुबारा से रिकॉर्डिंग बटन पर क्लिक कीजिए।

वॉइस में इफैक्ट ऐड करे

सॉफ्टवेयर के मेन्यू बार में effects का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करें और अपनी आवाज में गुड अमाउंट में Reverb, Delay, Equalizer, Echo etc. Add करे इससे वॉइस में फील ऐड होगा और सुनने में अच्छा लगेगा।

ट्रैक को एक्सपोर्ट करें

जब आप अच्छे से अपने गाने की रिकॉर्डिंग पूरी कर लेते हैं, और जरूरी ऑडियो एडिटिंग कंप्लीट कर लेते हैं इसके बाद आपको अपने रिकॉर्डेड सॉन्ग को फाइल में Save करना होगा उसके बाद इसे अन्य डिवाइस में शेयर कर सकते हैं।

Cover Song को कंप्यूटर फाइल में Save करने के लिए सॉफ्टवेयर के मेन्यू बार में सबसे पहले File section पर क्लिक करें उसके बाद Export वाले ऑप्शन पर click करें और गाने से संबंधित कुछ डिटेल्स add करके ऑडियो फाइल Export करे।

तो इस प्रकार आप audacity software की मदद से cover song record कर सकते हैं और उसे कंप्यूटर फाइल में सेव कर सकते हैं, जब आपका सॉन्ग फाइनली रिकॉर्ड हो जाता है तो इसे आप बाद में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं या यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया कि Cover Song Kaise Banaye, How to make cover song? (हाउ टू मेक कवर सॉन्ग?) उम्मीद करता हूं आपको इस लेख से कुछ सीखने को मिला हो,

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर आदि पर जरूर शेयर करें, यदि आपको इस लेख से संबंधित किसी प्रकार का सवाल या सुझाव देना है तो प्लीज कमेंट करें।

Leave a Comment