Email Ka Matlab Kya Hota Hai – इमेल मतलब क्या होता है

नमस्कार दोस्तों आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि ईमेल मतलब क्या होता है, Email Ka Matlab Kya Hota Hai (e-mail meaning in Hindi) अगर आपको ईमेल से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी चाहिए तो इस लेख में आपको इसके बारे में डिटेल में बताया गया है।

इंटरनेट ने जब से दुनिया में क्रांति लाई है तब से इंटरनेट पर सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या में इजाफा हुआ है, 2G से लेकर 4G और 5G technology ने इंटरनेट को बहुत fast बना दिया है।

अनेकों मोबाइल ऐप और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर उपलब्ध है जो इंटरनेट से संबंधित है बात करें ईमेल की तो इसका संबंध भी इंटरनेट से है क्योंकि बगैर इंटरनेट कनेक्शन के ई-मेल नही किया जा सकता।

आपके स्मार्टफोन पर भी एक मेल का एप्लीकेशन (ऐप) होगा जिसके द्वारा किसी अन्य इंटरनेट उपयोगकर्ता को ई-मेल भेजा जा सकता है हम इसके बारे में भी इस लेख में बात करेंगे पर उससे पहले यह जानना आवश्यक है कि ईमेल क्या है (email kya hota hai) या ईमेल मतलब क्या होता है? उसके बाद ही आपको ई-मेल से जुड़ी सभी जानकारियों को समझने में आसानी होगी बिना देरी किए शुरू करते हैं।

Email Ka Matlab Kya Hota Hai – इमेल का मतलब क्या होता है

Email Ka Matlab Kya Hota Hai
Email Ka Matlab Kya Hota Hai

दोस्तों कई लोग ईमेल का उपयोग तो करते हैं पर उन्हें ईमेल का मतलब मालूम नहीं होता अगर आप कंप्यूटर के स्टूडेंट हैं या कंप्यूटर से संबंधित कोई पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको ईमेल के बारे में या पता होना चाहिए।

ईमेल यह संक्षिप्त रूप है इसका पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक मेल होता है ईमेल के माध्यम से हम अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस की सहायता से किसी अन्य कंप्यूटर उपयोगकर्ता को इलेक्ट्रॉनिक रूप में अपने संदेशों को भेज सकते हैं, ईमेल के द्वारा भेजे जाने वाले संदेश को ही मेल या ईमेल करना कहते हैं।

दोस्तों जब इंटरनेट का अविष्कार नहीं हुआ था या इंटरनेट दुनिया में पॉपुलर नहीं था तब संदेशों का आदान प्रदान यानी संदेश को एक जगह से दूसरी जगह किसी व्यक्ति को भेजने के लिए चिट्ठी या संदेश पत्रिका का उपयोग होता था जिन्हें डाक के माध्यम से उस व्यक्ति तक पहुंचाया जाता था। 

इस प्रक्रिया में अत्यधिक समय लगता था लेकिन जब इंटरनेट प्रचलित हुआ, आम आदमी के उपयोग के लिए उपलब्ध हुआ तब लोगों ने ईमेल का उपयोग करना शुरू किया ईमेल के माध्यम से किसी को संदेश भेजना कुछ मिनटों का काम हो गया।

ई-मेल का फायदा यह भी है इसके माध्यम से हम जितनी चाहे उतनी बड़ी संदेश को लिखकर सामने वाले व्यक्ति को भेज सकते हैं, यह सब डिजिटल तरीके से होता है तथा इंटरनेट के माध्यम से संदेश को दूसरे डिवाइस में पहुंचाया जाता है। Email के द्वारा ना केवल अक्षर (text) बल्कि तस्वीर (photo), चलचित्र (video), ध्वनि सूचना (audio message), बेब लिंक (website link) आदि को send करना possible है।

ईमेल कैसे भेजा जाता है (email kaise bheje jaate hain)

ईमेल या संदेश (message) send करने के लिए आपके पास एक ईमेल आईडी होनी चाहिए और वैसे ही unique ID प्राप्तकर्ता (receiver) के पास भी होनी चाहिए तभी Email द्वारा संदेश भेजना संभव है।

Email kaise bheja jata hai : email भेजने के लिए किसी भी ईमेल प्रोवाइडर (ऐप) का उपयोग किया जा सकता है, वहां आपको अपना संदेश keyboard की help से type करना होगा जब message ready हो जाता है उसके बाद आप इसे प्राप्तकर्ता के email address पर भेज सकते हैं, जिन्हें आप mail send करने वाले है उनका email id enter करने का विकल्प ईमेल सर्विस प्रोवाइडर ऐप/साइट में मिल जाता है।

ईमेल सर्विस प्रोवाइडर क्या है? (Email service provider kya hai)

Email service provider उसे कहते हैं जो आपके द्वारा भेजे गए संदेशों का डाटा और रिसीव किए गए संदेशों की पूरी सूची को अपने में स्टोर करके रखता है जिसे आप जब चाहे तब तक देख सकते हैं। उदाहरण के लिए Gmail.

Gmail क्या है – Gmail kya hota hai in Hindi

Gmail एक बहुत ही popular email service provider है जिसे Google ने 2004 में लॉन्च किया था, इस समय internet users द्वारा इसका सर्वाधिक उपयोग किया जाता है क्योंकि यह सुरक्षित और बिल्कुल मुफ्त ईमेल सुविधा प्रदान करता है। इसी प्रकार के कई अन्य ईमेल प्रोवाइडर्स हैं जैसे Mail.com, Yahoo, Outlook Mail आदि।

ईमेल कैसे लिखते हैं (email kaise likhate hai)

आप जैसे चाहें वैसे ईमेल लिखकर उसे send कर सकते हैं पर email का use ज्यादातर companies या विशेष व्यक्ति को message भेजने के लिए किया जाता है इसलिए email को professional तरीके से लिखना ज्यादा better रहेगा।

इलेक्ट्रॉनिक मेल / ईमेल कैसे लिखें? : जीमेल open करें। Compose button पर क्लिक कीजिए। Subject या संदेश का Title डालें। अपना संदेश लिखना प्रारंभ करें। उसके बाद तैयार किए गए संदेश को भेजने के लिए To वाले text area में उस ईमेल एड्रेस को टाइप करें जिसमें आप संदेश भेजना चाहते हैं। (eg: enterreceiveremailid.gmail.com) उसके बाद finally ईमेल send कर दें।

ईमेल रिसीवर क्या है – email receiver kya hai

आपके द्वारा भेजा गया इमेल जिस व्यक्ति को मिलता है उसे रिसीवर कहते हैं matlab ई-मेल प्राप्तकर्ता ही रिसीवर होता है।

Sender Ka Matlab Kya Hota Hai – Sender मतलब क्या होता है

जो व्यक्ति ईमेल भेजता है उसे Sender कहा जाता है matlab प्रेषक या संदेश भेजनेवाला ही Sender कहलाता है।

ईमेल के फायदे (email ke fayde)

  • ईमेल के माध्यम से सूचनाओं का तुरंत आदान-प्रदान मुमकिन हो गया है।
  • अधिक से अधिक पाठ्य संदेशों को one click में प्राप्तकर्ता पहुंचा जा सकता है।
  • एक साथ कई लोगों तक सूचनाओं को आसानी से पहुंचाना संभव है।
  • डिजिटल रूट से संदेश भेजने पर कागज तथा पेन की आवश्यकता नहीं पड़ती बल्कि कीबोर्ड द्वारा टाइपिंग के बाद संदेश तैयार होता है।
  • Image file, audio, video file, zip file, documents and site links को भी message में include कर सकते हैं।
  • Message send करने के लिए smartphone, computer, laptop या tablet का use कर सकते हैं।
  • भेजे गए तथा प्राप्त किए गए e-mails की list आपके device में automatically store होता रहता है जिसे आप फिर से किसी व्यक्ति को दुबारा send कर सकते हो।
  • सभी संदेशों का कंट्रोल आपके पास होता है उसे आप जब चाहें तब edit या delete कर सकते हैं।
  • कंप्यूटर पर लिखे गए ईमेल संदेश को आप प्रिंटर के माध्यम से page पर प्रिंट भी कर सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों इस लेख में मैने Email Ka Matlab Kya Hota Hai – इमेल मतलब क्या होता है? या ईमेल क्या है? को बताया है उम्मीद है आपको इसमें कुछ सीखने को मिला हो, इसे अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर करें, अपनी सुझाव या सवाल को कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Read also

FAQs – Email Ka Matlab Kya Hota Hai

Email ka full form kya hota hai?

Email का full form Electronic Mail होता है।

मेरा ईमेल पता क्या है? ईमेल ID कैसे पता करें?

अपना email id पता करने के लिए android phone में play store पर जाए और profile photo पर tap करें, photo के साइड में आपका email id show होगा।

ईमेल कैसे प्राप्त करे?

जब कोई user अपने email से आपके email address पर email/message भेजता है तब आपके डिवाइस में ईमेल प्राप्त होता है।

Leave a Comment