Home Facebook Facebook Ko Kisne Banaya Hai | फेसबुक किसने बनाया है

Facebook Ko Kisne Banaya Hai | फेसबुक किसने बनाया है

27
0

Facebook kisne banaya in Hindi – फेसबुक का उपयोग लगभग हर स्मार्टफोन यूजर करता ही है यह एक बहुत ही पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट है जिसमें करोड़ों लोगों ने अपना अकाउंट बनाया है इसमें नए दोस्त बनाए जाते हैं, फोटो या वीडियो पोस्ट कर सकते हैं, ग्रुप बनाने और ज्वाइन करने की सुविधा और वीडियो देखने का ऑप्शन भी मिलता है। इस ऐप का यूज बहुत सारे लोग करते हैं but सभी को Facebook के inventor के बारे में पता नहीं होता अगर आपको भी Facebook Ko Kisne Banaya Hai, fb kisne banaya tha uska naam नहीं पता है तो इसके बारे में यह जानकारी जरूर पता होना चाहिए। 

फेसबुक किसने बनाया है? या फेसबुक का आविष्कार किसने किया? फेसबुक की शुरुआत कब हुई थी जैसे अन्य सवालों के जवाब आपको एक ही पोस्ट में मिलेगी। यदि आप facebook app user हैं तो आपको इनके बारे में जरूर पढ़ना चाहिए।

फेसबुक क्या है – Facebook Kya Hai in Hindi

Facebook एक प्रचलित सोशल नेटवर्किंग साइट है जो डिजिटल रूप से मित्र बनाने की सुविधा देती है, इसके अंतर्गत मित्र, ग्रुप और फेसबुक पेज भी बनाया जाता है। इसके माध्यम से कोई भी फेसबुक ऐप उपयोगकर्ता एक दूसरे से चैटिंग द्वारा बातचीत कर सकता है, आम आदमी से लेकर बड़े बिजनेसमैन कोई भी इसका यूज कर सकता है।

अभी फीलिंग्स को अपने मित्रों के साथ शेयर करने के लिए इसमें स्टोरी क्रिएट करने का विकल्प मिलता है अन्य कई सुविधाएं जिसके कारण आज फेसबुक बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है, इसके लॉन्च के बाद यह तुरंत पॉपुलर हो गया, अभी के सभी स्मार्टफोन यूजर्स फेसबुक का उपयोग करना पसंद करते हैं। फेसबुक को Facebook Inc company द्वारा चलाया जाता है किंतु अब फेसबुक META company द्वारा संचालित किया जाता है (facebook inc का नाम change करके meta कर दिया गया है)

Facebook Ko Kisne Banaya Hai – फेसबुक किसने बनाया है

Facebook Ko Kisne Banaya Hai - फेसबुक किसने बनाया है

फेसबुक को मार्क ज़ुकेरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने बनाया है तथा Facebook company की स्थापना साल 2004 को कॉमब्रिज, मैसाचुसेट्स, अमेरिका में की गई थी।

Facebook social networking site के आविष्कार में Mark Zuckerberg के अलावा उनके दोस्तों का भी सहयोग रहा, जब Mark Zuckerberg हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे थे तब उन्होंने अपने क्लासमेट जिनका नाम Eduardo saverin, andrew McCullum, Dustin Moskowitz, Chris Hughes था के साथ मिलकर फेसबुक की शुरुआत की।

फेसबुक का इतिहास – History of Facebook in Hindi

यदि आप सोच रहे हैं कि facebook की शुरुआत कैसे हुई (how facebook started) तो यहां इसी के बारे में बताया गया है: 

मार्क ज़ुकेरबर्ग के मन में सोशल नेटवर्किंग साइट बनाने का विचार तब आया जब वे हार्वर्ड विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहे थे, बता दूं कि ज़ुकेरबर्ग जब मिडिल स्कूल में थे तब से उनको प्रोग्रामिंग में रुचि थी फेसबुक के निर्माण से पहले उन्होंने अन्य प्रोजेक्ट्स पर भी काम किया था जिनमें से एक “Facemash” था।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में अध्ययन के दौरान ही Zuckerberg ने  28 October 2003 को एक वेबसाइट बनाई जिसका नाम “Facemash” रखा था। यह एक गेमिंग टाइप वेबसाइट की तरह था जिसमें दो ऑप्शन होते थे hot or not. Site में दो व्यक्ति के फोटो नजर आते थे जिनमें से यूजर्स hot या not विकल्प को चुनते थे।

अपनी इस वेबसाइट को पॉपुलर करने के लिए mark ने अपने computer science skills की help से Harvard University के security network को hack कर दिया था और वहां से students के photo और ID को copy कर लिया  तथा इन photos का use उन्होंने अपने साइट पर किया था। Facemash कुछ समय तक ठीक चला पर बाद में हार्वर्ड प्रशासन ने मार्क पर यह आरोप लगाया की उसने स्टूडेंट की फोटो और ID चुराई है तथा उनके बनाए गए व्यक्तिगत गोपनीयता का उलंघन किया है इसलिये Harvard प्रशासन ने उस वेबसाइट को बैन कर दिया। बाद में इसको लेकर समझौता हो गया तथा मार्क पर लगाए गए सारे इल्जामों को विमुक्त (अपराध मुक्त) कर दिया गया।

उसके बाद उन्होंने अपने नए प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू किया और एक नई WebSite बनाया जिसका नाम उन्होंने “thefacebook” रखा इसे ही बाद में फेसबुक नाम दिया गया। द फेसबुक ने $ 200000 का एक डोमेन नेम खरीदा जिसमें से the वर्ड को हटा दिया और domain name facebook.com रखा गया।

Facebook use karne ke fayde – फेसबुक के क्या फायदे हैं? 

फेसबुक उपयोग करने के कई फायदे हैं इसके माध्यम से हम अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्रमोट कर सकते हैं और बहुत ही कम समय में दुनिया भर में फैला सकते हैं।

Facebook app में आप  अपने स्कूल या कॉलेज के दोस्तों को खोज सकते हैं तथा चैटिंग कर सकते हैं। अपने इंटरेस्ट से जुड़ी ग्रुप को ज्वाइन करके इनफॉरमेशन प्राप्त कर सकते हैं।

अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए भी फेसबुक का उपयोग किया जा सकता है फेसबुक में ऐसे कई प्रकार के अलग-अलग कैटेगरी से संबंधित फेसबुक पेज और फेसबुक ग्रुप उपलब्ध है जिन्हें ज्वाइन करके वहां शेयर किए गए प्रतिदिन के पोस्ट को पढ़ा जा सकता है जिनमें इंटरटेनमेंट, खेल तथा जनरल नॉलेज से जुड़ी अच्छी जानकारियां शेयर की जाती है।

आप अपने विचारों को हजारों (millions) लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं अपनी भावनाओं को फेसबुक स्टोरी के जरिए व्यक्त कर सकते हैं। 

अगर आपको किसी चीज में दिलचस्पी है या आप आर्टिस्ट है तो अपना एक फेसबुक पेज बना सकते हैं जिसमें फॉलोअर्स बढ़ाकर पेज को पॉपुलर कर सकते हो और अच्छी खासी ऑडियंस बना कर सकते हैं। इससे होगा यह कि आपके द्वारा शेयर किया गया कंटेंट हजारों लाखों लोगों तक आसानी से पहुंच जाएगा।

किसी भी प्रकार का स्किल्स हो जैसे सिंगिंग डांसिंग आर्ट पेंटिंग फोटोग्राफी इत्यादि को अपने फेसबुक पेज पर शेयर कर सकते हैं जिससे आपकी कंटेंट को ऑडियंस द्वारा सराहा जा सकता है तथा लोकप्रियता प्राप्त की जा सकती है।

फेसबुक पर आपको वीडियो देखने की सुविधा मिलती है जहां पर मनोरंजन, खेल, कॉमेडी, टीवी सीरियल, फनी मोमेंट शॉर्ट वीडियो इत्यादि देखने को मिलते हैं जिन्हें आप अपने अन्य फ्रेंड्स के साथ भी शेयर कर सकते हैं। इसी तरह आप खुद भी फेसबुक पर शार्ट वीडियो या reels बनाकर पोस्ट कर सकते हैं।

फेसबुक इतना लोकप्रिय क्यों है?

यह इतना अधिक लोकप्रिय इसलिए हैं क्योंकि इस पर हम अपने किसी भी दोस्त को खोज सकते हैं और अपने फोटो वीडियो जैसे पोस्ट को उनके साथ शेयर कर सकते हैं यहां पर नए दोस्त भी बनाए जा सकते हैं। एक ही एप्लीकेशन के जरिए किसी से भी संपर्क किया जा सकता है यह मैसेजिंग की सुविधा भी उपलब्ध कराता है। फेसबुक के पहले इस प्रकार का कोई पॉपुलर एप्लीकेशन नहीं था इसलिए जब 2004 में फेसबुक लॉन्च किया गया तो बहुत कम समय में यह संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रचलित हुआ कुछ सालों में यह दुनिया भर के अलग-अलग देशों में उपयोग किया जाने लगा, अभी फेसबुक की लोकप्रियता इतनी बढ़ चुकी है कि इसे हम अपने फोन पर इंस्टॉल करके इस्तेमाल करते हैं।

Read Also

Final words – Facebook Ko Kisne Banaya Hai in Hindi

पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि Facebook Ko Kisne Banaya Hai – फेसबुक को किसने बनाया है? साथ ही facebook से संबंधित जानकारी, अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, यदि आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सुझाव देना हो या किसी प्रकार का सवाल पूछना हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

FAQs

फेसबुक का आविष्कार कब और कहां हुआ?

फ़रवरी year 2004 में कॉमब्रिज, मैसाचुसेट्स, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था।

Previous articleInstagram se apni story kaise download kare with music in gallery
Next articleYomovies xyz bollywood movies free download | Online Watch | HD Web Series

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here