Facebook App Par Apni Profile Ko Lock Kaise Kare

दोस्तों आपका स्वागत है हमारे आज की इस पोस्ट पर अगर आप जानना चाहते हैं कि Facebook App Par Apni Profile Ko Lock Kaise Kare तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पूरा जरूर पढ़ें यहां पर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

फेसबुक अपने यूजर्स के लिए एक ऐसा फीचर्स लाया है जिसकी मदद से आप अपने फेसबुक प्रोफाइल को लॉक कर सकते हैं, जब आप अपने फेसबुक प्रोफाइल को ब्लॉक करते हैं तब केवल वही व्यक्ति आपके प्रोफाइल पर शेयर की जाने वाली फोटो वीडियोस इत्यादि पोस्ट को देख और प्ले कर सकता है इनके अलावा और कोई आपकी प्रोफाइल पर शेयर किए गए सभी मिस को नहीं देख सकता है।

यह फीचर उन लोगों के लिए बहुत बढ़िया है जो अपनी व्यक्तिगत फोटो या पर्सनल फोटो को अन्य लोगों के साथ साझा नहीं करना चाहते हैं वह लोग अपने प्रोफाइल की प्राइवेसी के लिए फेसबुक लॉक फीचर को ऑन कर सकते हैं यह करना बिल्कुल आसान है अगर आपको इसके बारे में नहीं पता तो आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम फेसबुक पर अपनी प्रोफाइल को कैसे लॉक करें के बारे में बताने वाले है।

उससे पहले क्या जरूरी है कि आपके पास एक फेसबुक अकाउंट होना चाहिए अगर नहीं है तो आपको मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी कस्टमर करके एक नया फेसबुक अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं उसके बाद अपनी प्रोफाइल को लॉक कर सकते हैं पर अगर आपके पास पहले से ही एक फेसबुक अकाउंट है तो आप उसमें लॉगिन कर लीजिए उसके बाद आगे की स्टेज से नीचे दिए गए उनको फॉलो करिए उसके बाद आप भी अपने किसी भी फेसबुक प्रोफाइल पर सिक्योरिटी के लिए लॉक को सेट कर सकते हैं।

Facebook App Par Apni Profile Ko Lock Kaise Kare

Facebook App Par Apni Profile Ko Lock Kaise Kare

प्रोफाइल पर लॉक सेट करने के लिए आप मोबाइल में फेसबुक का उपयोग कर सकते हैं इसके अतिरिक्त लैपटॉप या कंप्यूटर डिवाइस पर भी फेसबुक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इस प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं यहां पर हम मोबाइल ऐप के जरिए इस प्रोसेस को बता रहे हैं।

Step-1 सबसे पहले अपने मोबाइल में इंस्टॉल किए गए फेसबुक ऐप को ओपन करिए। यदि आप PC के द्वारा फेसबुक अकाउंट को एक्सेस करते हैं तो कंप्यूटर पर ब्राउज़र ओपन करें और facebook.com पर जाएं अब वहां लॉगिन करें।

Step-2 जब आप फेसबुक ऐप को ओपन करेंगे तो एप्लीकेशन का होम इंटरफेस ओपन होगा जहां ऊपर की तरफ देख रहे 3 लाइन्स मतलब MENU पर click करें।

Facebook App Par Apni Profile Ko Lock Kaise Kare

Step-3 अब menu वाला section select हो जायेगा, मेन्यू में आपको सेटिंग्स का एक आइकन नजर आएगा आपको उस पर क्लिक करना होगा।

Facebook App Par Apni Profile Ko Lock Kaise Kare

Step-4 आपके मोबाइल स्क्रीन पर बहुत सारे ऑप्शंस आयेंगे but आपको पेज को scroll करते हुए नीचे आना है और Audience and Visibility वाले सेक्शन में Profile Locking वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Facebook App Par Apni Profile Ko Lock Kaise Kare

Audience and Visibility के सेक्शन में आकर आप अपनी पोस्ट के निजता को कंट्रोल कर सकती है मतलब अगर आप चाहते हैं कि अज्ञात व्यक्ति आपकी पोस्ट को ना देख पाए तो वह आप यहां से कर सकते हैं, रील्स या स्टोरीज, पोस्ट्स आदि को कौन देख पाएंगे इसे आप कंट्रोल कर सकते हैं।

Step-5 finally अब आपके स्कीन में blue colour में Lock Your Profile का बटन show होगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।

Facebook App Par Apni Profile Ko Lock Kaise Kare

Step-6 उसके बाद आपके स्क्रीन पर एक पॉपअप आ जाएगा जिसमें बताया जाएगा कि अब आपका प्रोफाइल लॉक हो चुका है जिसे केवल आपके दोस्त ही देख सकते हैं, वहां ok का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करें।

Facebook App Par Apni Profile Ko Lock Kaise Kare

Congratulation! आपने सफलतापूर्वक अपने फेसबुक प्रोफाइल को लॉक कर दिया है आप इसे जब चाहे तब अनलॉक (Unlock) कर सकते हैं आइए इसके बारे में भी जान लेते हैं।

Facebook Profile Ko Unlock Kaise Karen

  • फेसबुक ऐप को खोलें।
  • उसके बाद फेसबुक के Menu पर जाएं।
  • सेटिंग्स आइकन पर टैप करें।
  • पेज को स्क्रोल करके profile locking के ऑप्शन पर जाएं।
  • वहां आपको 🔓 Unlock का ऑप्शन नजर आएगा simply उस पर टैप करें उसके बाद फिर से Unlock your profile पर tap करें। 
  • उसके बाद You unlocked your profile का मैसेज दिखेगा उसमें Ok पर क्लिक करें।
  • आपका प्रोफाइल अनलॉक हो जायेगा fb profile unlock करने पर फेसबुक पर मौजूद कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किए गए पोस्ट्स को देख सकते हैं।

Facebook App Par Apni Profile Ko Lock Karne Ke Fayde

  • अगर आप चाहते हैं कि आपके द्वारा शेयर किए गए किसी भी प्रकार के कंटेंट को वह व्यक्ति ना देख सके जिससे आप नहीं जानते हैं तो उस स्थिति में अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर लॉक लगाना फायदेमंद साबित होता है आपकी प्राइवेसी के लिए।
  • Facebook profile per lock लगाने से एक condition बन जाता है की अगर किसी को आपके प्रोफाइल को देखना या लाइक कमेंट्स करना हो तो उसके लिए उन्हें पहले friend request भेजना होगा उसके बाद अगर आप उनके request को accept my करते हैं तो वह आपके timeline पर shared content देख पाएंगे।

Read also:

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में आपने पढ़ा की Facebook App Par Apni Profile Ko Lock Kaise Kare अगर आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ सीखने को मिला तो कमेंट करके जरूर बताएं और इस लेखक को अपने अन्य मित्रों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें। अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड किसी भी प्रकार का सवाल पूछना हो तो कमेंट करें।

Leave a Comment