Home Online Shopping Flipkart Online Shopping Mobile Se Kaise Kare

Flipkart Online Shopping Mobile Se Kaise Kare

4
0

क्या आपको भी ऑनलाइन शॉपिंग करनी है? लेकिन मालूम नहीं है कि कैसे ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं? तो  आज का आर्टिकल आपके लिए ही है यहां मैं आपको बताऊंगा कि Flipkart Online Shopping Mobile Se Kaise Kare यह बहुत ही आसान होता है आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए जिसमें फ्लिपकार्ट ऑनलाइन शॉपिंग ऐप इंस्टॉल रहना चाहिए बस उसके बाद इस आर्टिकल पर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करते जाइए उसके बाद आप भी अपनी ऑनलाइन खरीदारी पूरी कर लेंगे।

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर आपको भी स्पेशल शॉपिंग करने के लिए टाइम निकाल पाना मुश्किल है होता है तो आप ऑनलाइन शॉपिंग के चुनाव कर सकते हैं  अभी के समय में छोटे बड़े हर कोई अपने फोन से ही अपनी जरूरतों के सामान मंगवा लेते हैं और इसके लिए नहीं कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ती।  वैसे तो बाजारों में भी हमारी जरूरत के समय चाहते हैं पर कुछ प्रोडक्ट ऐसे होते हैं जो कई बार ऑफलाइन स्टोर पर उपलब्ध नहीं रहते तो ऐसे स्थिति में भी ऑनलाइन खरीदी की जा सकती है। 

Flipkart Online Shopping Mobile Se Kaise Kare

Flipkart Online Shopping Mobile Se Kaise Kare

ऑनलाइन खरीदी करने के लिए हमें ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर पर जाना होता है वैसे तो कई ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट उपलब्ध है जिनका उपयोग ऑनलाइन खरीदी के लिए किया जाता है लेकिन यहां पर हम फ्लिपकार्ट ऑनलाइन शॉपिंग एप के बारे में बात करने वाले हैं इसलिए First of all अपने स्मार्टफोन पर Google play store खोलें और फिर Flipkart app search करें, अब simply app को install कर लीजिए। 

दोस्तों यहां पर मैं फ्लिपकार्ट ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं इसलिए पूरा आर्टिकल ध्यानपूर्वक पढ़ें ताकि आपको सारी बातें आसानी से समझ में आ जाए। 

फ्लिपकार्ट ऐप खोलें

फ्लिपकार्ट के ऐप आईकॉन पर टच करें और ऐप ओपन करें। अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग कर रहे हैं तो कंप्यूटर पर वेब ब्राउज़र खोलें Flipkart Search करें उसके बाद Flipkart Official Site पर Visit करें। 

अपनी भाषा चुनें

Flipkart Online Shopping Mobile Se Kaise Kare

जब आप पहली बार फ्लिपकार्ट ऐप ओपन करते हैं तब आपको भाषा चुनने का ऑप्शन दिया जाता है जहां पर हिंदी, मराठी, गुजराती, इंग्लिश आदि भाषाएं होते हैं आप अपनी भाषा चुन सकते हैं यहां पर मैं English Language Select कर रहा हूं, Language choose करने के बाद Continue पर tap करें।  

उसके बाद Flipkart app खुल जाएगा but Flipkart Online Shopping Mobile से करने के लिए आपको इस ऐप पर रजिस्टर करना होगा मतलब इसमें अकाउंट बनाना होगा, इसके लिए आगे दी गई जानकारी पढ़ें।

फ्लिपकार्ट ऐप में रजिस्टर करें 

ऐप को ओपन करने के बाद आप अपने मनपसंद प्रोडक्ट सर्च कर सकते हैं उन्हें देख सकते हैं उनके बारे में डिटेल्स पढ़ सकते हैं लेकिन ऑनलाइन खरीदी की प्रक्रिया पूरी करने के लिए आपको app में रजिस्टर (log in) करना आवश्यक होता है तभी आप अपने सामान को मंगा सकते हैं। 

यदि आप पहली बार फ्लिपकार्ट पर शॉपिंग कर रहे हैं और नहीं पता है कि Flipkart रजिस्टर कैसे करते हैं तो चिंता करने की कोई बात नहीं है इसी के बारे में नीचे कुछ Steps दिए गए हैं।

LOG IN 

Flipkart Online Shopping Mobile Se Kaise Kare

जब आप ऐप को ओपन करते हैं तो top right side में Log in ऑप्शन दिखता है simply उस पर tap करें।

MOBILE NUMBER 

Flipkart Online Shopping Mobile Se Kaise Kare

हम आपको अपना फोन नंबर enter करना होगा, वही नंबर डालें जिसमें आप एक्टिव रहते हैं क्योंकि सामान की डिलीवरी के लिए उसी में कॉल आएगा। 

EMAIL ID

यदि आपके पास कोई ईमेल आईडी है तो उसे भी enter कर सकते हैं इसके लिए Use Email-ID का ऑप्शन होगा उस पर Click  करें अपना ईमेल पता दर्ज करें। 

CONTINUE

अपना सही मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद नीचे दिए गए Continue वाले बटन पर क्लिक कर दीजिए।

OTP

जैसे ही आप कंटिन्यू पर क्लिक करते हैं आपके फोन पर मोबाइल वेरिफिकेशन के लिए OTP (verification code) आएगा उसे एंटर करें वैसे यह अपने आप इंटर हो जाएगा। Finally आपने सक्सेसफुली फ्लिपकार्ट ऐप में लॉग इन कर लिया है अब आप शॉपिंग कर सकते हैं। 

Flipkart Online Shopping Mobile Se Kaise Kare

कोई प्रोडक्ट चुने 

Flipkart Online Shopping Mobile Se Kaise Kare

अपनी पसंद का सामान flipkart एप्लीकेशन पर खोजने के लिए आपको ऊपर की तरफ search bar का विकल्प मिलता है वहां पर product name type करें और enter करें। अब आपके Flipkart online shopping mobile app के page पर बहुत सारे search related products की list आ जाएगी आपको उनमें से अपने पसंद का कोई एक product चुनना होगा। आप जिस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं उसके इमेज पर क्लिक करें। 

प्रोडक्ट विवरण देखें

Flipkart Online Shopping Mobile Se Kaise Kare

इमेज पर जैसे ही क्लिक करेंगे आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें उस प्रोडक्ट से संबंधित सभी जरूरी जानकारी लिखी गई होगी इसे आप पढ़ सकते हैं और प्रोडक्ट के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अब ऑनलाइन शॉपिंग करें

प्रोडक्ट फाइनल करने के बाद उसे खरीदने के लिए नीचे की तरफ आपको BUY NOW का बटन दिखता है उस पर क्लिक करिए

अपना पता दर्ज करें

Flipkart Online Shopping Mobile Se Kaise Kare

आपके सामान को आपके घर तक आसानी से पहुंचा जा सके इसके लिए ऐप में आपको अपना होम एड्रेस देना होगा इसके लिए आपको सबसे पहले अपना पूरा नाम, आपका सही मोबाइल नंबर, आपकी एरिया का पिन कोड, अपने शहर का नाम, आपके घर का नंबर, रोड का नाम, आप जिस एरिया में रहते है वह लिखें और कॉलोनी का नाम लिखें। वहां नीचे की तरफ type of address में home और work का ऑप्शन मिलेगा यदि आप घर में order receive करना चाहते हैं तो home वाले विकल्प को चुनें, सभी जरूरी डिटेल्स को एक बार जरूर चेक कर लें उसके बाद Save Address पर click कर दीजिए, इस तरह से आपने flipkart पर अपना address add कर दिया है।

Order Summary

Flipkart Online Shopping Mobile Se Kaise Kare

Address add करने के बाद आपके mobile screen में Order Summary section खुलेगा जिसमें आपके product की संक्षिप्त डिटेल्स होंगे जैसे प्रोडक्ट की प्राइस, डिस्काउंट, डिलीवरी चार्जेस और टोटल अमाउंट (कुल कीमत) लिखी गई होगी, इसे भी एक बार जरूर चेक कर लें, उसके बाद Continue बटन पर tap करें।

Payment

Flipkart Online Shopping Mobile Se Kaise Kare

अब finally आपको payment पूरा करना होगा उसके बाद order place हो जायेगा, यहां पर आपको online payment करने के लिए यूपीआई, वॉलेट्स, क्रेडिट कार्ड, डेबिट या एटीएम कार्ड, नेट बैंकिंग और कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन मिलता है आप अपने अनुसार किसी एक विकल्प को चुन सकते हैं।

कैश ऑन डिलीवरी 

अगर आप आर्डर प्राप्त होने के बाद डिलीवरी एजेंट को पैसे देना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कैश ऑन डिलीवरी (cash on delivery) का ऑप्शन चुनना चाहिए।

ऑनलाइन पेमेंट

अगर आप यूपीआई, फोन पे, गूगल पे, पेटीएम, नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो आप ऑनलाइन पेमेंट विकल्प को चुन सकते हैं। 

मान लीजिए आपने यूपीआई विकल्प चुना तो उसके बाद आप किसी भी UPI apps के जरिए payment पूरा कर सकते हैं बस आपको 6-digit का UPI PIN डालना होगा और check वाले बटन पर click करना होगा। 

Payment process complete होने के बाद आपका online shopping पूरा हो जायेगा, अब आपको दिए गए समय तक wait करना होगा उसके बाद delivery agent द्वारा order आपके घर तक पहुंचा दिया जाएगा।

तो कुछ इस तरह से आप बहुत ही आसानी से फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन खरीदी कर सकते हैं, Flipkart online shopping mobile se kaise kare यह तो आपने जान लिया लेकिन कभी-कभी हमें किसी कारण से या सामान लेट डिलीवर होने की वजह से या किसी अन्य कारण से हमारे आर्डर को कैंसिल करना पड़ता है तो इसके लिए आपको यह भी पता होना चाहिए कि फ्लिपकार्ट पर किसी ऑर्डर को कैंसिल कैसे किया जाता है?

Flipkart Par Order Cancel Kaise Kare

ऑनलाइन सामान मंगाने के बाद यदि आपको भी किसी कारण से अपने ऑर्डर को कैंसिल करना पड़ जाए तो इसके लिए आपको कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले तो Flipkart App ओपन करिए।
  • ऊपर की तरफ तीन लाइन वाले मेन्यू पर क्लिक करें।
  • उसके बाद my orders वाले ऑप्शन पर जाएं।
  • अब वहां पर आपको आपके द्वारा आर्डर किए गए सभी items के list दिखेंगे, आप जिस भी order को cancel करना चाहते हैं उस पर click कर दें।
  • अब simply नीचे की तरफ जाएं वहां आपको कैंसिल ऑर्डर का ऑप्शन मिल जाएगा उस पर क्लिक कर दीजिए।
  • उसके बाद आपको कोई एक कारण चुनना होगा कि आप अपने आर्डर को किस वजह से कैंसिल करना चाहते हैं वहां पहले से कई reasons दिए गए होंगे अपने अनुसार किसी को चुन सकते हैं।
  • Continue पर क्लिक करें।
  • फिर से accept and continue वाले बटन पर क्लिक करें।
  • इतना करने के बाद आपका ऑर्डर कैंसिल (cancellation complete) हो जाएगा।

ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे (Benefits of online shopping in Hindi)

Smart technology के दौर में smartphone user’s ने भी कई स्मार्ट तरीके अपनाएं हैं जिनमें से एक online shopping भी है इसके कई benefits भी होते हैं आइए जानें।

टाइम की बचत (Time saving)

यदि कोई आवश्यक सामान या उपकरण आपके नजदीकी स्टोर पर उपलब्ध नहीं है तो ऐसी स्थिति में आपको कई किलोमीटर दूर बड़े शॉपिंग मॉल से खरीदी करनी पड़ती है लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर के द्वारा आप घर बैठे अपने आवश्यकता अनुसार किसी भी उत्पाद का चुनाव करके उसे घर मंगवा सकते हैं इससे आपका काफी time save हो जाता है।

अधिक विकल्प (More options)

ऑनलाइन स्टोर्स में आपको किसी एक प्रोडक्ट के कई अलग-अलग विकल्प मिल जाते हैं products के colour, size etc. को आप choose कर सकते हो साथ में उनकी quantity भी decide कर सकते हो।

Products पर ऑफ़र और भारी छूट (Offers & Discounts on Products)

अगर आप Flipkart app या other online shopping sites से खरीदी करते हैं तब आपको कई products में कुछ  percent तक की छूट मिलती है but अगर आप special festival पर shopping करते हैं तब आपको कई products में भारी छूट देखने को मिलती है specially gadgets वाले products पर। 

Online shopping companies अपने customers को cashback भी देती है, यदि आप flipkart पर खरीदी करते हैं तो इसमें Flipkart big billion day sale के दौरान कई सामानों में अधिक छूट मिल जाती है।

सामान की उपलब्धता (Product availability)

Online stores में आपको एक ही जगह सभी सामान मिल जाते हैं चाहें technical gadgets हो, boys and girls clothing से जुड़ी वस्तुएं, best books, छोटी तथा बड़ी वस्तुएं सभी products available रहते हैं जिन्हें आप अपने पाते पर मंगवा सकते है।

फ्री डिलीवरी की सुविधा (Free delivery facility)

Flipkart और amazon जैसी shopping साइटें कुछ order पर delivery charges नहीं लेते मतलब वह free delivery होता है जिसमें केवल समान का पैसा देना होता है डिलीवरी सर्विस की नहीं। हालांकि यह सुविधा सभी products पर नही मिलती।

सामान लौटाया जा सकता है (Product can be returned)

अगर आपने किसी साइट से कोई सामान order किया और वह समान manufacturing defect निकला या कोई other reason हो सकता है और आप उसे लौटाना चाहते हैं तो उस shopping company की return policy के अनुसार समान return किया जा सकता है। shopping करते समय Order कब तक return कर सकते हैं इसकी जानकारी आपको shopping site में दी गई होती है।

Conclusion

इस पोस्ट में आपने पढ़ा की Flipkart Online Shopping Mobile Se Kaise Kare, Flipkart से शॉपिंग कैसे करें? I hope की इस लेख से आपने आज कुछ सीखा होगा, अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगा तो इसे social media पर भी जरूर share करें और इसी तरह के post daily पढ़ने के लिए हमारे blog को subscribe करें।

No.Read some popular articles
1.Whatsapp Ko Kisne Banaya Hai | व्हाट्सएप को किसने बनाया है
2.Instagram Me Account Kaise Banaye – Create New Insta ID
3.Laptop Se Pendrive Me Gaana (Song) Kaise Dale
4.Facebook Story Video Download Kaise Kare With Music Online
5.SD Card Kya Hai – जानिए Mobile में SD Card Kya Hota Hai हिंदी में
6.CCTV Full Form in Hindi – CCTV कैमरा का Full Form क्या है?
Previous articleYouTube Video Ko Viral Kaise Kare Easy way
Next articleWAV और MP3 Audio File Format में क्या अंतर है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here