Ghar Baithe Laptop Par Typing Kaise Sikhe in Hindi Language

अगर आपको भी कीबोर्ड की मदद से टाइपिंग करना सीखना है तो इस पोस्ट में बताए गए कुछ आसान से तरीके को फॉलो करके आसानी से लैपटॉप पर टाइपिंग सीख सकते हैं। पोस्ट में आप पढ़ेंगे की Ghar Baithe Laptop Par Typing Kaise Sikhe in Hindi Language में, English language में टाइपिंग करना बेहद आसान होता है क्योंकि अक्षर keyboard के buttons पर लिखे होते हैं पर Hindi language में ऐसा नही है अगर आपको हिंदी में लिखना हो तो इसके लिए आपको यह पता होना आवश्यक है कि किस बटन पर कौन सा अक्षर आता है तब भी आप टाइपिंग करके कुछ भी टेक्स्ट डॉक्यूमेंट तैयार कर पाएंगे।

Ghar Baithe Laptop Par Typing Kaise Sikhe in Hindi Language

Ghar Baithe Laptop Par Typing Kaise Sikhe in Hindi Language

आपके पास एक laptop या computer system होना चाहिए ताकि आप keyboard per Hindi typing Sikh sake. सबसे पहले अपने लैपटॉप को ऑन करें उसके बाद किसी भी टेक्स्ट टाइपिंग वाले सॉफ्टवेयर को खोलें जिसे हम यहां पर एमएस वर्ड पर हिंदी टाइपिंग कैसे सीखें? बता रहे हैं।

Open MS office Software

Desktop पर आपको माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस नाम का एक सॉफ्टवेयर दिखेगा यदि ना दिखे तो windows+r button दबाएं और उसके बाद run का विंडो खुलेगी उसमें microsft word या ms office लिखें फिर ok करें सॉफ्टवेयर ओपन हो जायेगा। Normally ms office, ms excel का app window बटन press करने पर show हो जाता है।

Select Hindi Font

By default software में इंग्लिश लैंग्वेज सिलेक्टेड रहेगा आपको इसे हिंदी करना होगा। Ms word में ऊपर की तरफ font select करने का ऑप्शन होगा उस पर click करें और hindi font Krutidev 10 चुनें।

Type in Hindi Language

Page पर click करके keyboard के कोई भी बटन दबाए आप देखेंगे कि page पर hindi में typing होगा। अब आपको इसकी प्रैक्टिस करनी होगी इससे आपको मालूम पड़ेगा की किस key में हिंदी के कौन से अक्षर आते हैं।

Leave a Comment