Home AdSense Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye | गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे...

Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye | गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए

40
0

यदि आपके पास एक blog / website या YouTube channel है तो उसे monetize करके उससे paise कमा सकते हैं, Friends अभी के टाइम पर online paise kamane ke tarike बहुत सारे हैं यदि आप अपने लिए right तरीका चुन लेते हो तो उससे अच्छे खासे online money earning कर सकते हो, but how? कैसे आप ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू कर सकते हो? आज इस पोस्ट में आपको इसके बारे में detailed information मिलने वाली है। Friends जैसा इस पोस्ट के title से पता चल रहा है यहां पर हम Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जानने वाले हैं इस तरीके से भी आप पैसे कमा सकते हैं, लेकिन ऐसे नही है की केवल यही एक तरीका online money earn करने का नहीं, इसके अलावा भी अन्य online money earning करने के तरीके हैं जैसे digital marketing के जरिए, अपनी द्वारा बनाई गई product को online sell करके, affiliate marketing करके, refer and earn की मदद से इत्यादि। खैर हम यहां पर गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी देने वाले हैं अगर आपको online paise kamane में रुचि है तो आज का post केवल और केवल आपके लिए है।

Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye | गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए

Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye
Image: Pixabay.com

अगर आपको Google Adsense के बारे में पता है तो ही आपने Google पर search किया होगा की Google AdSense से money earn कैसे करें? (How to earn money from Google AdSense?) लेकिन अगर आपको बिल्कुल भी नहीं पता की गूगल एडसेंस क्या है? तो इसके बारे में भी जान लीजिए क्योंकि यदि आप AdSense की help से online earning करना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में जानकारी पता होनी चाहिए।

Google AdSense क्या होता है? (What is Google AdSense in Hindi)

यह Google द्वारा निर्मित एक Ad Network है जो Monetize हुई websites में विज्ञापन run करता है, आपके यह देखा होगा की जब आप किसी वेबसाइट पर article read करते हैं information प्राप्त करने के लिए किसी site में visit करते हैं तब उस site में Ad Run होते रहते हैं वास्तव में वह Google AdSense का ही Ad show होता है, ठीक इसी तरह YouTube channel में जब हम किसी video thumbnail पर Tap करते हैं तो video play होने से पहले Ad चलता है यह भी AdSense Ad होते हैं। अब आपको यह तो समझ आ गया होगा की Google AdSense एक ad network है जिसका काम audience / users / customers को विज्ञापन दिखाना है।

Google AdSense से पैसे कैसे कमाए (How to earn money from Google AdSense?)

देखिए अगर आप Google AdSense की हेल्प से हर महीने हजारों या लाखों रुपए कमाना चाहते हैं इसके लिए आपके पास एक यूट्यूब चैनल या फिर एक वेबसाइट होनी चाहिए अगर आपके पास यूट्यूब चैनल है तो आप उसे ऐडसेंस के माध्यम से monetize कराकर money earn कर सकते हो ठीक इसी प्रकार वेबसाइट या ब्लॉग में भी करना होगा।

अगर AdSense की help से earning करनी है तो इसके लिए यूट्यूब चैनल या वेबसाइट होनी चाहिए ऐसे में अब आपकी मन में यह सवाल आ रहा होगा कि आपको एक यूट्यूब चैनल बनाना चाहिए या फिर एक ब्लॉग या वेबसाइट बनानी चाहिए तो इसमें कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आगे मैं इसी का सलूशन बताने वाला हूं जिससे आपको यह डिसाइड करने में मदद मिलेगी कि आप को एक WebSite बनाना चाहिए या फिर YouTube channel.

अगर आप एक यूट्यूब चैनल बनाते हैं तो उसमें आपको वीडियो के फॉर्म में कंटेंट अपलोड करने होंगे वहीं अगर आप वेबसाइट बनाते हैं तो उसमें आप को टेक्स्ट के फोन में कंटेंट पब्लिश करने होंगे अगर आपकी स्केल राइटिंग में बेहतर है तो आपको ब्लॉगिंग मतलब वेबसाइट बनानी चाहिए और यदि आपको वीडियो शूट करना आता है, कैमरा के सामने बात करना आता है, अपने बातों को वॉइस ओवर के जरिए लोगों को समझाना आता है या आपकी सिंगिंग, डांसिंग इत्यादि में रुचि है जिसकी मदद से आप पैसे कमाना चाहते हैं तो इन सब को भी आप यूट्यूब चैनल बनाकर लाखों लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं तो बेशक अगर आपको वीडियो में कंटेंट अपलोड करना अच्छा लगता है तो आपको यूट्यूब चैनल बनानी चाहिए। 

अब आपके मन में दूसरा सवाल याद आ रहा होगा कि क्या आप यूट्यूब से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं या वेबसाइट से? तो इसका सटीक जवाब दे पाना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि वेबसाइट पर ट्रैफिक के आधार पर आपकी कमाई होती है यदि वेबसाइट पर ऑडियंस अधिक विजिट करते हैं तो वेबसाइट में अधिक से अधिक लोगों को विज्ञापन दिखाई देगी और कमाई भी अधिक होगी। बात करें यूट्यूब प्लेटफार्म की तो किसने आपको वीडियो बनाकर अपलोड करने होते हैं जो सीधे आपके सब्सक्राइब पर तक पहुंच जाते हैं जितने अधिक लोगों का वीडियो पहुंचता है उतने अधिक लोग आपकी वीडियो को देखते हैं मतलब यूट्यूब में व्यूज के आधार पर आपको पैसे मिलते हैं। अब आपको समझ में आ गया होगा कि यदि आपके पास वेबसाइट है तो उसमें जितना चाहता है ट्रैफिक आएगा आप की कमाई उतनी अधिक होगी और यदि आपके पास यूट्यूब चैनल है तो जितनी अधिक वीडियो पर व्यूज आयेगी उतनी आपकी कमाई होगी।

वैसे Adsense के जरिए paise kamane में AdSense CPC का भी मेन रोल होता कहने का मतलब यह है कि जितनी अच्छा आपको CPC मिलेगा आपकी income उतनी अच्छी होगी। Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye यह जान रहे हैं तो आपको AdSense CPC के बारे में जरूर जानना होगा क्योंकि यह बहुत मैटर करता है AdSense से ज्यादा income generate करने में।

AdSense में CPC क्या है (What is CPC?)

इसे बहुत ही आसान शब्दों में समझते हैं CPC का मतलब है Cost-per-click या पे-पर-क्लिक मतलब जब आप कोई website बनाते हैं तो उसमें monetization ON करने के बाद विज्ञापन दिखाई देती है ऐसे में जब कोई User उस विज्ञापन के ऊपर click करता है तो उसी का पैसा आपको दिया जाता है लेकिन विज्ञापन पर हर click के कितने पैसे आपको मिलेंगे यह CPC पर निर्भर करता है , Site पर दिखाई जाने वाली हर विज्ञापन की CPC अलग-अलग होती है कुछ की कम तो कुछ की ज्यादा, अब मान लीजिए आपके AdSense account में $0.30 की CPC मिल रही है इसका मतलब यह है की जब भी आपकी साइट के विज्ञापन पर click किया जा रहा है तो उसके बदले में आपको $0.30 मिल रहे हैं यदि दो बार click आए तो यह अमाउंट $0.60 होगी। ठीक इसी तरह अगर CPC $1.00 है तो par click आपको 1 डॉलर मिलेंगे। अगर आपको समझने में कठिनाई हो रही है तो कोई बात नहीं जब आप AdSense account बनायेंगे after that यह आपको बहुत आसानी से समझ में आ जाएगा।

अब तक आपने पढ़ा की Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye, आपको वेबसाइट क्रिएट करनी चाहिए या यूट्यूब चैनल और AdSense CPC क्या है के बारे में जानकारी पढ़ा। 

ऐडसेंस से पैसा कैसे कमाया जाता है?

यूट्यूब चैनल – मान लीजिए आपने एक यूट्यूब चैनल बनाया और उसमें वीडियो अपलोड कर रहे हैं लेकिन जब तक आपकी चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वॉच टाइम कंप्लीट नहीं होता तब तक आपका चैनल मोनेटाइज नहीं होगा मतलब आप पैसे भी नहीं कमा पाएंगे, इसलिए आपको सबसे पहले अपने यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइब पर पूरे करने होंगे और 4000 घंटे पूरे करने के बाद आपका चैनल ऐडसेंस के लिए योग्य बन जाता है अब आप ऐडसेंस अकाउंट बनाकर उसमें अपने चैनल को सबमिट कर सकते हैं। ऐडसेंस में चैनल को Submit करने के बाद आपको इंतजार करना होगा क्योंकि अब आपका चैनल रिव्यू में चला जाएगा जिसमें Google AdSense team आपके channel को review करते हैं यदि आपका channel AdSense के policies को follow करता है तो आपका YouTube channel approved कर दिया जाता है। YouTube channel को ऐडसेंस में अप्रूवल मिलने के बाद आप अपने वीडियोस पर Ad Run कर सकते हैं और पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

ब्लॉग या वेबसाइट – यदि आपने Website Create किया तो उसमें आप regular post publish करना होगा जो पूरी तरह unique होनी चाहिए और AdSense program policies को follow करना चाहिए। जब आप अपने साइट को Adsense के लिए अप्लाई करते हैं तो वहां आपको साइट का url डालना होगा और Submit करना होगा ठीक उसी तरह वेबसाइट भी रिव्यू में चला जाएगा यदि आपकी साइट को approval मिलता है तो उसका Mail आपके email id पर आ जाएगा, यदि किसी reason से site approve नहीं होती उसका कारण आपको mail के माध्यम से बताया जाएगा उसे fix करके आप दुबारा approval के लिए भेज सकते हैं। Site Approved होने के बाद Adsense ad को अपनी साइट में place कर सकते हो और online earning start कर सकते हो।

AdSense से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

आपके AdSense account की earning आपके यूट्यूब वीडियो के व्यूज और वेबसाइट ट्रैफिक पर निर्भर करता है। अधिक इनकम के लिए आपको videos पर millions में views लाने होंगे इसी तरह साइट में लाखों का traffic आना चाहिए। याद विज्ञापन में अच्छा CPC मिल रहा है तो कम व्यूज / ट्रैफिक में भी अच्छी कमाई की जा सकती है। एक्जैक्ट कहना तो मुश्किल है लेकिन आप ऐडसेंस की हेल्प से हर महीने हजारों या लाखों रुपए कमा सकते हैं, लोग कहते हैं ऑनलाइन तरीके से पैसे कमाने में ज्यादा मेहनत नहीं लगता किंतु ऐसा नहीं है आपको किसी भी फील्ड में अच्छे खासे पैसे कमाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है यदि आपके पास यूट्यूब चैनल या कोई वेबसाइट है तो उसमें भी आपको बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है आपकी मेहनत ही भविष्य में पैसे कमाने का जरिया बनता है।

AdSense से हर महीने कम से कम कितना कमाया जा सकता है?

AdSense से payment receive करने के लिए आपके ऐडसेंस अकाउंट में every month कम से कम $100 होने चाहिए। अगर आपकी इनकम महीने में hundred dollar से कम होगी तो उस महीने का पेमेंट आपको नहीं मिलेगा because AdSense में minimum payout $100 है, प्रतिमाह भुगतान प्राप्त करने के लिए आपको 100 डॉलर या उससे अधिक की कमाई करनी होगी।

Google AdSense Account से Paisa Bank Account में कैसे आता है?

Beginners या वो लोग जो YouTube के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं उन्हें यह समझ में नहीं आता की यूट्यूब से paise कमाते हैं वह bank account में कैसे आ जाता है? जबकि YouTube app में तो bank details add करने का ऑप्शन ही नहीं है। तो आज इसका Answer जान लीजिए। actually YouTube app में bank account जोड़ने का विकल्प नहीं होता, जितने भी YouTubers हैं उन्हें bank details add करने का ऑप्शन AdSense account में मिलता है और वहीं पर bank khata जोड़ सकते हैं जो AdSense से लिंक हो जाता है।

आपका YouTube channel आपके AdSense account से जुड़ा हुआ रहता है और आपके AdSense account से आपका बैंक खाता जुड़ा रहता है, यूट्यूब की कमाई AdSense में show होती है और क्योंकि ऐडसेंस से बैंक खाता जुड़ा हुआ रहता है तो इसीलिए एडसेंस की सारी कमाई आपके बैंक खाते में भेज दिया जाता है। 

Conclusion 

Thank you so much! कि आपने यह लेख पूरा पढ़ा, उम्मीद है की आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी समझ में आ गई होगी, यदि आपको कुछ समझ में नहीं आया तो आप बेझिझक कमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते हैं मैं उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा। इस लेख से आपने जो भी सीखा उसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि आर्टिकल अधिक लोगों तक पहुंच सके। इसी तरह का online earning से संबंधित पोस्ट पढ़ना अच्छा लगता है तो हमारे इस ब्लॉग को नीचे दिख रहे Bell 🔔 आइकन पर टैप करके Subscribe कर लीजिए ताकि यहां प्रकाशित होने वाली interesting articles की Notifications सीधे आपके mobile पर पहुंच जाए जिसे आप only one click में open and read कर सकते हैं। 

Previous articleAashram Season 3 Download Filmyzilla, Filmywap, Tamilrockers
Next articleVIDEO Download Kaise Karen Gallery Me – विडियो डाउनलोड कैसे करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here