Home Internet Google Pay Me UPI ID Kaise Dekhe – Google Pay QR Code...

Google Pay Me UPI ID Kaise Dekhe – Google Pay QR Code Kaise Dekhe?

3
0
अगर आप Google pay UPI app का उपयोग करते हैं तो आपको ये जरूर पता होना चाहिए की Google Pay Me UPI ID Kaise Dekhe साथ ही Google Pay QR Code Kaise Dekhe? क्योंकि इसकी जरूरत आपको पड़ती रहती है payment send करने और payment accept करने के लिए।
जब हम पहली बार किसी यूपीआई एप्लीकेशन का use करते हैं उसकी पूरी function समझने में समय लगता है, ऐसे में पूरी संभावना रहती है की नए users को कुछ features को ढूंढने में परेशानी हो, जिनमें से एक UPI आईडी और QR कोड नहीं खोज पाना भी है।
अगर आपको भी अपना upi id find करने में problem आ रही है तो चिंता करने की कोई बात नहीं क्योंकि इस पोस्ट में आपको इसी के बारे में मैने जानकारी उपलब्ध कराने की कोशिश की है, इसके लिए आपको simple steps को follow करना है।

Google Pay Me UPI ID Kaise Dekhe – गूगल पे QR Code कैसे देखे

Google Pay Me UPI ID Kaise Dekhe - Google Pay QR Code Kaise Dekhe?
इसके लिए आपको फोन में internet connection चालू करना होगा, सुनिश्चित करें की phone में recharge किया गया है। अब simply नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें –
  • Step 1: गूगल पे ऐप खोलें, अगर ऐप में पासवर्ड लगाया हुआ है तो correct password डालें उसके बाद एप्लीकेशन open हो जायेगा।
  • Step 2: ऐप में ऊपर की ओर Profile Photo पर Tap करें।
  • Step 3: उसके बाद profile photo के साथ में आपको QR code का image show होगा दुबारा उसी प्रोफाइल फोटो पर Tap करें।
  • Step 4: अब आपको अपना Google pay का QR Code दिख जायेगा।
  • Step 5: अगर आपको ऐप में यूपीआई आईडी देखना हो तो इसके लिए आपको कहीं और जाने की जरूरत नही है क्योंकि QR code के ठीक नीचे में ही upi id show होगा और यही आपका यूपीआई आईडी है जिसका use online payment करने के लिए कर सकते हैं।
अब आपको पता चल गया है कि Google Pay में UPI ID और QR Code कैसे देखें? लेकिन इसके अलावा कुछ और जानकारियां जो आपको जरूर से पता होना चाहिए उसी के बारे में कुछ बातें नीचे बताई गई है तो इसे भी पढ़ें।

Google Pay ऐप में यूपीआई आईडी क्या होता है?

Google pay और अन्य UPI application’s में आपको यूपीआई आईडी का ऑप्शन मिल जाता है, यूपीआई आईडी कुछ words का एक आईडी होता है जो सभी यूजर्स के लिए अलग अलग होता है, यह आपके bank account से जुड़ा हुआ होता है इसलिए यदि कोई व्यक्ति आपको आपके UPI ID से payment करता है तो वह amount direct आपके account में receive हो जाता है।

यूपीआई का फुल फॉर्म क्या होता है?

इसका फुल फॉर्म मतलब पूरा नाम होता है “यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस” (Unified Payments Interface)।

Google Pay QR Code क्यों जरूरी है और इसके क्या फायदे हैं?

Google Pay (GPay) QR Code बहुत जरूरी होता online payment को प्राप्त करने के लिए, इस code में आपके bank से जुड़ी पूरी details available रहता है इसलिए इसे Scan करके online money transfer हो जाता है।

Google Pay QR Code के फायदे –

  • यह समय की बचत तो करता ही साथ में इसकी वजह से जेब में वॉलेट लेकर घूमना नहीं पड़ता, केवल फोन चाहिए जिसमें Google Pay या अन्य यूपीआई ऐप के जरिए scan and pay कर सकते हैं।
  • Online payment accept करने के अलावा QR Code के अन्य फायदे भी होते हैं, Webpage को आसानी से qr code में convert किया जा सकता है तथा scan करके उसे read किया जा सकता है।.

Conclusion

अगर आप online payment करते हैं तो UPI ID और QR Code की आवश्यकता होती ही है इसलिए petrol pump, shopping mall या restaurant etc, में QR code चिपकाया गया होता है जिसे एप्लीकेशन के द्वारा scan करके payment complete किया जाता है।
इस post में आपने सीखा की Google Pay Me UPI ID Kaise Dekhe साथ ही QR Code Kaise Dekhe? दोनों के बारे में इस पोस्ट में आसानी से बताया गया है। अगर इस लेख से जुड़ी अन्य सवाल पूछना चाहते हैं तो प्लीज कमेंट करें।
Previous articleMp3 Ringtone को दूसरे Phone पर Share करने का तरीका
Next articleDesiremovies 2022 full movie bollywood, hollywood, web series

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here