Instagram Me Account Kaise Banaye – Create New Insta ID

अगर आप इंस्टाग्राम ऐप पर अकाउंट बनाना चाहते हैं लेकिन आपको पता नहीं है कि Instagram Me Account Kaise Banaye – Insta ID Kaise Banaye, (Create New Instagram Account) तो इस आर्टिकल के माध्यम से आपको स्टेप बाय स्टेप बताया गया है कि इंस्टाग्राम पर नया अकाउंट कैसे Create करते हैं Only 2 Minute में।

दोस्तों अभी के समय में हर स्मार्टफोन यूजर अपना अकाउंट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बनाता है ताकि डिजिटल तरीके से अपने दोस्तों के साथ कम्युनिकेट कर सके, फेसबुक और व्हाट्सएप का उपयोग तो आप करते ही होंगे इसी प्रकार इंस्टाग्राम ऐप भी है जो कि एक फोटो शेयरिंग एप्लीकेशन है जिसमें Instagram users अपने photos and reels videos को followers के साथ share करते हैं, यदि आप इस फोटो शेयरिंग ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए क्योंकि उसी में best quality image click करके इंस्टाग्राम पर अपलोड कर सकते हैं।

Table of Contents

Instagram Me Account Kaise Banaye – Insta ID Kaise Banaye 

Instagram Me Account Kaise Banaye - Create New Insta ID
Instagram Me Account Kaise Banaye

Insta / Instagram app से आप सभी परिचित होंगे इस ऐप का owner Facebook company था जिसे अब बदलकर Meta कर दिया गया है यानि वर्तमान में Instagram का मालिक Meta है। चलिए अब जान लेते हैं की हम नया इंस्टाग्राम आईडी या अकाउंट कैसे बनाएंगे –

इंस्टाग्राम ऐप डाउनलोड करें

अगर आपको इंस्टाग्राम ऐप में अकाउंट बनाना है तो आपको पहले Instagram app को Play Store से download करना होगा यदि आप iPhone use करते हैं तो App Store से apk install कर सकते हैं।

ऐप खोलें 

ऐप इंस्टॉल होते ही होम स्क्रीन में आ जायेगा या स्वाइप अप करके Instagram app खोज सकते हैं, अब ऐप आइकॉन पर टैप करके इंस्टाग्राम ओपन करें।

साइनअप करें 

Instagram Me Account Kaise Banaye
Sign up

अकाउंट बनाने के लिए आपको साइनअप करना होगा इसके लिए मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी का उपयोग कर सकते हैं यदि आपके पास ईमेल अड्रेस नही है तो फोन नंबर डालें उसके बाद Next पर click करें।

कन्फर्मेशन कोड डालें

Instagram Me Account Kaise Banaye
Enter Confirmation Code

आपने जिस फोन नंबर को दर्ज किया है उसमें कन्फर्मेशन कोड आएगा उसे दिए गए बॉक्स में भरना होगा वैसे यह automatically enter हो जाता है।

पूरा नाम और पासवर्ड

Instagram Me Account Kaise Banaye
Enter Your Name & Password

अब आपको दो बॉक्स दिखेगा जिसमें पहले वाले में अपना पूरा नाम लिखें और दूसरे बॉक्स में सिक्योरिटी के लिए पासवर्ड दर्ज करें इसका उपयोग आप भविष्य में दुबारा लॉगिन करने के लिए करेंगे। उसके बाद Continue and sync contacts पर click करें यदि आप कॉन्टैक्ट को बिना sync किए जारी रखना चाहते हैं तो Continue without syncing contacts विकल्प पर click करें।

अपना जन्मतिथि ऐड करें

Instagram Me Account Kaise Banaye
Enter Your Date of Birth (DOB)

Date of birth भरने का ऑप्शन आएगा वहां आपको महीना, दिन और साल को अपने जन्मतिथि के हिसाब से चुनना होगा उसके बाद Next करना होगा।

अपने यूजरनेम के साथ साइनअप करें

Instagram Me Account Kaise Banaye
Signup with your username

अगर साइनअप करने से पहले अपने यूजरनेम में कुछ बदलाव करना चाहते हैं तो Change username का ऑप्शन चुन सकते हैं उसके बाद आपको नीले रंग में Signup का बटन दिखेगा उस पर click कर दीजिए। आप इंस्टाग्राम ऐप में सफलतापूर्वक ✔️साइन इन / लॉगिन हो जायेंगे।

फॉलो करने के लिए फेसबुक मित्रों को खोजें

Instagram Me Account Kaise Banaye
Find Your Facebook Friends (FB Friends)

अगर आप फेसबुक ऐप का उपयोग करते हैं तो आप अपने Facebook friends को Follow कर सकते हैं इसके लिए आपको Connect to Facebook पर क्लिक करना होगा इससे आपका Instagram account Facebook account से जुड़ जायेगा और फेसबुक के दोस्तों को इंस्टाग्राम ऐप पर आसानी से खोज पाएंगे। लेकिन यदि आप इंस्टाग्राम आईडी को फेसबुक से नहीं जोड़ना चाहते तो Skip वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

इंस्टाग्राम में प्रोफाइल फोटो ऐड करें

Instagram Me Account Kaise Banaye
Add your profile photo/image/picture

अपने प्रोफाइल फोटो ऐड करने के लिए Add a photo पर क्लिक कर दीजिए उसके बाद आपके स्क्रीन में तीन ऑप्शंस होंगे – Import from Facebook, Take photo और Choose from library आप अपने अनुसार किसी को भी चुन सकते हैं अगर आपके mobile में पहले से photos available हैं तो Choose from library पर क्लिक करके profile के लिए photo चुनें। यदि आप यह बाद में करना चाहते हैं तो Skip करें।

बस इतना करते ही आपका Instagram account या Instagram ID बनकर Ready हो जायेगा अब आप ऐप को कभी भी open करके use कर सकते हैं, जब आप पहली बार इंस्टाग्राम में login करते हैं तो आपको कुछ जरूरी स्टेप्स पूरी करनी होती है यदि आपको यह नहीं पता तो इसके बारे में भी जान लीजिए।

ऐप पर लोगों को खोजें

अकाउंट बनाने के बाद आपको लोगों को फॉलो करना होगा इसके लिए पहले नीचे में दिख रहे Search 🔍 आइकॉन पर tap करें उसके बाद instagram user id खोजें यदि id नहीं पता तो व्यक्ति के नाम से people find कर सकते हैं, सभी Instagram users list के आगे नीले रंग में Follow का बटन होगा जिन्हें आप फॉलो करना चाहते हैं उन्हें इस फॉलो बटन पर click करके आसानी से follow कर सकते हैं आपका request उन तक पहुंच जाएगा जब वे follow back करेंगे तब आपका request accept हो जायेगा उसके बाद उनके द्वारा शेयर किए गए पोस्ट को देख पाएंगे तथा लाइक, कमेंट, शेयर कर पाएंगे साथ ही आपके द्वारा शेयर कंटेंट भी उनको (followers को) show होंगे।

पोस्ट शेयर करें

ऐप में ऊपर की ओर दाएं तरफ + प्लस का बटन होगा उस पर क्लिक करें यदि आप इंस्टाग्राम का लाइट वर्जन यूज कर रहे हैं तो प्लस बटन नीचे में होगा। उस बटन पर क्लिक करके Post option पर टैप करें उसके बाद phone में मौजूद फोटो को चुनें जिसे पोस्ट करना चाहते हैं उसके बाद right – arrow पर क्लिक करें उसके बाद इमेज फिल्टर add कर सकते हैं फिर again right – arrow पर tap करते ही photo Instagram में post हो जायेगा। इसी तरह आप Instagram reels and story को भी upload कर सकते हैं।

प्रोफाइल सेटिंग्स पूरी करें

ऐप में अपना नाम, प्रोफाइल फोटो और अन्य लोगों को फॉलो करने के बाद आपको अपना bio add करना होगा तब जाके आपकी प्रोफाइल पूरी होगी। इसके लिए आपको profile image पर टैप करना है जहां आपको complete your profile का section दिखेगा उसमें Add bio पर क्लिक करना होगा उसके बाद अपने बारे में जानकारी ऐड करिए और उसे save करें, आपने जितने टास्क पूरे किए हैं उसमें green colour में ✓ check साईन आ जायेगा। आप अपनी प्रोफाइल को future में जब चाहें तब update कर सकते हैं।

सभी जरूरी requirements पूरी करने के बाद आपको अपने इंस्टाग्राम आईडी में फॉलोवर्स की संख्या बढ़ानी होगी क्योंकि Instagram के through अधिक यूजर्स से जुड़े रहने के लिए अच्छे-खासे फॉलोवर्स होने चाहिए यदि आपको Instagram followers grow करने है तो

इन बातों का ध्यान रखें —

  • Followers बढ़ाने के लिए यह जरूरी है की आप daily Instagram पर active रहें, daily content share करें साथ में stories create ऐंड stories update करते रहें इससे user’s भी आपके profile में intrested होते हैं, regular post करने से followers के साथ post में likes, comments भी आते है।
  • अपने प्रोफाइल में जितने भी content share करें उसमे Quality होनी चाहिए क्योंकि तभी अत्यधिक यूजर्स आपको फॉलो करेंगे यदि quality content हो तो आपके फॉलोवर्स ही उसे share करके viral कर देते हैं।
  • यदि आप अपने image, insta story या reels video’s में likes and comments पाना चाहते हो तो आपको भी people’s find करके उन्हें follow और उनके post पर लाइक, कमेंट्स करना चाहिए यदि आप अन्य user’s को फॉलो करते हैं तो chances बढ़ जाती है कि वे भी आपके video’s को like करें।

वैसे और कई तरीके होते हैं इंस्टाग्राम पर फॉलोअर बढ़ने के लेकिन ऊपर बताई गई तीन तरीके जो सभी इंस्टाग्राम यूजर्स को पता होनी चाहिए, अगर आप पहले से इंस्टाग्राम ऐप का उपयोग कर रहे हैं तो आपको इनके बारे में पहले से पता होगा।

Instagram App में 2 Account कैसे बनाये? 

अगर आप इंस्टाग्राम एप्लीकेशन में एक साथ दो अकाउंट बनाना चाहते हैं तो यह आप आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको इंस्टाग्राम एप ओपन करना है उसके बाद प्रोफाइल आइकन पर click करें, ऊपर में दिख रहे तीन लाइन पर फिर से click करिए उसके बाद Settings पर जाएं, scroll down करके Add accounts पर click करें।

अब आपको create new account का option दिखेगा उस पर क्लिक कर दीजिए अब आपको इस post में बताई गई same steps को follow करना होगा उसके बाद new account create हो जायेगा।

अगर आपको एक account से दूसरे account में switch करना हो तब आप पहले profile image में click करें उसके बाद ऊपर दिख रहे अपने Instagram account ID या username पर click करें वहां आपको login दूसरी आईडी दिखेगी उस पर tap करके easily उस account में switch कर सकते हैं।

आपके अन्य अकाउंट्स के अलावा + add accounts का ऑप्शन भी आएगा यदि आप अन्य id add करना चाहें तो direct उस ऑप्शन पर क्लिक करें और नया अकाउंट बना सकते हैं या पहले से existing account में login कर सकते हैं।

Instagram ऐप में दो Accounts ID’s बनाने का दूसरा तरीका

एक तरीका के बारे में आपने ऊपर पढ़ा इसी तरह एक और तरीका है जिस नंबर से आप एक फोन पर दो अलग-अलग इंस्टाग्राम अकाउंट को यूज कर सकते हैं, इसके लिए आपको Google Play Store से Instagram app और Instagram lite app को अपने smartphone में install करना होगा।

उसके बाद इस post में बताए गए तरीके से Instagram में account बनाकर sign in करना होगा ठीक इसी प्रकार आपको Instagram के lite version पर भी account create करके फिर login करना है इस तरह से आप एक ही smartphone में दो अलग-अलग insta account use कर सकते हैं।

Computer, PC या Laptop में Instagram ID कैसे बनाये?

इसके लिए आपको computer system में Chrome, Opera या Firefox browser open करना होगा जिसमें आपको Instagram की site open करके इस post में दी गई information के मुताबिक new account create करना होगा उसके बाद pc में भी इंस्टाग्राम यूज कर सकते हो।

Computer और Laptop में Instagram कैसे Download करें?

बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता की कंप्यूटर में Instagram download कैसे करें, देखिए अगर आप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम वाला पीसी चलाते हैं तो उसमें आप आसानी से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके लिए आपके pc में Windows 10 version 19041.0 or later वाला operating system होना चाहिए, साथ ही best performance के लिए 4GB की RAM जरूर होनी चाहिए।

चलिए जानते हैं की आप विंडोज पीसी के लिए इंस्टाग्राम कहां से डाउनलोड करेंगे? तो आप Microsoft store से ऐप डाउनलोड एंड इंस्टॉल कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको इसमें अकाउंट बनाना होगा यदि पहले से अकाउंट मौजूद है तो email and password डालें और sign in करें उसके बाद जिस प्रकार Play store और App store में app search करते हैं उसी प्रकार Microsoft Store में ऐप का नाम Instagram search करें उसके बाद free में download करें, उसके बाद इंस्टाग्राम लॉगिन करके अपना  account access करें।

MAC OS में इंस्टाग्राम डाउनलोड कैसे करें?

इंस्टाग्राम को mac os में download करने के लिए आपको किसी Android emulator software की help लेनी होगी, आपको कई popular emulator software मिल जायेंगे जैसे – BlueStacks, Nox player, LDPlayer etc।

दरअसल Android emulator software Android apps को Windows या Mac Operating System में Run कराता है इसलिए अगर आप mac os में इसे इंस्टॉल करोगे तो उसकी मदद से Instagram app download कर सकते हैं क्योंकि Android emulator का इंटरफेस एक Android phone की तरह होता है इसलिए इसमें आपको play store भी देखने को मिलता है वहां से Instagram के अलावा अन्य Android एप्लीकेशन डाउनलोड करके मैक पीसी में Use कर सकते हो, लेकिन यह आप तभी कर सकते हो जब pc में Android emulator software open हो।

Instagram Me Account Kaise Banaye Jio Phone Me

Create New Instagram Account in JioPhone : अगर आप जिओ फोन का उपयोग करते हैं और उसमें इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते हैं लेकिन पता नहीं है कि जियो फोन में इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे बनाएं? तो इसके बारे में भी जान लीजिए क्योंकि मैं पूरी कोशिश करूंगा कि आपकी सभी क्वेरी Solve हो जाए लेकिन फिर भी अगर आपको किसी प्रश्न का जवाब इस आर्टिकल पर नहीं मिलता है तो जरूर से कमेंट करिए ताकि इस पोस्ट को और बेहतर बनाया जा सके, आइए जानें Instagram Me Account Kaise Banaye Jio Phone Me, इसके लिए आपके पास Jio Phone होना चाहिए।

देखिए इसके लिए कोई नया तरीका नहीं है बिल्कुल आप उसी तरीके से जियो फोन में भी इंस्टाग्राम अकाउंट बना सकते हैं जिस प्रकार ऊपर मैंने बताया हुआ है लेकिन फिर भी आपको अकाउंट बनाने में आसानी हो, कोई डाउट न रहे इसलिए मैंने नीचे जियो फोन के हिसाब से बातों को समझाने का प्रयास किया है, यह जानने के लिए आगे ध्यानपूर्वक लेख पढ़ें।

जियो फोन में इंटरनेट कनेक्शन चालू करें

आपके फोन में Left Right Top And Down button होता है तो उसमें से Top वाला बटन दबाएं, अब आपको इंटरनेट कनेक्शन के लिए डाटा ऑन करने का विकल्प दिखेगा इसे Select करने के लिए Left या Right Key का help लें और Center button दबाकर data on कर दें।

मेन्यू पर जाएं

Phone में menu open करने के लिए center मतलब बीच वाला बटन दबाएं उसके बाद menu खुल जाएगा जिसमें अलग-अलग पहले से इंस्टॉल किए गए ऐप्स होंगे।

जियो ब्राउजर खोलें

अब आपको Left, Right, Down या Top button की help से Jio Browser वाले icon या app को select करना होगा उसके बाद उसे open करने के लिए ok मतलब center button को दबाना होगा, उसके बाद browser open हो जायेगा।

इंस्टाग्राम सर्च करें

Browser में गुगल पर Instagram या instagram.com टाइप करके search करें और result में पहले वाले link पर click करें।

साइट में रजिस्टर करें और अकाउंट बनाएं

Instagram की साइट ओपन हो जाने के बाद आपको इस पोस्ट में ऊपर बताए गए अनुसार रजिस्टर करना होगा, बिलकुल वही स्टेप्स आपको फॉलो करना होगा।

  • पहले फोन नंबर या ईमेल आईडी दर्ज करना होगा।
  • प्राप्त हुए OTP के द्वारा मोबाइल नंबर सत्यापित करना होगा।
  • अपना नाम लिखें और अपने हिसाब से स्ट्रॉन्ग पासवर्ड डालें।
  • कंटिन्यू करें
  • उसके बाद डेट ऑफ बर्थ (DOB) दर्ज करें,
  • सभी आवश्यक डिटेल्स भरने के बाद account create हो जायेगा jio phone में, उसके बाद post ready करके इंस्टाग्राम पर post कर सकते हैं।

Instagram Me account banane ke fayde in Hindi

  • इस प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बनाने के बाद आप अपनी फोटो वीडियो या reels को अपने फॉलोवर्स के साथ शेयर कर सकते हैं।
  • Instagram per followers increase करके audience build कर सकते हो।
  • दिनभर के पल पल की updates लाखों यूजर्स के साथ शेयर करके उन पर likes पा सकते हो।
  • अपनी Skills जैसे dancing, singing, acting, cooking etc. को हजारों – लाखों friends तक easily पहुंचा सकते हो।
  • Best business ideas को बहुत कम टाइम में लाखों लोगों तक पहुंचाया जा सकता है।
  • Favorite actor, actress, singer या किसी भी popular and successful लोगों को follow करके उनसे बहुत कुछ सीख सकते हो।

Conclusion

Friends मुझे उम्मीद है आपको Instagram Me Account Kaise Banaye – Insta ID Kaise Banaye? समझ आ गया होगा और इस लेख में बताई गई तरीके से आपने Instagram photo sharing application में नया आईडी create कर लिया होगा, अगर आपको इस post से संबंधित किसी प्रकार का सवाल पूछना हो तो comment box में अपनी बातें लिखें।

Read Also –

व्हाट्सएप से संबंधित पोस्ट।

Leave a Comment