Jio Sim Mein Recharge Kaise Karen | Jio सिम रिचार्ज कैसे करें

अगर आप Jio Sim Mein Recharge Kaise Karen, How to Recharge Jio Sim? जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको यही बताने वाले हूं। दोस्तों online payments और internet banking की मदद से हम phones को कभी भी और कहीं भी easily recharge कर सकते हैं।
Internet का उपयोग अभी के समय में बच्चे, नौजवान व् बुजुर्ग हर कोई करते हैं, चाहें न्यूज पढ़नी हो या मनोरंजन, इसके लिए भी अब phone का उपयोग अधिक होने लगा है, जैसे हम Paid channels देखने के लिए प्रतिमाह TV Bill भरते हैं उसी तरह mobile में भी calling, sms तथा internet सुविधाओं का आनंद लेने के लिए bill भरना पड़ता है मतलब mobile recharge करना होता है।
अब Jio number recharge करने के दो तरीके हैं या तो आप jio retailer से संपर्क करें या खुद ही SmartPhone recharge करें, अगर आपको Sim Recharge की प्रक्रिया पता नहीं है तो मैं यहां पर Jio सिम रिचार्ज कैसे करें की पूरी जानकारी दे रहा हूं इसलिए post complete पढ़ें।

Jio Sim Recharge करने से पहले ध्यान दें –

रिचार्ज करने के लिए आपको online payment करना होगा और उसके लिए आपके पास इनमें से कोई एक विकल्प होना आवश्यक है –

Debit / ATM Card पास रखें

अगर आपके पास Debit Card है तो उसे अपने पास रखें क्योंकि इसकी मदद से आप अपनी भुगतान पूरी कर पाएंगे यदि आपके पास Debit Card उपलब्ध नहीं है तो अपने Guardian के permission से उनका card use कर सकते हैं।

Net Banking की सुविधा

यदि आप Net Banking सुविधा का उपयोग करते हैं तो आप आसानी से अपने मोबाइल के जरिए payment complete कर सकते हैं।

UPI Payment

अगर आप यूपीआई का use करते हो तो आप Payment के लिए यूपीआई मैथड का चुनाव करके गुप्त यूपीआइ पिन दर्ज करके Payment पूरा कर सकते हैं इससे तुरंत रिचार्ज हो जायेगा।

E-Wallet

यदि आप PhonePe, Paytm जैसे Upi ऐप्स का उपयोग करते हैं तो इनमें आपको Wallet का ऑप्शन मिलता है अगर आपके PhonePe वॉलेट में balance available है तो उससे भी payment की जा सकती है।

Jio Sim Mein Recharge Kaise Karen in Hindi

दोस्तों जब आपके Jio Sim का Recharge Plan खत्म हो चुका होता है तब Internet use नही कर सकते, YouTubs पर Video Play नहीं कर सकते But Recharge किया जा सकता है।
आपने ध्यान दिया होगा की जब jio रिचार्ज ख़त्म हो जाता है तब Phone में Data On करने पर ऊपर की ओर Sign in to network का notification show होता है मतलब यहां से आप नेटवक में साइन इन कर सकते हैं और Phone recharge प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं, हालांकि आप Jio.Com में जाकर भी रिचार्ज कर सकते हो। But इस वाले पोस्ट में my Jio app se recharge करना सीखेंगे आइए शुरू करें –

Turn on Data in Mobile

सबसे पहले mobile में data या internet connection चालू करें।

Go to Jio.com 

Browser open करें और google में search करें – jio.com उसके बाद enter करें official website open हो जायेगी।

Enter Your Jio Number

Jio Sim Mein Recharge Kaise Karen
आपके सामने webpage open हो जायेगा उसके बाद दिए गए box में Sim card number enter करें, साथ ही Prepaid option को Select करें (यदि Postpaid sim use करते हैं तो उसे सिलेक्ट करें) उसके बाद Simply Recharge वाले बटन पर टैप करें।

Choose Recharge Plan

Jio Sim Mein Recharge Kaise Karen

अब आपके screen में popular plan’s के list आ जायेगी साथ ही नीचे की तरफ 1.5GB/Day Pack, 2GB/Day Pack, 1GB/Day Pack और 3GB/Day Pack देखने को मिलेगी आप इनमें भी बेहतर प्लान चुन सकते हैं।
जैसे मैं 1GB/Day Pack में click करके ₹149 वाला Plan Select करता हूं जिसमें मुझे मिलता है 20GB तक का total data, जिसमें प्रतिदिन 1GB तक high speed internet use कर सकता हूं साथ ही pack validity 20 दिनों की है, (voice unlimited & 100 sms/day) आप अपने अनुसार प्लान चुनें।

Click on Buy

Recharge Plan के आगे blue colour में Buy का बटन दिखेगा उस पर Tap करें।

Select Payment Method 

Jio Sim Mein Recharge Kaise Karen

Online payment करने के लिए आपको बहुत से ऑप्शन दिखेंगे जिनमें यूपीआई ऐप्स, Credit/Debit/ATM Card, Net Banking और Wallet ऑप्शन देखने को मिलते हैं।
मान लीजिए मैने Credit/Debit/ATM Card ऑप्शन को चुना तो मुझे इसमें निम्न डिटेल्स भरने होंगे –
  • Card Number – आपके डेबिट कार्ड के ऊपर नंबर लिखा होगा उसे दिए card no. वाले box में enter करना होगा।
  • Card Expiry Date – आपके कार्ड में कार्ड नंबर से नीचे Expiry month और Expiry year लिखा होगा उसे दिए गए बॉक्स में भरिए।
  • CVV Code – आपके कार्ड के पीछे साइड ब्लैक पट्टी के सामने 3-DIGIT का कोड दिखेगा उसे cvv वाले box में डालें।
  • Name on the Card – यदि आपके पास खुद का डेबिट कार्ड है तो उसमें आगे की तरफ आपका नाम लिखा होगा, कार्ड में जिस प्रकार नाम लिखा हुआ है बिलकुल उसी तरह नेम इंटर करें।

Click on Pay

Card details भरने के बाद आपको Simply Pay button पर click करना है।

Enter One Time Password (OTP)

आपका डेबिट कार्ड जिस Bank account से link है उस bank account से registered mobile number में एक OTP रिसीव होगा उसे दिए गए Box में भरें Submit button पर Click करिए, प्रोसेसिंग शुरू होगी इस दौरान back button press ना करें। 
Congratulations! आपने successfully mobile recharge कर लिया है अब high speed data का उपयोग कर सकते हैं।

FAQ’s – 

Q1. क्या Jio Phone में खुद से रिचार्ज कर सकते हैं?
Ans. – जी बिलकुल, आप my Jio app का उपयोग करके jio phone plan से रिचार्ज कर सकते हैं।
Q1. क्या My Jio App से रिचार्ज कर सकते हैं?
Ans.– बिल्कुल, 

Final Word –

तो इस तरह से आप किसी भी फोन को रिचार्ज कर सकते हैं आज की आर्टिकल के माध्यम से आपने पढ़ा कि Jio Sim Mein Recharge Kaise Karen | How to Recharge Jio Sim? उम्मीद है आपके लिए पोस्ट helpful हो। अगर इस पोस्ट से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल पूछना है तो प्लीज कमेंट करें।

Leave a Comment