Home Jeevan Parichay Kartik Aaryan Biography in Hindi – कार्तिक आर्यन जीवन परिचय

Kartik Aaryan Biography in Hindi – कार्तिक आर्यन जीवन परिचय

33
0

कार्तिक आर्यन एक भारतीय हिंदी फिल्म अभिनेता हैं जिन्होंने फिल्मों में काम किया है हाल ही में उनकी एक नई फिल्म भूल भुलैया 2 रिलीज हुई जोकि ब्लॉकबस्टर साबित हुई है। मित्रों आज के इस लेख के माध्यम से हम Kartik Aaryan Biography in Hindi के बारे में जानकारी देंगे। इनकी प्रारंभिक जीवन, फिल्मों में आने तक का सफर और भी बहुत कुछ, यदि आप kartik aryan के fans हैं तो आपको जरूर पोस्ट पूरा पढ़ना चाहिए।

Kartik Aaryan Biography in Hindi – कार्तिक आर्यन जीवन परिचय

परिचय बिंदुपरिचय
नामकार्तिक आर्यन
वास्तविक नामकार्तिक तिवारी
निकनेमकोकी
जन्म22 नवंबर 1990
जन्म स्थानग्वालियर, मध्य प्रदेश, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय / इंडियन
राशिधनुराशि
धर्महिन्दू
पिता का नाममनीष तिवारी
माताजी का नाममाला तिवारी
बहनकिट्टू तिवारी
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
निवास स्थानमुंबई, महाराष्ट्र, इंडिया में
कॉलेज नेमडी वाई पाटिल कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग
डेब्यू फिल्मप्यार का पंचनामा
पेशा/व्यवसाय/कार्यअभिनेता / एक्टर/भारतीय फिल्म अभिनेता

प्रारंभिक जीवन

कार्तिक आर्यन का जन्म 22 नवंबर 1990 को मध्य प्रदेश के ग्वालियर (भारत) में हुआ था। इनके बचपन का पूरा नाम कार्तिक तिवारी था जिसे उन्होंने बाद में बदलकर कार्तिक आर्यन कर लिया अब उन्हें लोग Kartik Aaryan के नाम से ही जानते हैं। इनके पिता का नाम मनीष तिवारी और माता का नाम माला तिवारी है। कार्तिक के माता-पिता दोनों ही पेशे से डॉक्टर हैं, उनके पिता बाल रोग विशेषज्ञ हैं तथा उनकी माता स्त्रीरोग विशेषज्ञ हैं।

पढ़ाई / शिक्षा / एजुकेशन

कार्तिक ने नवी मुंबई के डी वाई पाटिल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से जैव प्रौद्योगिकी में इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की है

दिलचस्पी / रुचि / लगाव

कार्तिक को पहले से ही एक्टिंग में खास रूचि थी इसलिए वह हमेशा से एक्टिंग की फील्ड में आना चाहते थे और अपना करियर बनाना चाहते थे। इसपर उन्होंने कहा था कि जब वह कॉलेज में पढ़ाई कर रहे थे तब वे क्लास को बीच में छोड़कर ही ऑडिशन देने चले जाते थे, कॉलेज में पढ़ाई के साथ-साथ वे ऑडिशन भी देते थे और इसी बीच उन्होंने मॉडलिंग भी ट्राई किया। कार्तिक ने फिल्मी जगत में अपनी दिलचस्पी को लेकर अपने अभिभाव से बात नहीं की थी जब उन्होंने अपनी पहली फिल्म साइन की उसके बाद ही उन्होंने बॉलीवुड में अभिनेता बनने के बारे में अपने माता-पिता को बताया था।

फिल्मी करियर

कार्तिक आर्यन ने बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में प्यार का पंचनामा नामक एक मूवी से एंट्री लिया था, इस मूवी के सफलता के बाद इनको एक से बढ़कर एक ऑफर मिलने लगे और इन्होंने अन्य फिल्मों में भी काम किया जिनमें प्रमुख हैं: 

सोनू के टीटू की स्वीटी, लुका छुपी, पति पत्नी और वो, लव आज कल इत्यादि। उसके बाद 20 मई 2022 को रिलीज हुई Bhool Bhulaiyaa 2 Movie में भी कार्तिक आर्यन ने शानदार अभिनय किया जिसकी वजह से फिल्म सुपर हिट साबित हुई। इस ब्लॉकबस्टर फिल्म को मेकर्स ने अब ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर भी रिलीज कर दिया है ताकि ऑडियंस कभी भी इस मूवी को देख सकें।

Kartik Aaryan Upcoming Movie – कार्तिक आर्यन की आगामी फिल्म

शहजादा – कार्तिक आर्यन अपकमिंग फिल्म Shehzada है जो 4 नवंबर 2022 को इंडिया में रिलीज होगी। शहजादा फिल्म के डायरेक्टर रोहित धवन हैं मूवी के म्यूजिक डायरेक्टर प्रीतम चक्रवर्ती है और मूवी का स्टोरी Trivikram Srinivas द्वारा लिखा गया है। यह फिल्म हिंदी लैंग्वेज की एक्शन – ड्रामा फिल्म है जिसका इंतजार फैंस कर रहे हैं।

कार्तिक आर्यन को मिले हुए अवार्ड्स

Previous articleJio Rockers 2021 Telugu Movies Download | JioRockers Hindi Dubbed Movies
Next articleRAM Aur Rom Kya Hai – रैम और रोम क्या होता है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here