Home Computer Keyboard क्या है और इसका क्या कार्य है

Keyboard क्या है और इसका क्या कार्य है

237
0

नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है हमारे ब्लॉग पर, दोस्तों आप लोगो ने Keyboard का इस्तेमाल तो किया ही होगा यह important part होता है computer system का, डिजिटल युग में ज्यादातर लेखन संबंधी कार्य digital way में होता है और उसके लिए कीबोर्ड डिवाइस का उपयोग किया जाता है आज के इस लेख में आप जानेंगे की Keyboard क्या है और इसका क्या कार्य है और इससे संबंधित अन्य जानकारियां।

हमारी वेबसाइट की कुछ पॉपुलर लेख पढ़ें 

वैसे digital typing के लिए mobile का उपयोग भी किया जाता है उसमें भी एक से अधिक भाषाओं में लिखा जा सकता है लेकिन यहां पर हम खास computer keyboard के विषय में जानकारी हासिल करेंगे, आइए जानें।

Keyboard क्या है और इसका क्या कार्य है

Keyboard क्या है और इसका क्या कार्य है
Keyboard Kya Hai in Hindi

कीबोर्ड (Keyboard) एक इनपुट डिवाइस है जो कंप्यूटर का महत्वपूर्ण भाग होता है, इसकी मदद से हम जो भी टाइप करते हैं वह कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है, कीबोर्ड का उपयोग डिजिटल टाइपिंग संबंधी कार्य में किया जाता है, इसमें लगे अलग-अलग बटनों की मदद से आप कुछ भी लिख सकते हैं और अपना कार्य कर सकते हैं।

इसके बटनों में A से Z तक अंग्रेजी के कैरेक्टर्स लिखे हुए होते हैं आप जिस अक्षर (character) को दबाते हैं वही आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर टाइप होते जाता है, इंग्लिश के अक्षर के अलावा कीबोर्ड में ऐसे buttons भी होते हैं जिनका उपयोग अलग-अलग कामों के लिए किया जाता है जैसे Shift, Enter, Space, Back Key, Windows Key, Alt & Ctrl Button etc. इन सभी बटनो का अपना अलग-अलग कार्य होता है।

Keyboard का फुल फॉर्म क्या है? 

LetterFull Forms
KKeys (कीज)
E Electronic (इलेक्ट्रॉनिक)
Y Yet (येट)
BBoard (बोर्ड)
OOperating (ऑपरेटिंग)
AA To Z (ए टू जेड)
RResponse (रिस्पॉन्स)
DDirectly (डायरेक्टली)
Full form of Keyboard in Hindi

कंप्यूटर कीबोर्ड का आविष्कार किसने किया और कब किया?

बता दूं कि कंप्यूटर कीबोर्ड से पहले Typewriter का आविष्कार किया गया था जिसे 1868 में अमेरिकी आविष्कारक Christopher Latham Sholes  ने बनाया, यह लेखन हेतु पहला टाइपराइटर डिवाइस था, Sholes को “The Father of the Typewriter” भी माना जाता है। इसके अलावा इन्होंने QWERTY Keyboard का भी आविष्कार किया जिसे आजकल हम लोग कंप्यूटर में टाइपिंग के लिए उपयोग में लाते हैं, कीबोर्ड पर मौजूद QWERTY Buttons इनके द्वारा ही व्यवस्थित की गई है, Typewriter Device से प्रेरणा लेकर और उसमें कुछ सुधार करके कीबोर्ड बनाया गया है।

QWERTY का मतलब क्या है (QWERTY Meaning in Hindi)

QWERTY कीबोर्ड का डिजाइन है, कीबोर्ड पर ऊपरी – बाएं तरफ शुरुआत की छह बटनों तक के Line को QWERTY कहा जाता है इसी वजह से आजकल इस्तेमाल होने वाले कीबोर्ड को QWERTY कीबोर्ड भी कहते हैं जैसा की ऊपर बताया गया है इसे Christopher Latham Sholes ने बनाया है जिसे typewriter के लिए डिजाइन किया गया था।

कीबोर्ड का क्या कार्य है (Keyboard Function in Hindi)

कीबोर्ड का मुख्य कार्य कंप्यूटर पर डिजिटल तरीके से टाइपिंग करना होता है इसके बटनों पर अक्षर और symbol लिखे होते हैं जिनको दबाने पर वहीं अक्षर कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखता है, कीबोर्ड की मदद से ही Digital Documents, Articles, Resume आदि बनाए जाते हैं, टाइपिंग के अलावा इसका काम कंप्यूटर को Command या निर्देश देना भी होता है, उदाहरण के लिए जैसे आपको एक साथ सभी फाइल्स को सेलेक्ट करना हो तो कीबोर्ड पर CTRL+A बटन दबाया जाता है और सिलेक्टेड फाइल्स को डिलीट करना हो तो DELETE बटन प्रेस करते हैं ठीक इसी तरह Files Open and Close करने में भी अलग अलग keyboard shortcut keys use होते हैं।

अलग-अलग सॉफ्टवेयर में उसके फंक्शन के अकॉर्डिंग कीबोर्ड शॉर्टकट – की अलग-अलग होते हैं।

Keyboard Shortcut Key क्या है?

PC – कीबोर्ड में shortcut key का मतलब है एक साथ 2 – 3 बटनों का ग्रुप, जैसे फाइल सेलेक्ट के लिए CTRL+A, फाइल कॉपी के लिए CTRL+C, My Computer खोलने के लिए Window+E और Print करने के लिए CTRL+P, ये सभी कीबोर्ड के shortcut key कहलाते हैं Keyboard Shortcuts का उपयोग करने से टाइम बचता है और काम फटाफट होता shortcut key use करने mouse को बार बार हाथ लगाने की जरूर नहीं पड़ती इससे काम आसन हो जाता है। कीबोर्ड के ऐसे बहुत से शॉर्टकट की है जो हर कंप्यूटर यूजर्स को मालूम होनी चाहिए।

Keyboard के प्रकार (Types of Keyboard in Hindi)

Computer keyboard के कई अलग-अलग प्रकार होते हैं लेकिन ज्यादातर QWERTY कीबोर्ड का इस्तेमाल कंप्यूटर चलाते समय किया जाता है जब कोई व्यक्ति अपने घर या ऑफिस के लिए नया कंप्यूटर खरीदने जाता है तो साथ में यही कीबोर्ड लेता है, But इसके different types भी मौजूद है इनके बारे में जान लीजिए।

1. Wireless Keyboard

Wireless means बिना वायर वाले कीबोर्ड, इस प्रकार की कीबोर्ड को wireless connections के जरिए पीसी से connect किया जाता है इसके साथ एक वाईफाई एडेप्टर आता है, वैसे ब्लूटूथ फीचर से भी कनेक्शन संभव है। कीबोर्ड में पॉवर के लिए बैटरी का इस्तेमाल होता है।

2. Virtual (Digital) Keyboard / Keypad

वर्चुअल कीबोर्ड से आप भलीभांति वाकिफ होंगे, वर्चुअल या डिजिटल कीबोर्ड जिसे स्पर्श नहीं किया जा सकता लेकिन माउस प्वाइंटर की मदद से अक्षर या नंबर को क्लिक करके टाइप कर सकते हैं, Virtual Keyboard Smartphone में भी देखने को मिलता है जिस पर टैप करके टाइपिंग किया जाता है.

3. Flexible Keyboard

जैसे की नाम से ही पता चलता है इस types के computer keyboard Flexible होते है यानि ये फोल्डेबल होते हैं, यह वॉटरप्रूफ होता है तथा कैरी करने में आसान है।

4. Ergonomic Keyboard

इस तरह के कीबोर्ड को सामान्यतः उपयोग में लाए जाने वाले कीबोर्ड से अधिक comfortable बनाया गया है इसमें बटनों को इस तरह डिजाइन किया जाता है कि fingers को key’s पर रखने में आसानी हो साथ ही निचले हिस्से में हथेलियों को रखने के लिए अतिरिक्त स्पेस दिया जाता है।

5. Gaming Keyboard

इस तरह के कंप्यूटर कीबोर्ड को खासकर gamers को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, बोर्ड – बॉडी काफी स्टाइलिश लगता है और Keys में light लगी होती है (जैसे कीपैड वाले फोन में लगी होती है) जिससे night में game play करते समय सभी key’s easily show होते हैं। इस तरह के कीबोर्ड मार्केट या ऑनलाइन स्टोर में आसानी से मिल जाते हैं।

Keyboard Keys के प्रकार (Types of Keyboard Keys in Hindi)

कीबोर्ड पर स्थित बटनों (key’s) को उनके कार्य के आधार पर अलग-अलग 6 भागों में बांट दिया जाता है आइए जानते है Keyboard Ke Prakar in Hindi के बारे में।

1. Function Keys

कीबोर्ड में Function keys ऊपर की ओर होता है, F1 से F12 तक के keys Function keys के अन्तर्गत आते हैं इनका इस्तेमाल विशेष काम के लिए करते हैं जैसे computer में boot option को access करने के लिए, windows install करते समय आदि।

2. Typing Keys

कीबोर्ड में सबसे ज्यादा इसी keys का इस्तेमाल किया जाता है Hindi – English typing के लिए, इसे alphanumeric key भी कहते हैं क्योंकि इसके अन्तर्गत alphabet और number keys भी आते हैं साथ ही !,@,#,$,%,^,&,*,(,) आदि keys भी शामिल रहते हैं।

3. Control Keys

कीबोर्ड में Control Keys के अंतर्गत Ctrl Key, Fn Key, Window Key, Alt Key, ESC Key, PrtSc Key, Pause Break Key, जैसे keys आते हैं इनका इस्तेमाल कंप्यूटर में स्पेशल command या काम के लिए किया जाता है।

4. Navigation Keys

Keyboard navigation keys में arrow buttons शामिल होते हैं जिनका use webpages को up and down/left and right करने में किया जाता है इनके अलावा Insert, Delete, Home, End, Page Up और Page Down Keys भी navigation keys में आते हैं।

5. Indicator Lights

कीबोर्ड में आपको तीन तरह के लाइट देखने को मिलते हैं Num Lock, Scroll Lock और Caps Lock इन्हें ही Indicator Lights कहा जाता है।

  • Num Lock 
  • Scroll Lock 
  • Caps Lock 

6. Numeric Keypad

कीबोर्ड में अलग से Numeric Keypad दिया होता है जिसका इस्तेमाल Numbers या संख्या लिखने के लिए करते हैं इसमें 0 – 9 तक buttons होते हैं साथ में +, – , * , / भी होते हैं।

FAQ’s – About Keyboard in Hindi

1. कीबोर्ड को हिंदी में क्या कहते है?

कंप्यूटर के कीबोर्ड को हिंदी भाषा में कुंजिका या कुंजीपटल कहा जाता है। कीबोर्ड इसका इंग्लिश नाम है।

2. जल्दी टाइपिंग करना कैसे सीखे?

इसका आसान तरीका यह है कि आप रोज कम से कम आधे घंटे तक टाइपिंग करें आप जिस भाषा में टाइपिंग का अभ्यास करना चाहते हैं उसे चुनें और टाइपिंग प्रैक्टिस करें कुछ महीनों में खुद ब खुद जल्दी टाइपिंग करना सीख जायेंगे, सबसे असरदार टेक्नीक यही है टाइपिंग स्पीड बेहतर करने का।

3. हिंदी टाइपिंग के लिए कौन से फॉण्ट को चुनते हैं?

हिन्दी भाषा में टाइपिंग करने के लिए कई Hindi Fonts Available रहते है जिनका उपयोग आप कर सकते हैं, मेरी मानें तो आप Kruti Dev Hindi fonts का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें सामान्य अक्षर के लिए Kruti Dev 10 font को चुन सकते हैं। यदि आपके कंप्यूटर में यह फ़ॉन्ट नहीं है तो आसानी से इंटरनेट से डाउनलोड कर सकते हैं।

4. कीबोर्ड में टोटल कितने बटन होते हैं?

पहले के कीबोर्ड में 84 keys हुआ करते थे लेकिन आजकल मिलने वाले अधिकतर कीबोर्ड में 100 से ज्यादा keys (लगभग 104 buttons) होते हैं। Laptop’s में स्पेस कम होने की वजह से keys की संख्या कम कर दी जाती है, हालांकि सम्पूर्ण टाइपिंग कार्य संभव होता है।

आखरी शब्द : कीबोर्ड क्या है और इसका क्या कार्य है के बारे में 

इस आर्टिकल में अपने जाना की Keyboard क्या है और इसका क्या कार्य है? (Keyboard Kya Hai in Hindi) इसके अलावा मैंने कीबोर्ड में मौजूद कुछ महत्वपूर्ण keys के बारे में भी आपको बताया जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए था, इस आर्टिकल में कीबोर्ड के सभी Keys के बारे में नहीं बताया है, यहां उन्हीं keys के बारे में बताया गया है जिनका उपयोग बहुत ज्यादा किया जाता है।

Previous articleWhatsApp Par PDF Document File Kaise Send Kare
Next articleBijli Bill Kaise Check Kare – बिजली बिल कैसे चेक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here