Laptop Se Pendrive Me Gaana (Song) Kaise Dale

यदि आप कंप्यूटर से कुछ भी वीडियो या गाना डाउनलोड करते हो जिसे आप बाद में अपने फोन या पेन ड्राइव में डालना चाहते हो लेकिन आपको पता नहीं है कि Laptop Se Pendrive Me Gaana Kaise Dale, Song Ko Pendrive Me Kaise Dale तो इसी के बारे में हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं जिसकी मदद से usआप लैपटॉप से किसी भी फाइल को अपने पेनड्राइव, मेमोरी कार्ड या मोबाइल फोन में आसानी डाल सकते हैं, किसी भी फाइल को लैपटॉप या कंप्यूटर से किसी दूसरे डिवाइस या पेन ड्राइव में लेना बहुत आसान है यह सिर्फ कॉपी – पेस्ट का काम होता है लेकिन अगर आपके Phone पर Wireless Technology है तो आप लैपटॉप से फोन में डायरेक्ट without any cable किसी भी फाइल को transfer कर सकते हैं लेकिन पेन ड्राइव में आपको गाना, वीडियो, डॉक्यूमेंट, सॉफ्टवेयर आदि को कॉपी करके डालना होगा ताकि उसे आप बाद में किसी दूसरे कंप्यूटर में कनेक्ट करके देख यह सुन सके।

Laptop Se Pendrive Me Gaana (Song) Kaise Dale 

Laptop Se Pendrive Me Gaana (Song) Kaise Dale
Laptop Se Pendrive Me Gaana (Song) Kaise Dale

Computer/Laptop से Pendrive में Song डालने के लिए आपके पास एक कोई सा भी कंप्यूटर पेनड्राइव होनी चाहिए जिस पर आप फाइल कॉपी करना चाहते हैं, 

सबसे पहले अपने लैपटॉप से Pen Drive को कनेक्ट करें, यदि आपके पास कंप्यूटर है तो CPU (Central Processing Unit) में USB Pen Drive को कनेक्ट करिए।

अब आपको कंप्यूटर की स्क्रीन में एक विंडो दिखेगा जिसमें आपके पेन ड्राइव के file folder होंगे, यदि ना दिखे तो My Computer Open करें वहां आपको Removable Disk का Partition दिखेगा इसे खोले अब आप अपने पेनड्राइव को एक्सेस कर पाएंगे।

लैपटॉप या कंप्यूटर में उस Folder को ओपन करें जिसमें आपने MP3 सॉन्ग को स्टोर करके रखा है, अब आप जिस भी गाने (Song) को Pendrive में डालना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें यदि आप पूरे गाने को अपने पेनड्राइव में डालना चाहते हैं तो Keyboard में Ctrl + A Press करें इससे सभी Mp3 Audio Files सेलेक्ट हो जाएंगे।

Now Mouse में right click करें और Copy ऑप्शन पर क्लिक करें गाना कॉपी हो जाएगा, उसके बाद अपने पेनड्राइव वाले पार्टीशन पर जाएं और एक फाइल ओपन करें जिस पर आप गाना डालना चाहते हैं।

After that Mouse में फिर से right click करें और Paste ऑप्शन पर क्लिक करें अब गाना आपके कंप्यूटर से आपके पेनड्राइव पर ट्रांसफर (कॉपी) होने लगेगा, इसमें थोड़ा वक्त लगेगा इंतजार करें जैसे ही कॉपी प्रोसेस कंप्लीट हो जाता है सभी गाने आपके पेन ड्राइव में आ जाएंगे।

इसी तरह आप Gaana के अलावा Videos, Documents, PDF File, Apps and Software, Printer Driver आदि को भी Pendrive में डाल सकते हैं।

Computer/Laptop Se Smartphone Mein Gana Kaise Dale

आप पेनड्राइव के अलावा अपने स्मार्टफोन में भी लैपटॉप से किसी भी फाइल को डाल सकते हैं इसके लिए आपको एक USB cable की जरूरत पड़ेगी, USB cable के एक साइड को मोबाइल से कनेक्ट करें और दूसरे साइड को कंप्यूटर के सीपीयू से कनेक्ट करें,

आपके फोन पर ऑप्शन आएंगे जिनमें आपको file transfer पर क्लिक करना है इससे क्या होगा कि आपके मोबाइल के फाइल मैनेजर में जितने भी फाइल्स हैं वह कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखने लगेंगे,

अब आपको अपने कंप्यूटर से किसी भी फाइल को कॉपी करना है उसके बाद अपने फोन वाले फोल्डर को ओपन करके कॉपी किए गए फाइल को पेस्ट कर देना है फाइल कॉपी होने लगेगा जैसे ही प्रोसेस कंप्लीट हो जाता है फाइल आपके मोबाइल पर ट्रांसफर हो जाएगा।

यदि आपके पास स्मार्टफोन है तो आप वायरलेस ब्लूटूथ की मदद से भी किसी भी फाइल को कंप्यूटर में भेज सकते हैं और कंप्यूटर से अपने फोन पर रिसीव कर सकते हैं लेकिन अगर फाइल का साइज बड़ा है तो इसके लिए आपको यूएसबी केबल की मदद से फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करना होगा ताकि फाइल कॉपी होने में ज्यादा समय ना लगे।

कंप्यूटर से पेनड्राइव या मेमोरी कार्ड को डिस्कनेक्ट करने का सही तरीका

बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता है कि कंप्यूटर से पेनड्राइव को डिस्कनेक्ट करने का सही तरीका क्या होता है, अगर आप भी कंप्यूटर से पेन ड्राइव/ मेमोरी कार्ड को डायरेक्ट रिमूव कर देते हैं तो pendrive disconnect करने का सही तरीका जान लीजिए।

Removable disk (Pen Drive) के आइकॉन पर right click करें और Eject पर क्लिक करें उसके बाद पेन ड्राइव को डिस्कनेक्ट करें।

तो इस तरह से आप Laptop Se Pendrive Me Gana Dal Sakte Hai, उम्मीद करता हूं आपको इस पोस्ट से कुछ सीखने को मिला हो आज के पोस्ट में हमने आपको बताया है: Laptop Se Pendrive Me Gaana Kaise Dale और कंप्यूटर से पेनड्राइव या मेमोरी कार्ड को डिस्कनेक्ट करने का सही तरीका, यदि पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Leave a Comment