मोबाइल हैंग प्रॉब्लम ठीक कैसे करें – mobile hang problem solution in hindi

क्या आपके फोन में भी हैंगिंग प्रॉब्लम आ रहा है या फोन स्लो हो गया है तो इसका सल्यूशन आज के इस पोस्ट में देने वाला हूं। मोबाइल फोन यूजर्स के साथ है या आम प्रॉब्लम है क्योंकि फोन की इंटरनल स्टोरेज फुल होने या अन्य वजह से फोन धीमा होता रहता है इसका सलूशन क्या है? इसके लिए लोग क्वेरी सर्च करते रहते हैं कि मोबाइल हैंग प्रॉब्लम ठीक कैसे करें?, mobile hang problem solution in hindi (how to solve phone hanging problem) चिंता करने की कोई बात नहीं है यहां पर आपको इन सभी सवालों के जवाब मिलने वाले हैं।

लोगों का फोन इसलिए हैंग होता रहता है क्योंकि उन्हें यह पता नहीं होता कि फोन हैंग होने का मुख्य कारण क्या होता है और उन्हें पता लगाकर सॉल्व कैसे किया जाता है।

दोस्तों जैसे ही हम कोई नया फोन खरीदते हैं तो वह कुछ महीनों तक ठीक ठाक चलता है लेकिन बाद में जब हम unused app या unwanted mobile application को install करते जाते हैं तो फोन का रैम अधिक यूज होने लगता है और इंटरनल स्टोरेज भी फुल हो जाता है ऐसे में mobile तो hang होगा ही।

फ्रेंड्स यहां पर हम पहले mobile hang problem क्यों होता है उसका कारण जानेंगे फिर mobile hang problem solution in hindi के बारे में बढ़ेंगे। अगर आपको अपने phone को fast करना है और हैंग प्रॉब्लम को सही करना है तो फिर इस पोस्ट को कंप्लीट पढ़ें।

फोन हैंग क्यों होता है mobile hang होने के कारण क्या है

  • मोबाइल फोन हैंग होने के पीछे mobile apps का हाथ होता है, अगर आपने अपने फोन में storage capacity से ज्यादा apps install करके रखा है तो यह main reason हो सकता है mobile hang problem का।
  • लेटेस्ट टेक्नोलॉजी वाले आजकल की स्मार्ट फोन में इंटरनल स्टोरेज की सुविधा भी दी जाती है जिसमें आप बिना एसडी कार्ड या एक्सटर्नल स्टोरेज के फोटोज, वीडियोस, डॉक्यूमेंट इत्यादि फाइल्स को रख सकते हैं लेकिन अगर आपने फोन की इंटरनल स्टोरेज को फुल कर दिया है तो यह भी एक कारण है फोन हैंग होने का।
  • स्मार्टफोन में अक्सर लोग आवश्यकता से अधिक ऐप को इंस्टॉल कर देते हैं जो मल्टीटास्किंग के दौरान फोन हैंग होने का कारण बनता है।
  • स्टोरेज पर ध्यान ना देना और समय समय फोन पर मौजूद बेकार फाइल्स को डिलीट ना करना भी एक कारण है मोबाइल हैंग होने का।
  • फोन में वायरस और जंक फाइल आने पर भी डिवाइस हैंग होता है but इसके solution के लिए कई ऐप मौजूद हैं जिनका यूज कर सकते हैं।
  • यूजर्स अपने फोन में 500mb या 1GB से भी अधिक साइज के ऐप्स को इंस्टॉल कर देते हैं इससे रैम (random access memory) का use अधिक होता है इससे बैटरी पर भी प्रभाव पड़ता है।
  • ओपन किए हुए ऐप को बंद नहीं करने पर वह बैकग्राउंड में चलता रहता है इससे भी phone slow हो जाता है।
  • प्रोसेसर अच्छा ना हो तो इसका इफेक्ट फोन के परफॉर्मेंस पर देखने को मिलता है इससे फोन स्लो होता है।

मोबाइल हैंग प्रॉब्लम ठीक कैसे करें – mobile hang problem solution in hindi

मोबाइल हैंग प्रॉब्लम ठीक कैसे करें - mobile hang problem solution in hindi

बिना काम के एप्लीकेशन को फोन में से हटा दें

लोग अपने फोन पर बहुत सारे ऐसे ऐप्स को इंस्टॉल कर देते हैं जिनका वे कभी उपयोग भी नहीं करते, unused apps जब आपके डिवाइस में इंस्टॉल्ड रहते हैं तो वह सब बैकग्राउंड में चलते रहते है जिसकी वजह से आपकी फोन की बैटरी और डाटा खत्म होते रहता है। अब आपको समझ में आ गया होगा कि ऐसे एप्लीकेशन जिनका आप बिल्कुल नहीं के बराबर उपयोग करते हैं उन्हें आपको फोन से डिलीट कर देना चाहिए।

Unused apps को Uninstall करें

इसके लिए आपको फोन के सेटिंग्स पर जाना होगा उसके बाद एप्लीकेशन / ऐप या ऐप मैनेजमेंट में जाकर ऐप लिस्ट ओपन करना होगा वहां से उस ऐप के ऊपर टैप करें जिसका आप यूज नहीं करते। उसके बाद स्क्रीन में आपको Uninstall का ऑप्शन मिलेगा उस पर टैप करें और OK करें ऐप अनइंस्टॉल हो जायेगा। ठीक इसी प्रकार जितने भी unused apps available हैं उन सभी को delete या uninstall कर दें।

मोबाइल हैंग प्रॉब्लम ठीक कैसे करें - mobile hang problem solution in hindi

इसके अलावा ऐप अनइनस्टॉल करने का डायरेक्ट ऑप्शन आपको मिल जाएगा: इसके लिए इंस्टॉल किए गए किसी भी ऐप के ऊपर लॉन्ग टैप करें उसके बाद वहां पर अनइंस्टॉल (uninstall) नाम से एक ऑप्शन दिखेगा simply उस पर टैप करें, उसके बाद confirmation के लिए cancel और uninstall का ऑप्शन आएगा आपको uninstall पर क्लिक करना है ऐप अनइंस्टॉल हो जायेगा।

App में background data को off करें

जब हम अपने डिवाइस पर ऐप इंस्टॉल करते हैं तो बाय डिफॉल्ट वह बैकग्राउंड में काम करता रहता है और डाटा कंज्यूम करता है इसी वजह से डाटा जल्दी खत्म होने लगता है इससे आपके फोन पर भी लोड पड़ता है बहुत ज्यादा तो नहीं लेकिन इसकी वजह से भी फोन हैंग हो सकता है इसलिए ऐप में बैकग्राउंड डाटा बंद कर देना चाहिए।

ऐप बैकग्राउंड डाटा बंद करें

फोन पर इंस्टॉल किए गए ऐप्स आपको होम स्क्रीन पर देखने को मिल जाएंगे किसी ऐप पर लॉन्ग प्रेस करें वहां आपको एप इन्फो (app info) का ऑप्शन दिखेगा उस पर जाएं और डाटा यूसेज डीटेल्स (data usage details) पर जाए वहां पर background data का विकल्प नजर आएगा जो enable रहता है उस पर क्लिक करके उसे off कर दें। अब डाटा बैकग्राउंड में run नहीं होगा।

Cache Data Files डिलीट करें

जब आप अपने स्मार्ट फोन पर एप्लीकेशन का उपयोग करते हैं तो उसका Cache Data स्टोरेज फाइल में जमा होता रहता है इसे आपको हफ्ते में एक – दो बार जरूर डिलीट करते रहना चाहिए। अगर Cache डाटा डिलीट होता है तो फोन परफॉर्मेंस बेहतर हो जाता है मतलब फास्ट काम करता है फोन प्रोसेसर को लोड नहीं पड़ता, मल्टी टास्किंग में आसानी होती है। जब आप किसी ऐप को ओपन करते हैं तो उसमें जो भी एक्टिविटी होती है वह cache data के रूप में फाइल मैनेजर में Save होता रहता है। डेली cache स्टोर होने की वजह से मेमोरी पड़ता है फोन में स्पेस कम होने लगती है।

Android Phone में Cached Files डिलीट कैसे करे?

Phone Settings पर जाकर Phone Storage ऑप्शन में जाए। वहां पर Apps option होगा उसमें क्लिक करें, ऐप लिस्ट सामने आ जाएगी जिसमें अधिक Cache स्टोर्ड है उस ऐप आइकन पर टैप करें और clear cache पर tap करें, जैसे image में दिखाया गया है।

Phone storage में space रखें

phone का storage time के साथ full होता जाता है और जब storage overload होता है तब hang problem आती है, आपको storage में 500mb से 1GB तक फ्री स्पेस रखनी चाहिए।

Apps को internal storage में save ना करें

यदि आपने कुछ ऐप्स को इंटरनल स्टोरेज में स्टोर किया है तो उसे हटाएं क्योंकि ये memory को full करते हैं।

Audio video files को delete करे

अगर आपने बहुत ज्यादा audio, video को phone में रखा है तो इससे फोन पर बहुत लोड पड़ेगा, इसलिए old videos को delete कर दें साथ ही ऐसे सभी files को रिमूव करें जिनका कोई काम नहीं है।

इन सिंपल बातो का ध्यान रखकर आप mobile hang problem solution निकाल सकते हैं, इसके अलावा आपको यह भी पता होना चाहिए की phone में वायरस और जंक फाइल कैसे आ सकते हैं जो phone को slow कर सकते हैं।

इन कारणों से आपके फोन में आ सकता है वायरस

  • अगर आप अलग अलग साइट्स से ऐप्स या अन्य फाइल्स डाउनलोड करते हैं तो इस दौरान आपके डिवाइस में वायरस वाले फाइल भी डाउनलोड हो सकते हैं।
  • कुछ साइटों पर पॉपअप विज्ञापन बहुत ज्यादा दिखाए जाते हैं जिनमें गलती से क्लिक हो जाने पर वह डिवाइस में सेव हो जाता है कई बार यह वायरस भी हो सकता है।
  • Unknown third party apps को इंस्टॉल करने से फोन में junk files आ सकते हैं।

mobile में virus मुख्य कारण होता है mobile hang करने का इसलिए आपको इसे remove करना होगा, वायरस रिमूव करने के लिए बहुत सारे वायरस रिमूवर एप available हैं जिनका use कर सकते हैं।

Conclusion – mobile hang problem kaise thik kare?

इस पोस्ट में आपने पढ़ा की मोबाइल हैंग प्रॉब्लम ठीक कैसे करें – mobile hang problem solution in hindi अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल पूछना हो तो कमेंट करें। इस पोस्ट को अपने अन्य फ्रेंड्स के साथ भी शेयर करें। पोस्ट पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment