Mobile Ko Laptop Se Kaise Connect Kare

हेलो दोस्तों आज इस पोस्ट में Mobile Ko Laptop Se Kaise Connect Kare के बारे में जानकारी देंगे कई बार हमें ज़रूरत पड़ती है फोन के डेटा को लैपटॉप में ट्रांसफर करने की इसके अलावा कई अन्य कारणों से मोबाइल को लैपटॉप से कनेक्ट किया जाता है।

चाहे डेटा ट्रांसफर करना हो या इंटरनेट शेयर करना हो इसके लिए mobile को laptop से वायर या वायरलेस तरीके से जोड़ना पड़ता है। यहां पर mobile को laptop या computer से जोड़ने का सभी जरूरी जानकारी दी गई है।

Mobile Ko Laptop Se Kaise Connect Kare [1 तरीका]

Mobile Ko Laptop Se Kaise Connect Kare

अगर आपको mobile में लैपटॉप से video, song, image, documents etc. को transfer करना है तो वो कैसे करेंगे आइए जानते हैं।

Step-1 मोबाइल के चार्जिंग पोर्ट में यूएसबी केबल के चार्जिंग वाले पिन को अटैच करें।

Step-2 केबल के usb वाले साइड को लैपटॉप के यूएसबी पोर्ट से अटैच करें। अब mobile phone आपके लैपटॉप से कनेक्ट हो चुका है।

Step -3 अब लैपटॉप में phone की फाइल्स show होगी उसके बाद आप किसी भी फाइल फोल्डर में लैपटॉप से फाइल्स को ट्रांसफर कर सकते हैं।

Step-4 mobile से laptop के कनेक्शन को डिस्कनेक्ट करने के लिए लैपटॉप से usb cable को खींचकर डिस्कनेक्ट करें।

Mobile Ko Laptop Se Kaise Connect Kare Internet Share Karne Ke Liye [2 तरीका]

यह बहुत सिंपल है मोबाइल में इंटरनेट ऑन करें और फिर सेटिंग्स में जाकर पर्सनल हॉटस्पॉट कनेक्शन को चालू करें। इतना करने के बाद लैपटॉप में वाईफाई on करें इसका ऑप्शन आपको टास्कबार में साइड के तरफ दिखेगा उस पर क्लिक करते ही आपको mobile network device या hotspot device का नाम दिखेगा उस पर क्लिक करने के बाद Connect का ऑप्शन आएगा उस पर भी क्लिक करें बस इंटरनेट लैपटॉप से कनेक्ट हो जायेगा।

ON Personal Hotspot > ON WiFi on Laptop Device > Connect.

मोबाइल को लैपटॉप से ब्लूटूथ के जरिए कनेक्ट करें

Phone को ब्लूटूथ द्वारा भी लैपटॉप से जोड़ा जा सकता है इसके माध्यम से इंटरनेट भी चला सकते हैं पर आमतौर पर इसके लिए हॉटस्पॉट का उपयोग होता है। ब्लूटूथ से मोबाइल एंड लैपटॉप को जोड़ने के लिए फोन में ब्लूटूथ चालू करें इसी तरह लैपटॉप में भी ब्लूटूथ चालू करें। पेयरिंग प्रोसेस को पूरा करते ही आपका फोन और लैपटॉप bluetooth connection से जुड़ जाएगा।

ऐप और सॉफ्टवेयर की मदद से भी मोबाइल को लैपटॉप से कनेक्ट कर सकते हैं।

वायरलेस कनेक्शन के लिए ऐसे एप्लीकेशन भी आ गए हैं जिन्हें आपको फोन में इंस्टॉल करना होगा और उसी ऐप के सॉफ्टवेयर को pc या लैपटॉप के डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा उसके बाद mobile app and pc software के करिए phone व् laptop को जोड़ सकते हैं।

इस पोस्ट में Mobile Ko Laptop Se Kaise Connect Kare के बारे में जानकारी दी गई है जिसका उपयोग pc and phone users normally करते हैं। इसी तरह के पोस्ट का नोटिफिकेशन प्राप्त करने के लिए blog को subscribe करें। Related questions के लिए comments करें।

Leave a Comment