Home Android Mobile Me Password Kaise Change Kare | JioPhone | Smartphone

Mobile Me Password Kaise Change Kare | JioPhone | Smartphone

19
0

अपने Mobile की security के लिए phone पर password set बहुत ही जरूरी होता है कई बार हमारे दोस्तों या अन्य लोगों को फोन का पासवर्ड मालूम पड़ जाता है जिसके वजह से वे कभी भी हमारे phone को easily access करके use कर लेते हैं ऐसे में अगर आप नहीं चाहते कि कोई आपके पर्सनल डाटा को phone पर एक्सेस कर पाए तो उसके लिए आपको फोन का पासवर्ड चेंज करने की आवश्यकता होगी, friends इस post में Mobile Me Password Kaise Change Kare की जानकारी देने वाला हूं जो बहुत ही simple है।

Mobile Me Password Kaise Change Kare

Mobile me password kaise change Kare
mobile password change kaise kare

दोस्तों फोन की सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए हमें बीच-बीच में mobile phone me password change करते रहना चाहिए जैसे 2-3 months में एक बार, हालांकि ये जरूरी नही है की आप महीने में बार-बार password change करो because ऐसे में हो सकता है कि आप फोन का पासवर्ड भूल जाए इसलिए आपको जब लगता है कि पासवर्ड को बदल देना चाहिए तभी पासवर्ड चेंज करें।

Mobile Me Password Kaise Change Karte Hai?

दोस्तों आजकल स्मार्ट टेक्नोलॉजी के साथ कई स्मार्टफोन मार्केट में लॉन्च होते रहते हैं जिनमें कई बेहतरीन सिक्योरिटी फीचर्स मिल जाते हैं जिनका उपयोग भी आप कर सकते हैं। नीचे मैंने realme 5 Pro smartphone पर पासवर्ड चेंज करने की स्क्रीनशॉट शयर करके password changing process को समझाया है हर कंपनी का फोन में लगभग इसी तरह की प्रक्रिया को फॉलो करना होगा।

First of all मोबाइल के Settings पर जाएं और password and biometrics ऑप्शन पर टैप करें।

Lock screen password पर क्लिक करें और phone पर set किया हुआ password (existing password) enter करें। (आपको correct password डालना होगा)

इतना प्रोसेस फॉलो करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे

  • Turn off password – अगर आप पासवर्ड को ऑफ करना चाहते हैं मतलब जब आप फोन का पावर बटन प्रेस करके फोन चालू करें तो पासवर्ड ना दिखे ऐसा चाहते हैं तो Turn off password पर क्लिक कर सकते हैं।
  • Modify password – इस पर क्लिक करके आप पासवर्ड को मॉडिफाई कर सकते हैं मतलब पासवर्ड चेंज कर सकते हैं। इसलिए Simply आपको Modify password वाले ऑप्शन पर Tap करना होगा।

जब आप Modify password पर क्लिक करेंगे तो आपको फिर से phone का old password enter करना होगा।

Old Password डालने के बाद New Password Enter करने को कहा जायेगा वहां आप अपने अनुसार स्ट्रांग पासवर्ड एंटर कर सकते हैं।

नया पासवर्ड डालने के बाद confirmation के लिए again same new password enter करें। Congratulation आपने mobile mein password change कर लिया है।

Friends अभी तक आपने जान लिया है कि Mobile Me Password Kaise Change Kare? अगर आप Jio Phone का Use करते हो तब उसने भी कभी ना कभी पासवर्ड चेंज करने की जरूरत पड़ सकती है तो इसके लिए मैने नीचे Jio Phone Me Password Kaise Change Karte Hai बताया है।

Jio Phone Me Password Kaise Change Kare

  • अपने Jio Phone पर center button press करके menu पर जाएं।
  • Left – Right या Up – Down button की सहायता से Settings icon को select करके उसे open करें।
  • Settings and privacy पर जाइए और screen lock option को चुनें।
  • इसके बाद Change Password के ऑप्शन पर Center button की हेल्प से click करें।
  • Screen में password enter करने का ऑप्शन आएगा वहां JioPhone का old 4 digit password दर्ज करें।
  • अब आपको फिर से पासवर्ड डालने का विकल्प दिखेगा जिसमें आपको new password enter करना है। ठीक नीचे वाले box में confirmation के लिए again वही पासवर्ड डालें।
  • OK पर क्लिक करें and finally Jio Phone password change हो जायेगा।

Mobile ka password change karne ke fayde

  • जब आप अपना पुराना पासवर्ड बदल देते हैं तो आपके phone ka naya password हर किसी को पता नहीं रहता इस वजह से कोई भी आपके फोन को unlock करके यूज़ नहीं कर सकता बिना आपके permission के।
  • मोबाइल को आपके अलावा कोई और अनलॉक या ओपन नहीं कर सकता।
  • Personal data को secure रखने के लिए कभी कभी password change करना जरूरी होता है, digital data security के तौर पर strong password फायदेमंद साबित होता है।

Final words

अगर आपको हमारे blog पर यह लेख पसंद आता है तो इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानकारी पता चल सके, आज के इस लेख के माध्यम से आपने शिखा की Mobile Me Password Kaise Change Kare, मोबाइल में पासवर्ड कैसे चेंज करें? I hope यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल रहा होगा, अगर आपको इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी तरह के सवाल हम से पूछना है तो कमेंट के माध्यम से अभी झिझक पूछ सकते हैं। धन्यवाद!

Previous articleBootable Pendrive Kya Hota Hai – बूटेबल पेन ड्राइव क्या होता है
Next articleGhar Baithe Laptop Par Typing Kaise Sikhe in Hindi Language

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here