Mobile Me Piano Kaise Sikhe | मोबाइल में पियानो कैसे सीखें

हेलो दोस्तों अगर आप भी पियानो सीखना चाहते हैं और जानना चाहते हैं की मोबाइल में पियानो कैसे सीखें? Mobile Me Piano Kaise Sikhe या Piano Kaise Bajaya Jata Hai? तो आज का यह लेख आपके लिए है। फ्रेंड्स यदि किसी को पियानो बनाजा सीखना है तो उसे पियानो की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि बिना इसके piano play नहीं कर सकते but अभी के टाइम पर सब कुछ possible है इसलिए अगर आपके पास piano keyboard available नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं आप mobile par piano बजाना सीख सकते हो।

गूगल प्ले स्टोर में आपको बहुत सारे piano apps मिल जायेंगे इन्हें अपने फोन में इंस्टॉल करके इसकी practice कर सकते हैं। अगर आपके मन में सवाल आ रहा है की कौन सा पियानो ऐप बेस्ट रहेगा? तो इसमें ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि यदि आप beginners हैं तो आप कोई सा भी बेसिक या सिंपल पियानो ऐप का उपयोग कर सकते हैं but अगर आपको थोड़ा बहुत पियानो बजाना आता है तो फिर आप एक बेस्ट ऐप जिसमें अतिरिक्त फीचर्स उपलब्ध हो ऐसे ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं।

आइए इस लेख को प्रारंभ करते हैं और सबसे पहले जानते हैं पियानो के बारे में –

पियानो क्या है – What is Piano in Hindi

मोबाइल में पियानो कैसे सीखें | Mobile Me Piano Kaise Sikhe

Piano एक musical instrument है जिसमें keys लगे होते हैं जिसे प्रेस करने पर sound सुनाई देती है, पियानो के अलग अलग कीज मे अलग अलग ध्वनि आता है इन keys में सात सुरों (सा रे गा मा पा धा नि) को जगह दी गई है इन्ही कीज को अपने गाने के अनुसार प्रेस करने पर गाने की धुन बजाई जाती है, पियानो प्ले करने के दौरान कई बातों पर ध्यान दिया जाता है जैसे सुरों और ताल की समझ, गाने के सही स्केल पर पियानो प्ले करना इत्यादि।

पियानो का उपयोग (use of piano instrument)

PIANO एक वाद्य यंत्र है जिसका उपयोग म्यूजिक बनाने में किया जाता है किसी गाने की धुन बजाना हो या नया सॉन्ग कंपोज करने के दौरान भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आर्केस्ट्रा, लाइव परफॉर्मेंस, सॉन्ग / म्यूजिक कंपोज या किसी को कोई सॉन्ग पियानो के साथ डेडिकेट करने के लिए पियानो म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट की सहायता ले सकते हैं।

पियानो सीखने के फायदे (benefits of learning piano)

यदि आपको म्यूजिक में रुचि है तो आपको पियानो प्ले करना आना चाहिए इससे आपको कई फायदे हो सकते हैं, अगर आप सिंगर हैं तो अपने songs को piano के साथ अपने ऑडियंस को डेडिकेट कर सकते हैं, स्टेज परफॉर्मेंस के समय इसे प्ले करके दर्शकों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर सकते है, म्यूजिक के बिना गाना अधूरा होता है इसलिए यदि आपको पियानो बजाना आता है तो अपने गाने को बेहतर साउंड के साथ लोगों को सुना सकते हो इससे गाना अधिक सुनने लायक बन जाती है।

Mobile Me Piano Kaise Sikhe | मोबाईल में पियानो कैसे सीखें?

अगर आपके पास रियल पियानो है तो आप उसके साथ पियानो सीखें लेकिन अगर पियानो उपलब्ध नहीं है तो आपको पियानो एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। आप अपने अनुसार किसी भी ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं मैंने कुछ बेस्ट ऐप्स की लिस्ट नीचे दी है आप चाहें तो इन्हें इंस्टॉल कर सकते हैं।

  • Real Piano
  • Piano Melody
  • ORG 2022
  • Perfect Piano App

इनमे से किसी भी ऐप को इंस्टॉल कर लें उसके बाद ऐप ओपन करें।

पियानो सीखने के लिए आपको यह पता करना होगा की कौन से key को प्रेस करने पर कौन सा टोन (सुर) बजता है। पहले आपको स्टार्टिंग key / notes से एक एक करके key press करना होगा  ऐसा करने पर Sa, Re, Ga, Ma, Pa, Dha, Ni Sound बजेगा इसी से आपको यह अंदाजा लगाना होगा की कौन से key में कौन सा सुर आएगा।

यह पता करना केवल एक दिन का काम नहीं है, कोई व्यक्ति एक दिन में पियानो या अन्य इंस्ट्रूमेंट बजाना नही सीख सकता, आपको रोज इसका अभ्यास करना होगा टाइम सेट करना होगा कुछ दिन में आपको key और सुर की समझ होने लगेगी। अब आपके मन जरूर यह सवाल आएगा:

Piano सीखने में कितने दिन लगते हैं?

तो यह पूरी तरह आपकी लगन और प्रैक्टिस के टाइम पर निर्भर करता है अगर आप सीरियसली सीख रहे हैं तो ज्यादा वक्त नहीं लगेगा पर जब टाइम मिल रहा है तब कुछ मिनट के लिए अभ्यास करते हैं तो उसमें अधिक समय लग सकता है। जल्दी पियानो सीखने के लिए आपको डेली 1-2 घण्टे प्रैक्टिस कर सकते हो इससे बहुत कम समय में (कुछ महीने का समय लग सकता है) सुरों की समझ हो जायेगी उसके बाद धुन बजाने की कोशिश करें।

गानों की धुन बजाने की कोशिश करें

जब key से टोन प्ले करना आ जाए तो आपको किसी भी song का धुन बजाना सीखना होगा, अपने किसी भी पसंदीदा फिल्मी गाने को चलाएं और उसके साथ पियानो बजाए, आप चाहे तो खुद गाना गाकर और साथ में पियानो प्ले करके सुर match करने का प्रयत्न कर सकते हैं, इसमें कुछ दिन का वक्त लग सकते है, यदि आप किसी भी गाने का म्यूजिक आसानी से प्ले कर पा रहे हैं इसका मतलब है आपकी पियानो बजाने की skill इंप्रूव हो रही है।

Piano Skills Improve करें

Skills को और बेहतर बनाने पर ध्यान दें पियानो सीख जाने के बाद गाने की tempo के अनुसार इसे प्ले करना सीखना होगा आपने ध्यान दिया होगा जब वोकल के साथ पियानो प्ले करते हैं तो कभी vocal piano के sound से आगे पीछे होते रहता है यह इसलिए होता है क्योंकि हमने tempo पर instrument play करना नही सीखा आपको इसकी अभ्यास करनी होगी।

खुद का पियानो म्यूजिक बनाएं

इतनी प्रैक्टिस के बाद आप पियानो बजाना सीख ही जायेंगे उसके बाद किसी हार्डवेयर पियानो में इन्वेस्ट करके बेस्ट पियानो ले सकते हैं और खुद का पियानो म्यूजिक बनाएं। और उसे अपने फ्रेंड्स, फैमिली को सुनाए या सोशल मीडिया पर Share कर सकते हैं।

Conclusion – मोबाईल में पियानो कैसे सीखें

इस पोस्ट में बताए गए बातों को फॉलो करके आप पियानो बजाना सीख सकते हैं वैसा ये जरूरी नहीं है की आपको इन्ही स्टेप्स को फॉलो करना है आप अपने तरीके से भी पियानो सीख सकते हो, दोस्तों आज के इस लेख में आपने पढ़ा की Mobile Me Piano Kaise Sikhe, मोबाईल में पियानो कैसे सीखें? अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें, इस लेख को लेकर अपनी राय दे सकते हैं अगर कोई सवाल पूछना हो तो comment जरूर करें। पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद

FAQs – Mobile Me Piano Kaise Sikhe?

पियानो में नोट्स क्या होता है?

नोट्स पियानो के keys (button) को ही कहते हैं।

Leave a Comment