Home Technology अपने मोबाइल को CCTV Camera कैसे बनाये?

अपने मोबाइल को CCTV Camera कैसे बनाये?

2
0

नमस्कार दोस्तों, आज मैं आपको अपने मोबाइल को CCTV Camera कैसे बनाये? के बारे में बताने वाला हूं जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल फोन को सीसीटीवी कैमरा बना सकते हैं यह बिल्कुल एक सीसीटीवी कैमरा की तरह काम करेगा अपने फोन को आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर से ऑनलाइन कनेक्ट कर सकते हैं और अपने फोन के कैमरे की मदद से फुटेज को लैपटॉप स्क्रीन पर आसानी से देख सकते हैं, यहां मैं आपको एक एंड्राइड मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में बताने वाला हूं जिसे आप अपने फोन पर इंस्टॉल करके फोन को CCTV Camera की तरह यूज कर सकते हैं।

अपने मोबाइल को CCTV Camera कैसे बनाये?

मोबाइल को CCTV Camera बनाने के लिए जरूरी रिक्वायरमेंट

1. आपके पास एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन होना आवश्यक है जिस पर आप किसी भी मोबाइल ऐप को इंस्टॉल कर पाए।

2. फोन को सीसीटीवी कैमरा की तरह यूज करने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी इसलिए आपके फोन पर इंटरनेट कनेक्शन (Data) होना बहुत जरूरी है।

3. आपके पास एक लैपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए ताकि आप अपने फोन द्वारा लिए जा रहे फुटेज को कंप्यूटर स्क्रीन पर देख पाए।

4. आपको इसके लिए दो डिवाइस की आवश्यकता होगी एक जिसमें आप फुटेज रिकॉर्ड करेंगे और दूसरा जिसमें आप फुटेज देखेंगे।

5. अगर आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है तो टेबलेट या किसी भी मोबाइल फोन का उपयोग कर सकते हैं जिस पर इंटरनेट चलता हो।

अपने मोबाइल को CCTV Camera कैसे बनाये?

आप बहुत आसानी से अपने स्मार्टफोन को सीसीटीवी कैमरे की तरह उपयोग कर सकते हैं इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से IP webcam app download करना होगा, गूगल प्ले स्टोर पर जाएं > और ऐप इंस्टॉल करके Open करें।

अपने मोबाइल को CCTV Camera कैसे बनाये?

इसमें आपको बहुत सारी फीचर्स देखने को मिलेंगे जैसे effects, video preferences, power management, motion and sound detection, interface, audio mode, optional permissions etc. जिनका इस्तेमाल आप सेटिंग्स करने और ऐप को जरूरी परमिशन देने के लिए कर सकते हैं।

अपने मोबाइल को CCTV Camera कैसे बनाये?

सबसे नीचे आपको Start Server पर क्लिक करना है उसके बाद आपके फोन का Camera on हो जाएगा, फोन की स्क्रीन में आपको आईपी एड्रेस (URL ) देखने को मिलेगा इसे आपको ब्राउज़र के सर्च बार में टाइप करना है,

कंप्यूटर पर ब्राउज़र ओपन करें और इस IP-address को बिल्कुल इसी तरह टाइप करें और Enter Press करें, आपके सामने एक साइट ओपन हो जाएगा जहां से आप अपने मोबाइल के कैमरे को कंट्रोल कर सकते हैं इस साइट पर आप अपने फोन के द्वारा लिए जा रहे फोटोस वीडियोस या फुटेज को आसानी से देख सकते हैं।

ध्यान रहे मोबाइल को सीसीटीवी कैमरे की तरह उपयोग करने के लिए आपको IP webcam mobile app को कैमरा, ऑडियो और डिवाइस स्टोरेज को एक्सेस करने की अनुमति देनी होगी तभी आप इस ऐप को इस्तेमाल कर पाएंगे।

मोबाइल के कैमरे को कंप्यूटर से कैसे कंट्रोल करें?

जब आप IP webcam – IP address की मदद से इसकी वेबसाइट पर विजिट करेंगे तो आपको वहां कैमरे को कंट्रोल करने के लिए अलग-अलग ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे,

अपने मोबाइल को CCTV Camera कैसे बनाये?

यहाँ से आप अपने कैमरे को कंट्रोल कर सकते हैं यहाँ से आप फोन के जरिये फोटो ले सकते हैं अगर फोटो को Save करना चाहते हैं तो Save Photo to storage पर क्लिक करें, अपने फ़्लैश लाइट ऑन करने के लिए LED Flashlight पर क्लिक करें यहाँ से आप वीडियो के साथ – साथ ऑडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। 

अपने कैमरे के फुटेज को स्क्रीन पर देखने के लिए Full Screen ऑप्शन पर क्लिक करें एक स्क्रीन आ जायेगा जिसमे आप लाइव फुटेज देख पाएंगे, कैमरा ज़ूम इन और ज़ूम आउट कर सकते हैं बहुत सारे ऑप्शन आपको देखने को मिलेंगे आप इनका इस्तमाल कर सकते हैं। 

इस तरह से आप अपने मोबाइल को CCTV की तरह यूज़ कर सकते हो उम्मीद करता आपको “मोबाइल को CCTV Camera कैसे बनाये?” पोस्ट अच्छा लगा होगा इसे अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर करें रिलेटेड सवाल के लिए कमेंट कर सकते हैं। 

नोट :- मोबाइल को CCTV Camera की तरह Use करने के लिए आपके मोबाइल और कंप्यूटर में Internet Connection होना चाहिए। 

Previous articleBSNL का फुल फॉर्म क्या है? और इसकी स्थापना कब हुई थी?
Next articleSmartphone Me Screen Lock Photo wallpaper Kaise Change Karte Hai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here