Home Android Mobile Phone Me Do Not Disturb Feature Kya Hai?

Mobile Phone Me Do Not Disturb Feature Kya Hai?

12
0
आज के समय की लांच करने वाले सभी स्मार्टफोन में do not disturb का feature होता ही है यदि आप एक स्मार्टफोन यूजर तो आपने भी यह option जरूर देखा होगा लेकिन क्या आपको पता है Mobile Phone Me Do Not Disturb Feature Kya Hai यदि नहीं तो इस पोस्ट में आपको इसकी complete जानकारी Hindi में दी गई है।

Mobile Me Do Not Disturb Feature Kya Hai? 

Mobile Phone Me Do Not Disturb Feature Kya Hai
Do Not Disturb Feature Kya Hai


Do Not Disturb का हिंदी में meaning है परेशान न करें जिसे डिस्टर्ब न करें भी कह सकते हैं, यह feature smartphones में इसलिए दिया जाता है ताकि users इसे on करके disturb होने से बच सकें, दरअसल इस feature को on करने पर आपके phone पर आने वाले calls, messages, notifications और phone vibration भी बंद हो जाते हैं मतलब इसे ऑन करने पर किसी प्रकार का message, notification प्राप्त नहीं होते हैं जिससे आप disturb नहीं होते। Phone में इस feature को तब use कर सकते हैं जब आप कोई important work कर रहे और चाहते हैं की इस दौरान आपको कोई disturbance ना हो।

Mobile में Do Not Disturb (DND) Feature को ON या Activateकैसे करें?


इस फीचर को ऑन करने के लिए Smartphone के screen पर swipe down करें वहां आपको moon icon दिखेगा जिसके नीचे do not disturb लिखा होगा उस पर टैप करके इसे ऑन कर सकते हैं। यदि आपको यह ऑप्शन नहीं मिल रहा तो Settings में जाकर इसे ऑन कर सकते हैं।
अपने स्मार्टफोन पर Settings पर जाइए और Sound and vibration option पर क्लिक करें, अब आपको वहां media, ringtone, notification, alarm का sound control करने के options दिखेंगे वहीं नीचे की ओर आपको Do not disturb का option दिखेगा यह disable होगा इसे enable करने के लिए इस पर टैप करें। जब Do not disturb mode ऑन हो जायेगा तब phone के screen में जहां battery percentage show होता है उसके side में small moon (चांद) का icon दिखेगा।

Do Not Disturb Feature Ke Fayde

  • जरूरी काम करते वक्त यदि आप चाहते हैं कि आपको कोई डिस्टर्ब ना करें तो इस स्थिति में इस फीचर को ऑन करने पर आपके फोन पर किसी प्रकार का कॉल, मैसेज या नोटिफिकेशन रिसीव नहीं होता जिससे डिस्टर्बेंस नहीं होता।
  • इसे ऑन करने पर फोन की बैटरी कम खपत होती है क्योंकि कुछ फीचर disable हो जाते हैं जिससे battery कम use होता है।
  • जल्दी battery Charing के लिए भी इसे ऑन कर सकते है जब फोन में एयरप्लेन मोड या Do Not Disturb mode on रहता है तब phone normal की तुलना में जल्दी charge होने लगता है।

Final Word – Mobile Phone Me Do Not Disturb Feature Kya Hai

इस पोस्ट में आपने जाना की Mobile Phone Me Do Not Disturb Kya Hai? उम्मीद करता हूं इस पोस्ट के माध्यम से दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो, यदि इस पोस्ट से संबंधित कोई सुझाव या सवाल पूछना चाहते हैं तो प्लीज Comment करें।

Read Also:-

Previous articleApne Kisi Bhi Android Mobile Phone Ko Reset Kaise Kare?
Next articleइंटरनेट की उपयोगिता पर निबंध – Internet ki upyogita nibandh in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here