MS Word Insert Menu Tab in Hindi – Insert Menu Information

यहाँ हम MS Word के  Insert Menu के बारे में जानेंगे इस Tab में आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलते हैं जिन्हें आप अपने Document में Apply कर सकते हैं हम जब MS WORD पर काम करते हैं तो ज्यादातर Insert Menu का ही इस्तेमाल करते हैं क्योंकि Table, Pictures, Shapes आदि इसे में होते हैं और टेबल क्रिएट करने के लिए इसी का Use होता है इन्सर्ट में बहुत से अलग – अलग विकल्प होते हैं जिनका उपयोग हम अपने डॉक्यूमेंट या आर्टिकल तैयार करते समय कर सकते हैं आइये जानते हैं उनके बारे में। 

MS Word Insert Menu Tab in Hindi – Insert Menu Information

MS Word Insert Menu Tab in Hindi – Insert Menu Information
MS Word Insert Menu Tab in Hindi
MS Word पर Insert Menu को आप Alt + N बटन दबाकर सक्रीय कर सकते हैं इसके अलावा अपने माउस से भी सेलेक्ट कर सकते हैं, इस टैब में आपको कई ऑप्शन मिलेंगे जिनके बारे में हम विस्तार से जानेंगे की वे क्या हैं और MS Word में इनका क्या काम होता है।  

1) Cover Page

जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है इसका इस्तमाल पेज को कवर करने मतलब पेज के ऊपर अलग Cover या Design देने के लिए किया जाता है, जब आप अपने Office या अन्य काम के लिए कोई Page Cover या कुछ Different Page Design करना चाहते हैं उस वक्त आप Cover Page को Use कर सकते हैं इसमें आपको अलग – अलग प्रकार के Page Cover Design देखने को मिलेगा। 

2) Blank Page

इस पर क्लिक करके New blank Page create कर सकते हैं जितनी बार इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे उतने new blank Page बनते जाएंगे।

3) Page Break

Page break करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है जब आप किसी पेज पर कोई डॉक्यूमेंट तैयार कर रहे हैं उसके बाद आप दूसरे पेज पर बाकी का बचा डॉक्यूमेंट या मैटर बनाना चाहते हैं उस समय पेज ब्रेक का इस्तेमाल किया जाता है इस पर क्लिक करने से आपके स्क्रीन पर एक दूसरा न्यू पेज क्रिएट हो जाता है जिस पर आप लेख लिख सकते हैं।

4) Table

MS Word User इसका इस्तेमाल अक्सर करते हैं इसकी मदद से आप किसी भी प्रकार का टेबल बना सकते हैं जैसे टाइम टेबल, समय सारणी और कई अलग-अलग प्रकार की टेबल बना सकते हैं, इस पर टेबल क्रिएट करने के लिए insert table पर जाएं > number of columns and number of rows: type करके Ok पर क्लिक करें।

5) Picture

इस ऑप्शन से आप अपने कंप्यूटर पर मौजूद किसी भी पिक्चर को एमएस वर्ड में इंसर्ट कर सकते हैं मतलब ला सकते हैं, MS Word में image insert करने के लिए इस ऑप्शन पर क्लिक करें और Image Select करके Insert पर क्लिक करें।

6) Clip Art

इस पर क्लिक करके आप अपने कंप्यूटर से क्लिप आर्ट इंसर्ट कर सकते हैं जब आप शादी कार्ड या कोई ऐसा matter तैयार कर रहे है जिसमें क्लिप आर्ट की आवश्यकता है तो इस पर क्लिक करके आप क्लिप आर्ट ला सकते हैं वैसे आप अपने कंप्यूटर पर मौजूद clip art को drag and drop करके एमएस वर्ड पर insert कर सकते हैं।

7) Shapes

एमएस वर्ड पर इसका यूज भी बहुत होता है Shapes में आपको अलग-अलग प्रकार के डिजाइन (ready-made shapes) देखने को मिल जाते हैं जब आपको अपने डॉक्यूमेंट में कोई बॉक्स या शेप बनाना होता है तो इस पर क्लिक करके आप किसी भी प्रकार का डिजाइन सेलेक्ट कर सकते हैं और उसके अंदर टेक्स्ट टाइप कर सकते हैं उसके बाद इसे आप जहां चाहे वहां Move कर सकते हैं।

8) Smart Art

इसमें को 3D आर्ट देखने को मिलते हैं जो कि पहले से बने हुए होते हैं उन पर क्लिक करके आप उन्हें पेज पर ला सकते हैं और अपने टेक्स्ट टाइप कर सकते हैं इसे आप आसानी से एडिट या छोटा बड़ा, मूव कर सकते हैं।

9) Chart

इस पर आप चार्ट तैयार कर सकते हैं इसमें को अलग-अलग प्रकार के शेप से मिल जाएंगे इसका इस्तेमाल आप तब कर सकते हैं जब आपको compare data बनाना हो जाएगा।

10) Hyperlink

इसका इस्तेमाल करके आप किसी भी फाइल को Link Text के रूप में दिखा सकते हैं बिल्कुल उसी यह जिस तरह आप इंटरनेट पर वेब पेज के लिए ब्लू लिंक देखते हैं।

11) Header And Footer

हेडर का इस्तेमाल करके आप पेज के ऊपर और नीचे पेज नंबर या अन्य टेक्स्ट टाइप कर सकते हैं, Header पेज के टॉप के लिए और Footer पेज के नीचे नंबर देने के लिए यूज किया जाता है।

12) Text Box

अगर आप कोई ऐसा मैटर तैयार कर रहे हैं जिसमें बॉक्स की जरूरत है तो आप पेज पर Text Box ऐड कर सकते हैं या Mouse प्वाइंटर से Box Draw कर सकते हैं जिसके बाद बॉक्स के अंदर कंटेंट लिख सकते हैं, इस बॉक्स को पेज में कहीं भी मूव किया जा सकता है।

13) MS Word – WordArt 

WordArt एक ऐसा विकल्प है जिसके इस्तेमाल से आप अपने नॉर्मल टेक्स्ट को स्टाइलिश व अट्रैक्टिव बना सकते हैं, इसमें आपको अलग – अलग Text design sample देखने को मिलते हैं अपने पसंद के अनुसार किसी भी टेक्स्ट स्टाइल को चुने और टेक्स्ट लुक और बेहतर करे।

14) Equation

यहां से आप पेज पर maths equation add कर सकते हैं इसका इस्तेमाल ज्यादातर exam paper ready करते समय किया जाता है क्योंकि उसमें equation की आवश्यकता होती है, इसमें insert new equation का ऑप्शन भी है जहां से आप अलग – अलग equation add कर पाएंगे।

15) Symbol

अगर पेज पर Symbol add करना है तो इसपर टैप करने पर आपको अलग – अलग Symbols मिलेंगे जैसे ¥,€,£,®,© etc.
MS Word के Insert Menu Tab के ये कुछ पॉपुलर ऑप्शन्स हैं जिनका इस्तेमाल लोग ज्यादातर करते हैं लेकिन इनके अलावा और भी कई ऑप्शन होते हैं इंसर्ट मेन्यू में आप अलग – अलग ऑप्शन को Use करके देख सकते हैं इससे आपको पता चल जाएगा कि कौन सा ऑप्शन में क्या होता है।

Read Also: 

Conclusion

यहाँ मैंने MS Word Insert Menu Tab in Hindi – MS Office के Insert Menu के बारे में बताया है, अगर आपको इन्सर्ट मेन्यू की बेसिक इनफार्मेशन अच्छी लगी तो इसे उन दोस्तों के साथ भी शेयर करें जो अभी कंप्यूटर सीख रहे है, इस लेख से सम्बंधित किसी भी प्रकार के सवाल के लिए कमेंट करें।  

1 thought on “MS Word Insert Menu Tab in Hindi – Insert Menu Information”

Leave a Comment