Home Music Music Kaise Banaye | म्यूजिक कैसे बनाएं | How to Make Music

Music Kaise Banaye | म्यूजिक कैसे बनाएं | How to Make Music

20
1

यदि आप खुद का म्यूजिक बनाना चाहते हैं लेकिन पता नहीं है की Music Kaise Banaye, म्यूजिक कैसे बनाएं (How to Make Music) तो इस पोस्ट में आपको इसके बारे में आसान शब्दों में बताया गया है। कभी के समय में म्यूजिक बनाना आसान हो गया है कोई भी व्यक्ति मोबाइल एप्लीकेशन लिए कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के द्वारा म्यूजिक बनाना शुरु कर सकता है ऐसा तो नहीं है कि म्यूजिक बनाना केवल 1 दिन में सीख जाएं इसके लिए कुछ महीने या साल तक प्रैक्टिस करनी होती है तब जाकर म्यूजिक में क्वालिटी ऐड होती है उसके बाद आप बेहतर म्यूजिक बना सकते हैं। म्यूजिक कैसे बनाएं यदि आप यह जानना चाहते हैं तो यहां पर हम इसी बारे में बात करने वाले हैं जिसे पढ़ने के बाद आपको समझ में आ जाएगा कि किस प्रकार से म्यूजिक को बनाने की शुरुआत कर सकते हैं।

Music Kaise Banaye | म्यूजिक कैसे बनाएं

Image: Pixabay

म्यूजिक बनाने के लिए आप music making software का उपयोग कर सकते हैं जिस सॉफ्टवेयर से म्यूजिक का निर्माण किया जाता है उसे डिजिटल ऑडियो वर्कस्टेशन कहा जाता है जिसमें अलग-अलग प्लगइन का यूज करके साउंड या सॉन्ग मेलडी तैयार किया जाता है उसे सॉफ्टवेयर में सही से व्यवस्थित करके ट्रैक बनाया जाता है जिसमें सिंगर अपनी आवाज में गाना गाता है।

Music के अलावा एक पूरी गाने को रिकॉर्ड करने और गाने को तैयार करने की पूरी प्रक्रिया सॉफ्टवेयर द्वारा पूरी की जाती है यदि आप केवल म्यूजिक बनाना चाहते हैं तो भी आप Digital Audio Workstation (DAW) के द्वारा आ सकते हैं।

डिजिटल ऑडियो वर्कस्टेशन क्या है?

यह कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है जिसे पीसी में इंस्टॉल करके इसमें मनचाहा म्यूजिक बनाया जा सकता है डिजिटल ऑडियो वर्कस्टेशन अलग-अलग कंपनी द्वारा डिवेलप किया जाता है यूजर अपनी सुविधा अनुसार किसी भी सॉफ्टवेयर का चुनाव म्यूजिक बनाने हेतु कर सकता है, कुछ प्रमुख डी ए डब्ल्यू जैसे एफ एल स्टूडियो, एबल्टन लाइव लाइट, लॉजिक प्रो, स्टूडियो वन आदि हैं।

म्यूजिक बनाने में क्यों जरूरी है डिजिटल ऑडियो वर्क स्टेशन?

पहले के समय में यदि म्यूजिक बनाना होता था तो बेस्ट म्यूजिकल टीम को इकट्ठा किया जाता था और अलग-अलग व्यक्ति द्वारा अलग-अलग म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को बजाया जाता था और सभी इंस्ट्रूमेंट के साउंड को रिकॉर्ड कर लिया जाता था उसके बाद म्यूजिक रेडी हो जाता था लेकिन अभी के टाइम पर समय की बचत हो और एक गाने को बनाने के लिए अधिक व्यक्ति की आवश्यकता ना हो इसलिए डिजिटल ऑडियो वर्कस्टेशन बनाया गया है जिसमें केवल एक व्यक्ति द्वारा पूरे गाने का निर्माण किया जा सकता है व् मनचाहा म्यूजिक बनाया जा सकता है अपने मन मुताबिक बेहद कम समय में और किसी पर निर्भर हुए बिना म्यूजिक बनाने के लिए डिजिटल ऑडियो वर्क स्टेशन का होना जरूरी है।

FL Studio में म्यूजिक कैसे बनाएं

एफएल स्टूडियो एक DAW (music making software) है जिसकी हेल्प से आप म्यूजिक बना सकते हैं पर यह पैड सॉफ्टवेयर है वैसे इसका Trial Version भी available है उसे पीसी में इंस्टॉल करके देख सकते हैं, इसका इंटरफेस सिंपल है अधिकतर Beginners FL Studio को यूज करना पसंद करते हैं वैसे आप किसी भी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर सकते हैं।

इसमें म्यूजिक बनाने के लिए पहले आपको सॉफ्टवेयर के बारे ने जानना होगा, इसमें पियानो रोल का ऑप्शन मिलेगा जिसका उपयोग करके पियानो प्ले कर सकते हैं। शुरुआत में आपको सही नोट्स प्ले करने की प्रैक्टिस करनी होगी, इसमें समय लगता है कुछ महीने एक दो घंटे अभ्यास करके भी काफी इंप्रूवमेंट ला सकते हो।

Khud Ka Music Kaise Banaye in Hindi

म्यूजिक बनाने के लिए आपको खुद से ही पूरी लगन के साथ अभ्यास करना होगा तब जाकर आप संगीत बनाना सीख सकते हैं म्यूजिक बनाने (music kaise banaye) के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं।

Piano बजाना सीखें

पियानो बजाना सीखने के लिए आप ऑनलाइन ट्यूटोरियल देख सकते हैं जिसमें डिटेल में इसकी जानकारी दी गई होती है पियानो में सही नोट प्ले करने की प्रैक्टिस कैसे की जाती है इसके बारे में बताया गया होता है वहां से आप सीख सकते हैं।

किसी भी इंस्ट्रूमेंट का ज्ञान

आप किसी भी वाद्य यंत्र द्वारा संगीत बजा सकते हैं गिटार, पियानो, हारमोनियम, तबला, सितार, पैड आदि में से किसी भी इंस्ट्रूमेंट की नॉलेज है तो म्यूजिक बनाना आसान हो जाएगा।

सॉफ्टवेयर की नॉलेज

जैसे कि मैंने आपको बताया अभी के समय पर डिजिटल तरीके से म्यूजिक बनाए जाते हैं तो यदि आपको पियानो या गिटार बजाना आता है तो उसे आप एक केबल द्वारा कंप्यूटर से जोड़ सकते हैं इससे होगा ये की आप जो भी नोट्स बचाएंगे बस अभी सॉफ्टवेयर में डिजिटल रूप में प्ले होता जायेगा जिसे आप PC में mp3 या waw music file format के रूप Save कर सकते हैं।

Software सीखने के लिए ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध है जहां से सीख सकते हैं, यूट्यूब पर भी फ्री ट्यूटोरियल्स अवेलेबल है जहां एक भी पैसे खर्च किए बिना म्यूजिक बनाना सीखा जा सकता है। अगर आपको समझ में नहीं आ रहा की सॉफ्टवेयर से किस तरह का म्यूजिक बनाया जा सकता है तो नीचे एक वीडियो है जो की FL Studio software का है इसे प्ले करके देखें आपको पता चल जाएगा कि music making software से किस प्रकार का म्यूजिक बनाया जा सकता है।

FL Studio Mobile Me Music Kaise Banaye

यह सॉफ्टवेयर कंप्यूटर सिस्टम के अलावा मोबाइल डिवाइस पर काम करता है इसके लिए आपको एफ एल स्टूडियो मोबाइल ऐप को स्मार्टफोन पर इंस्टॉल करना होगा, यह भी बिल्कुल पीसी सॉफ्टवेयर की तरह user-friendly है इसमें आपको म्यूजिक ट्रैक बनाने के लिए इंस्ट्रूमेंट, इफेक्ट्स मिलते हैं।

बता दूं कि FL Studio Mobile भी एक पैड मोबाइल एप्लीकेशन है जिसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं, यह आईफोन (iOS users) यूजर और एंड्राइड यूजर के लिए अवेलेबल है इसे आप Buy करके लाइफटाइम यूज कर सकते हैं। एफ एल स्टूडियो मोबाइल पर किस प्रकार का म्यूजिक बनाया जा सकता है यह जानने के लिए एम्बेड किया गया वीडियो देखें।

Software से Music बनाने में कितना समय लगता है?

यदि कोई प्रोफेशनल प्रोड्यूसर सॉफ्टवेयर का म्यूजिक बनाए तो वह बहुत ही आसानी से किसी भी प्रकार का म्यूजिक तैयार कर सकता है लेकिन यदि बिगिनर द्वारा म्यूजिक बनाया जाए तो उसे काफी ज्यादा टाइम लग जायेगा क्योंकि सॉफ्टवेयर कैसे काम करता है इन सभी चीजों को समझने में थोड़ा समय लगेगा। बहुत सारे ऐसे प्लगइन होते हैं जिसे यूज कर करके पता लगाना होता है की किस नॉब से क्या होता है तो इन सब में समय लगता है।

आज आपने क्या सीखा?

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया है कि म्यूजिक कैसे बनाया जाता है? और आप Music Kaise Banaye (How to Make Music in Hindi) यदि इस पोस्ट से संबंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न पूछना है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उनकी जानकारी पहुंच सके, पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Previous articleBollyflix Pro – Bollyflix Bollywood and Hollywood Movies Download In Hindi
Next articleMkvcinemas Hollywood Hindi Dubbed Movie Download | Mkvcinemas Movies & WEB Series

1 COMMENT

  1. Good post. I learn something new and challenging on sites I stumbleupon on a daily basis. Its always helpful to read through content from other authors and practice a little something from other web sites.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here