MY Jio App से रिचार्ज कैसे करें – JIO सिम रिचार्ज कैसे करें

यदि आप जियो सिम का उपयोग इस्तेमाल करते हैं और MY Jio App से रिचार्ज कैसे करें जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है इसमें हमने बिल्कुल आसान तरीके से आपको सारी बातें समझाने का प्रयास किया है। MY JIO ऐप को JIO कंपनी द्वारा ग्राहक की सुविधा के लिए लांच किया है जिसमें आप अपने JIO SIM को अपने पसंदीदा RECHARGE PLAN के साथ जब चाहे तब रिचार्ज कर सकते हैं। अगर आपको जानना है कि माय जिओ ऐप से रिचार्ज कैसे करें तो आपको यह पोस्ट शुरू से लेकर आखिरी तक जरूर पढ़ना चाहिए बिना देरी किए आइए इस लेख को शुरू करते हैं।

MY Jio App से रिचार्ज कैसे करें

अपने मोबाइल फोन में माय जिओ ऐप इंस्टॉल करें इसे आप गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं अपने नंबर को सत्यापित करें और इस ऐप पर लॉगिन करें। आपका फोन नंबर जिस व्यक्ति के नाम से खोला गया है उन्हीं के नाम से login होगा।

MY Jio App से रिचार्ज कैसे करें

अभी आपको अपना जिओ नंबर को रिचार्ज करना है इसके लिए सबसे पहले मैं जियो एप्लीकेशन को खोलें।

MY Jio App से रिचार्ज कैसे करें

उसके बाद ऐप के मेन्यू पर जाए वहां Recharge Your Number पर Tap करे।

MY Jio App से रिचार्ज कैसे करें

दूसरा पेज खुलेगा जहां पर बहुत सारे जिओ रिचार्ज प्लान दिए गए होंगे इनमें से आपको अपने मनपसंद रिचार्ज PLAN को चुनना होगा। By default इसमें popular plans selected रहेगा।

नीचे की ओर आपको 1GB day pack, 2GB day pack, 1.5GB day pack, 3GB day pack and 2.5GB day pack plans दिखेंगे।

मैं 1.5GB day pack चुन रहा हूं आप अपने सुविधा के हिसाब से कोई अन्य jio recharge plan choose कर सकते हो।

आप जिस भी प्लान को चुनते हैं उसके अंदर अलग अलग plan price होंगे जिनका plan validity भी अलग अलग होगा, जैसे 23 days के, 28 days, 84 days etc. आपको जितने दिन का प्लान अवधि चाहिए उस प्लान को चुनें।

चुने गए प्लान से Jio Sim Recharge करने के लिए Buy बटन पर click करें। जब आप buy बटन पर click करते हैं उसके बाद आप दूसरे पेज पर चले जायेंगे जिसमें भुगतान प्रक्रिया पूरी करनी है।

MY Jio App से रिचार्ज कैसे करें

प्लान का जितना भी Payable amount show होगा उसे आपको online pay करना होगा, आप payment के लिए यूपीआई apps जैसे Phonepe, Google pay, Amazon pay का यूज कर सकते हो इसके अलावा other UPI ID enter कर सकते हैं और verify करके आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

UPI Apps का उपयोग करें Payment के लिए

अगर आप यूपीआई ऐप की मदद से भुगतान पूरी करना चाहते हैं तो किसी एक यूपीआई एप का चुनाव करें जैसे यदि आप गूगल पे का उपयोग करते हैं तो उसे चुने और पेमेंट करने के लिए 6 अंकों का यूपीआई पिन नंबर डालें और done करें, भुगतान पूरा हो जायेगा।

Online Payment के लिए Net banking का उपयोग कर सकते हैं

अगर आप net banking use करते हो तो उसके द्वारा भी 100% secure payment कर सकते हो, इसके लिए स्क्रीन पर दिख रहे net banking section में अपने bank का नाम चुनें, उसके बाद bank के site में अपना username and password enter करके login करें और भुगतान प्रक्रिया पूरी करें।

Debit Card का Use करें

अगर आप कार्ड का उपयोग करके भुगतान पूरी करना चाहते हैं तो Add new credit / debit / ATM card पर क्लिक करके card number, expiry month, expiry year डाले फिर CVV code डालें, name on the card वाले box में आपके कार्ड के ऊपर जो नाम लिखा हुआ है उसी नाम को लिखें। Pay ऑप्शन पर टैप करें। उसके बाद आपके bank account से linked phone number पर one time password आएगा उसे box में भरके submit button पर क्लिक कीजिए, and finally payment successful हो जायेगा।

Wallets का यूज भी कर सकते हैं

यदि आप फोनपे, पेटीएम या जियोमोनी ऐप का उपयोग करते हैं और आपके इन एप्लीकेशन में वालेट का ऑप्शन होता है जिसमें पैसे ऐड कर सकते हैं, यदि फोनपे या पेटीएम वॉलेट में पैसे उपलब्ध हैं तो उसका उपयोग recharge amount pay करने के लिए कर सकते हो।

MY Jio App से रिचार्ज कैसे करें अपने Friend का फोन

अगर आप अपने किसी दोस्त का फोन रिचार्ज करना चाहते हैं तो वह भी माय जिओ ऐप से कर सकते हैं। सबसे पहले आपको माय जिओ ऐप पर जाना है उसके बाद मेन्यू में जाकर recharge for a friend ऑप्शन पर click करना है।

उसके बाद आपके दोस्त का jio number enter करिए उसके बाद proceed पर Tap करें।

Plan choose करें और buy वाले बटन पर टैप करें।

अब online payment methods choose करके payment process complete करिए। बस इस तरह से आप my jio app में friends का phone number recharge कर सकते हैं।

MY Jio App से Jio Sim बैलेंस कैसे चेक करें

कभी-कभी हमें अपना सिम का बैलेंस चेक करना पड़ जाता है ऐसे में यदि आपकी फोन पर My Jio एप्लीकेशन इनस्टॉल रहेगा तो आप आसानी से यह पता लगा सकते हैं, इस तरीके से आप JioPhone में भी balance check कर पाएंगे। आपको phone में my jio open करना है उसके बाद menu में my plans पर जाना है वहां आपके jio plans से संबंधित सभी जानकारियां मिल जायेगी।

MY Jio App में रिचार्ज हिस्ट्री कैसे चेक करें

  • My Jio एपीकेशन Open करें।
  • Top Left Side में 3 Line वाले menu पर Click कीजिए।
  • वहां बहुत से विकल्प आयेंगे लेकिन आपको Mobile सेक्शन के अंदर Recharge History वाले ऑप्शन पर Click करना है।
  • अब आपके सामने Recharge History खुलकर आ जायेगी जिसमें आप देख सकते हैं की आपने कब कितने रुपए का Phone Recharge किया था।

My Jio App से रिचार्ज करने के फायदे

  • जब आप जिओ रिटेलर के पास जाकर रिचार्ज करवाते हैं तो इसमें समय लगता है but अगर आप my jio से online recharge करते हो तो आप तुरंत plan select करके upi के जरिए payment कर सकते हो।
  • ऑनलाइन रिचार्ज के दौरान छुट्टे का टेंशन नहीं होता क्योंकि यदि आप 199 Rs वाले प्लान से रिचार्ज कर रहे हो तो उतने ही पैसे आपके account से कटते हैं।
  • किसी अन्य पर निर्भर होने की जरूर नही पड़ती, खुद ही रिचार्ज कर सकते हैं।
  • अपने फोन के अलावा परिवार की किसी और का फोन में अपने दोस्त का फोन भी my jio app के द्वारा रिचार्ज कर सकते हैं।
  • My Jio App से रिचार्ज करने के लिए हम UPI ऐप का Use कर सकते हैं जब हम यूपीआई ऐप का उपयोग करके payment करते हैं तो उसके बदले में हमें रिवार्ड्स या कैशबैक भी प्राप्त होता है।

Conclusion

इस आर्टिकल में मैंने बताया है कि MY Jio App से रिचार्ज कैसे करें अगर आपको इसमें तो कुछ सीखने को मिला तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी इसके बारे में पता चल सके,अगर आपको इसी प्रकार का देख पढ़ना पसंद है तो हमारे Blog को बिल्कुल फ्री में सब्सक्राइब कर लीजिए क्योंकि हम यहां पर इसी प्रकार की यूज़फुल जानकारियां साझा करते रहते हैं।

FAQ’s

माय जिओ ऐप से क्या क्या कर सकते हैं?

इस मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से आप अपने किसी भी जिओ सिम या नॉन जिओ सिम को आसानी से रिचार्ज कर सकते हैं  इसके अलावा एक्टिव प्लान की जानकारी और शुरू से अब तक कि रिचार्ज हिस्ट्री पता कर सकते हैं रिचार्ज प्लान से संबंधित ऑफर की जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं इसके अतिरिक्त अन्य जानकारी ले सकते हैं।

JIO रिचार्ज प्लान कैसे देखें?

इसके लिए आप jio.com या my jio app पर जा सकते हैं इस पोस्ट में बताए अनुसार पहले menu पर जाएं मोबाइल सेक्शन में recharge your number पर क्लिक करें वही आपको जिओ रिचार्ज प्लान का लिस्ट दिख जाएगा।

बिना एटीएम के मोबाइल रिचार्ज कैसे करे?

बिना ATM के मोबाइल रिचार्ज करने के लिए आप पेटीएम वॉलेट या amazon pay वॉलेट यूज करें, आप नेट बैंकिंग भी यूज कर सकते हैं।  इसके लिए आप किसी भी यूपीआई एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं लेकिन उसमें जरूरी सेटअप पूरे होने चाहिए उसके बाद आप केवल यूपीआई पिन इंटर करके कोई भी पेमेंट कर सकते हैं।

मोबाइल रिचार्ज करने वाला कौन सा एप्स अच्छा रहेगा?

आप किसी भी मोबाइल ऐप का उपयोग अपना फोन रिचार्ज करने के लिए कर सकते हैं आमतौर पर लोग my jio app (jio sim users), phonepe, google pay,  amazon pay, paytm etc. का ज्यादातर उपयोग करते हैं।

जिओ का कस्टमर केयर नंबर क्या है?

1800 889 9999

Leave a Comment