Home Invention पंखे और कूलर का आविष्कार किसने किया और कब किया?

पंखे और कूलर का आविष्कार किसने किया और कब किया?

16
0

गर्मियों में पंखा और कूलर कौन नहीं चलाता, यह एक अच्छा माध्यम है गर्मी से राहत पाने का, लेकिन क्या होता अगर कूलर पंखा नहीं होता तो? आज के समय में बिना कूलर – पंखे के गर्मी का दिन बिताना बहुत मुश्किल है, कूलर का गर्मी के दिनों में महत्व आप भी जानते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कूलर और पंखे का आविष्कार किसने किया और कब किया? यदि नहीं पता तो इस लेेख में आपको इसी के बारे में जानकारी दी गई है जो आपकी ये जानने में मदद करेगा।

अगर हम उस समय की बात करें जब पंखा – कूलर नहीं बनाया गया था तब पंखे के तौर पर कपड़े या पतली लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता था और उन्हें उपर नीचे और आगे पीछे करके हवा लगाया जाता था, अगर किसी को भोजन करना हो तो उसके साथ एक और व्यक्ति होता था जो उसे पंखा लगाता था।

आज के समय में हम ऐसा तब करते है जब लाइट चली जाती है और लाइट के आते ही कूलर ऑन कर लेते हैं और हवा के मजे लेते हैं, पंखे के बारे में आम बातें तो आपको पहले से ही मालूम है लेकिन अब जान लीजिए कि कूलर – पंखे का आविष्कार किसने किया? आइए शुरू करते हैं।

पंखे का आविष्कार किसने किया और कब किया?

पंखे का आविष्कार किसने किया और कब किया?
Image : Pixabay.com

दोस्तों पंखा का अस्तित्व बहुत पहले से था जब दुनिया में बिजली का आविष्कार हुआ ही नहीं था लेकिन बाद में जब बिजली आई तो उसी पंखे से आईडिया लेकर इलेक्ट्रिक पंखा बनाया गया जिसे हम घरों में ऊपर या Table fan की तरह Use करते हैं।

इलेक्ट्रिक पंखे (fan) का आविष्कार Schuyler Skaats Wheeler ने सन्न 1882 में किया जो की एक अमेरिकी इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे। इन्हीं की खोज की वजह से आज सबके घरों के सभी रूम में पंखा देखने को मिल जाता है।

वैसे आप सभी को पता है कि काफी कम कीमत पर बेस्ट टेक्नोलॉजी वाले पंखा / कूलर मिल जाते हैं बात करें AC की तो उसकी कीमत इनसे अधिक होती है क्योंकि इसमें Wireless Connection Feature भी होता है इसलिए AC Temperature को कम – ज्यादा करने के लिए Remote का Use किया जाता है इसके अतिरिक्त अन्य फीचर्स भी देखने को मिलते हैं।

अब आपको पता चल गया है की पंखे का आविष्कार किसने किया? अब जानते हैं कूलर (Cooler) का आविष्कार किसने किया?

कूलर का आविष्कार किसने किया और कब किया?

गर्मी से राहत पाने के लिए कूलर का आविष्कार Richard C. Laramy ने 1951 में किया जो की सफल रहा, इसी आईडिया को लेकर बाद में कूलर बनाने लगे, और अभी की बात करें तो अब तो Advanced feature वाले कूलर आते हैं जिन्हें अपने अनुसार एडजेस्ट किया जा सकता है और घर में कहीं भी easily move कर सकते हैं।

Final words

इस लेख में आपने जाना की कूलर और पंखे का आविष्कार किसने किया और कब किया? अगर इस लेख से आपको कुछ जानने को मिला तो प्लीज कमेंट करके जरूर बताएं, अपनी सुझाव भी आप शेयर कर सकते हैं।

Previous articleBlogger Blog Me Author Profile Box Kaise Add Kare
Next articleEmail और Gmail में क्या अंतर है – जानिए Email and Gmail Difference हिंदी में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here