Home Mobile Apps Paytm Wallet Me Paise Kaise Add Kare | Paytm Me Paise Kaise...

Paytm Wallet Me Paise Kaise Add Kare | Paytm Me Paise Kaise Dale?

18
0

दोस्तों Paytm ऐप का उपयोग लगभग हर स्मार्टफोन यूजर करता है क्योंकि इसमें easily online money transfer and receive किया जाता है वैसे तो आपको इस ऐप के बारे में पता ही होगा फिर भी इसकी basic details जान लेते हैं।

पेटीएम को अगस्त 2010 में स्थापित किया गया था इस ऐप के founder विजय शेखर शर्मा हैं। इस company का headquarters नोएडा India में स्थित है, पेटीएम ऐप के जरिए user’s online shopping भी करते हैं क्योंकि यह Indian e-commerce website है साथ ही यह ऐप/वेबसाइट अपने users को सभी types की bill payment करने की services provide कराती है जैसे कि mobile prepaid and postpaid bill, electricity bill, gas bill आदि, Passengers के कार्य को आसान बनाते हुए पेटीएम ऐप bus ticket, train ticket और flight ticket booking की सुविधा भी देती है इसी तरह के कई अन्य सुविधाएं आपको इस पेटीएम में देखने को मिलते हैं।

तो यह कुछ basic details है about Paytm app अब इस post के main topic पर आते हैं की Paytm Wallet Me Paise Kaise Add Kare अगर आपको पेटीएम वॉलेट में पैसे डालना या जमा करना नहीं आता तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए यहां पर आपको इस बारे में detail information in Hindi में मिल जायेगी।

Paytm Wallet Me Paise Kaise Add Kare

Paytm Wallet Me Paise Kaise Add Kare
पेटीएम या किसी भी online payment apps में money transfer and receive का काम या कोई भी काम digitally होता है जिसे आप अपने mobile, laptop, computer system से कर सकते हो, pc user’s PayTm के Website से अपना काम कर सकते हैं वही mobile users PayTm के app का उपयोग कर सकते हैं, हम यहां पर mobile app की help से Paytm Wallet में Paise add करना सीखेंगे।

Paytm Wallet Me Paise Kaise Add Kare – How to add money in Paytm Wallet?

PayTm में किसी भी online related work को करने के लिए इस app में आपको account create करना होगा आइए पहले इसके बारे में संक्षिप्त में जान लें –

PayTm Account Kaise Banaye in Hindi

Step 1: सबसे पहले Google Play Store से Paytm App install करें।
Step 2: App open करें उसके बाद ऐप इंटरफेस के top में दिख रहे Login to PayTm पर tap करें।
Step 3: अब login करने का और create a new account का ऑप्शन दिखेगा, नया अकाउंट बनाने के लिए create a new account वाला ऑप्शन चुनें।
Step 4: अब अपना mobile number enter करें और आगे बढ़ें। उसके बाद उस number पर OTP प्राप्त होगा उसे enter करके ✅ done करें, अब आपका mobile number verify हो चुका है।

Step 5: अब Paytm app में required important details भरना होगा जैसे First Name, Last Name, Date Of Birth और Gender. उसके बाद Confirm पर tap कर दीजिए। अब आपका Paytm account create हो चुका है।

Paytm Wallet Me Paise Kaise Add Kare Step By Step Guide in Hindi

PayTm account बनाने के बाद आप paytm app में अपने bank account को link कर लें ताकि bank खाते से paise को paytm wallet में add कर सके, paytm में money add करने के लिए debit/ATM card का use भी कर सकते हैं यह कैसे करेंगे आइए जानते हैं –
  • Step 1: PayTm app open करिए। (Computer users को paytm.com site पर visit करना होगा)
  • Step 2: PayTm Home Page में आपको Add Money का विकल्प दिखने को मिलेगा उस पर tap करें। (यदि यह option ना दिखे तो app के top में search 🔍 bar दिखेगा उस पर tap करें फिर add money खोजें)
  • Step 3: अब Paytm Wallet में paise add करने के लिए अपने अनुसार Amount enter करें। उसके बाद Proceed पर tap करिए।
  • Step 4: Add money to wallet – PayTm wallet में पैसे जोड़ने के लिए अलग अलग विकल्प देखने को मिलेंगे जैसे – Debit Card / ATM Card, Credit Card, Net Banking और UPI. आप इनका उपयोग करके digitally अपने Paytm wallet में money add कर सकते हैं।
PayTm में पैसे जोड़ने के लिए app में दिए गए किसी भी method का उपयोग आप कर सकते हो, यहां पर में debit card या ATM Card से paytm account wallet में money add करके बता रहा हूं –
  • Step 5: Debit Card वाले option पर tap करें उसके बाद अपने debit card details enter करें जैसे कि – Card Number, Card Expiry Date और CVV Code.
  • अगर आपको CVV Code नहीं पता तो अपने card के back side यानि पीछे की ओर देखें आपको dark colour में 3 digit का code दिखेगा वही cvv code है।
  • Step 6: Card details enter करने के बाद Pay पर tap कर दीजिए, अब आपके bank account से registered mobile number पर OTP (One Time Password) receive होगा उसे दिए गए box में enter करें और Submit पर tap करें। Process complete होते ही आपके Paytm Wallet मे Paise Add हो जायेंगे।

यूपीआई और नेट बैंकिंग Method का Use करके Paise इस तरह Add कर सकते हैं –

यूपीआई – मान लीजिए आपने UPI option को select किया wallet में money add करने के लिए, तो उसके लिए आपको Pay button पर tap करने के बाद 6 digit का UPI PIN enter करना होगा उसके बाद ही money succesfully add होगा।
इंटरनेट बैंकिंग – अगर आपने Net Banking वाला option select किया paytm wallet में paise add करने के लिए तो इसके लिए आपको पहले Bank name select करना होगा उसके बाद Pay पर click करना होगा। अब उस bank का site open होगा जिसमें आपको अपना username and password enter करके login करना होगा उसके बाद required process को पूरा करते ही account से amount कट के wallet में आ जायेगा।
तो इस तरह से आप paytm wallet में money add कर सकते हैं। अगर आपको add किए गए amount को paytm में देखना हो तो paytm open करके Passbook section पर जाना होगा उसके बाद Paytm balance पर tap करना होगा, अब आपको paytm wallet में added money show हो जायेगा। (अगर आपको passbook option ना मिले तो seach🔍 bar में passbook type करके seach करिए।)

FAQ’s –

(1) पेटीएम लॉगिन कैसे करें?
Ans. – PayTm में Login करने के लिए आपके पास पहले से एक PayTm account होना चाहिए, उसके बाद अगर आप किसी new device में Login करना चाहते हैं तो पहले आपको अपना वही (registered email and phone no.) Email Address या mobile number डालना होगा उसके बाद correct password enter करके Login securely पर click करना होगा। अब आप अपने paytm account को access कर सकते हैं।
(2) पेटीएम वॉलेट क्या है? – What is PayTm Wallet in Hindi
Ans. – यह एक तरह का digital wallet होता है जिसमें पैसे रख सकते हैं यदि किसी को payment करना हो तो इसका उपयोग करके digital way में किसी भी bank account में money transfer कर सकते हैं।

Final words –

उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आया हो और यहां पर कुछ सीखा हो, इस लेख के माध्यम से मैने यह बताया है कि अपने Paytm Wallet Me Paise Kaise Add Kare, step by step Hindi guide जो आपकी help कर सकता है। अगर आपको इस post से related questions पूछना है तो please comment करें साथ ही इस post को अपने friends के साथ जरूर share करें। Thank you!
Previous articlePhonepe Ka QR Code Kaise Nikale – Download QR Code
Next articleEssay On Online Education in Hindi – ऑनलाइन शिक्षा पर निबंध

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here