Home Computer Pendrive Ko Bootable Kaise Banaye – बूटेबल पेनड्राइव कैसे बनाएं

Pendrive Ko Bootable Kaise Banaye – बूटेबल पेनड्राइव कैसे बनाएं

26
0

Pendrive Ko Bootable Kaise Banaye : बूटेबल पेनड्राइव की आवश्यकता हमें पड़ती रहती है यदि आप एक कंप्यूटर यूजर हैं तो आपके कंप्यूटर में कभी ना कभी वायरस या सिस्टम आएंगे जैसी प्रॉब्लम आती रहती होगी इसके सलूशन के लिए हमें कई बार अपने कंप्यूटर सिस्टम को फॉर्मेट करना पड़ता है और नया विंडोज इंस्टॉल करना पड़ता है। अगर आप किसी computer expert के पास Windows operating system install करवाते है तो इसके लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं लेकिन यदि आप खुद से पीसी में विंडोज इंस्टॉल करते हैं तो आप बिल्कुल मुफ्त में और कम समय में विंडोज इंस्टॉलेशन प्रोसेस कंप्लीट कर लेंगे।

अभी के समय में सब कुछ पॉसिबल है यदि किसी को कंप्यूटर सीखना हो तो वह खुद भी सीख सकता है इसलिए कंप्यूटर में आने वाली छोटी बड़ी प्रॉब्लम को आप चुटकियों में ठीक कर सकते हैं चाहे वायरस रिमूव करना हो लैपटॉप में एंटीवायरस इंस्टॉल करना या कंप्यूटर फॉर्मेट करके उसमें नया विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉल करना हो यह सभी कार्य आप खुद से कर सकते हैं, यहां पर मैं आपको बूटेबल पेनड्राइव के बारे में बताने वाला हूं जिसमें आप जानेंगे की Pendrive Ko Bootable Kaise Banaye, How to Make Bootable Pendrive. नए कंप्यूटर यूजर्स को बूटेबल पेन ड्राइव के बारे में पता नहीं होगा तो इसके लिए पहले जान लेते हैं कि किस प्रकार के पेन ड्राइव को बूटेबल कहा जाता है।

Bootable Pendrive Kya Hota Hai (What is bootable pendrive in Hindi)

Pendrive Ko Bootable Kaise Banaye - बूटेबल पेनड्राइव कैसे बनाएं

जब हम मार्केट से कोई नया यूएसबी पेनड्राइव खरीदते हैं तो उसमें हम वीडियो ऑडियो या इमेज फाइल को स्टोर करके रख सकते हैं इसके अतिरिक्त किसी भी प्रकार का जिप फाइल या डॉक्यूमेंट को भी रखा जा सकता है दरअसल इस प्रकार की पेन ड्राइव normal USB pen drive होते हैं जिसमें आप अपनी important data को store करके रख सकते हैं।

अगर बात करें बूटेबल पेनड्राइव की तो इसमें डाटा स्टोर करने के अलावा किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम को स्टोर करके रखा जा सकता है, आसान शब्दों में कहें तो जब आप किसी विंडोज OS को booting process के बाद pen drive में रखते हैं तो वह pendrive bootable हो जाता है और इसे ही bootable usb Pendrive कहा जाता है।

Bootable Pendrive का क्या उपयोग है?

जिस तरह normal memory card में फाइल्स स्टोर करके उसे एक storage की तरह यूज किया जाता है उसी प्रकार बूटेबल पेनड्राइव का उपयोग विंडोज ओएस फाइल (ISO file) को स्टोर करके उसे किसी भी computer में इंस्टॉल करने के लिए किया जाता है।

Means अगर आपके कंप्यूटर पर कोई प्रॉब्लम आ जाती है और उसे फॉर्मेट करने की आवश्यकता है तो ऐसी सिचुएशन में आप बूटेबल पेनड्राइव का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम डाला गया होता है जिसे आप दुबारा से अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल कर सकते हैं, विंडोज इंस्टालेशन प्रक्रिया के दौरान ही आप computer को format and new windows install कर पाएंगे।

Windows CD क्या है (What is Windows CD)

आपको यह तो पता चल गया कि विंडोज इंस्टॉल करने के लिए बूटेबल पेनड्राइव का उपयोग किया जाता है but इसके अलावा Windows CD का उपयोग भी विंडोज इंस्टॉल करने के लिए किया जा सकता है because bootable pendrive की तरह ही CD में भी windows स्टोर्ड रहता है इस तरह के Windows 11 CD को आप online shopping sites से इसके product key के साथ buy कर सकते हैं and pc में नया विंडोज स्थापित कर सकते हैं।

Bootable pendrive क्या है? इसका क्या उपयोग है? और Windows CD क्या होता है के बारे में आपने जान लिया अब आते हैं अपने main topic pendrive ko bootable kaise banaye पर, but इससे पहले आपके एक USB PEN DRIVE होनी चाहिए जिसमें at least 8GB storage तो होनी ही चाहिए ताकि booting process में कोई problem ना आए।

Pendrive Ko Bootable Kaise Banaye | How to Make a Bootable Pendrive

Step-1 Pendrive ko bootable banane ke liye Computer ON करें उसके बाद Pendrive connect करें।

Pendrive Ko Bootable Kaise Banaye

Step-2 अब अपने कीबोर्ड से Windows + R Press करें और जो बॉक्स है उसमें CMD टाइप करके OK पर Click करें, Command prompt open हो जाएगा।

Step-3 यहां टाइप करें DISKPART उसके बाद Enter Press करें।

Pendrive Ko Bootable Kaise Banaye

Step-4 अब टाइप करें LIST DISK फिर से Enter Press करें। आपको डिस्क लिस्ट दिखेगा उनमें से आपको अपना वाला पेनड्राइव को सिलेक्ट करना है जिसे आप बूटेबल बनाना चाहते हैं।

Step-5 टाइप करें SELECT DISK 1 फिर से Enter Press करें। अब आपका डिस्क (Pen Drive) सिलेक्ट हो चुका है। (आपको अपने पेनड्राइव का ड्राइव नंबर टाइप करना है)

Step-6 अब टाइप करें CLEAN उसके बाद Enter Press करें। अब आपका पेन ड्राइव पूरी तरह से क्लीन हो चुका है। 

Step-7 टाइप करें CREATE PARTITION PRIMARY फिर से Enter Press करें।

Step-8 टाइप करें SELECT PARTITION 1 उसके बाद Enter Press करें।

Step-9 टाइप करें ACTIVE फिर से Enter Press करें।

Step-10 उसके बाद आपको टाइप करना है FORMAT FS=NTFS QUICK उसके बाद Enter Press करें। थोड़ी देर Wait करें Percent Complete होने के बाद आपका पेन ड्राइव बूटेबल बन जाएगा।

इस तरह से आप कमांड प्रॉन्प्ट में अपने किसी भी पेन ड्राइव को बूटेबल बना सकते हैं। अब आप अपनी पेन ड्राइव में आईएसओ (ISO) फाइल को कंप्यूटर से कॉपी कर सकते हैं अगर आपने ISO FILE डाउनलोड नहीं किया है तो डाउनलोड कर सकते हैं।

ISO File Kya Hai In Hindi – Window 7, 8, 10 ISO File

आईएसओ एक फाइल या फोल्डर है जिसमें बहुत सारे अलग-अलग फाइल को स्टोर करके रख सकते हैं, ISO FILE को हम कंप्यूटर या किसी भी डिवाइस में ऐसे ही ओपन नहीं कर सकते हैं, इस फाइल को ओपन या इस्तमाल करने के लिए आपको इसे CD/DVD में डालना (Burn) होगा। Operating system को एक ही फोल्डर में स्टोर करने के लिए आईएसओ फाइल का इस्तेमाल किया जाता है, आईएसओ फाइल होने के कारण आप इसे अपने कंप्यूटर में रख तो सकते हैं लेकिन ओपन नहीं कर सकते, Open करने के लिए इस फाइल को CD or DVD में Burn करना होगा या किसी Bootable Pendrive में डालना होगा उसके बाद आप इस आईएसओ फाइल में मौजूद ऑपरेटिंग सिस्टम को अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करके Open या इस्तेमाल कर सकते हैं।

Windows 7/8.1/10 ISO File Kaise  Download Kare

किसी भी विंडोज का आईएसओ फाइल डाउनलोड करने के लिए आप विंडोज के ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं और वहां से विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को एक्टिवेशन कोड के साथ खरीद सकते हैं।

इसके अलावा कई ऐसी वेबसाइट्स हैं जहां से आप किसी भी विंडोज को बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं अगर आप फ्री में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

इस लिंक पर क्लिक करके आप फ्री में विंडोज का ISO file डाउनलोड कर सकते हैं और बूटेबल पेनड्राइव में डाल सकते हैं।

Windows ISO file download करने के बाद क्या करें?

Windows ISO file डाउनलोड करने के बाद, ISO File Disc image file के रूप में होगा आपको इसे Mount करना होगा उसके बाद आपको विंडोज के सभी फाइलें दिखेंगे।

उन सभी विंडोज फाइल को कीबोर्ड से Ctrl + A Press करके Copy कर लें उसके बाद अपने बूटेबल पेनड्राइव वाले Drive को Open करें यहां पर Iso File को Paste कर दें। सभी फाइल को कॉपी होने में कम से कम 10 से 15 मिनट का समय लग सकता है, अगर आपके पेनड्राइव का स्पीड अच्छा है तो जल्दी कॉपी हो जाएगा।

आईएसओ फाइल कॉपी हो जाने के बाद आपका पेनड्राइव पूरी तरह से एक बूटेबल पेनड्राइव बन जाएगा अब आप पेनड्राइव की मदद से किसी भी कंप्यूटर में Windows Operating System को इंस्टॉल कर सकते हैं।

बूटेबल पेनड्राइव को नॉरमल पेन ड्राइव में कैसे बदलें – How to convert bootable pendrive to normal?

डाटा या फाइल स्टोरेज के रूप में पेनड्राइव का उपयोग करने के लिए हमें कभी-कभी बूटेबल पेनड्राइव को नॉरमल पेन ड्राइव में बदलना पड़ता है ताकि हम उसमें अपनी जरूरत की फाइलें स्टोर करके रख सके। ऊपर बताए गए तरीके से आपने पेन ड्राइव को बूटेबल कैसे बनाएं – Pendrive Ko Bootable Kaise Banaye के बारे में तो जान लिया लेकिन अब जानते हैं कि बूटेबल पेनड्राइव को वापस normal कैसे करें?

  • Pendrive को कंप्यूटर से अटैच करें। 
  • अब कीबोर्ड पर विंडोज + R बटन दबाएं।
  • PC में Run  का एक विंडो ओपन हो जाएगा जिसमें दिए गए बॉक्स पर फिर से सीएमडी (cmd) लिखें OK करें।
  • DISKPART टाइप करें & Enter > LIST DISK टाइप करें & Enter > SELECT DISK 1 लिखें and again press enter button (Select Your Disk/Drive No.)
  • Type CLEAN & Press Enter. and Finally आपका PenDrive Bootable से Normal PenDrive में Convert हो जाएगा

Final words about – Pendrive Ko Bootable Kaise Banaye

आई होप आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा आपने बूटेबल पेनड्राइव बनाना सीख लिया होगा यहां पर हमने बहुत आसान तरीके से Pendrive Ko Bootable Kaise Banaye – बूटेबल पेनड्राइव कैसे बनाएं? के बारे में जानकारी देने की कोशिश की है यदि यह लेख आपके लिए हेल्पफुल है तो इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने अन्य मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करें यदि इस पोस्ट के संबंध में कुछ सवाल पूछना हो तो प्लीज कमेंट करके हमें बताएं।

Previous articleNet Banking Se Paise Kaise Transfer Kare | Internet Banking | Money Transfer
Next articleGoogle AdSense Me Payment Address Verify Kaise Kare?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here