Photo Ka Background Kaise Change Kare – फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदलें

हेलो दोस्तों हमारे ब्लॉग पर आपका स्वागत है आज के इस पोस्ट के द्वारा मैं आपको बताने वाला हूं कि Photo Ka Background Kaise Change Kare अगर आप फोटो एडिटिंग करने में रुचि रखते है और बहुत जल्दी किसी भी फोटो के पीछे का बैकग्राउंड बदलना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बिल्कुल हेल्पफुल होगा।

दोस्तों आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जमाने में सब कुछ पॉसिबल है यदि कोई काम मुश्किल लगता है तो उसका आसान तरीका ऑनलाइन उपलब्ध रहता है फोटो एडिटिंग के लिए भी ऑफलाइन सॉफ्टवेयर के अलावा ऑनलाइन एडिटिंग वेबसाइट अवेलेबल है जिनकी हेल्प से बिल्कुल  परफेक्ट फोटो इमेज एडिटिंग किया जाता है।

यह आर्टिकल उनके लिए बहुत हेल्पफुल होगा जिन्हें अक्सर फोटो का बैकग्राउंड रिमूव करना होता है दरअसल फोटो बैकग्राउंड इसलिए हटाया जाता है ताकि हम मौजूदा बैकग्राउंड के जगह अपने पसंद का कस्टम बैकग्राउंड ऐड कर सकें,  हम यह काम किसी मोबाइल एप्लीकेशन की हेल्प कर सकते हैं  और कंप्यूटर के लिए तो मुख्य तौर पर फोटोशॉप  सॉफ्टवेयर का उपयोग होता है क्योंकि उसमें पासपोर्ट इमेज बैकग्राउंड रिमूव किया जा सकता है but  इसके लिए आपको फोटोशॉप की नॉलेज होनी चाहिए।

अगर आपको फोटोशॉप चलाना नहीं आता इमेज का पीछे का बैकग्राउंड आसानी से चेंज करना चाहते हैं तो यहां पर मैं आपको फोटो का बैकग्राउंड कैसे चेंज करें पोस्ट में दो तरीके बताने वाला हूं एक ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन एप्लीकेशन के जरिए। 

Photo Ka Background Kaise Change Kare

बेहद आसान तरीका जिसके माध्यम से कोई भी स्मार्टफोन यूजर अपने पासपोर्ट साइज फोटो फुल फोटो जॉइंट फोटो सिंगल फोटो या किसी भी फोटो का बैकग्राउंड Easily चेंज कर सकता है और मनचाहा ब्यूटीफुल एंड इफेक्टिव बैकग्राउंड सेट कर सकता है।

फर्स्ट ऑफ ऑल अपने मोबाइल पर वेब ब्राउज़र खोलें और गूगल पर सर्च करें – Remove.bg इसी वेबसाइट पर आपको जाना होगा।

Photo Ka Background Kaise Change Kare
Remove.bg site

जब वेबसाइट का होम इंटरफेस खुलेगा तो वहां आपको Upload बटन दिखेगा जिस पर क्लिक करना होगा।

Upload button के जरिए आप अपने smartphone device पर available किसी भी फोटो का चुनाव कर सकते हैं, वही फोटो चुनें जिसका बैकग्राउंड चेंज करना चाहते हैं। 

अगर आप computer उपयोग कर रहे हैं तो image को drag and drop करके upload कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप किसी web image को upload करना चाहते हैं तो उस image का URL भी enter कर सकते हैं उसके बाद automatically image इस website में uploaded हो जाएगी।

Photo Ka Background Kaise Change Kare

अभी आपको कुछ देर wait करना होगा image background automatically remove हो जायेगी।

बैकग्राउंड रिमूव हो जाने के बाद आप उसके जगह पर दूसरा colour (custom picture background) ऐड कर सकते हैं, इसके लिए आपको image के ऊपर में edit का ऑप्शन मिलता है जहां पर क्लिक करके जरूरी एडिटिंग कर सकते हैं।

Picture background change करने के बाद photo को अपने device में download करें इसके लिए नीचे की तरफ download का बटन दिखेगा उस पर click कर दीजिए photo आपके phone memory में save हो जाएगा। 

अगर इस site की मदद से अपनी image को Full HD quality में download करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस site पर sign up करना होगा।

इस वेबसाइट की मदद से आप 5 सेकंड में अपने किसी भी फोटो का पीछे का बैकग्राउंड बदल सकते हैं।

How to change image background in 5 seconds : WATCH VIDEO

Remove.bg Online Background Remover Alternatives

इस साइट के अलावा इसी तरह के और भी साइट्स हैं जिनका use आप online image background change के लिए कर पाएंगे, उनमें से कुछ site के नाम नीचे दिए गए हैं।

Slazzer.Com

Remove bg की तरह Slazzer.com भी best online photo background remover Site है जिसमें आप अपने किसी भी picture को आसानी से upload करके automatically photo background change कर पाएंगे after that Download button पर क्लिक करते हैं image file आपके device में Save हो जाएगा।

Clippingmagic.Com 

Magically Image Background Remove करना चाहते हैं तो Clippingmagic पर जरूर जाएं, इस साइट पर विजिट करने पर site dashboard में आपको Drag image here, Upload image और Paste Image Or URL option मिलेगा, इन ऑप्शन का Use करके आप इमेज को साइट पर अपलोड कर पाएंगे, यह भी automatically photo background change कर देगा उसके बाद आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

Removal.ai

एक बेहतरीन फोटो बैकग्राउंड रिमूवर टूल वेबसाइट है CHOOSE A PHOTO पर क्लिक करके इमेज अपलोड करें इसके अलावा DRAG AND DROP द्वारा IMAGE UPLOAD किया जा सकता है। इसमें Erase & Restore and Editor Tool Option मिलता है जिसका उपयोग करके इमेज में कुछ सुधार है बदलाव किए जा सकते हैं, डाउनलोड बटन इमेज को गैलरी में सेव करें।

Photoscissors.com

इस वेबसाइट के होम इंटरफ़ेस में ही आपको इमेज अपलोड करने का ऑप्शन मिल जाता है इसमें आप JPG, PNG या WebP Image File Format को Upload कर सकते हो। इस साइट के अनुसार आपकी Image की Size maximum image size: 10mb और image resolution maximum 4.2mp होनी चाहिए। अन्य image remover Sites की तरह इसमें भी आपको इमेज अपलोड करनी है और background बदलने के बाद उसे डाउनलोड कर लेना है।

Photo Ka Background Remove करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें।

  • Photo ka background और आपके शर्ट का colour match नही करना चाहिए because ऐसे में बैकग्राउंड एंड ऑब्जेक्ट में फर्क पता नही चलता और proper background remove नही होता।
  • आपका photo fresh and clear होनी चाहिए।
  • Image blur ना हो इसका ख्याल रखें।
  • Photo में high brightness से बचे।
  • Without filter या editing के image background बदलें बाद में इसमें editing करें।

फ्रेंड्स जैसा कि मैंने पहले बताया यहां पर मैं 2 तरीके बताने वाला हूं background change करने के, एक online जिसके बारे में आपने ऊपर पढ़ा और दूसरा offline तरीका जिसके बारे में अभी जानेंगे।

Photo Ka Background Kaise Change Kare | Remove Image Background Offline

ऑफलाइन तरीके से भी best image editing की जाती है बेहतर और सर्वश्रेष्ठ उच्चतम क्वालिटी वाले एडिटिंग Adobe Photoshop software के द्वारा की जाती है आप इसका use भी कर सकते हैं यदि आपको इसकी जानकारी है तो, but अगर आपके पास pc or computer system नहीं है या PC software की knowledge नही है तो इसके जगह पर mobile application का use भी कर सकते हो, बहुत से image editing apps हैं जिन्हें free में android phone में install कर सकते हैं। इस पोस्ट में मैं इमेज बैकग्राउंड चेंज करने के लिए बहुत ही popular image editing app PicsArt के बारे में बता रहा हूं।

अपने मोबाइल पर Google Play Store पर जाएं और Picsart सर्च करें, इस ऐप के अब तक 500 millions + डाउनलोड पूरे हो चुके हैं, यह एप्लीकेशन new features के साथ update होते रहता है अभी इस ऐप की Size 86MB है। इसे phone में install कर लें।

App Open करें

एप्लीकेशन ओपन करने पर आपको sign up करने का या अकाउंट बनाने का ऑप्शन मिलता है आप चाहे तो अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं यदि बाद में अकाउंट बनाना चाहते हैं तो ऊपर की तरफ Skip ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

Edit a Photo पर टैप करें

Photo Ka Background Kaise Change Kare

ऐप खोलने के बाद नीचे की तरफ प्लस + का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करें उसके बाद पहले वाले ऑप्शन Edit a Photo पर क्लिक करें।

फोटो चुनें

आपकी mobile device permission मांगेगा उसे allow करें, अब एक बैकग्राउंड फोटो चुनिए जिसे आप अपने फोटो के पीछे लगाना चाहते हैं। आप इंटरनेट से best photo background wallpaper download कर सकते हैं। जब आप बैकग्राउंड इमेज को select करते हैं तो वह photo PicsArt एप्लीकेशन में open हो जाता है। 

 नया फोटो ऐड करें

Photo Ka Background Kaise Change Kare

PicsArt में नीचे की तरफ आपको editing के लिए अलग-अलग Tools देखने को मिलते हैं जिसे scroll करने पर Add Photo+ का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर दीजिए। अब वापिस से डिवाइस में से एक फोटो चुने, ध्यान रहे अभी आपको उस image file को select करना है जिसका back background आप change करना चाहते हैं, उसे select करें। उसके बाद photo PicsArt app में आ जायेगा, अब हमें image editing करनी है। इससे पहले इमेज को screen में सही से set/fit करें।

Cutout✂️ टूल चुने

कट आउट टूल का काम होता है किसी भी इमेज से उसके कुछ एरिया को कट करना इसी टूल का उपयोग हम इमेज का बैकग्राउंड कट करने के लिए करने वाले हैं।

अपने photo के ऊपर touch करें उसके बाद PicsArt app में नीचे की ओर tools नजर आते हैं उन्हें scroll करके cut out ऑप्शन पर क्लिक करें, इस ऑप्शन में आपको एक कैची✂️ का छोटा इमेज दिखेगा इसे ही आपको select करना है। 

अपनी Photo का Background Change करें

कट आउट ऑप्शन के अंदर आपको select ऑप्शन को चुनना होगा और उसके ठीक ऊपर आपको अलग-अलग विकल्प मिलते हैं जैसे Person, Clothes, Face, Sky, Head. Hair, background.  आपको इनमें से किसी एक ऑप्शन को चुनना होगा हम इंसान के फोटो का बैकग्राउंड बदलने वाले हैं इसलिए हम यहां पर Person को चुनेंगे।

इस पर क्लिक करते ही आपका photo red colour में select हो जाएगा। अब ऊपर की तरफ check ✔️ साइन पर क्लिक कर दीजिए।

अभी आप देखेंगे कि आपकी इमेज का पीछे का हिस्सा means बैकग्राउंड पूरी तरह से remove हो चुका है और उसके जगह पर आपने जो बैकग्राउंड वॉलपेपर इमेज पहले ओपन किया था वह आ चुका है। आप इसी तरह एक PicsArt image editing mobile app की help से किसी भी image background को easily बदल सकते हैं।

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको आज का हमारा यह लेख Photo Ka Background Kaise Change Kare – फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदले पसंद आया होगा और आपने इमेज एडिटिंग के बारे में जानकारी प्राप्त करी होगी अगर आपको इसी प्रकार का लेख पढ़ना पसंद है तो हमारे Site को मुफ्त में सब्सक्राइब कर लीजिए। इसे अपने अन्य मित्रों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इनके बारे में पता चल सके। अगर आपको यह लेख समझने में कोई परेशानी हो रही है या  संबंधित कोई सवाल  पूछना चाहते हैं तो प्लीज कमेंट करें हम पूरी कोशिश करेंगे उसका रिप्लाई देने की। पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

FAQs

फोटो को वीडियो में कैसे बदले?

Photo को video में convert करने के लिए किसी भी video editing app का use कर सकते हैं, एक से अधिक images को जोड़कर एक video बना सकते हैं इसके लिए kinemaster app का use भी कर सकते हो।

Read Also

Leave a Comment