Home Internet Promo Code Kya Hota Hai in Hindi – प्रोमो कोड क्या होता...

Promo Code Kya Hota Hai in Hindi – प्रोमो कोड क्या होता है?

3
0

Promo Code Kya Hota Hai : प्रोमो कोड के बारे में आपने जरूर सुना होगा इसका उपयोग ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज, ऑनलाइन शॉपिंग, टिकट बुकिंग इत्यादि के दौरान किया जाता है but क्या आपको पता है कि Promo Code Kya Hota Hai in Hindi – प्रोमो कोड क्या होता है? अगर नहीं पता तो इस लेख में मैने इसी के बारे में डिटेल में जानकारी देने की कोशिश की है, यदि आप किसी भी प्रकार का ऑनलाइन पेमेंट करते हैं चाहे वो online shopping करना हो या किसी site से online product purchasing करना आपका वहां Promo code enter करना का ऑप्शन मिल जाता है जिसमें प्रोमो कोड डालने पर प्रोडक्ट का प्राइस कम हो जाता है मतलब discount मिलता है।इस पोस्ट में आपको What is Promo Code in Hindi के बारे में सारी जानकारी आसान शब्दों में बताई गई है अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें ताकि उनको भी Promo Code Kya Hai के बारे में जानकारी पता चले, आइए इस लेख को प्रारंभ करते हैं।

Promo Code Kya Hota Hai in Hindi – प्रोमो कोड क्या होता है?

Promo Code Kya Hota Hai in Hindi - प्रोमो कोड क्या होता है?

यह एक खास कोड होता है जो की numbers and latters से बनाए जा सकते हैं, अलग अलग तरह के promo code आपको देखने को मिल जायेंगे इस कोड को coupon code भी कहते हैं। इसका उपयोग करने से ऑनलाइन लेनदेन के वक्त कुछ डिस्काउंट मिलता है इसमें कस्टमर का फायदा होता है। 

बड़ी-बड़ी companies Promo code प्रोवाइड करते हैं अपने ग्राहकों के लिए, इससे कंपनी customers को अपने service से जोड़कर रखती है। प्रोमो कोड के उपयोग से customers को बहुत से फायदे मिल जाते हैं इसलिए कस्टमर्स भी उन्हीं कंपनी की सेवाओं को ज्यादा पसंद करते हैं जिसमें promo code का ऑप्शन मिलता है। एक प्रोमो कोड डालकर व्यक्ति 100 रुपए के प्रॉडक्ट को 90 या इससे भी कम में खरीद सकता है।

ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर या ईकॉमर्स साइटों में भी promo code enter करने का विकल्प दिया जाता है यदि उसमें प्रोमो कोड एंटर करें तो प्रोडक्ट की प्राइस कम हो जायेगी और customer का फायदा होगा समान कम कीमत पर मिल जायेगा।

एक कंपनी अलग अलग नाम से promo code बना सकती है जिसमें नंबर के साथ इंग्लिश के words होते हैं, कंपनी फेस्टिवल सीजन या खास मौके के लिए भी प्रोमो कोड बनाती है जिसमें उस कोड का use करने पर कितने रुपए का discount मिलेगा वह भी लिखा जाता है। कई तरह के प्रोमोकोड होते हैं यदि दिवाली के मौके पर कोई ब्रांड प्रोमो कोड बनाती है तो वह example: DIWALI30OFF की तरह हो सकता है।

कूपन कोड या प्रोमो कोड कब तक मान्य है वह भी company अपने ग्राहकों बताती है ताकि promo code expire होने से पहले उसका use कर सकें, ब्रांड्स Limited time के लिए भी promo code उपलब्ध कराती है और बाद में कोड की एक्सपायरी डेट आने के बाद वह कोड काम नहीं करता। अब तो आपको यह पता चल गया होगा की Promo Code Kya Hota Hai in Hindi यह एक ऐसा code होता है जिसे use करने पर हमें discount मिलता है, कुछ लोग promo code और coupon code को अलग अलग समझते हैं but ऐसा नहीं है ये दोनों same होते हैं।

Promo Code के फायदे (benefits of promo code)

अभी के टाइम पर लगभग हर ऑनलाइन पेमेंट एक्सेप्ट करने वाली कंपनियां कस्टमर्स के लिए प्रोमो कोड उपलब्ध कराती हैं जैसे snapdeal, meesho, Flipkart, domain name provider companies जैसे GoDaddy, Hostinger etc. इससे कस्टमर्स को बहुत से फायदे मिल जाते हैं।

  • Mobile Recharge, DTH bill और अन्य बिल के भुगतान करने में discount मिल जाता है।
  • Paise की बचत होती है इससे company और customers का फायदा होता है।
  • यदि कूपन कोड उपलब्ध हो तो उसका उपयोग करके अच्छे दाम पर ऑनलाइन समान खरीद सकते हैं।
  • कुछ promo code में कम तो कुछ में अधिक डिस्काउंट मिलता है जितना अधिक डिस्काउंट उतना अधिक ग्राहकों को फायदा मिलता है।
  • Festival season में promo code की वजह से प्रोडक्ट्स में भारी छूट मिलती है।

Promo Code Kaise Use Kare (how to use promo code?)

जब आप किसी ऑनलाइन पेमेंट ऐप पर भुगतान करते हैं तो उसमें promo code डालने का विकल्प मिलता है जिसमें promo code enter करके discount के साथ भुगतान पूरी कर सकते हैं।

अगर आप पेटीएम का उपयोग करते हैं तो उसमें भी पेमेंट के वक्त प्रोमो कोड या कूपन कोड डालने को कहा जाता है यदि आपके पास हो तो उसे वहां एंटर कर सकते हैं।

इसी प्रकार ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर भी यह विकल्प मिलता है for example: जब आप Flipkart se online shopping करते हैं तो उसमे भी coupon code डालकर best deal में shopping कर सकते हैं।

Promo code को जिस कंपनी द्वारा बनाया गया है उसके द्वारा कूपन कोड को कभी भी एक्सपायर किया जा सकता है और एक्सपायर कोड का उपयोग नहीं किया जा सकता, कंपनियां नई नई प्रोमो कोड लाती रहती जिसका use कस्टमर्स कर सकते हैं, इसके पीछे कंपनी का मुख्य उद्देश्य उनके बिजनेस से कस्टमर्स को जोड़कर रखना होता है।

Promo Code कैसे मिलता है?

यह कोड ऑनलाइन पेमेंट एप्लीकेशन की मदद से भुगतान करने पर रिवार्ड के रूप में मिल सकता है इसके अलावा नई नई कंपनी के प्रोमो कोड और कूपन के लिए गूगल पर सर्च कर सकते हैं बहुत सारी वेबसाइटें इसके बारे में जानकारी देते हैं इसलिए वहां से भी अलग अलग कोड मिल जायेंगे, यदि कोड एक्सपायर्ड होगा तो वह काम नहीं करेगा।

Promo code kya hota hai?

ऊपर दी गई जानकारी में आपने पढ़ा की Promo Code Kya Hota Hai, Promo Code के फायदे और यह कोड कैसे मिलता है? इससे आपको coupen कोड या प्रोमो कोड से जुड़ी जानकारी मिल गई होगी। I hope की आपको यह पोस्ट पसंद आया हो अगर इससे संबंधित किसी प्रकार का सवाल या सुझाव देना हो तो comment करके इस लेख पर अपनी राय दें।

Previous articleMobile Me Piano Kaise Sikhe | मोबाइल में पियानो कैसे सीखें
Next articleचेक बुक क्या होता है और बैंक का चेक बुक कैसे भरते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here