Home Internet Quora क्या है – Quora App Kya Hai In Hindi

Quora क्या है – Quora App Kya Hai In Hindi

4
2

आपने कभी न कभी Quora (क्वोरा) का नाम तो सुना ही होगा लेकिन क्या आपको पता है की Quora क्या है – Quora App Kya Hai In Hindi और इसका इस्तेमाल आप कैसे कर सकते हैं, अगर आप Quora के बारे में पूरी जानकारी जानने की रूचि रखते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें व् क्वोरा की पूरी जानकारी पाए। 

Also Read –

Quora क्या है – Quora App Kya Hai In Hindi

Quora क्या है - Quora App Kya Hai In Hindi
Quora App Kya Hai In Hindi

एक पॉपुलर वेबसाइट है जहाँ आप अपना कोई भी सवाल पूछकर उसका जवाब पा सकते हैं, क्योंकि Quora, question & answer Site है जिसमें आप कुछ भी सवाल पूछ सकते हैं और Answer प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा आप भी Quora में अपना Account create करके दूसरों के सवालों का जवाब दे सकते हैं और अपने जवाब बदल या एडिट कर सकते हैं। क्वोरा का प्रकाशन Quora Inc. ने किया है, जिसका मुख्यालय (the headquarters) कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू (Mountain view) में है। 

क्वोरा कंपनी की स्थापना जून 2009 में हुई, आप Quora वेबसाइट को हिंदी और English के अलावा Gujarati, Bengali, Malayalam, Dutch language, Arabic Language, German, French आदि भाषाओं में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  

Quora Account Kaise Banaye और इसका उपयोग कैसे करें?

क्वोरा साइट का उपयोग करने के लिए आपको पहले Quora में अपना अकाउंट बनाना होगा, Quora Account Kaise Banaye और इसका उपयोग कैसे करें इसके बारे में नीचे बताया गया है। 

सबसे पहले गूगल में सर्च करें Quora.com और इसके Official Website में visit करें, यहाँ आपको अपने Email ID से Log in कर लेना है इसके अलवा Facebook या अपने Google account से भी log in करने का ऑप्शन मिल जायेगा। क्लिक करके लॉगिन कर सकते हैं। 

  • Quora website को हिंदी में उपयोग करने के लिए https://hi.quora.com/ पर जाये। 

Log in करते ही Quora का इंटरफ़ेस खुल जायेगा यहाँ आपको ऊपर में 🏠 होम, ✒️ जवाब लिखें, 🔔 सूचनाएँ और 🔍 Quora पर ढूंढ़े आदि विकल्प देखने को मिल जायेंगे, आप इनका इस्तमाल कर सकते हैं। अपना सवाल भी क्वोरा पर जोड़ सकते हैं उसके लिए दाये तरफ सवाल जोड़ें पर क्लिक करके सवाल जोड़ (पूछ) सकते हैं। 

Quora पर सवालों का जवाब कैसे दें? – Quora puri jankari in Hindi

Question and answer Site Quora का उपयोग करने वाले बहुत से Users रोजाना कुछ न कुछ सवाल पूछते रहते हैं, यदि आपको सवालों के जवाब मालूम हो तो आप उन सवालों के जवाब दे सकते हैं, क्वोरा पर सवालों के जवाब कैसे दें?, How to answer questions on quora in Hindi इसके बारे में नीचे बताया गया है। 

सबसे पहले आपको क्वोरा में हिंदी लैंग्वेज सेलेक्ट करना होगा ताकि आपके सामने सभी सवाल हिंदी भाषा में आये, और आप उनका जवाब हिंदी में दे पाए, Quora में हिंदी भाषा सेलेक्ट करने के लिए नीचे पढ़ें 

Select Hindi Language

  • हिंदी भाषा सेट करने के लिए अपने प्रोफाइल आइकॉन 👦 पर क्लिक करें।   
  • अब भाषाएँ पर क्लिक करें, यहाँ आपको बहुत सारे अलग – अलग भाषाएँ दिखेंगी जिनमें से आपको Hindi – हिंदी सेलेक्ट करना है। 
  • हिंदी पर क्लिक करने के बाद एक पॉपअप आएगा जिसमें आपको + हिंदी जोड़ें पर क्लिक करना है, अब दूसरे विंडो में Quora हिंदी लैंग्वेज में ओपन हो जायेगा। 

लैंग्वेज सेलेक्ट कर लेने के बाद अब आप हिंदी में सवाल पूछ सकते हैं या किसी सवाल का जवाब दे सकते हैं, क्वोरा पर Question का answer कैसे देते हैं जानने के लिए नीचे पढ़ें 👇  

  • जवाब लिखें पर क्लिक करें, यहाँ आपको लोगों द्वारा पूछे गए सवाल दिख जायेंगे। 
  • अब आपको इन सवालों के जवाब देने हैं, जवाब देने के लिए सभी सवालों के ठीक नीचे ✒️ जवाब लिखें पर क्लिक करें।
  • अब आप सवाल का जवाब लिख सकते हैं, जवाब लिख लेने के बाद आप image या आपका कोई ब्लॉग है तो उसका link ऐड कर सकते हैं उसके बाद सबमिट पर क्लिक करें आपका जवाब पब्लिश हो जायेगा।   

Final word

इस आर्टिकल में आपने जाना की Quora क्या है – Quora App Kya Hai In Hindi यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो कमेंट में जरूर बताये, इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट में पूछ सकते हैं। 

Previous articleKisi Bhi Website Ki Traffic Kaise Pata Kare
Next articleवेबसाइट के URL में से ?m=1 कैसे हटाएँ – Remove ?m=1

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here