SBI Net Banking ID Kaise Banaye?

सभी banks अपने customers को personal banking, mobile banking या net banking की service provide करते हैं,

इससे बहुत से फायदे होते हैं बैंक के ग्राहकों को, समय की बचत, पैसों की लेनदेन की सटीक जानकारी मोबाईल पर ही, जब चाहे पैसे भेजना और प्राप्त करना आदि फायदे internet banking सुविधा द्वारा मिल जाती है।

अगर कोई इंसान या ग्राहक किसी बैंक में अकाउंट ओपन करवाता है तो उसे एक पासबुक और साथ में डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड भी दिया जाता है, जिससे उनके बैंक के ग्राहक बिना बैंक जाए किसी भी एटीएम मशीन से अपने पैसे निकाल सकता है।

But अगर ग्राहक को किसी व्यक्ति को पैसे भेजना हो तो उसके लिए उन्हें बैंक में जाना पड़ेगा और बैंक मैनेजर उनके पैसे को दूसरे अकाउंट में जमा कर देगा इस तरह से ग्राहक पैसों को किसी व्यक्ति के अकाउंट में भेज सकता है।

आपने ध्यान दिया होगा की इस प्रक्रिया में अधिक समय लग जाता है यदि बैंक आपके घर के नजदीक है तब तो कोई बात नही, But अगर बैंक दूर है और आपको फटाफट किसी को पैसे भेजने है या बैंक हॉलीडे वाले दिन पैसे भेजने हैं तो क्या करेंगे?

तो इसी समस्या का समाधान के तौर पर आप net banking का उपयोग कर सकते हैं,

अगर आपको इसके जरिए पैसे भेजना नही आता तो आपको Net Banking Se Paise Kaise Transfer Kare? आर्टिकल पढ़ना चाहिए जिसमें मैंने बताया है की आप कैसे अपने mobile या computer के द्वारा इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करके money transfer कर सकते हैं।

SBI Net Banking ID Kaise Banaye?

इस पोस्ट में आप पढ़ेंगे की SBI net banking ID kaise banaye? (how to register sbi online). अगर आपका खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है और SBI की net banking सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं पर पता नहीं है की

SBI bank net banking registration कैसे करें? तो इस पोस्ट के माध्यम से आपको इसी के विषय में पूरी जानकारी बताई है।

नेट बैंकिंग का उपयोग करने के लिए आपके पास एक smartphone होना चाहिए आप android phone या iphone का use कर सकते हो, अगर आपके पास लैपटॉप या pc है तो उस पर भी net banking use कर सकते हैं।

इस लेख को पढ़ने से पहले यह सुनिश्चित कर लें की आपने एसबीआई में खाता खोला है because यहां पर मैने केवल एसबीआई खाताधारकों के लिए जानकारी साझा की है की sbi नेट बैंकिंग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Read Also –

SBI net banking ID kaise banaye? – SBI bank net banking online registration

SBI net banking ID kaise banaye - sbi net banking kaise kare
Image : pixabay.com
Sbi net banking का उपयोग करने के लिए आपको sbi की website में register करना होगा इसके बाद आप net banking service का use कर सकते हैं।
अगर आपको इसके बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है तो मैंने यहां पर आपको बिल्कुल आसान शब्दों में समझाने का प्रयास किया है, इस पोस्ट में मैंने जिस प्रकार बातों को समझाया है उसे फॉलो करते जाइए फिर आप भी SBI net banking online registration process को पूरा कर सकते हैं, after that आपका sbi net banking id बन जायेगा। आइए शुरू करते हैं –
आपके mobile में browser open करें या अगर computer का उपयोग करते हैं तो उसमें internet connect करें और फिर browser खोलें।
Browser open करने के बाद Google पर sbi net banking search करें, उसके बाद first link पर visit करें, अगर आपको समझ में नही आ रहा की कौन से link पर visit करें तो direct इस link पर click करें – Visit Here

Link में Visit करते ही कुछ इस प्रकार का साइट इंटरफेस दिखेगा जैसे नीचे image में दिखाया गया है

SBI net banking ID kaise banaye - sbi net banking kaise kare
Login Page
CONTINUE TO LOGIN पर click करना है, उसके बाद पेज में username, password और captcha डालने का ऑप्शन आएगा,
अगर आपके पास पहले से username और password है तो उसे डालकर login कर सकते हैं but अगर आप new user हो और आपने पहले कभी यहां login नहीं किया है तो आपको यहां register करना होगा,
आगे sbi net banking के लिए रजिस्टर कैसे करें? के बारे में ही बताया गया है।
आपको इसी पेज में New User/Ragister का option मिलता है जिस पर click करना होगा उसके बाद एक pop-up आएगा उसमें ok पर क्लिक करें।
उसके बाद new tab में new user registration करने के लिए एक विंडो/साइट खुलेगी जिसमें New User Registration ऑप्शन पहले से सिलेक्टेड रहेगा आपको बस Next पर click करना होगा।

अब दूसरा पेज खुलेगा जिसमें आपको निम्न डिटेल्स enter करने होंगे –

  • Account Number* – आपके खाते का नंबर मतलब अकाउंट नंबर जो की आपके पासबुक में मिल जायेगा उसे दिए गए text box में enter कर दें।
  • CIF Number* – CIF क्रमांक भी आपको बैंक पासबुक में देखने को मिल जायेगा उसे text box में enter करें।
  • Branch Code* – आपने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के जिस ब्रांच में अकाउंट खोला है उस branch का code डालें जो 5डिजिट का होता है।

अगर आपको अपने branch का कोड नहीं पता तो साइड में आपको Get Branch Name का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें उसके बाद Location और Branch Name select करें बस उसके बाद branch code show हो जायेगा, after that Submit पर क्लिक करें, यह कोड Branch Code वाले text box में enter हो जायेगा।

  • Country – इसमें India select करें।
  • Registered Mobile Number* – आपके बैंक खाते से link या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को इस वाले विकल्प में भरें।
  • Facility Required* – Full Transaction Rights को select कर सकते हैं।
  • Enter the text as shown in the image* – इस वाले बॉक्स के बगल में image में कुछ text लिखे हुए दिखेंगे आपको same to same वैसे ही box में भरना होगा।
  • सभी required details भरने के बाद आपको finally Submit बटन पर click कर देना है।
  • इसके बाद तुरंत आपके registered mobile number में OTP (One Time Password) Receive होता है उसे दिए गए box में सही से भरें।
  • OTP Enter करने के बाद finally Confirm वाले बटन पर क्लिक कर दें।

उसके बाद वापिस से आपके सामने दो विकल्प आयेंगे –

  1. I have my ATM card, (online registration without branch visit)
  2. I do not have my ATM card (activation by branch only)
अगर आपके पास Debit Card या ATM Card है तो आप पहले वाले ऑप्शन को चुनें, But अगर आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है तो दूसरा विकल्प चुनें।
अभी मेरे पास एटीएम कार्ड है तो मैं यहां पर ✔️I have my ATM card वाला option choose कर रहा हूं। After that नीचे दिए गए Submit बटन पर क्लिक करें।

Active Card’s –

अब दूसरा पेज खुलेगा जिसमें आपको ATM Card Details दिखेगा जैसे कार्ड नंबर (last 4 digit), कार्ड होल्डर नेम, और कार्ड Active है या नहीं उसकी जानकारी दिख जायेगी, आपको Active card को choose/select करना है उसके बाद Confirm पर क्लिक करें।

Debit Card Validation –

Confirm पर क्लिक करने के बाद डेबिट कार्ड वैलीडेशन के लिए कार्ड से संबंधित निम्न जानकारी enter करनी होगी –
  • Expiry Date* – अपने एटीएम कार्ड का expiry month और year डालें।
  • Card Holder Name* – आपके डेबिट/एटीएम कार्ड में आगे की तरफ जो name लिखा गया है same to same वही spelling के साथ इस ऑप्शन में अकाउंट होल्डर नेम इंटर करें।
  • PIN* – इस वाले Box में आप जिस ATM कार्ड का उपयोग करते हैं उस कार्ड का PIN डालें।
  • Enter the text as shown in the image* – उसके बाद फिर से image में दिख रहे text (CAPTCHA code) को बिलकुल वैसा ही box में भर दें। उसके बाद Proceed पर क्लिक कर दीजिए।
  • उसके बाद finally Your debit card validation is success. ✔️ का text दिखेगा, मतलब की आपके कार्ड की वैलिडेशन प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हो गई है।

Set Permanent – Login Username and Password

यह स्टेप बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए आगे ध्यानपूर्वक सभी बातों को समझने का प्रयास करें,
जिस तरह आप Instagram app पर username & password create करते हो और उसी का use करके दुबारा Instagram में login करते हो तो इसी तरह आपको SBI के site में online internet banking का उपयोग करने के लिए एक username और password बनाना होगा जिसका उपयोग वेबसाइट में लॉगिन करने के लिए करेंगे।
इस post में आपने अभी तक जितनी भी लेख या स्टेप्स पढ़ी उनमें सबसे important part आगे पढ़ने वाले हैं क्योंकि वो ही इस पोस्ट का main topic है, आइए जानते हैं –

SBI net banking ID kaise banaye? या SBI Username और Password कैसे बनाये?

  • Username* – आपके मोबाइल screen में Set Permanent – Login Username and Password वाला page open हो जायेगा जहां पर यूजरनेम डालने का box दिखेगा,
  • उसमें आपको अपना नाम या किसी भी अलग अलग word को type करके unique username enter करना है मतलब आपका यूजरनेम बाकी लोगों से बिल्कुल अलग होना चाहिए।
  • यूजरनेम डालने के बाद ✔️I accept the terms and condition पर क्लिक करें।
  • New Login Password* – नया पासवर्ड डालें जिसमें words, number और कुछ special characters add कर सकते हैं ताकि पासवर्ड स्ट्रॉन्ग हो।
  • Confirm Login Password* – आपने जो पासवर्ड ऊपर डाला same to same वही पासवर्ड नीचे enter करें।
  • उसके बाद Submit पर क्लिक करें। उसके बाद Successfully registered for internet banking का मैसेज देखने को मिलेगा। फिर window को close करें।

Window close करते ही आपके सामने वेबसाइट का home interface खुलेगा जो साइट में visit करते ही सामने दिखता है।

  • यहां आपको फिर से CONTINUE TO LOGIN पर क्लिक करना होगा।
अब आपने जो भी यूजरनेम और पासवर्ड बनाया है उसे simply दिए गए text box में enter करें, आपको इस प्रकार के text box दिखेंगे –
  • Username* – जिसमें आपको आपके द्वारा बनाया गया username enter करना है
  • Password* – आपने जो पासवर्ड बनाया है उसे डालें।
  • Enter the text as shown in the image* – Image में text या captcha दिखेगा उसे box में भरें और simply LOGIN पर क्लिक करें, आप साइट में login हो जायेंगे।

Set Profile Password

SBI की वेबसाइट में login करने के लिए आपने जो यूजरनेम और पासवर्ड बनाया है उसे आप साइट पर login करने के लिए यूज करेंगे, But इसके अलावा आपको अलग से एक और password बनाना होता है जो की Profile Password होता है, मतलब यह पासवर्ड आपके प्रोफाइल को सिक्योर रखने के लिए set करना होगा।
  • Enter Profile Password* – इसमें आपको Profile की security के लिए पासवर्ड डालना होगा, ध्यान रहे यह पासवर्ड आपके login Password से deferent होना चाहिए।
  • Hint Question* – इसमें कोई एक सवाल को select करें।
  • Hint Answer* – आपने जो सवाल select किया है उसका जवाब यहां type करें।
  • इसके अलावा नीचे date of birth (जन्मतिथि) और place of birth (जन्म स्थान) की details भी देनी होगी।
  • सब कुछ भरने के बाद Submit पर क्लिक कर दीजिए।
  • बस आपका प्रोफाइल पासवर्ड सेट हो जायेगा।
Finally, अब आपको account summary page में जाना होगा जहां आपके बैंक खाते से जुड़ी डिटेल्स show होंगे, आप सभी लेनदेन से जुड़ी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं, अकाउंट में कितने बैलेंस है यह भी देख सकते हैं, अब आप जब चाहें तब घर बैठे online money transfer कर सकते हैं या net banking use कर सकते हैं।

Conclusion

इस पोस्ट के माध्यम से आपने आज पड़ा कि net banking ID kaise banaye? (how to register sbi online) उम्मीद करता हूं आपने इस पोस्ट की मदद से इंटरनेट बैंकिंग के लिए यूजर नेम और पासवर्ड बनाना सीख लिया होगा, लेकिन अगर आपको कोई परेशानी आ रही है लॉगइन करने में, तो उसके बारे में नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं मैं उसका reply देने की पूरी कोशिश करूंगा।

Leave a Comment