Home SEO SEO Friendly Image Kaise Banaye – Blog image optimization tips

SEO Friendly Image Kaise Banaye – Blog image optimization tips

3
0

अगर आप भी जानना चाहते हैं की इमेज को SEO Friendly Image Kaise Banaye – Blog image optimization tips तो इस पोस्ट को शुरू से आखिर तक पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में blog image optimization 2022 के बारे में अच्छे से बताया गया है, आप इमेज की Size कैसे कम कर सकते हैं ये सब इस पोस्ट में बताया गया है।

दोस्तों, ब्लॉग पोस्ट को आसानी से गूगल पर रैंक करने के लिए और Page Load time कम करने के लिए image optimization बहुत जरूरी होता है, इससे आपके ब्लॉग की स्पीड फ़ास्ट हो जाती है और ब्लॉग का load time भी कम हो जाता है, जिससे आपके Users को ज्यादा देर wait नहीं करना पड़ता और वे आसानी से आपके Blog में आकर Articles पढ़ सकते हैं।

अगर आप चाहते हैं की आपका पोस्ट गूगल पे रैंक हो और Blog Post की speed बढ़ जाये तो इसके लिए आपको SEO friendly image की जरूरत पड़ेगी और blog image optimization भी करना होगा, जिससे की इमेज का लोड टाइम कम हो जाये।

SEO Friendly Image Kaise Banaye – Blog image optimization tips

SEO Friendly Image Kaise Banaye - Blog image optimization tips

इस पोस्ट में Image optimization के बारे में अच्छे से बताया गया है, लेकिन SEO Friendly Image Kaise Banaye – Blog image optimization tips जानने से पहले ये जानते हैं की किसी भी ब्लॉग में image optimization क्यों किया जाता है ? और इमेज को Optimize करने से हमारे blog को क्या फर्क पड़ता है?

SEO Friendly Blog Image Optimization क्यों जरूरी है?

ब्लॉग की स्पीड बढ़ाने और ब्लॉग की सभी पेज का loading time कम करने के लिए इमेज को ऑप्टिमाइज़ करना जरूरी होता है ताकि Users को ज्यादा इंतज़ार न करना पड़े, अगर user को एक पोस्ट पढ़ने के लिए ज्यादा इंतज़ार करना पड़ेगा तो वो आपका ब्लॉग खुलने से पहले ही वापस चला जायेगा , और गूगल को लग सकता है की आपके Website पे बोउन्स बैक हो रहा है। जिस वजह से आपके पोस्ट को रैंक होने में दिक्क्त आ सकती है। इसलिए SEO Friendly Image Kaise Banaye 2022 ये जानना आपके लिए जरूरी है ताकि आप अपने ब्लॉग की loading time कम कर सकें।

SEO friendly blog image optimization से ब्लॉग पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

यदि आप अपने ब्लॉग (Website) के सभी पोस्ट के इमेज को अच्छे से Optimize करेंगे तो आपका ब्लॉग का स्पीड पहले से ज्यादा बढ़ जायेगा और अगर आपका साइट ज्यादा टाइम लेता है पूरी तरह लोड होने में तो लोडिंग टाइम भी कम हो जायेगा, जिससे आपको अपने पोस्ट को गूगल में रैंक करने में काफी मदद मिलेगी। तो ब्लॉग का स्पीड बढ़ाने और लोडिंग टाइम कम करने के लिए SEO friendly image ब्लॉग पर लगाना जरूरी है।

तो अब जानते हैं की आप अपने ब्लॉग के इमेज को कैसे ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं और Blog Page Speed कैसे बढ़ा सकते हैं।

SEO Friendly Image Kaise Banaye – blog image optimization tips

इमेज को Optimize करने के लिए पहले आपको अपने Image की size को कम करना होगा, Image के size को कम करने के लिए आप Photoshop का इस्तमाल कर सकते हैं या Online भी इमेज का साइज कम कर सकते हैं, मै इस पोस्ट में ऑनलाइन इमेज को कैसे Compress कर सकते वो बताऊंगा। आप फोटोशॉप या कोई और तरीका पता है इमेज की साइज कम करने के लिए तो आप उसका इस्तमाल भी कर सकते हैं।

Online SEO Friendly Image Kaise Banaye 2022

ऑनलाइन इमेज ऑप्टिमाइजेशन के लिए आपको एक वेबसाइट पे जाना होगा इसके लिए पहले Google Chrome Browser Open कर लें, आप चाहे तो कोई सा भी browser open कर सकते हैं।

Search on Google :

ब्राउज़र ओपन करने के बाद गूगल पर सर्च करें Pixlr.com और इसके ऑफिसियल लिंक पर क्लिक कर दे। या नीचे दिए गए link पर क्लिक करें।

CLICK HERE 👉 PIXLR.COM

इस लिंक पर क्लिक करते ही वेबसाइट का इंटरफ़ेस कुछ इस तरह होगा

SEO Friendly Image Kaise Banaye

अब आपको कंप्यूटर स्क्रीन के बाये साइड में OPEN IMAGE का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर दें और उस इमेज को Choose करे जिस Image को आप optimize करना या SEO friendly image बनाना चाहते हैं। Image choose करने के बाद OPEN पर क्लिक कर दें, आपका इमेज इस वेबसाइट में ओपन हो जायेगा अब आपको उस इमेज की साइज कम करके उसे optimize करना है।

SEO Friendly Image Kaise Banaye

अब आपको इमेज को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए सबसे पहले स्क्रीन में बायीं ओर दिख रहे tools के list में First वाले tool पर क्लिक करें। उसके बाद आपके सामने दो और ऑप्शन आएंगे RESIZE IMAGE & CANVAS SIZE इसमें आपको RESIZE IMAGE पर क्लिक करना है।

SEO Friendly Image Kaise Banaye
Resize image

RESIZE IMAGE पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक popup आएगा जहाँ से आप इमेज का साइज छोटा या बड़ा कर सकते हैं। यहाँ आपको अपने इमेज की size को कम करना है। इमेज की साइज कम करने के लिए Width – 430/450 रखें और hight पर लिखने की जरूरत नहीं है वह अपने आप (automatic) size ले लेगा। size set करने के बाद APPLY पर क्लिक कर दें।

Apply पर क्लिक करने के बाद स्क्रीन दाहिने साइड में नीचे की तरफ SAVE का Button होगा उस पर क्लिक कर दें और इमेज को कंप्यूटर में Save कर लें।

अब आपका इमेज का साइज कम हो चुका है जिससे इमेज की लोडिंग टाइम कम हो जाएगी और आपकी साइट की लोडिंग टाइम कम होगा। अब आपको Blogger में भी image को optimize करना होगा तभी आपका ब्लॉग पोस्ट Fast load होगा।

Blogger में image को SEO Friendly Image Kaise Banaye – blog image optimization Tips 2022

SEO friendly image बनाने के लिए ब्लॉगर में इमेज को सही तरीके से Optimize करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि इमेज को सही तरीके से ऑप्टिमाइज़ करने से आपके ब्लॉग पोस्ट के साथ – साथ इमेज भी गूगल सर्च इंजन में रैंक होता है और इमेज भी आपके ब्लॉग में Traffic लाने में मदद करते हैं।

ब्लॉगर के डैशबोर्ड पर जाएं

blog image optimization करने के लिए पहले ब्लॉगर के डैशबोर्ड पर जाये और उस पोस्ट को ओपन करें जिसे आप अभी – अभी लिख रहें हैं। अब आप जो भी आर्टिकल लिख रहे हैं उस आर्टिकल में आपको एक इमेज ऐड करना है।

ब्लॉगर में इमेज ऐड (Insert) करना बहुत आसान है और हर ब्लॉगर को यह पता होता है, इमेज ऐड करने के लिए ब्लॉगर में ऊपर की और कई सारी ऑप्शन है उनमे से आपको Image icon पर क्लिक करके Upload from computer पर क्लिक कर दें और वहां से आप उस इमेज को सेलेक्ट कर ले जिसे आपको ऑप्टिमाइज़ करना है।

इमेज को ऑप्टिमाइज करें

अब ब्लॉगर में इमेज को कैसे optimize करना है ये जानते हैं। इमेज को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए पहले इमेज पर Mouse से Click करें।

अब इमेज के नीचे एक पेंसिल का icon दिखेगा उस पर क्लिक कर दें। पेंसिल पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इस तरह का ऑप्शन आएगा –

SEO Friendly Image Kaise Banaye
Blog image optimization

यहाँ आपको Alt text और Title text में अपने पोस्ट का Title को copy करके paste करना है। जैसे की मैंने अपने पोस्ट का Title यहाँ पोस्ट किया है। उसके बाद Size में आपको Original size को Select करना है ताकि आपके पोस्ट का इमेज मोबाइल में भी अच्छे से दिखे।

यदि आप इसके जगह में X-Large Choose करते हैं तो पोस्ट का इमेज मोबाइल या स्क्रीन वाले डिवाइस में लम्बा आएगा इसलिए अगर आप चाहते हैं की इमेज अच्छे से दिखे तो Original size को choose करें।

ये सब करने के बाद Update पर क्लिक कर दें।

अब आपको इमेज के नीचे Caption Add करना है इसके लिए बस आपको इमेज पर क्लिक करना है और इमेज के नीचे आ रहे ऑप्शन में से Toggle Caption (दो रेखा) पर क्लिक करना है।

अब आपका blog image optimization Complete हो चुका है ऐसे ही पोस्ट के हर इमेज को ऑप्टिमाइज़ करें ताकि आपका पोस्ट आसानी में गूगल में रैंक हो सके। तो देखा आपने आप आसानी से इमेज को SEO friendly image बना सकते हैं और अपने ब्लॉग की स्पीड बढ़ा सकते हैं।

नोट – इस Article में बताए गए Tarika मुख्य रूप से blogger website (blogspot blog) के लिए है Images को SEO Friendly बनाने के लिए।

Final Word About – SEO Friendly Image Kaise Banaye

इस पोस्ट के बारे में : इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया की SEO Friendly Image Kaise Banaye 2022 जसे पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा की इमेज को कैसे ऑप्टिमाइज़ करते हैं? अगर यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल रहा तो कमेंट में जरूर बताये।

अन्य संबंधित लेख जो आपको पढ़नी चाहिए 

Anchor Text क्या है और SEO के लिए क्यों जरूरी है?ब्लॉगर ब्लॉग में 404 Error कैसे फिक्स करें?
SEO Friendly यूआरएल (URL) कैसे बनाएं?Blog के लिए High Quality DoFollow Backlink कैसे बनाएं? 
Blogger Blog Me Author Profile Box Kaise Add Kareपोस्ट को गूगल में कैसे Rank करें?
Blogger Blog Me Category Ya Label Kaise Add KareBlog Post में Keyword Placement कैसे करें?
Related posts link
Previous articleAnchor Text क्या है और SEO के लिए क्यों जरूरी है?
Next articleMovies papa top south movie hindi dubbed download

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here