Home Internet UPI PIN Kya Hota Hai in Hindi | यूपीआई पिन क्या है

UPI PIN Kya Hota Hai in Hindi | यूपीआई पिन क्या है

114
7

दोस्तो digital payments के लिए यूपीआई का उपयोग बहुत किया जाने लगा है क्योंकि इसके माध्यम से तुरंत पैसे किसी अन्य व्यक्ति के अकाउंट पर transfer किया जा सकता है। UPI PIN Kya Hota Hai in Hindi –  यूपीआई पिन क्या होता है? इसके बारे में आज मैं आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूं। इसके अलावा यूपीआई से जुड़ी अन्य जरूरी जानकारी जो आपको पता होना चाहिए उसके बारे में भी यहां बताया गया है। 

यूपीआई पेमेंट मेथड का उपयोग आप किसी भी यूपीआई एप्लीकेशन के माध्यम से कर सकते हैं जैसे  Phonepe, Google pay Paytm, Bhim upi, amazon.pay इत्यादि।

UPI ID Kya Hota Hai in Hindi – यूपीआई आईडी क्या है

यूपीआई एक इंस्टेंट पेमेंट सिस्टम है जो आइएमपीएस (IMPS technology) पर आधारित है यूपीआई का फुल फॉर्म यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस होता है जिसे संक्षिप्त में यूपीआई कहा जाता है। ऑनलाइन पेमेंट के लिए इस प्रणाली का उपयोग कोई भी व्यक्ति यूपीआई एप्लीकेशन के द्वारा आसानी से एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकता है।

यूपीआई आईडी की मदद से किसी अकाउंट में 365 दिन में सप्ताह के सातों दिन कभी भी money transfer मुमकिन है बल्कि bank holiday वाले दिन भी upi online payment किया जा सकता है।

What is UPI ID in Hindi – यूपीआई आईडी आपके बैंक का पता होता है जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति उस id पर money send करके आपके bank account में पैसे send कर सकते है। Normally money transfer के लिए account number, IFSC code और account holder name की आवश्यकता पड़ती है पर upi के जरिए payment के लिए आपको केवल upi id की जरूरत पड़ेगी यह आपके account से connected रहता है। जब भी आपको यूपीआई के द्वारा भुगतान करना होता है तब इसके लिए गुप्त यूपीआई पिन की ज़रूरत होगी जिसे enter करके account balance check and instant money transfer कर सकते हैं।

UPI PIN Kya Hota Hai in Hindi – What is UPI Pin in Hindi

6 Digit UPI PIN Kya Hota Hai in Hindi - What is UPI Pin in Hindi
What is UPI Pin in Hindi

यूपीआई पिन 6 अंकों का नंबर होता है जिसका उपयोग आप किसी भी यूपीआई पेमेंट एप्लीकेशन के माध्यम से अकाउंट बैलेंस चेक करने या ऑनलाइन भुगतान करने के लिए कर सकते हैं।

यह ATM Card PIN Number की तरह ही होता है जिस प्रकार आपको ATM से पैसे निकालने (money withdraw) के लिए एटीएम गुप्त नंबर enter करना पड़ता है उसी प्रकार यूपीआई द्वारा किसी भी प्रकार की भुगतान के लिए यूपीआई गुप्त पिन नंबर enter करनी होती है तत्पश्चात भुगतान सफलतापूर्वक हो पाता है।

phonepe, google pay or paytm upi pin kya hota hai

फोनपे, गूगल पे या पेटीएम ऐप में पहली बार बैंक अकाउंट जोड़ने के दौरान आपसे यूपीआई नंबर डालने के लिए कहा जाता है तभी successfully  बैंक अकाउंट आपके upi apps में link हो पाता है,  एप्लीकेशन में अपना बैंक खाता लिंक करते समय आप अपनी मौजूदा यूपीआई पिन भी इंटर कर सकते हैं मतलब यदि आपके पास पहले से एक यूपीआई पिन (ID available) है तो उसका इस्तेमाल भी किसी upi ऐप में बैंक अकाउंट लिंक करने के लिए कर सकते हैं। 

phonepe, google pay और paytm app पर आप  किसी भी प्रकार का ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए एक ही  यूपीआई पिन का उपयोग कर सकते हैं यह ऐप केवल एक माध्यम है  डिजिटल तरीके से मनी ट्रांसफर का, जहां पर आप अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर्ड किसी भी बैंक खाते को ऐप से लिंक कर सकते हैं और यूपीआई पेमेंट मेथड द्वारा इंस्टेंट पेमेंट कर सकते हैं।

UPI Se Online Payment Kaise Kare in Hindi

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) से पेमेंट करने के लिए आप किसी भी यूपीआई ऐप एप्लीकेशन का उपयोग कर सकते हैं। payment karne ke liye App open करें उसके बाद जिस चीज के लिए पेमेंट करना चाहते हैं उस ऑप्शन को चुने जैसे अगर आपको मोबाइल रिचार्ज करना है तो इसके लिए आपको मोबाइल रिचार्ज वाले ऑप्शन पर tap करना होगा उसके बाद अपना फोन नंबर डालकर नंबर के लिए उपलब्ध किसी एक रिचार्ज प्लान का चुनाव करके यूपीआई पेमेंट विकल्प द्वारा पेमेंट करना होगा।

जब आप यूपीआई की मदद से पेमेंट करते हैं तो आपको 6 digit का यूपीआई पिन नंबर इंटर करने को कहा जाता है उसे इंटर करके done करने पर पेमेंट सक्सेसफुल हो जाता है।

Friends यहां पर मैंने just example दिया है मोबाइल रिचार्ज के लिए upi द्वारा पेमेंट करने का, आप इसके अलावा बिजली बिल, डीटीएच बिल, रेंट बिल, लोन पेमेंट, क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान, एजुकेशन फीस जमा, पोस्टपेड (phone no.) बिल, पानी बिल आदि का भुगतान भी कर सकते हैं।

UPI ID Kaise Pata Kare Phonepe Me

  • Phonepe app open करें।
  • Profile picture पर क्लिक करें।
  • UPI IDs पर क्लिक करें
  • उसके बाद आपको आपका यूपीआई आईडी दिख जाएगा।
  • यूपीआई आईडी को एक्टिवेट करें।

Google Pay यूपीआई पिन कैसे बनाएं – How to create UPI PIN?

  • एप्लीकेशन ओपन करें
  • और प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें
  • Add bank account पर क्लिक कीजिए।
  • आपने जिस बैंक में अकाउंट ओपन कराया है उस बैंक के नाम को चुने। (ध्यान दें – जिस बैंक को चुन रहे हैं उस बैंक अकाउंट से आपका फोन नंबर लिंक रहना चाहिए।) 
  • उसके बाद से स्टार्ट बटन पर क्लिक करें।
  • आपको अपने डेबिट कार्ड का लास्ट 6 डिजिट कार्ड नंबर इंटर करना होगा साथ ही कार्ड का एक्सपायरी डेट भी दर्ज करें।
  • Create Pin पर Tap करें
  • आपके फोन नंबर पर ओटीपी रिसीव होगा उसे इंटर करें। ओटीपी इंटर करने के बाद नीचे आपको इंटर एटीएम नंबर का ऑप्शन दिखेगा वह अपने एटीएम कार्ड का नंबर दर्ज करें and OK।
  • Finally अपना यूपीआई पिन बनाएं – SET UPI PIN वाले ऑप्शन पर यूपीआई पिन दर्ज करें उसके बाद कन्फर्मेशन के लिए दोबारा वही पिंक दर्ज करें उसके बाद ओके करें।

Google Pay यूपीआई पिन कैसे चेंज करें – How to change UPI PIN?

  • अगर आप Google Pay ऐप पर UPI PIN बदलना चाहते हैं तो पहले एप्लीकेशन ओपन करें प्रोफाइल इमेज पर जाएं बैंक अकाउंट पर क्लिक करें उसके बाद उस अकाउंट को सिलेक्ट करें जिसका यूपीआई पिन चेंज करना चाहते हैं।
  • पेमेंट मेथड इन डिटेल वाला पेज खुल जाएगा वहां टॉप राइट साइड में 3 डॉट्स दिखेंगे उस पर क्लिक करें और चेंज यूपीआई पिन पर क्लिक करें।
  • अपना पुराना वाला 6 अंकों का यूपीआई खेलने दर्ज करें उसके बाद ओके करें
  • अब अपना नया UPI PIN ENTER करें और कन्फर्मेशन के लिए दोबारा से वही यूपीआई पिन दर्ज करें उसके बाद ओके करें आपका UPI PIN सफलतापूर्वक चेंज हो जाएगा।

UPI PIN भूल गए तो क्या करें – What to do if you forgot your UPI PIN?

अगर आप गूगल Pay ऐप का इस्तेमाल करते हैं और अपना सही यूपीआई पिन भूल गए हैं तो इसके जगह पर आप एक नया यूपीआई पिन भी बना कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले ऐप खोलें और प्रोफाइल इमेज पर क्लिक करिए उसके बाद उस बैंक पर क्लिक करें जिसका यूपीआई आईडी भूल गए हैं और NEW बनाना चाहते हैं, उसके बाद Forgot UPI PIN वाले ऑप्शन पर Tap करें।

इतना प्रोसेस फॉलो करने के बाद आपको फिर से डेबिट कार्ड या एटीएम कार्ड का लास्ट 6-डिजिट (4-DIGIT) नंबर इंटर करने को कहा जाएगा उसे डालें साथ में कार्ड एक्सपायरी डेट भी डालें और ओके करें।

अब आपके बैंक से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी (OTP) जाएगा उसे इंटर करें उसके बाद नया यूपीआई पिन एंटर करें यदि आपका अकाउंट एसबीआई में है तो उसके लिए आपको 6 डिजिट का UPI PIN इंटर करना होगा।

बिना डेबिट कार्ड के यूपीआई पिन कैसे बनाएं

लोग यह भी जानना चाहते हैं UPI PIN without Debit card के कैसे बनाये? तो बता दूं कि बिना Debit card के आप UPI PIN नहीं बना सकते। जब आप किसी भी UPI apps में पहली बार यूपीआई बनाते हैं तो वहां पर Debit card details enter करना पड़ता है, जिसमें Debit card की last 6 digit number and expiry date enter करना होता है. अब आपको पता चल गया होगा की without Debit card UPI PIN create नहीं कर सकते, यदि आप UPI Payments करना चाहते हो तो यूपीआई पिन बनाने के लिए पहले Debit card (ATM card) के लिए apply करें after that upi pin kaise banaye प्रक्रिया को follow करे।

क्या यूपीआई पिन और डेबिट कार्ड पिन समान है?

जी नहीं, यूपीआई पिन तथा डेबिट कार्ड पिन दोनों अलग-अलग होते हैं। इन दोनों में मुख्य अंतर यह है की यूपीआई पिन का उपयोग यूपीआई एप्लीकेशन के द्वारा ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए किया जाता है जबकि डेबिट कार्ड पिन का उपयोग एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए किया जाता है।

यूपीआई पिन 6 डिजिट का होता है और डेबिट कार्ड पिन 4 डिजिट का होता है।

एपीआई पिन और डेबिट कार्ड पिन दोनों के पिन को जरूरत पड़ने पर कभी भी ऑनलाइन तरीके से बदला जा सकता है।

यूपीआई तथा डेबिट कार्ड पिन में अंतर तो होता है पर इन दोनों के द्वारा ऑनलाइन भुगतान संभव है। जब किसी स्टोर में बिल देना हो पर उस वक्त आपके पास cash ना हो तो payment के लिए Debit card या UPI का उपयोग कर सकते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग के वक्त भी payment के लिए के लिए डेबिट कार्ड पेमेंट ऑप्शन select कर सकते हो।

अब आपको UPI PIN Kya Hota Hai और Related अन्य जानकारियां पता चल गई होगी, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस के फायदे बहुत सारी है यदि आप upi payments करना चाहते हैं तो आपको upi I’d benefits in hindi के बारे में जरूर पढ़ना चाहिए👇

यूपीआई आईडी के फायदे – benefits of upi id in Hindi

  • अगर आप यूपीआई की मदद से ऑनलाइन मनी ट्रांसफर या किसी प्रकार का भुगतान करते हैं तो आपको इसमें किसी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क देने की आवश्यकता नहीं पड़ती क्योंकि यह बिल्कुल मुफ्त सुविधा उपलब्ध कराता है।
  • Money transfer के लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ती आप अपने फोन की help से यूपीआई द्वारा instant money transfer (तुरंत) कर सकते हैं।
  • इसके माध्यम से एक बार में एक लाख (one lakh INR) रुपए तक ट्रांसफर कर सकते हैं। 
  • इस आईडी की मदद से लगभग हर प्रकार का ऑनलाइन पेमेंट संभव है।
  • यह पॉपुलर  ऑनलाइन मनी ट्रांसफर एप्लीकेशन में उपलब्ध रहता है जैसे कि Google Pay, Phonepe, Amazon Pay, Paytm, BHIM UPI इसके अतिरिक्त अन्य एप्लीकेशन में यूपीआई विकल्प को देखा जा सकता है। 
  • बेहद कम समय में पैसे भेजता है तथा पैसे भेजने के लिए आपको केवल यूपीआई पिन दर्ज करने की आवश्यकता पड़ती है।
  • Bank balance Check करने हेतु bank में visit करने की आवश्यकता नहीं पड़ती आप UPI PIN दर्ज करके तुरंत वर्तमान balance का पता लगा सकते हैं।
  • 100% सुरक्षित तथा सरल तरीका है।

यूपीआई सपोर्टेड कुछ पॉपुलर बैंकों की सूची

Some Popular UPI Supported Banks list in IndiaUPI Applications Name
Axis BankBHIM Axis Pay App
Bank of IndiaBHIM BOI UPI
Bank of MaharashtraBHIM Maha UPI
State Bank of India (SBI)SBI Pay
United Bank of IndiaBHIM United UPI Pay
Punjab National BankBHIM PNB
ICICI BankiMobile
upi supported banks

ऊपर बताई गई जानकारी में आपने upi id और upi pin kya hota hai in Hindi के बारे में जाना आइए अब यूपीआई के बारे में कुछ जरूरी जानकारी पढ़ते हैं, जो आपको जरूर मालूम होनी चाहिए।

Unified Payments Interface | यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस

यूपीआई भुगतान प्रणाली को NPCI यानि National Payments Corporation of India और Reserve Bank of India ने 11 अप्रैल 2016 को आधिकारिक तौर पर यूजर्स के उपयोग के लिए प्रारंभ किया था, इसके अंतर्गत बैंकों के बीच इंस्टेंट मनी ट्रांसफर किया जा सकता है, 1 रुपया से लेकर 1 लाख रुपए तक का अमाउंट instantly transfer किया जा सकता है, per transaction one lakh rupees तक कर सकते हैं।

इसके आने के बाद ऑनलाइन पेमेंट करना बहुत आसान हो गया उसके बाद से ही उपयोगकर्ता बिना बैंक जाए अपने डिवाइस पर खुद ही ऑनलाइन कैशलेस पेमेंट करने लगे हैं, चाहे बड़े शॉपिंग मॉल हो या छोटी किराने की दुकान क्यूआर कोड स्कैन करके बिना प्रॉब्लम के पैसे दे सकते है और यह 100 प्रतिशत सुरक्षित होता है।

Online payments के लिए यह एक ऐसा सिस्टम है जिसके जरिए आप अपने फ्रेंड्स या फैमिली को इंस्टेंट पैसे भेज सकते हो, यूपीआई यूज करना बहुत आसान है इसलिए आजकल UPI यूजर्स का favourite payment method ऑप्शन बन गया है, Phonepe, Google pay, Amazon pay, Paytm इनमें भी payments के लिए यूपीआई पेमेंट मैथड ऑप्शन मिलता है। तुरंत पैसे भेजने के लिए यूजर्स यूपीआई विकल्प ही चुनते हैं, इसमें आपको bank details add नहीं करनी पड़ती बल्कि आप एक virtual ID (यूपीआई आईडी) की help से instant money transfer कर पाते हैं।

यूपीआई पेमेंट्स (UPI PIN Kya Hota Hai in Hindi)

सभी प्रकार की ऑनलाइन पेमेंट के लिए यूपीआई का उपयोग किया जाता है इसका उपयोग आप किसी भी यूपीआई ऐप के माध्यम से कर सकते हैं, फोनेपे, गूगल पे इत्यादि mobile app में आपको यूपीआई विकल्प मिल जाता है। 

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस के द्वारा आप अपने बिजली बिल, पानी बिल, प्रीपेड और पोस्टपेड मोबाइल रिचार्ज, लोन पेमेंट, डीटीएच बिल, क्रेडिट कार्ड बिल, एजुकेशन की फीस, ओटीटी प्लेटफॉर्म सब्सक्रिप्शन का फीस या पेमेंट, इंस्टेंट मनी ट्रांसफर, अकाउंट बैलेंस चेक, लाइफ इंश्योरेंस के लिए पेमेंट, ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान पेमेंट, contacts को upi payment, QR code स्कैन करके upi method के through पेमेंट किया जा सकता है इसके अतिरिक्त किसी वेबसाइट पर किसी प्रकार का भुगतान प्रक्रिया पूरी करने के लिए यूपीआई तरीका चुन सकते हैं। किसी भी ऐप या वेबसाइट पर यूपीआई के द्वारा पेमेंट करने के लिए यूपीआई गुप्त पिन नंबर (upi pin) दर्ज करना अनिवार्य होता है।

Upi Pin Kya Hota Hai | What is Unified Payments Interface

what is upi in Hindi

FAQs

यूपीआई आईडी का फुल फॉर्म क्या होता है?

Ans: UPI Full Form – Unified Payments Interface

UPI एक बार में कितना पैसा ट्रांसफर करता है?

Ans: 1 LAKH INR

यूपीआई की शुरुआत कब हुई थी?

Ans: इसे 11 April 2016 को officially यूजर्स के उपयोग के लिए प्रारंभ किया गया।

क्या यूपीआई पिन का उपयोग हर जगह पर कर सकते हैं?

Ans : जहां क्यूआर कोड स्कैन के द्वारा पेमेंट की सुविधा होगी वहां यूपीआई द्वारा पेमेंट कर सकते हैं इसके अलावा किसी भी upi वर्चुअल आईडी की मदद भुगतान किया जा सकता है।

क्या हमें यूपीआई पिन किसी के साथ शेयर करना चाहिए?

बिल्कुल भी नहीं, यूपीआई पिन एक गुप्त कोड होता है इसे आप को किसी को नहीं बताना चाहिए बैंक अधिकारी को भी नहीं अपने दोस्तों को भी नहीं, क्योंकि इसके द्वारा ही लेनदेन आसानी से होता यदि इसे दूसरों को बताएंगे तो आपके साथ धोखा हो सकता है। इसलिए बैंकिंग संबंधी जानकारी किसी के साथ भी शेयर नहीं करना चाहिए।

Final words about – Upi pin kya hota hai

दोस्तों यहां पर मैंने आपको बताया है कि UPI PIN Kya Hota Hai in Hindi -यूपीआई पिन क्या होता है? उम्मीद करता हूं आपने आज की इस लिंक के माध्यम से जरूर कुछ नया सीखा होगा, अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो इसे अपने अन्य मित्रों के साथ भी शेयर करें जो यूपीआई एप्लीकेशन का उपयोग करते हैं। अगर आपको    इस UPI PIN POST से जुड़ी किसी प्रकार का सवाल पूछना है तो कमेंट बॉक्स में टाइप करें और प्रकाशित करें।

NO.POPULAR POSTS
1.कंप्यूटर से प्रिंट आउट कैसे निकाले – जानिए Computer Se Print Kaise Nikale
2.Pendrive Ko Bootable Kaise Banaye – बूटेबल पेनड्राइव कैसे बनाएं
3.Laptop Se Pendrive Me Gaana (Song) Kaise Dale
4.Aadhunik Yug Me Computer Ka Mahatva – कंप्यूटर का महत्व
5.SD Card Kya Hai – जानिए Mobile में SD Card Kya Hota Hai हिंदी में
Previous articleAmazon Se Online Shopping Kaise Kare – अमेजॉन से सामान कैसे मंगाए?
Next articleNet Banking Kya Hoti Hai in Hindi – What is internet banking in Hindi

7 COMMENTS

  1. Hi there mates, how is all, and what you wish for to say
    about this article, in my view its actually amazing in favor of me.

  2. Howdy! Do you use Twitter? I’d like to follow you if
    that would be okay. I’m undoubtedly enjoying your blog and look forward to new posts.

  3. Hi there colleagues, good paragraph and fastidious arguments commented here, I
    am in fact enjoying by these.

  4. Fascinating blog! Is your theme custom made or did you download it
    from somewhere? A design like yours with a few simple adjustements would really make my
    blog jump out. Please let me know where you got your
    design. Thanks a lot

  5. Hey there are using WordPress for your blog platform?
    I’m new to the blog world but I’m trying to get started and
    set up my own. Do you require any coding knowledge to make your own blog?
    Any help would be really appreciated!

  6. I will right away grasp your rss feed as I can not to
    find your e-mail subscription hyperlink or e-newsletter service.
    Do you’ve any? Please let me understand in order that I may just subscribe.
    Thanks.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here