Home Computer UPS Kya Hota Hai Aur UPS Kaise Kam Karta Hai in Hindi

UPS Kya Hota Hai Aur UPS Kaise Kam Karta Hai in Hindi

12
0

लाइट चले जाने पर सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है computer users को, लेकिन अगर आपके पास ups device हो तब computer system के सभी main parts में Continuously proper power supply होते रहता है। वैसे अगर आपको ups device के बारे में नहीं पता और जानना चाहते हैं कि UPS Kya Hota Hai Aur Kaise Kam Karta Hai in Hindi तो फिर इस पोस्ट में मैने पूरी जानकारी देने की कोशिश की है, अगर आपको यूपीएस से जुड़ी अन्य जानकारी प्राप्त करनी है तो तब पोस्ट पूरा पढ़ें।

अगर एलईडी लाइट, फैन, एसी जो की electronic device है अगर light कट जाए तो आपका ज्यादा नुकसान नहीं होगा न ही important data loss होगा, but computer के साथ ऐसा नहीं है एक बार electricity power कट गया तो data loss हो सकता है, eg. यदि आप कोई document ready कर रहे हैं almost all works finish होने ही वाली है but अचानक light चली गई, अब Unsaved data तो delete होगा ही + आपका a lot of time waste हो जायेगा, इसी के solution के लिए ताकि without any disturbance आपका काम पूरा हो सके, CPU बनाया गया, यह कंप्यूटर सिस्टम को extra source of power देता है जिससे बिजली जाने के बाद भी pc continuously on रहता है।

UPS Kya Hota Hai Aur UPS Kaise Kam Karta Hai in Hindi

UPS Kya Hota Hai Aur UPS Kaise Kam Karta Hai in Hindi
UPS Kya Hota Hai

Ups बहुत important parts में से एक है computer का, यहां मैं laptops की बात नहीं कर रहा क्योंकि without electricity power यह काम कर सकता है क्यूंकि इसमें power supply के लिए battery लगी होती है and not doubt यह ups से long time तक run करता है but Desktop या computer system में light के चले जाने पर ups power के अलावा अन्य पॉवर सप्लाई ऑप्शन नहीं होता, इसके लिए इनवर्टर use कर सकते हैं but ये काफी expensive होते हैं, यह buy करना ना पड़े और आपका data loss होने से बच जाए इसके लिए कंप्यूटर के साथ ups भी दिया जाता है इससे pc को extra power मिलती है। आइए इसके बारे में पूरी जानकारी पढ़ते हैं।

UPS Kya Hota Hai (What is UPS in computer in Hindi)

आसान शब्दों में कहें तो यूपीएस एक तरह का इनवर्टर होता है जो कंप्यूटर सिस्टम को battery backup provide कराता है परिणाम स्वरूप बिजली चले जाने के बावजूद computer system on रहता है। 

UPS का पूरा नाम Uninterruptible Power Supply है आमतौर पर इसे यूपीएस के नाम से अधिक जाना जाता है यह इनवर्टर की तरह काम तो करता है पर इसमें और इनवर्टर में अंतर होता है यूपीएस कंप्यूटर सिस्टम को 10-15 मिनट तक ही एक्स्ट्रा इलेक्ट्रिसिटी पावर प्रोवाइड करता है जबकि इनवर्टर कई घंटों तक लगातार इलेक्ट्रॉनिक चीजों को बिजली प्रदान कर सकता है।

अभी के समय में अगर नया कंप्यूटर सिस्टम लेने जाते हैं तब monitor, mouse, keyboard, cpu और ups भी लेते हैं इससे pc को extra source of power मिलती है और without interruption के काम पर कर पाते हैं।

कंप्यूटर में UPS का क्या काम होता है? (What is the function of UPS in computer?)

Computer में ups का काम पूरे system को अतिरिक्त विद्युत शक्ति प्रदान करना होता है ताकि बिजली चले जाने के बाद भी कंप्यूटर उसी स्थिति में कुछ देर तक चल सके। कभी-कभी उपयोगकर्ता कंप्यूटर पर अपने स्कूल का काम या ऑफिस का काम या अन्य महत्वपूर्ण कार्य करता है उसी दौरान यदि बिजली कट जाए तो उस समय यूपीएस कंप्यूटर को एक्स्ट्रा इलेक्ट्रिसिटी पॉवर प्रोवाइडर करता है जिससे कंप्यूटर पर हो रहे कार्य को सुरक्षित File Folder में सेव किया जा सके व् डाटा लॉस ना हो।

UPS Kaise Kam Karta Hai in Hindi

कंप्यूटर के सभी हार्डवेयर सिस्टम को यूपीएस से कनेक्ट किया जाता है तथा यूपीएस को पावर पावर बोर्ड से प्राप्त होता है किंतु जब बिजली चली जाती है तो पावर बोर्ड से यूपीएस में पावर सप्लाई बंद हो जाता है, उस वक्त यूपीएस कंप्यूटर के पूरे सिस्टम को कुछ मिनट तक चलाते रहता है यह पॉसिबल हो पाता है ups में लगे बैटरी की वजह से, लंबे समय के बाद यूपीएस की बैटरी पावर खत्म होने लगती है उस समय इस पर नई बैटरी लगाई जा सकती है, इलेक्ट्रिसिटी चले जाने पर कंप्यूटर को पावर देने का काम यूपीएस करता है।

UPS के प्रकार (Types of UPS in Hindi)

Previous articleMoviesflix Verse Hollywood Movie in Hindi Dubbed Download
Next articleiBOMMA 2022 – iBomma Telugu Movies New 2022 Download Free

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here