वीडियो एडिटिंग क्या है – Video Editing Kya Hota Hai in Hindi

What is video editing in Hindi – वीडियो एडिटिंग के बारे में आपने जरूर सुना होगा अगर आप यह जानना चाहते हैं कि वीडियो एडिटिंग क्या है – Video Editing Kya Hota Hai in Hindi तो हमारी इस पोस्ट पर आखिर तक बने रहें अगर आपको भी वीडियो एडिटिंग से जुड़ी जानकारियां प्राप्त करनी है तो यहां पर मैंने इसके बारे में इंफॉर्मेशन उपलब्ध कराई है।

वीडियो एडिटिंग क्या है – Video Editing Kya Hota Hai in Hindi

वीडियो एडिटिंग क्या है - Video Editing Kya Hota Hai in Hindi
What is video editing in Hindi

वीडियो एडिटिंग का मतलब है वीडियो को संपादित करना यानी कि उसमें कुछ बदलाव करना। जब हम कैमरे से किसी प्रकार का वीडियो शूट करते हैं तो उसमें रिकॉर्ड होगी सभी फुटेज या क्लिप नॉर्मल होते हैं पर अगर हमें उसमें वीडियो के बैकग्राउंड में म्यूजिक ऐड करना हो तो इसके लिए वीडियो एडिटिंग करनी पड़ेगी, एक वाक्य में कहें तो किसी भी वीडियो में आवश्यकता अनुसार बदलाव करना उसमें कुछ एलिमेंट्स, ट्रांजिशन या इफेक्ट ऐड करना वीडियो एडिटिंग कहलाता है।

Video Editing के लिए बहुत सारे editing software and mobile apps available है जहां से video को अपने according easily edit कर सकते हैं। Paid Software के अलावा वीडियो एडिट करने वाले फ्री सॉफ्टवेयर भी आते हैं जिसे डाउनलोड और इंस्टॉल करके यूज कर सकते हैं।

वीडियो एडिटिंग क्यों जरूरी होता है

जब हम mobile या DSLR camera की हेल्प से hd videos record करते हैं तो उसे social media पर share करने से पहले अच्छी तरह से edit करना पड़ता है, वीडियो में कई छोटी बड़ी mistakes capture हो जाती है उन्हें हटाने या fix करने के लिए एडिटिंग जरूरी है, इतना ही नहीं वीडियो को शानदार और देखने लायक बनाने के लिए उसमें sound, special video effects, colour balance आदि को video में प्रॉपर ऐड करना पड़ता है और यह सब काम सॉफ्टवेयर द्वारा वीडियो एडिटिंग करके ही कर सकते हैं।

वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर के फायदे 

  • एडिटिंग के द्वारा वीडियो को पहले से ज्यादा शानदार बनाया जाता है।
  • सिनेमाघरों या ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज होने वाली फिल्मों को देखने लायक बनाने तथा उनमें बैकग्राउंड म्यूजिक के साथ फीलिंग ऐड करने के लिए वीडियो एडिटिंग का सहारा लिया जाता है इसके बिना वीडियो को देखने में ज्यादा मजा नहीं आता,  वीडियो एडिटिंग का फायदा यह है कि इससे वीडियो को रोचक या इंटरेस्टिंग बना सकते हैं।
  • किसी भी फिल्म के हिट होने के पीछे वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट एडिटर का मुख्य रोल होता है जो परफेक्ट एडिटिंग द्वारा कहानी को दर्शकों के समक्ष पेश करता है। 

अब आपको पता चल गया हम की वीडियो एडिटिंग क्या है अगर आपके मन में सवाल आ रहा है कि वीडियो एडिटिंग के लिए किस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें ऐसे कौन से बेस्ट वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है जिसका इस्तेमाल हम अपने वीडियो को एडिट करने के लिए कर सकते हैं तो चिंता मत कर इसके बारे में जो मैंने नीचे बताया हुआ है। वैसे तो वीडियो को अपने अनुसार एडिट करने के लिए कई प्रकार के मोबाइल एप्लीकेशन और पीसी सॉफ्टवेयर उपलब्ध है लेकिन कुछ पॉपुलर सॉफ्टवेयर जिनका प्रोफेशनल एडिटर भी यूज़ करते हैं उनके लिस्ट नीचे दी गई है। 

बेस्ट वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर 

Adobe Premiere ProApple iMovie
Apple Final Cut ProDaVinci Resolve
OpenShotMovavi Video Editor
VSDC Video Editiong SoftwareWondershare Filmora
VideoPad Editing SoftwareWindows Video Editor
ShotcutKineMaster (App/Apk)
video editors list

यहां लिस्ट में कुछ सॉफ्टवेयर पैड हैं और कुछ बिल्कुल फ्री मतलब उन्हें आप फ्री में डाउनलोड करके अपने सिस्टम पर इंस्टॉल कर सकते हैं मोबाइल में एडिटिंग के लिए काइनमास्टर (KineMaster App) एप्लीकेशन यूज कर सकते हैं।

वीडियो एडिटिंग क्या है – Video Editing Kya Hota Hai in Hindi – उम्मीद करता हूं आपको यह लेख पसंद आया होगा इसे अपने अन्य मित्रों के साथ भी जरूर साझा करें अगर आप को इस लिंक से जॉइन किसी प्रकार का सवाल हम से पूछना हो तो कृपया कमेंट करके पूछें। इसी प्रकार का पोस्ट हमारे  वेबसाइट पर पढ़ने के लिए फ्री में सिम लॉक को सब्सक्राइब कर ले ताकि जब भी नई पोस्ट यहां प्रकाशित हो उसकी नोटिफिकेशन आप तक पहुंच जाए।

Read also

Leave a Comment