Home Essay Vigyan Ke Chamatkar | Vigyan Ke Chamatkar Essay in Hindi

Vigyan Ke Chamatkar | Vigyan Ke Chamatkar Essay in Hindi

19
0

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे इस blog पर आज के इस post में आप पढ़ेंगे Vigyan Ke Chamatkar – विज्ञान के चमत्कार पर निबंध हिंदी में। अभी के समय में विज्ञान कितना विकसित हो चुका है यह हम सभी को पता है बस उन्हीं सब बातों को आज के इस निबंध में शेयर करने वाले हैं जानने के लिए पोस्ट अंत तक पढ़े, आइए शुरू करते हैं।

विज्ञान के चमत्कार पर निबंध | Vigyan Ke Chamatkar Nibandh

Vigyan Ke Chamatkar | Vigyan Ke Chamatkar Essay in Hindi
Vigyan Ke Chamatkar Nibandh

यह विज्ञान का युग किसी चमत्कार से कम नहीं है जिन चीजों की लोग केवल कल्पना करते थे उन्हें Vigyan Ke Chamatkar ने हकीकत जिंदगी में लाकर रख दिया ऐसे ऐसे सुविधाएं इंसानों के लिए विज्ञान ने बनाए हैं जिन्होंने मानव जीवन को बेहद आसान बना दिया है यह कहना गलत नहीं होगा कि बिना विज्ञान की आज का मनुष्य खुशहाल जीवन व्यतीत नहीं कर सकता।

विज्ञान क्या है – Vigyan Kya Hai in Hindi

किसी विषय या वस्तु के बारे में अधिक जानने की जिज्ञासा को ही विज्ञान कहते हैं। जिज्ञासा की वजह से ही विज्ञान जन्म लेता है जब व्यक्ति ने कंप्यूटर बनाने की सोची होगी तब उसके पीछे उसने बहुत ज्ञान लिए होंगे नई नई चीजों को जानने के प्रति जिज्ञासा जागी होगी और उन पर प्रयोग तथा कार्य प्रारंभ किया होगा तब जाकर कंप्यूटर आज हमारे सामने है, इसी प्रकार जिंदगी में काम आने वाली कई प्रकार के यंत्रों का निर्माण किया गया है जो विज्ञान की ही देन है, जिनके बिना जिंदगी मुश्किल लगती है।

  • विज्ञान में मानव जाति को एक से बढ़कर एक सुविधाएं प्रदान की है जो काफी उपयोगी है जैसे TV Fridge Cooler AC Computer Cell Phone Music Systems etc 
  • आवश्यक उत्पादों के अलावा बस, ट्रेन, हवाई जहाज, पानी जहाज, बिजली से चलने वाली कार, मोटरसाइकिल आदि वाहन विज्ञान की ही देन है।
  • Samachar patra और Television देखना vigyan ने ही संभव किया, इन सभी सुविधाओं के बिना जीवन अधूरा सा लगता है।
  • मित्रों तथा परिवार से हर समय जुड़े रहने के लिए फोन का उपयोग, अतिरिक्त कई अन्य संचार माध्यम जिनके द्वारा विदेशों में बसे किसी भी व्यक्ति से चुटकियों में बातें किया जा सकता है यह सब बिलकुल चमत्कार की तरह है, जो कभी असंभव लगता था लेकिन विज्ञान ने इसे मुमकिन करके दिखाया है।

विज्ञान ने हर क्षेत्र को आसान बनाया है इंसानों की तकलीफ और मेहनत को कम करने के लिए हर संभव प्रयास किए हैं जैसे यदि किसी को एक शहर से दूसरे शहर कम समय में पहुंचना हो तो उसके लिए मोटरसाइकिल कार तथा बड़े वाहनों का आविष्कार किया गया, तेजी से विदेशों की यात्रा पूरी करने के लिए हवाई जहाजों का निर्माण हुआ जो चंद घंटों में इंसानों को उनकी मंजिल तक पहुंचा देते हैं, जल की राह से यात्रा पूरी करने के लिए जहाज (ship) आदि वाहन बनाए गए, वाहनों के अलावा सभी फील्ड में विज्ञान द्वारा निर्मित वस्तुओं तथा संसाधनों का उपयोग किया जाता है।

विभिन्न क्षेत्रों में विज्ञान के चमत्कार निबंध हिन्दी में

इस दुनिया में अलग-अलग कार्यक्षेत्र मौजूद हैं जिन्हें करने के लिए अलग-अलग तरीके तथा साधनों की जरूरत पड़ती है इन्हीं साधनों को आज विज्ञान पूरी कर रही है, यदि किसी को कृषि के जरिए फसल उगानी हो तो उनके काम को सरल करते हुए विज्ञान ने ट्रैक्टर्स, थ्रेसर और फसल काटने की मशीन उपलब्ध कराई है जो काफी वक्त बचा देते हैं, इसी प्रकार vigyan ने विभिन्न क्षेत्रों में अपना योगदान दिया है जिनके बारे में नीचे उल्लेख किया गया है।

बिजली या इलेक्ट्रिसिटी

विद्युत कितना आवश्यक है यह हम सभी को पता है इससे अंधेरे में रोशनी की जा सकती है विज्ञान की देन के रूप में इलेक्ट्रिसिटी एक उपहार है क्योंकि इसी से विज्ञान द्वारा निर्मित इलेक्ट्रिक यंत्रों को चलाया जा सकता है चाहे वह कंप्यूटर हो या टेलीविजन इलेक्ट्रिक मोटर बाइक हो या इलेक्ट्रिक कार बिजली के बगैर यह कार्य नहीं करेगा।

घरेलू कार्यों को आसानी से पूरा करने के लिए बिजली आवश्यक है, यदि रात में खाना पकाना हो तो लाइट में आसानी होती है, mobile charge करना हो तो उसके लिए भी इलेक्ट्रिसिटी चाहिए, सभी बिजली से चलने वाले मशीनों के लिए बिजली आवश्यक है।

अंतरिक्ष में विज्ञान (Science in Space)

मनुष्य आज धरती से अंतरिक्ष तक पहुंच गया है या विज्ञान की वजह से मुमकिन हो सका है मनुष्य चांद पर कदम रख चुका है इसी तरह के कई प्रोजेक्ट्स पर देश भर के वैज्ञानिक काम कर रहे हैं भविष्य में तो मनुष्य मंगल ग्रह पर बस्ती बसाने की बात कर रहे हैं और उस पर कार्य प्रारंभ भी हो चुका है सच में विज्ञान इतना विकसित और एडवांस्ड हो चुका है कि अब कुछ भी करना संभव हो गया है।

मानव द्वारा निर्मित कृत्रिम उपग्रह तथा सेटेलाइट को वैज्ञानिकों ने धरती से ऊपर अंतरिक्ष पर स्थित कर दिया है जिसकी मदद से हम अपने मोबाइल के जरिए दुनिया में मौजूद किसी भी स्थान का पता लगा सकते है, सेटलाइट में कैमरे लगे होते हैं जो धरती के सभी स्थानों, शहरों को कैप्चर करती है इसी के सहायता से हम लोकेशन ट्रैक कर पाते हैं, किसी जगह की जानकारी Smartphone पर प्राप्त कर सकते हैं।

अस्त्र शास्त्र के निर्माण में

दुश्मन देश से लड़ने के लिए अलग अलग हथियार – बंदूक, पिस्तौल, बम, हैडरोजन बम, परमाणु बम और ना जाने कितने अस्त्र शस्त्र विज्ञान के द्वारा बनाए गए हैं जिनका उपयोग देश के सिपाही बॉर्डर पर सुरक्षा के लिए करते हैं।

चिकित्सा के क्षेत्र में विज्ञान (Science in Medicine)

पहले जब गांवों में महामारी जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती थी तब इससे बचाव के लिए कोई बेहतर औषधियां नहीं बनाई गई थी लेकिन अब विज्ञान ने छोटी-छोटी बीमारी जैसे सर्दी जुकाम बुखार का इलाज ढूंढने के अलावा कई बड़ी-बड़ी बीमारियां जैसे किडनी की बीमारी कैंसर शुगर आदि बीमारियों का भी इलाज ढूंढ निकाला है।

व्यक्ति को अपना इलाज करने के लिए बहुत दूर यात्रा करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हर शहरों में कई अस्पताल है जहां पर अनुभवी चिकित्सकों से इलाज करा सकते हैं डॉक्टरों की काम को आसान करने के लिए चिकित्सा से संबंधित कई मशीनों का निर्माण किया गया है जैसे एक्सरे मशीन सोनोग्राफी मशीन आदि।

कृषि के क्षेत्र में विज्ञान (Science in Agriculture)

भारत देश एक कृषि प्रधान देश है जिस में सर्वाधिक खेती धान की की जाती है पहले जहां किसानों को अपनी फसल उगाने से लेकर काटने तक कड़ी मेहनत करनी पड़ती थी उन मेहनत को कम करते हुए विज्ञान ने उन्हें कई सुविधाएं उपलब्ध कराई है जैसे खेतों की जुताई के लिए ट्रैक्टर, फसलों की मिसाई के लिए थ्रेशर मशीन, फसल रोपाई के लिए अलग से मशीन।

कीड़ों या कीटों से खेती में फसलों को भारी नुकसान होता है इसी को देखते हुए कई प्रकार के कीटनाशक बाजारों में उपलब्ध हो गए हैं जिन्हें किसान अपनी फसलों पर छिड़कते हैं फसलों की पैदावार बढ़ाने वाले रासायनिक पदार्थों का निर्माण भी विज्ञान के द्वारा किया गया है जो फसलो की पैदावार बढ़ाते है।

मनोरंजन (Entertainment)

जब हम किसी काम को लेकर बोरियत महसूस करते हैं तब ऐसे में मनोरंजन के लिए टेलीविजन देखते हैं जिस पर कई प्रकार के मनोरंजक कार्यक्रम प्रसारित होते रहते हैं टीवी पर कार्यक्रम देख पाना विज्ञान की वजह से ही मुमकिन हुआ है, TV के अलावा कंप्यूटर, वीडियो गेम कंसोल, खेलने के लिए लोडू, संपसीढ़ी, कैरम बोर्ड, शतरंज बोर्ड इन सभी खेलों के पीछे विज्ञान है।

इंटरनेट (Internet)

विज्ञान के चमत्कार के फल स्वरुप ही इंटरनेट का उपयोग करना संभव हो सका, कई वैज्ञानिकों तथा आविष्कारको की कड़ी मेहनत की वजह से इंटरनेट आम आदमी के लिए उपलब्ध हो सका। अभी के समय में हर मोबाइल उपयोग करने वाला व्यक्ति इंटरनेट चलाता है इंटरनेट के अनेक फायदे हैं,  मनोरंजन और शिक्षा प्राप्त करने के उद्देश्य से इंटरनेट का उपयोग आजकल बच्चे तथा बड़े, सभी कोई करते हैं, इंटरनेट को हिंदी में “संजाल” कहा जाता है इसने दुनिया भर में क्रांति ला दिया है।  

तकनीकी क्षेत्र में विज्ञान (Science in Technology)

साइंस तकनीकी के क्षेत्र में लगातार प्रगति करते जा रहा है बीते कुछ सालों में स्मार्टफोन में नई नई फीचर तथा टेक्नोलॉजी का उपयोग करके उन्हें पहले से काफी एडवांस्ड बना दिया गया है जिनमें सर्वश्रेष्ठ कैमरा गुणवत्ता पर खास ध्यान दिया जाता है विज्ञान की प्रगति की वजह से ही सस्ती कीमत पर उपयोगकर्ता अत्यधिक नई फीचर्स वाले स्मार्टफोन का उपयोग कर पा रहे हैं। केवल सेल फोन पर ही नहीं बल्कि हर तकनीक से जुड़े उत्पादों  को अधिक सुविधाजनक बनाने पर ध्यान दिया जा रहा है। 

अभिशाप के रूप में विज्ञान

दुनिया में हर चीज के कुछ फायदे और कुछ नुकसान होते हैं जहां विज्ञान की मानव जाति के लिए कई फायदे हैं वही कुछ नुकसान या अभिशाप भी हैं, मानव द्वारा विज्ञान के गलत उपयोग भयंकर परिणाम ला सकते हैं।

इंसानों ने विज्ञान द्वारा कई अस्त्र-शस्त्र, परमाणु बम, हाइड्रोजन बम, एटम बम इत्यादि बना दी है यदि इन सभी अस्त्र शस्त्रों का गलत उपयोग किया जाए तो दुनिया तबाह हो सकती है ऐसा ही मंजर जापान के हिरोशिमा और नागासाकी शहर में परमाणु बम के गिरने पर देखा गया था जिसका प्रभाव अब तक वहां है।

ऐसे ऐसे घातक हथियार आज हर देश के पास मौजूद है और इसका सही या गलत उपयोग करना इंसान के हाथ में है, विज्ञान द्वारा निर्मित ऐसी वस्तुएं भी हैं जिनका हमारे पर्यावरण पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिनमें एक प्लास्टिक प्रदूषण कचरा है, मानव अपने स्वार्थ और जरूरतों को देखते हुए पर्यावरण की परवाह किए बगैर प्रदूषण करते हैं, बेकार के सामानों को कही भी फेंक देते हैं, जल में प्लास्टिक कचरा फैलते हैं, कारखानों के अपशिष्ट पदार्थों को नदियों में बहा दिया जाता है, फैक्ट्री से निकलने वाली जहरीली गैस वायुमंडल में घुलकर हवा को प्रदूषित कर रही है, अम्ल वर्षा जैसी समस्या हो रही है, विज्ञान द्वारा प्रदान किए गए वस्तुओं के गलत उपयोग से मानव, पशु पक्षी और पृथ्वी को भारी नुकसान पहुंचता है।

क्या विज्ञान सच में अभिशाप है?

बिल्कुल नहीं, विज्ञान के द्वारा मानव के जरूरतों को पूरा किया गया है, इंसानों को जहां जहां परेशानियों का सामना करना पड़ा वहां विज्ञान ने समाधान दिए हैं, इसलिए इसमें विज्ञान का कोई दोष नहीं है, यदि कोई व्यक्ति अपने वाहन को जानबूझकर किसी पेड़ से टक्कर मार रहा है तो इसमें वाहन की क्या गलती? गलती तो उस व्यक्ति की है। इसी तरह विज्ञान की कोई गलती नही है बल्कि इसमें गलती इंसानों की है, मानव द्वारा साइंस के गलत उपयोग से विज्ञान अभिशाप बनता है यदि इसका सही उपयोग हो तब इंसानों को इसका फायदा ही होगा।

विज्ञान के चमत्कार पर 10 लाइन निबंध – Vigyan ke chamatkar par 10 line nibandh

  1. Science ने हमें इतनी facilities provide कराया है जिनके बगैर जीवन की हर छोटी बड़ी चीजें मुश्किल लगती है।
  2. सुविधाओं के साथ विज्ञान के कई benefits हैं, इसने impossible को possible कर दिखाया है और इंसानों के life को आसान बना दिया है।
  3. देश विदेशों की सारी खबरें हम चुटकियों में अपने टीवी स्क्रीन पर देख सकते हैं यदि किसी से कम्युनिकेट करना हो तो इसके लिए के संचार माध्यम उपलब्ध है जिनमें सबसे सस्ता मोबाइल फोन है।
  4. हमारी कीमती समय को बचाने में भी विज्ञान का योगदान है जहां हमें लंबी यात्रा करने के लिए पैदल चलना पड़ता था जिसमें अत्यधिक समय लग जाता था इन समय को कम करते हुए विज्ञान में अलग अलग वाहनों का निर्माण किया।
  5. Vigyan Ke Chamatkar ने कार्यों को बहुत आसान बना दिया है, computers का invention हुआ जिसने हमारे all digital work’s को easy किया, Time save करने के सीढ़ियों के जगह लिफ्ट लगाने का आइडिया आया यह सब कहीं ना कहीं विज्ञान की वजह से ही संभव हुआ है।
  6. विज्ञान द्वारा बनाए गए technical gadgets जो काफी useful and helpful होते हैं इनमें all important works के अलावा कई मनोरंजन के साधन भी होते हैं जैसे mobile जिसमें communication feature के अलावा application install करने की सुविधा और digitally games खेलने की facilities होती है।
  7. TV Show, Latest News, Comedy Serial, Informative TV show etc. हम अपने Television पर देख सकते हैं, इसमें इतने सारे चैनल्स होते हैं जो knowledge बढ़ाने और entertainment के लिए काफी है।
  8. Feature में Science और ज्यादा advanced होने वाला है यह वर्तमान में भी कितना एडवांस्ड हो चुका है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि आज हर तरह के छोटे बड़े काम robots से किया जाता है, भविष्य में AI यानि artificial intelligence के द्वारा कार्यों को फटाफट पूरा किया जाएगा।
  9. Vigyan ke fayde के अलावा Vigyan ki haniyan भी हैं क्योंकि विज्ञान के द्वारा भले ही मानवों की भलाई के लिए कई सुविधाजनक आविष्कार किए हैं लेकिन कई घातक और खतरनाक अविष्कार भी हुए हैं जैसे बम एटम बम परमाणु बम इत्यादि यह बहुत विनाशकारी होते हैं इनके द्वारा पृथ्वी तक को तबाह किया जा सकता है।
  10. विज्ञान एक चमत्कार है जिसका उपयोग इंसानों को सही तरीके से करना चाहिए यदि गलत उद्देश्य से इसका उपयोग किया जाए तो नुकसान होगा किंतु सही तरीके से, इंसानों की भलाई।

क्या विज्ञान के बिना जीवन की कल्पना की जा सकती है?

अभी के समय में तो नहीं, क्योंकि हम विज्ञान से घिरे हुए हैं आप खुद सोचिए क्या आप बिना phone use किए रह सकते हैं, विज्ञान द्वारा निर्मित वाहनों के बिना पैदल लंबी यात्रा कर सकते हैं जवाब होगा बिलकुल भी नहीं, क्योंकि हम विज्ञान पर पूरी तरह से निर्भर हो चुके हैं, अगर आप यह Vigyan Ke Chamatkar Essay in Hindi Article पढ़ रहे हैं तो वो भी smartphone या computer पर पढ़ रहे होंगे जो science की देन है, विज्ञान को इंसानों ने ही अपनी सुविधाओं के लिए बनाया लेकिन इस पर इतनी अधिक निर्भरता सही नही।

उपसंहार

भविष्य में आने वाली नई तकनीकों व प्रोजेक्ट्स पर अभी से काम शुरू किया जा चुका है चाहे मंगल पर बस्ती बसानी हो या पृथ्वी पर महंगे technical हाउस बनानी हो यह सब मुमकिन है लेकिन यह भी सत्य है की इससे मनुष्य आलसी हो जायेगा अपनी छोटी छोटी कामों को मशीनों या artificial intelligence से पूरा करेगा, अगर व्यक्ति खुद से काम ही नहीं करेगा तो वह अंदर से कमजोर हो जायेगा, इम्यूनिटी कम हो जायेगी और जल्दी बीमार पड़ जायेंगे, माना की साइंस के द्वारा सभी बीमारियों का इलाज ढूंढ लिया जाता है लेकिन मनुष्य को सही तरीके से स्वयं ही स्वस्थ रहना चाहिए और दवाइयों का सेवन कम करना चाहिए।

“सौ बात की एक बात” यदि विज्ञान का सदुपयोग किया जायेगा तो भविष्य में कई बेहतर साधनों का आविष्कार होगा जो मानव की भलाई के लिए होगा।

Conclusion

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद है होगा इसके माध्यम से हमने Vigyan Ke Chamatkar Essay in Hindi – विज्ञान के चमत्कार पर निबंध हिन्दी भाषा में शेयर किया है जो आपकी मदद करेगा निबंध लेखन में। अगर आपको इसी तरह का article पढ़ना पसंद है तो हमारी Site को Free में Subscribe करें और नई Post का Notification प्राप्त करें। इसे अपने अन्य दोस्तों के साथ भी Social media पर share करें। यदि आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल पूछना हो या कोई सुझाव देना हो तो जरूर से कमेंट करें और हमें बताएं ताकि इस पोस्ट को और बेहतर बनाया जा सके। धन्यवाद!

Previous articleMoviesming in new south movie hindi dubbed download
Next articleBewafa Tera Masoom Chehra Mp3 Song Download

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here