Home Full Form LPG Full Form | LPG का फुल फॉर्म क्या है | What...

LPG Full Form | LPG का फुल फॉर्म क्या है | What is LPG Full Form in Hindi

25
0

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस ब्लॉग पर, आपने एलपीजी या एलपीजी सिलेंडर के बारे में बहुत शुरू होगा लेकिन क्या आपको पता है कि LPG का फुल फॉर्म क्या है? – What is the full form of LPG in Hindi अगर नही पता तो आज इस पोस्ट में LPG Full Form के बारे में ही जानेंगे साथ ही अन्य आवश्यक जानकारियां जो आपकी जरूर पता होना चाहिए।

LPG Full Form | LPG का फुल फॉर्म क्या है

LPG Full Form | LPG का फुल फॉर्म क्या है | What is LPG Full Form in Hindi

LPG का full form होता है “Liquefied Petroleum Gas” (लिक्वेफाइड पैट्रोलियम गैस), इसे हिंदी में तरलीकृत पेट्रोलियम गैस कह सकते हैं। इसका उपयोग घरों में ईंधन के रूप में भोजन पकाने के लिए किया जाता है।

एलपीजी क्या है? – LPG Kya Hota Hai in Hindi

यह Gas का एक लाल cylinder होता है जिसे एलपीजी (LPG) के नाम से जाना जाता है इसमें लिक्वेफाइड पैट्रोलियम गैस भरी गई होती है जो ज्वलनशील होते हैं। 

एलपीजी गैस का इस्तेमाल कहीं भी और कभी भी किया जा सकता है उपयोग के दौरान इसमें से निकलने वाली गैस पूरी तरह जल जाते हैं इस वजह से यह वातावरण में नही मिलती जिस कारण इसे सुरक्षित माना जाता है।

इस सिलेंडर से निकलने वाली गैस को चालू या बंद करके हेतु हैंडल लगी होती है जिसे ऑन – ऑफ की दिशा में घुमाने पर यह काम करता है।

जब एलपीजी में गैस भरी होगी तब यह भारी और गैस समाप्त होने पर यह हल्का हो जाता है, सिलेंडर का बॉडी मजबूत लोहे की बनाई गई होती है ताकि गैस लीक ना हो पाए और किसी प्रकार का नुकसान न हो।

LPG Cylinder के फायदे

एलपीजी सिलेंडर आजकल हर घरों में देखने को मिलता है पहले जहां इसे केवल शहरी क्षेत्रों में उपयोग किया जाता था वही आजकल ग्रामीण क्षेत्रों में भी सिलेंडर उपयोग किया जाने लगा है एलपीजी मुख्य फायदे इस प्रकार है –

खाना पकाने में – Cylinder का मुख्य रूप से खाना पकाने के लिए ही उपयोग किया जाता है, इसके माध्यम से हर प्रकार की भोजन तैयार किया जा सकता है, जब एलपीजी से भोजन बनाया जाता है तो यह चूल्हे की तुलना जल्दी खाना पकता है, लकड़ी की आवश्यकता नहीं पड़ती इस कारण बार बार आग जलाने के लिए फूंक मारनी नहीं पड़ती, सिलेंडर कम समय में भोजन पकाने हेतु ईंधन का एक बेहतर माध्यम है।

रेस्टोरेंट्स में – कम मेहनत और फटाफट कई तरह के भोजन पकाने में होटल और रेस्टोरेंट में सिलेंडर का उपयोग होता है।

संभालना आसान – एलपीजी का इस्तेमाल करना बहुत आसान है इसे on करने के लिए knob को on and off के direction में घुमाना पड़ता है जिससे यह चालू हो जाता है।

नियंत्रित करने में समान – जलती हुई आग को सिलेंडर चूल्हे में लगे नॉब की मदद से कम या ज्यादा कर सकते हैं मतलब आंच को आवश्यकतानुसार रख सकते हैं।

फास्ट कुकिंग – एलपीजी का एक फायदा यह है कि इससे फटाफट कुकिंग की जा सकती है क्योंकि यह बिना बुझे लगातार जलता है और आंच बढ़ा या घटा सकते हैं।

कम गर्मी – चूल्हे पर खाना पकाने से रसोई में अधिक गर्मी महसूस होती है पर एलपीजी सिलेंडर में ऐसा नहीं है इसलिए इसके सामने खड़े होकर कुकिंग करी जा सकती है।

सिलेंडर बुकिंग में आसान – अगर सिलेंडर में गैस खत्म हो जाए तो इसे दुबारा रिफिल (एलपीजी गैस भरने) करने के लिए ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं।

FAQs

LPG Ka Full Form Kya Hota Hai in Hindi

Ans : लिक्वेफाइड पैट्रोलियम गैस

Final words

Post में आपने LPG Full Form | LPG का फुल फॉर्म क्या है के बारे में पढ़ा, I hope आपको यह पोस्ट पसंद आया हो अगर इस लेख से रिलेटेड कोई सवाल पूछना हो तो comment करें।

Previous articleMS Word Me Table Kaise Banaye – MS word में टेबल कैसे बनाते हैं
Next articleYouTube (YT) Music Se Gana Kaise Download Kare

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here