WhatsApp और WhatsApp Business App में क्या अंतर है?

WhatsApp लगभग हर Smartphone User के फोन पर इंस्टॉल रहता है, messaging और video calling यह एक best app है इसी तरह आपने एक और app का नाम सुना होगा जो कि है Whatsapp business अब ये क्या होता है तथा Whatsapp और Whatsapp Business App में क्या अंतर है? 

आपको ये तो अच्छे से पता है कि WhatsApp एक ऑनलाइन चैटिंग और मैसेजिंग एप्लीकेशन है इसके अलावा इस पर Photos, videos और documents को अपने contacts को send कर सकते हैं यह पूरी तरह से Free होता है।

लेकिन अगर आपको पता नहीं है कि Whatsapp Business App क्या है? तो इसके बारे में पहले जानते हैं उसके बाद WhatsApp Messenger और WhatsApp Business के बीच क्या अंतर होता है के बारे में जानेंगे।

Whatsapp Business App क्या है? (What is WhatsApp Business App in Hindi)

WhatsApp और WhatsApp Business App में क्या अंतर है?

WhatsApp Business App भी बिल्कुल WhatsApp Messenger की तरह होता है इसे WhatsApp की तरह ही Use कर सकते हैं, यह भी Free app है Businessman के लिए खासतौर पर तैयार किया गया है क्योंकि इसमें आपको Business profile देखने को मिलेगी।

Mobile me WhatsApp Business App से ग्राहकों के साथ बातचीत आसानी से की जा सकती है इसमें भी फोटो वीडियोस डॉक्यूमेंट आदि भेजे जा सकते हैं। अब आपको पता चल गया होगा कि व्हाट्सएप बिजनेस एप क्या है?

WhatsApp और WhatsApp Business App में क्या अंतर है? 

NO.WhatsApp MessengerWhatsApp Business
1.व्हाट्सएप मैसेंजर ऐप को messaging और video calling purpose के लिए use किया जाता है। WhatsApp Business App को बिजनेस के काम के लिए Use किया जाता है इस पर कस्टमर या व्यापारी मित्र से आसानी से बात कर सकते हैं।
2.व्हाट्सएप मैसेंजर पर Normal Account Create कर सकते हैं उसके बाद Messages, Calls आदि कर सकते हैं। जबकि इसके बिजनेस ऐप पर business account का ऑप्शन मिलता है।
3.व्हाट्सएप मैसेंजर पर दूसरे Contacts के साथ बातचीत करने का Service मिलता है। जबकि व्हाट्सएप बिजनेस ऐप पर बातचीत के अलावा business tools भी दिए गए होते हैं।

WhatsApp Business App के फायदे क्या हैं?

जैसा कि ऊपर बताया गया है WhatsApp Business ऐप को व्यापारियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है इससे व्यापार को बढ़ाने में सरल होता है क्योंकि इस ऐप पर व्यापारियों के बीच बातचीत करना आसान होता है, यह ऐप व्यापारी और कस्टमर्स को जोड़ने का कार्य करता है (Business संबंधी कार्य के लिए है) इसलिए इसका नाम WhatsApp Business है।

WhatsApp Business Per Account Kaise Banaye

  • Google Play Store में Search करें WhatsApp business, उसके बाद ऐप को इंस्टॉल करें
  • अब ऐप को Open करे फिर Business Phone Number से Sign up करे और number verify करे।
  • उसके बाद अपना प्रोफाइल बनाएं / Business name set करें, अन्य फीचर्स को Access करने के लिए ऐप में Settings पर जाए। इस तरह WhatsApp Business पर अकाउंट बना सकते हैं।

Final words

उम्मीद करता हूं आपको Whatsapp और Whatsapp Business App में क्या अंतर है? पता चल गया होगा दोनों Use करने में एक जैसे हैं लेकिन इनमें कुछ अंतर है Whatsapp messanger को अपने सम्पर्क के लोगों के साथ बातचीत करने और Whatsapp Business को व्यापारी और ग्राहकों के बीच बातचीत के लिए उपयोग किया जाता है।

Read also (Helpful and informative posts)

Leave a Comment